ekterya.com

अपने हाईस्कूल फ़ोल्डर को कैसे व्यवस्थित करें

यदि आप हाई स्कूल में हैं, तो आप जानते हैं कि पुनर्मुद्रण या होमवर्क खोना कितना आसान है इन निर्देशों का पालन करके उनको व्यवस्थित करें ताकि आप दर्जनों अव्यवस्थित कागजात के माध्यम से खोज न करें। यदि आप अपने सभी कागजात एक या दो फ़ोल्डरों में रख सकते हैं, तो घर पर एक नोटबुक को भूलना कठिन होगा।

चरणों

विधि 1
एक फ़ोल्डर को व्यवस्थित करें

शीर्षक वाला चित्र आपकी मिडिल स्कूल बाइंडर चरण 1 को व्यवस्थित करें
1
पाठ्यक्रम से अपने कागजात व्यवस्थित करें यदि आपके फ़ोल्डर या नोटबुक विभिन्न पाठ्यक्रमों के नोट्स से भरे होते हैं और किसी विशिष्ट क्रम का पालन नहीं करते हैं, तो उन्हें समूह में अलग करना शुरू कर दें एक पंक्ति में इन समूहों के कागजात को व्यवस्थित करें ताकि आप इन कक्षाओं में शामिल हो सकें।
  • अपनी मिडिल स्कूल बाइंडर चरण 2 को व्यवस्थित करें
    2

