ekterya.com

हाई स्कूल के लिए अपना बैकपैक व्यवस्थित कैसे करें

हाई स्कूल में कुछ समय बिताने के बाद, आपको अचानक अपने आप को भारी मात्रा में लेने के लिए सामग्री मिल सकती है इससे पहले कि आप यह जानते हों, आपका बैग कुल अराजकता में बदल सकता है इसे व्यवस्थित करने के लिए दस मिनट लगाना, आपको कई बार बाद में बचा सकता है जब आपको एक पेंसिल या एक असाइनमेंट देखने की ज़रूरत होती है। आप उन चीजों से छुटकारा पा सकते हैं जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है।

चरणों

भाग 1
बैग सॉर्ट करें

मिडिल स्कूल के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पूरे बैग रिक्त करें इसे व्यवस्थित करने से पहले, आपको यह देखना चाहिए कि आपके पास पहले से कौन सी चीजें हैं और किन स्थितियां अंदर हैं। आपके पास संभवतः पिछले वर्षों से पेन, मार्कर, हाइलाइटर और फ़ोल्डर्स हैं। आप अतिरिक्त ढीले कागज भी कर सकते हैं कि आप अगले साल फिर से उपयोग कर सकते हैं
  • आपको बैग को साफ करने के लिए इस समय भी लेना चाहिए। आप इसे चूसना या कचरा पर उल्टा कर सकते हैं और इसे हिला सकते हैं।
  • बैकपैक की स्थिति को भी जांचना सुनिश्चित करें। यदि आपके पास आंसू है या यदि यह बहुत छोटा है, तो आपको एक नया खरीदना पड़ सकता है
  • मध्य विद्यालय के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    विभिन्न स्टैक में लेखों को क्रमबद्ध करें और उनकी समीक्षा करें। उदाहरण के लिए, पाठ्यपुस्तकों, फ़ोल्डर्स, नोटबुक, लेखन लिखतों, विविध वस्तुओं को वर्गीकृत करें, और उन्हें अलग बवासीर में रखें। फिर, बवासीर की जांच करें और फेंक दें जिसे आप की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी प्रयुक्त नोटबुक कागज, पेंसिल के टुकड़े, खाली कलम, टूटी बालों के रिबन या किसी भी अन्य व्यर्थ वस्तु से छुटकारा पा सकते हैं।
  • यह आपके लिए जो आइटम हैं और जिन लोगों की ज़रूरत है उनकी सूची बनाने का यह एक अच्छा समय है। यह कार्रवाई उन्हें बाद में खरीदना आसान बनाती है, क्योंकि आपको याद रखना चाहिए कि खरीदने के लिए क्या करना है।
  • मिडिल स्कूल स्टेप 3 के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाला इमेज
    3
    व्यवस्थित करें जो छोड़ा गया है यदि आपके पास फ़ोल्डर हैं, तो उन्हें टैब और डिवाइडर के साथ व्यवस्थित करने का प्रयास करें। आप थीम, अध्याय या फ़ंक्शन द्वारा उन्हें वर्गीकृत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक फ़ोल्डर को नए साल की कक्षाओं (जैसे कि विज्ञान, सामाजिक अध्ययन या अंग्रेजी) के साथ लेबल करें। आप किसी मामले में या बैग में सभी पेन, पेंसिल और हाइलाइटर भी डाल सकते हैं। इस तरह, आप उन वस्तुओं को नहीं खरीदेंगे जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2
    बैकपैक तैयार करें

