ekterya.com

अपने कमरे को व्यवस्थित कैसे करें (किशोरावस्था के लिए)

सभी किशोरों को सुबह में तैयार करने, होमवर्क करने और बस आराम करने के लिए एक स्वच्छ, नए कमरे की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि संगठित करना और उत्कृष्ट कक्ष बनाना महत्वपूर्ण है! इन सरल चरणों से शुरू करें और आपको पता चलेगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

चरणों

आपका कक्ष व्यवस्थित करें छवि (किशोरी के लिए) चरण 1
1
अपने कमरे की योजना बनाएं! इसे एक नए कमरे के रूप में देखें आप इसे कैसे जीना पसंद करेंगे? कागज का एक टुकड़ा लें और उस चित्र को खींचें कि आप अपने कमरे को कैसा दिखाना चाहते हैं। मूल के साथ शुरू करो, जैसे कपड़े के लिए जगह, स्कूल के लिए एक जगह, सोने की जगह आदि। प्रत्येक जगह को एक अलग गतिविधि के लिए समर्पित होना चाहिए। फिर, अन्य जगहों पर ध्यान दें, आप उन चीजों के लिए बनाना चाहते हैं, जिन्हें आप करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, संगीत के लिए एक जगह, पढ़ने का स्थान, आदि। शायद आपके पास अब स्थान नहीं है, लेकिन यह बदल सकता है
  • आपका कक्ष व्यवस्थित करें (एक किशोर के लिए) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी चीजों को साफ करें सुनिश्चित करें कि कचरा को कमरे से बाहर निकालना और व्यवस्थित करने के लिए तैयार हो जाएं। इसमें कोठरी और बाथरूम भी शामिल है (यदि आपका कोई अपना है)
  • Video: Le Livre Noir de l'Industrie Rose

    Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

    आपका कमरा व्यवस्थित करें (एक किशोरी के लिए) चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    उन चीज़ों को दूर दो, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है, जिसे आप नहीं चाहते हैं, आदि। इन चीजों को उस स्थान का एक बड़ा हिस्सा पर कब्जा कर लिया गया है जिसे आप अन्य गतिविधियों के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि पढ़ने के लिए आराम।
  • आपका कक्ष व्यवस्थित करें छवि (किशोरी के लिए) चरण 4
    4



    सभी गंदे कपड़े ले लो और इसे टोकरी या टोकरी में रखें। कोठरी में सभी साफ कपड़े लटकाएं
  • Video: HOW TO GET RICH IN SOUTH AFRICA (10) LIFE HACKS FINANCE

    आपका कक्ष व्यवस्थित करें छवि (किशोरी के लिए) चरण 5
    5
    संगठित हो जाओ कुछ कंटेनर प्राप्त करें - आप उन्हें स्टोर में खरीद सकते हैं या आप कुछ पुराने जूते बक्से का उपयोग कर सकते हैं। कंटेनरों में अलग चीजें, उदाहरण के लिए, सहायक उपकरण या बाल उत्पादों के लिए और दूसरा पेंसिल के लिए। आप एक आकर्षक जार में पेंसिल की व्यवस्था कर सकते हैं। दराज भी चीजें डाल करने के लिए उत्कृष्ट कंटेनर हैं। बस याद रखें कि सब कुछ एक स्थान होना चाहिए।
  • आपका कक्ष व्यवस्थित करें छवि (किशोरी के लिए) चरण 6
    6
    जब यह कपड़े की बात आती है, तो किशोरों (विशेषकर लड़कियों) को इसका आयोजन करना चाहिए। ज्यादातर कपड़े लटका याद रखें ताकि आप हमेशा आपके पास विकल्प देख सकें। आप कपड़ों को रंग, शैली या मौसम से व्यवस्थित कर सकते हैं! एक और अच्छा विचार है कि कोठरी में साइन इन करें जहां आप गहने या बैग लटका सकते हैं यह लड़कियों के लिए उत्कृष्ट है!
  • आपका कमरा व्यवस्थित करें (एक किशोर के लिए) चरण 7
    7
    संगठन रखें! हमेशा संगठन को मासिक समायोजन के साथ रखें महीने में एक बार अपने कमरे को साफ करें
  • युक्तियाँ

    • अपने कमरे में कचरे के लिए एक कंटेनर रखें
    • कमरे को संगठित रखने के लिए हमेशा चीजें छोड़ दें।
    • एक गीत चलाएं और अपने कमरे को साफ करें। किसी विशेष स्थान के लिए एक गीत को समर्पित करें अंत में, अगर आप कमरे की सफाई खत्म नहीं कर पा रहे हैं, तो खत्म करने के लिए एक और गीत चलाएं। आप बस संगीत सुन सकते हैं, क्योंकि यह तकनीक केवल थोड़ा और मजेदार होने की सफाई के लिए है।
    • हर महीने एक सफाई दिन की अनुसूची करें ताकि कमरे में पूरे साल साफ रहे।
    • एक दैनिक आदत में सफाई करें, लेकिन एक महीने में एक बार सफाई कर दीजिए!
    • यदि आपके पास डेस्क नहीं है तो स्कूल की आपूर्ति को स्टोर करने के लिए कुछ पारदर्शी प्लास्टिक दराज खरीदें।
    • विचलित मत हो! आपको केवल उसी पर ध्यान देना चाहिए जो आप करते हैं (या आप को और अधिक प्रेरित करने के लिए पृष्ठभूमि संगीत खेल सकते हैं)। फोन बंद करें और सभी संदेश अनुप्रयोग, स्काइप आदि को बंद करें।
    • आप अंतरिक्ष और समय को बचाने के लिए एक उच्च बिस्तर खरीद सकते हैं आप ड्रेसर, अलमारियों या डेस्क के लिए अतिरिक्त स्थान का उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com