    Video: How To Stay Organized In Clinical Research

    कागजात के प्रत्येक समूह की समीक्षा करते हुए, पुरानी कागज़ात, जो कि नोटों या पिछले कार्यों के निर्देशों के साथ कागजात निकालते हैं और उन्हें एक अलग फ़ोल्डर में संग्रहीत करते हैं। यह आपको घर पर छोड़कर परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने में मदद करेगा। पिछले वर्षों, परियोजनाओं और कागजात के वर्ग में किए गए कार्यों को अलग करें, जो स्कूल से नहीं हैं। उन कागज़ातों को रखें जिनको आपको लगता है कि अध्ययन के लिए उपयोगी होगा, किसी भी प्रोजेक्ट के साथ जो आप या आपके माता-पिता अपने स्वयं के उपयोग के लिए रखना चाहते हैं। बाकी को बूट करें
  • उस फ़ोल्डर को रखें जिसे आप घर पर एक दृश्यमान स्थान पर छोड़ देंगे, जहां आप गड़बड़ी के बीच में खो नहीं पाएंगे, उदाहरण के लिए अपने कमरे में एक शेल्फ पर।
  • अपनी मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 3 को व्यवस्थित करें
    3
    जांचें कि क्या आप एक फ़ोल्डर में बाकी कागजात रख सकते हैं अपने सभी पाठ्यक्रमों के लिए एक फ़ोल्डर रखने के लिए आपको व्यवस्थित रखने के लिए उत्कृष्ट है, क्योंकि आपको प्रत्येक वर्ग के नोटबुक का ट्रैक रखने की ज़रूरत नहीं है। यदि आपके पास कागजात के एक विशाल ढेर है, तो उन्हें निम्न में से एक सिस्टम का उपयोग करके दो फ़ोल्डर्स में अलग करने का प्रयास करें:
  • दोपहर के भोजन से पहले कक्षाओं के लिए एक फ़ोल्डर का उपयोग करने की कोशिश करें और दोपहर के भोजन के बाद वाले कक्षाओं के लिए एक अन्य फ़ोल्डर का उपयोग करें। यदि आपके स्कूल में एक लॉकर है, तो आपको केवल एक बार एक फ़ोल्डर लेना होगा, लेकिन प्रस्थान के समय से पहले उसे याद रखना चाहिए।
  • अगर आपके विद्यालय में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कक्षाएं होती हैं, जो मंगलवार और गुरुवार से भिन्न होती हैं, तो अपने कागज़ों को दो अलग-अलग फ़ोल्डरों में अलग करें ताकि आप केवल एक फ़ोल्डर हर दिन ले जाएं। अपने बैग के सही दिन स्कूल के प्रत्येक दिन पहले रात को याद रखना याद रखें।
  • शीर्षक वाला छवि, आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 4 व्यवस्थित करें
    4
    प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए रंग विभाजक रखें। विभाजक रंगीन पेपर की एक शीट हैं, जिसमें कभी-कभी एक छोटा टैब होता है जहां आप पाठ्यक्रम का नाम टाइप कर सकते हैं। अपनी कक्षा के अनुसूची के अनुसार रंग विभाजक को सॉर्ट और रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपका पहला वर्ग गणित और दूसरी भाषा है, तो एक नीला विभाजक रखो जो शीट के केंद्र में "गणित" कहता है, उसके बाद एक लाल विभाजक जो साइड टैब में "भाषा" कहता है।
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रत्येक अनुभाग में तीन छेद वाले फ़ोल्डर्स रखें दो जेब वाले फ़ोल्डर्स एक अच्छा उपकरण हैं, क्योंकि वे आपको मुख्य फ़ोल्डर के छल्ले को खोलने और बंद करने के बिना काग़ज़ को जगह और निकालने की अनुमति देते हैं। सभी कागजात को हल करने के लिए इस प्रणाली का उपयोग न करें इसे पुनर्मुद्रण या कार्यों के लिए उपयोग करना बेहतर होता है जिसे आपको अगले दिन या दो दिन देना चाहिए क्योंकि वे मुख्य फ़ोल्डर में लंबे समय तक संग्रहीत नहीं किए जाएंगे।
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    6
    महत्वपूर्ण कागजात की रक्षा के लिए एक प्लास्टिक अभ्रक का उपयोग करें। अधिकांश वर्गों में एक पाठ्यक्रम, एक टू-डॉट लिस्ट या अन्य कागजात हैं, जिन्हें आपको पूरे सेमेस्टर में समीक्षा करने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक वर्ग के लिए पाठ्यक्रम के प्रत्येक अनुभाग के बाद तीन छेदों के साथ अभ्रक रखें। प्रत्येक महत्वपूर्ण कागज को एक अलग अभ्रक में रखो ताकि यह टूट न जाए।
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 7 व्यवस्थित करें
    7
    अगर आप देखते हैं कि आपको सफेद विभाजक की आवश्यकता है तो अपने अन्य कागजात व्यवस्थित करें फ़ोल्डर में बाकी कागजात डालने से पहले, प्रत्येक वर्ग के कागज़ात को सबसे पुराना से लेकर सबसे हाल तक व्यवस्थित करें यदि आपके पास पंद्रह से अधिक पत्र हैं, तो अपने आप को श्रेणियों में व्यवस्थित करने के लिए सफेद विभाजक का उपयोग करें। ये डिवाइडर टैब के साथ रिक्त पत्रक होते हैं, जो कि कलर्स विभाजक के रूप में होते हैं, जो पाठ्यक्रमों को वर्गों में बांटते थे, लेकिन अलग दिखने से यह स्पष्ट होता है कि वे एक ही खंड के भीतर पेपर को विभाजित करते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि आप उसी पाठ्यक्रम के कागजात को विभिन्न उप-अनुभागों में विभाजित कैसे कर सकते हैं:
  • लगभग सभी पाठ्यक्रमों के लिए आप निम्नलिखित लेबल के साथ तीन सफेद विभाजक का उपयोग कर सकते हैं: "अलग", "कार्य" और "नोट्स"
  • यदि शिक्षक विशिष्ट विषयों की परीक्षा लेने जा रहा है, तो इन विषयों के अनुसार अपनी सामग्री व्यवस्थित करें ताकि आप तेज़ी से अध्ययन कर सकें उदाहरण के लिए, अपने भाषा पाठ्यक्रम विभाजक को "रीडिंग कार्य" और "शब्दावली में वर्गीकृत करें।"



  • अपनी मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 8 को व्यवस्थित करें
    8
    अपने कागजात के बाकी जगहों को रखें एक बार जब आपने तय किया है कि कैसे अपने कागज़ात का ऑर्डर करें तो प्रत्येक पेपर के प्रत्येक रंग के लिए रंग विभाजक के बाद प्रत्येक पेपर रख दें और फिर प्रत्येक श्रेणी के श्वेत विभाजक, यदि आप उनका इस्तेमाल करना तय करेंगे। प्रत्येक अनुभाग में अपने कागज़ात को सबसे हाल ही में सबसे हाल ही में व्यवस्थित करने के लिए उन्हें खोजने में आसान बनाने के लिए व्यवस्थित करें
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 9 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    नोट्स लेने के लिए लाइन पेड रखें प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए लाइन या कागज के दस या बीस शीट रखें। निश्चित रूप से आपको सेमेस्टर के दौरान और अधिक की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको पल के लिए और अधिक नहीं डालना होगा। यदि आप अपने फ़ोल्डर में कम पेपर रखते हैं, तो विशिष्ट नोट्स ढूंढना आसान है। इसके अलावा, यह आपके द्वारा हर दिन ले जाने वाले वजन को कम कर देता है।
  • यदि शिक्षक इसे अनुरोध करता है तो गणित या विज्ञान के लिए ग्राफ पेपर रखें।
  • विधि 2
    व्यवस्थित रहें

