ekterya.com

स्कूल के लिए व्यवस्थित कैसे करें

यह नए स्कूल वर्ष की शुरुआत है और आप एक सफल छात्र बनना चाहते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, आपके पास एक फर्म स्टार्ट होना चाहिए। इसका मतलब है कि वर्ष का आयोजन शुरू हो गया! यदि आप विद्यालय में संगठित होना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत से पहले अपनी आपूर्ति का आयोजन करना होगा और अपने पाठ्यक्रम के दौरान एक व्यवस्थित काम रखना होगा। इससे आपको सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी

चरणों

विधि 1
प्राथमिक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें

छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 1

Video: 23 डीआईवाई जिनसे आप कलात्मक दिखेंगे

1
स्कूल वर्ष की शुरुआत से पहले अपने स्कूल की आपूर्ति प्राप्त करें आपको ऐसे उपकरण मिलना चाहिए जो आपके शिक्षक की अनुशंसा करते हैं कक्षाओं की शुरुआत से पहले, आपका शिक्षक आपको आपूर्ति की एक सूची भेज सकता था जिसकी आपको वर्ष के लिए आवश्यकता होगी। यदि आपके पास है, तो अपने माता-पिता को याद दिलाएं कि उन्हें स्कूल वर्ष के शुरू होने से पहले उन्हें सभी प्राप्त करने में सहायता करनी चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास कक्षा में या किसी असाइनमेंट के लिए उन्हें सही टूल चाहिए।
  • आपको वर्ष के लिए एक नया बैकपैक और दोपहर के भोजन के लिए भी आवश्यकता हो सकती है। साथ ही, वर्ष की शुरुआत से पहले स्कूल के लिए नए कपड़ों को पाने के लिए आमतौर पर यह एक अच्छा विचार है
  • आपको बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है ऐसे कई स्टोर हैं जो सस्ते स्कूल की आपूर्ति बेचते हैं। यदि आपके परिवार के पास स्कूल की आपूर्ति खरीदने के लिए पैसा नहीं है, तो धर्मार्थ संगठन हैं जो उन्हें आपको दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 2
    2
    अपने स्कूल की आपूर्ति एक कंटेनर में बस उनके लिए रखें जब आप अपने सभी सामान प्राप्त करते हैं, तो उन्हें कंटेनर में संगठित रखने के लिए महत्वपूर्ण होगा। यह एक पेंसिल केस या आपके बैग की जेब हो सकती है चाहे आप जो भी कंटेनर चुनते हैं, उन्हें अलग और व्यवस्थित रखने के लिए यह एक पर्याप्त तरीका होगा
  • आपके पास अपनी आपूर्ति के लिए दो अलग-अलग कंटेनर भी हो सकते हैं एक में आप हर दिन आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीजों को सहेज सकते हैं, और दूसरे में आप उन चीज़ों को सहेज सकते हैं जिन्हें आप कभी-कभी उपयोग नहीं करते हैं
  • खास तौर से स्कूल की आपूर्ति स्टोर करने के लिए डिजाइन किए कंटेनर का इस्तेमाल करना सबसे अधिक कुशल हो सकता है, क्योंकि इसमें आसानी से अपनी आपूर्ति रखने के लिए उचित आकार होगा।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 3
    3
    अपने निजी क्षेत्र को साफ रखें यदि आपके पास अपने दराज के साथ एक डेस्क है, तो अपनी चीजों को जल्दी में मत डालें इसके बजाय, अपनी आपूर्ति को क्रम में रखें यह आपकी चादरें और आपूर्ति अच्छी स्थिति में रखेगी, और आप आसानी से कक्षा के लिए जिस चीज की ज़रूरत है उसे ढूंढने की अनुमति देगा।
  • यह आपके बैकपैक और आपके होम स्पेस के लिए भी एक अच्छा विचार है यदि आप अपने बैग में सब कुछ पैक करते हैं और इसे अक्सर साफ़ नहीं करते हैं, तो आप अपने टूल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और महत्वपूर्ण शीट खो सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र को साफ रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक विशिष्ट जगह है जहां आप इसे रख सकते हैं। यदि आपके ऑब्जेक्ट्स का कोई स्थान है, तो आप उन्हें अधिक सीधे सहेज सकते हैं।
  • अगर आपको अपने क्षेत्र को साफ करने में कठिनाई हो रही है, तो छोटे, अजीब-आकार की वस्तुओं को अलग रखने और उन्हें रास्ते से बाहर रखने के लिए कुछ व्यवस्थित ट्रे का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 4
    4
    अपने होमवर्क और अपने कार्य का ट्रैक रखें यहां तक ​​कि प्राथमिक विद्यालय में, आपके पास असाइनमेंट होंगे जो आपको समय पर देना होगा। आपका शिक्षक डिलीवरी की तारीख का संकेत देगा और आपका काम समय पर दिया जाएगा। इसके लिए आपको अपने असाइनमेंट के लिए एक कैलेंडर की आवश्यकता हो सकती है, ताकि आप जान सकें कि क्या एक की तारीख आ रही है, और आप इसे पूरा करने के लिए आवश्यक सामग्री ले लेंगे
  • जब आप असाइनमेंट प्राप्त करते हैं, तो तुरंत अपने कैलेंडर में डिलीवरी की तारीख लिखें हालांकि, ऐसा करने के लिए, आपको हर दिन स्कूल में अपना कैलेंडर लेना होगा।
  • अगर आपको अपने कामों का ट्रैक रखने में कठिनाई हो रही है, तो अपने माता-पिता से आपको ऐसा करने में मदद करने और डिलीवरी की तिथियां भी जांचें। इसके लिए आपको अपने काम की याद दिलाने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपके पास इसे पूरा करने का समय है
  • जब घर छोड़ने के लिए स्कूल छोड़ते हैं, तो उस रात को काम करने के बारे में सोचना याद रखें कार्य आमतौर पर आपको सामग्री घर (जैसे वर्कशीट्स) लेने की आवश्यकता होती है - इसलिए, यदि आप संगठित हैं, तो आपको याद होगा कि आपको यह करना होगा।
  • विधि 2
    हाई स्कूल के लिए व्यवस्थित करें