    मिडिल स्कूल के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    आपको आवश्यक विद्यालय सामग्री की एक सूची प्राप्त करें प्रत्येक स्कूल वर्ष से पहले, स्कूल आपको उस मद की एक सूची प्रदान कर लेगा जिसमें आप की आवश्यकता होती है। यदि आप स्कूल वर्ष शुरू होने से पहले एक प्राप्त नहीं करते हैं, तो आप आमतौर पर इन सामग्रियों को एक आपूर्ति स्टोर (जैसे कार्यालय मैक्स या स्टेपल्स) में मिल सकते हैं। उच्च विद्यालयों के लिए सबसे आम वस्तुओं में कलम, पेंसिल (संख्या 2), नोटबुक, ढीले पत्ते ढीले कागज, तीन अंगूठी बांधने की मशीन, कैंची और टेप शामिल हैं।
    • अन्य सामग्रियां जो आपको शामिल करने की आवश्यकता हो सकती हैं, एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव, आईटी कैलकुलेटर, इंडेक्स कार्ड, साप्ताहिक कैलेंडर और स्टेपलर हैं
  • मध्य विद्यालय के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2



    अपनी बैकपैक को ले जाने के लिए योजना बनाएं आपको बैग लोड नहीं करना चाहिए, इसलिए केवल आवश्यक चीजें जब आप कर सकते हैं डाल दें। उदाहरण के लिए, एक फ़ोल्डर को कई विषयों में विभाजित करने से आपको स्थान बचाने में मदद मिलेगी और एकाधिक फ़ोल्डर्स ले जाने से बचें। आपको दो पेंसिल और दो या तीन कलम, प्लस हाईलाइटर और आपके साप्ताहिक कार्यक्रम को ले जाने की कोशिश करनी चाहिए। इस तरीके से, आप बाकी की जगह पाठ्यपुस्तकों और नोटबुक को समर्पित कर सकते हैं।
  • स्कूल के पहले हफ्ते के बाद आपको हर दिन की आवश्यकता होगी, इस बारे में आपको बेहतर विचार मिलेगा।
  • यदि आपके पास दोपहर के भोजन के लिए धन है, तो इसे एक आंतरिक जेब में रखने का प्रयास करें। अगर आपके पास अपने बैकपैक में एक नहीं है, तो इसे बटुआ या पर्स में रखने का प्रयास करें यह आपको पैसे को सुरक्षित रूप से बचाने की अनुमति देगा, इसलिए आपको खाने के दौरान यह देखने की जरूरत नहीं है।
  • यदि आपके पास अलग-अलग दिनों में विभिन्न कक्षाओं के साथ एक ब्लॉक शेड्यूल है, तो सामग्री को चिह्नित स्टैक में अलग करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप अपने सभी चीजों को एक विशिष्ट रंग के साथ एक दिन के लिए चिह्नित कर सकते हैं, जैसे लाल, और दूसरे नीले रंग के लिए उसके बाद, जब भी आवश्यक हो तब आप बैकपैक में उन्हें बदल सकते हैं।
  • मिडिल स्कूल के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    बैकपैक के प्रत्येक भाग का उपयोग करें अब सच्चाई का क्षण है आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने बैग में सब कुछ डाल सकते हैं और अभी भी इसे लोड करने में सक्षम हो। संभावना है कि आपके पास एक लॉकर है जहां आप कुछ चीजें स्टोर कर सकते हैं, लेकिन आपको हर दिन हर चीज को और स्कूल में लेने में सक्षम होना होगा। बैकपैक (उस क्रम में) के मुख्य भाग में फ़ोल्डर, नोटबुक, पाठ्यपुस्तकों और पेंसिल केस को रखें। फिर आपको सामने की जेब में कोई भी अतिरिक्त सामग्री डालनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, कैलकुलेटर, चिपकने वाला टेप, स्टेपलर, मार्कर और हाइलाइटर, यदि वे इस मामले में फिट नहीं हैं, सामने जेब में जा सकते हैं।
  • बैग के सामने की जेब भी होंठ बाम, ऊतक, टकसालों या आप को लेना चाहते हैं, जैसे कुछ चीजें स्टोर करने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • Video: Campamento Zombie Película (Español Latino)