    अपनी मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 10 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्कूल से पहले हर रात अपने फ़ोल्डर को व्यवस्थित करें अपना बैकपैक देखने के लिए एक घंटे का चयन करें और अपने कागज़ात और अन्य आपूर्ति का ऑर्डर करें। अपने काम को अलग-अलग नोट्स और पुरानी प्रिंट के साथ फ़ोल्डर में अलग करें जिससे कि आप घर पर चले जाएं ताकि आप उन्हें अध्ययन के लिए इस्तेमाल कर सकें। जांचें कि आपके सभी कार्य आपके फ़ोल्डर के सही अनुभाग में हैं।
    • कुछ लोग यह याद कर रहे हैं कि घर आने के बाद वे अपने फ़ोल्डर को व्यवस्थित करते हैं बहुत लंबा इंतजार करने का मतलब यह हो सकता है कि आप "स्कूल मोड" पर वापस नहीं लौट सकते।
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 11 को व्यवस्थित करें
    2
    दैनिक गतिविधियों के एजेंडे का उपयोग करें दैनिक गतिविधियों या पोर्टेबल कैलेंडर का एक एजेंडा आपको कार्य का रिकॉर्ड आसान रखने की अनुमति देता है। बहुत से लोग उस दिन की चादर पर प्रत्येक कार्य को लिखते हैं जिस पर कार्य किया जाता है। यदि आप निम्नलिखित पृष्ठों की समीक्षा करना भूल गए हैं, तो आप एक अलग सिस्टम की कोशिश कर सकते हैं जो आपको अपने सभी कार्यों को उसी स्थान पर रखने की अनुमति देता है:
  • हर बार जब आपके पास कोई नया कार्य है, तो इसे आज के दिनांक पर अपने एजेंडे में लिखें कार्य के नाम के आगे डिलीवरी की तारीख लिखें।
  • स्कूल के बाद हर रात, जांचें कि आपने अपने एजेंडे में जो दिन पहले रखा था। आपके द्वारा पहले से किए गए कार्यों को पार करें और फिर उन कार्यों के नामों को फिर से लिखें, जिन्हें आपने आज की तारीख में समाप्त नहीं किया है।
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 12 व्यवस्थित करें
    3
    एक विशेष स्थान पर घर छोड़ने वाली सामग्री को रखें। संशोधित नोटबुक, फ़ोल्डर्स और असाइनमेंट आसानी से कागजात के अफवाह ढेर में खो सकते हैं जब आप उन्हें घर पर छोड़ देते हैं। इसे रोकने के लिए, एक शेल्फ या दराज पर निशुल्क स्थान और हमेशा अपनी नोटबुक को एक स्थान पर रखें। उन सभी कागजात को अपने घर में छोड़ दें जो उस फ़ोल्डर के लिए एक विशेष फ़ोल्डर में आपके फ़ोल्डर में से अलग हो।
  • अपनी मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 13 को व्यवस्थित करें
    4
    अपने फ़ोल्डर से मेल करने के लिए अपनी अन्य सामग्रियों के साथ रंग। आदर्श रूप में आपको अतिरिक्त नोटबुक की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन कुछ शिक्षक अनुरोध करते हैं कि आप उनका उपयोग करें। यदि आपको यह करना होगा, तो यह याद रखना आसान होगा कि क्या आप अपने फ़ोल्डर के समान रंग का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने फ़ोल्डर में एक नीले विभाजक के बाद गणित के कागजात डालते हैं, तो अपने गणित वर्ग के लिए एक नीली नोटबुक और एक ज़िपेर्ड फ़ोल्डर का उपयोग करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक या दो तीन अंगूठी फ़ोल्डर्स
    • प्रत्येक कोर्स के लिए रंगों का एक विभाजक (अलग रंग)
    • प्रत्येक कोर्स के लिए दो जेब वाला एक तीन-छेद फ़ोल्डर
    • प्लास्टिक माइक्रोस (प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए एक या एक महत्वपूर्ण भूमिका के लिए)
    • सफेद विभाजक (वैकल्पिक, एक ही पाठ्यक्रम के भीतर अलग कागजात के लिए)

    युक्तियाँ

    • यदि आपके कागज़ात अक्सर टूटे जाते हैं या यदि आप अपने फ़ोल्डर में ढीले कागज़ात रखते हैं, तो इसे एक बंद फ़ोल्डर के साथ बदलने पर विचार करें जो पूरी तरह कागजात के चारों ओर बंद हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com