    छवि शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 5
    1
    वह नोटबुक चुनें, जिसे आप खरीदना चाहते हैं। यह निर्णय बहुत महत्वपूर्ण है कुछ लोग सर्पिल नोटबुक पसंद करते हैं, क्योंकि वे अपने सभी नोट एक ही स्थान पर रखेंगे। अन्य लोग तीन रिंगों वाले एक फ़ोल्डर को पसंद करते हैं जो खुले और बंद हो सकते हैं निर्णय तुम्हारा है और आपको जो भी लगता है उस पर आधारित होना चाहिए ताकि आप अधिक संगठित हो सकें।
    • तीन अंगूठों के साथ एक फ़ोल्डर में लाभ होता है जिसे आप इसे खोल सकते हैं, शीट डाल सकते हैं और उन्हें बाहर निकाल सकते हैं। यह उपयोगी हो सकता है यदि आपका शिक्षक आपको अपने काम को दिखाने के लिए कहता है हालांकि, यदि आप एक बड़े खरीदते हैं, तो यह बहुत सारी जगह ले सकता है
    • यदि आप एक बड़े एक खरीदते हैं, तो अपने तीन अंगूठी बांधने की मशीन को व्यवस्थित करें। शीट विभाजक प्राप्त करें और अपनी प्रत्येक कक्षा के लिए एक का उपयोग करें: विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, पढ़ना, लिखना और आप जो अन्य कक्षा में भाग लेते हैं इस तरह, आपके पास अलग-अलग जगहों पर प्रत्येक कक्षा से आपके नोट्स और आपके काम होंगे।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 6
    2
    प्रत्येक वर्ग के लिए एक फ़ोल्डर प्राप्त करें प्रत्येक वर्ग में, आप कई "प्रिंट" या फोटोकॉपीड पत्र प्राप्त कर सकते हैं आपको उन चादरों को संगठित करना होगा। यदि आप प्रत्येक वर्ग के लिए एक फ़ोल्डर और कक्षा के नाम वाले लेबल प्राप्त करते हैं, तो आप अपने ढीले शीटों को संगठित रख सकते हैं।
  • फ़ोल्डर्स को कक्षा में ले जाओ यदि आपको एक पुनर्मुद्रण मिलता है, तो उसे कक्षा में उसकी समीक्षा के बाद फ़ोल्डर में रखें।
  • यदि आपको डर है कि शीट एक फ़ोल्डर से निकल जाएंगे, तो एक फ़ाइल फ़ोल्डर जो पूरी तरह से बंद हो जाएगा एक अच्छा प्रतिस्थापन होगा।
  • सप्ताह में एक बार अपने फ़ोल्डर्स से शीट निकालें पुराने प्रिंटों को निकालें और नए लोगों के लिए जगह बनाएं
  • कुछ सर्पिल नोटबुक में वर्गों के बीच जेब होते हैं ये ढीले शीटों को व्यवस्थित रखने के लिए उपयोगी हैं। यदि आपके पास सर्पिल नोटबुक और जेब हैं, तो आपको प्रत्येक श्रेणी के लिए एक विशिष्ट जेब का उपयोग करना चाहिए, किसी भी व्यक्ति पर अपने प्रिंट को मत डालें
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 7
    3
    अन्य स्कूल की आपूर्ति खरीदें इनमें निम्न शामिल हो सकते हैं: पेंसिल, कलम, एक शासक, शीट और कई अन्य चीजें इसके अलावा, आपको स्कूल वर्ष की शुरुआत में एक नया बैकपैक खरीदना पड़ सकता है
  • यदि आपके पास अन्य शिक्षकों के साथ अलग-अलग कक्षाएं हैं, तो आप कई कक्षाओं के लिए कुछ आपूर्ति का उपयोग कर सकते हैं। सभी शिक्षकों ने आपको दी आपूर्ति की सूचियों की जांच करें और प्रत्येक व्यक्ति के अनुरोधों की तुलना करें। यदि आप सामान्य टूल (जैसे पेंसिल) पर सहमत हैं, तो आप उन्हें कई कक्षाओं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर एक शिक्षक आपको बताता है कि आपको अपनी कक्षा के लिए एक निश्चित स्कूल उपकरण की आवश्यकता होगी, तो इसे प्राप्त करें यदि आपके पास सही उपकरण हैं, तो यह एक निश्चित श्रेणी में सफल होने के लिए उपयोगी होगा।
  • स्कूल शीर्षक 8 के लिए संगठित छवि शीर्षक