    भाग 3
    बैकपैक रखें

    मिडिल स्कूल के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    बैग का भार नियंत्रित करें आराम और स्वास्थ्य के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैग ज्यादा भारी नहीं है क्योंकि स्कूल वर्ष की प्रगति होती है उदाहरण के लिए, यदि आप लगातार असाइनमेंट, प्रोजेक्ट, स्नैक्स और अतिरिक्त स्कूल की आपूर्ति जोड़ते हैं, तो बैकपैक वजन बढ़ेगा यदि आप देखते हैं कि इसे उठाना मुश्किल है या पट्टियों को कंधे से कसकर खींच लेना है, तो शायद यह साफ करने और उसे पुनर्व्यवस्थित करने का समय हो।
    • बैकपैक आपके वजन का 10 या 20% से अधिक नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 54 किलो (120 पाउंड) वजन करते हैं, तो बैकपैक 5.4 किलो (12 पाउंड) से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • मिडिल स्कूल के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    अपने बैग में वर्तमान में आपके लिए आवश्यक चीजें रखें आपको बैकपैक में कुछ भी नहीं होना चाहिए, लेकिन बिल्कुल जरूरी है (जैसे कि स्कूल की किताबें, लेखन उपकरण और वर्तमान कार्य)। यह केवल बैकपैक के वजन में मदद नहीं करेगा, लेकिन यह आपको संगठित भी रखेगा। उदाहरण के लिए, आपको संभवतः उन कार्यों के लिए असाइनमेंट, प्रोजेक्ट या निर्देशों को वापस रखने की आवश्यकता नहीं है, जिन्हें आपने पहले ही पूरा कर लिया है। यद्यपि ये कागज़ात स्वयं खुद पर बहुत अधिक वजन नहीं करते हैं, अगर आप कई को बनाए रखते हैं तो वे बहुत अधिक वजन जोड़ सकते हैं
  • इसके बजाय, सभी लौटे हुए कागजात के लिए घर पर एक फ़ोल्डर रखें। आप इसे थीम द्वारा भी व्यवस्थित कर सकते हैं इस तरह, यदि शिक्षक पुराने कार्य के लिए अनुरोध करता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह कहां है और यह कैसे खोजना है।
  • मध्य विद्यालय के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3
    बैग नियमित रूप से साफ करें आपको हर दिन ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको हर दो सप्ताह या हर महीने इसे साफ करने का प्रयास करना चाहिए। जब आप एक कक्षा से दूसरे दिन जाते हैं तो हर चीज को व्यवस्थित रखना और संगठित करना मुश्किल होता है। आप पेंसिल और पेन को सीधे बैकपैक में फेंकना शुरू कर सकते हैं और फ़ोल्डर्स के बजाए किताबों में पेपर डाल सकते हैं। इस से बचने के लिए, बैग को साफ करने के लिए सप्ताह के अंत में एक या दो घंटे (या हर दो सप्ताह) लेने का प्रयास करें
  • आपको सभी चीजों को निकालना होगा और उनकी समीक्षा करना होगा। अनावश्यक कागज़ात, कचरा, पुराने भोजन, और टूटी कलम और पेंसिल फेंक या फ़ाइल करें। सुनिश्चित करें कि असाइनमेंट या पेपर प्रासंगिक फ़ोल्डर्स में हैं। साथ ही, यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें तिथि के अनुसार व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • आप इस समय आपके बैग को धो सकते हैं या वैक्यूम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप रन आउट करते हैं तो अतिरिक्त लाइन पेड लेना याद रखें।
    • बैकपैक पूरी तरह से भरने की कोशिश न करें यदि आपको इसे बंद करने में कठिनाई हो रही है, तो संभवतः एक समस्या है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक विषय के लिए एक फ़ोल्डर है। आपको हाल की समीक्षाओं के लिए एक और परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने के लिए एक की आवश्यकता होगी।
    • अगर आप चाहें, तो आप लॉकर को भी व्यवस्थित कर सकते हैं।
    • हमेशा बड़ी किताबें पहले और फिर छोटे वाले
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com