    Video: Make your Small Room Look MORE Spacious | छोटे कमरे को इन ट्रिक्स से दिखाएं बड़ा | Boldsky

    4



    अपने निजी क्षेत्र को साफ और संगठित रखें अगर आपके पास लॉकर है, तो आप जो कुछ भी रखेंगे वह अच्छी तरह से संगठित होना चाहिए। इस तरह, आप आसानी से फ़ोल्डर्स और पाठ्यपुस्तकों को ढूंढ सकते हैं।
  • आपको किसी अन्य छात्र के साथ लॉकर साझा करना पड़ सकता है ऐसा होने की संभावना है कि यह व्यक्ति आपके जैसा व्यवस्थित नहीं है, इसलिए आपको यह तय करने के लिए उसके साथ एक समझौते पर पहुंचना होगा कि आपका स्थान क्या होगा और उसके बारे में क्या होगा, इसलिए कम से कम दोनों अपने आदेशों का आदेश रख सकते हैं।
  • अपना लॉकर संगठित रखने के लिए, निर्धारित करें कि आपकी चीज़ों के लिए आदर्श स्थान क्या होगा। आपके पास एक बुकशेल्फ़, आपके जैकेट और बैकपैक के लिए एक हुक और अन्य मदों के लिए एक क्षेत्र होना चाहिए, जैसे अतिरिक्त ब्रश या जिम कपड़े यदि आप चीजों के स्थान की योजना बनाते हैं, तो आप उन्हें आसानी से व्यवस्थित रख सकते हैं।
  • अगर आपको अपने क्षेत्र को दैनिक आधार पर रखने में कठिनाई हो रही है, तो अपने स्थान की सफाई करने में कुछ मिनट बिताने के लिए एक सप्ताह में एक दिन चुनें। चीजों को अपने सही स्थान पर रखें और कचरे और उन वस्तुओं को हटा दें जिन्हें आपको घर लेना है। ऐसा करने के लिए शुक्रवार एक बढ़िया दिन है, इसलिए आप सोमवार सुबह स्वच्छ तरीके से शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 9
    5
    कार्य और डिलीवरी की तारीख का ट्रैक रखें। यह कक्षाओं के लिए आयोजन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है कक्षा में सफल होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि असाइनमेंट कब शुरू किया जाए और उसे कब पहुंचाया जाए। सबसे बुरी भावनाओं में से एक यह है कि कक्षा में भाग लेना और पता चलता है कि आप असाइनमेंट को भूल गए हैं जो वितरित किया जाना चाहिए।
  • यह एक प्लानर का उपयोग करके और अधिक आसानी से किया जा सकता है, या तो पेपर या इलेक्ट्रॉनिक स्कूल नियमावली की शुरुआत में अपने नियोजक में महत्वपूर्ण वितरण तिथि लिखें इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपको किसी भी दिन या सप्ताह में क्या करना है।
  • डिलीवरी की तिथियां लिखिए जैसे ही संकेत दिए जाते हैं इसमें उन मामलों को शामिल किया गया है जिसमें शिक्षक ने एक असाइनमेंट की डिलीवरी की तारीख को बदल दिया है जिसे वह पहले से ही छोड़ दिया है यह एक महत्वपूर्ण तारीख को न भूलने के लिए उपयोगी होगा। हालांकि, यह आवश्यक है कि आप हर दिन स्कूल में एक कैलेंडर लाएं, ताकि आप इसे अद्यतित रख सकें।
  • अपने नियोजक में अपने असाइनमेंट के साथ रंग, ताकि आप जानते हैं कि प्रत्येक कक्षा के काम क्या हैं प्रत्येक वर्ग के लिए एक अलग रंग हाइलाइटर चुनें, ताकि आप यह पहचान सकें कि आपके प्रत्येक कक्षा के किन कार्यों के अनुरूप है।
  • छवि शीर्षक वाला स्कूल स्कूल 10 के लिए व्यवस्थित करें
    6
    स्कूल और घर में सही आपूर्ति लें यदि आपको यह पता करने के लिए पर्याप्त रूप से संगठित किया गया है कि आपको क्या पेश करना है, तो आप इन कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक उपकरणों को जान सकेंगे। इसमें शामिल है कि आपको अपना होमवर्क करने के लिए घर ले जाने की ज़रूरत है और कक्षा में आपको क्या करना है, वहां वहां कार्य पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अपने नियोजक में समय सीमा लिखते समय, असाइनमेंट को पूरा करने के लिए आपको घर पर क्या आवश्यकता होगी, इसकी एक छोटी सूची जोड़ें। यह सही उपकरण बनाना आसान बनाएगा I
  • आपका शिक्षक आपको बताएगा कि कक्षा में क्या लेना है। यह एक दिन से अगले दिन बदल सकता है या यह प्रत्येक वर्ग की अवधि के लिए भी हो सकता है।
  • भारी पाठ्यपुस्तकों को घर लेना कष्टप्रद हो सकता है हालांकि, समय पर अपना असाइनमेंट पूरा करने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरी नहीं है, उससे भी अधिक परेशान है।
  • छवि शीर्षक वाला स्कूल स्कूल 11 के लिए संगठित करें
    7
    कार्य को स्थगित न करें अपने समय का आयोजन स्कूल में आयोजित होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका मतलब है कि आपके कार्यकाल को अंतिम समय के लिए समाप्त करने के बजाय, उन्हें देर से खत्म करने या उन्हें पूरा करने के बजाय।
  • यदि आपके पास दैनिक या साप्ताहिक प्लानर है, तो अपना कार्य करने का समय निर्धारित करें। यह विशेष रूप से लंबी अवधि के प्रोजेक्ट के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे अधिक समय लेते हैं और अंतिम मिनट में आसानी से पूरा नहीं हो सकते।
  • जैसे ही आपको घर मिलते ही आपको अपना होमवर्क करना चाहिए यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप विचलित हो जाएंगे या आप स्वयं को यह नहीं मान लेंगे कि
  • छवि शीर्षक वाला स्कूल स्कूल 12 के लिए व्यवस्थित करें
    8
    अपना होमवर्क करने के लिए एक निश्चित स्थान है जब आप वहां बैठते हैं, तो कुछ भी मत करो। बस काम या उन परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आपको करना है। यदि आप उस स्थान पर केवल अपना स्कूल काम करते हैं, तो यह आपको उस पर ध्यान देने में आपकी सहायता करेगा, जब आप इसे करना चाहिए।
  • जब आप अपना होमवर्क करते हैं, तो आपको इसे कुछ विचलन के साथ शांत स्थान पर करना चाहिए। यह उन क्षेत्रों में काम नहीं करना सर्वोत्तम है जहां लोग ज़ोर से बोलते हैं, टीवी के सामने या किसी अन्य शोर क्षेत्र में।
  • अपने होमवर्क करते समय आपको पेन, पेंसिल, इरेज़र और हर चीज के साथ कार्य के लिए अपने नामित क्षेत्र की आपूर्ति करें।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 13
    9
    सभी खो दिया घंटे compensates यदि आप कभी भी कक्षा याद नहीं करते हैं, तो आपको अगली कक्षा से पहले एक दोस्त के नोट मिलना चाहिए। अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो उस दोस्त से पूछिए, जिसने आपके नोट्स या शिक्षक को उधार दिया है यह आपके भाग पर थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता है, लेकिन यह आपको कक्षा में सफल होने में मदद करेगा।
  • यदि आप मिस्ड क्लास के समय के लिए संगठित रहते हैं, तो यह आपको दीर्घकालिक में मदद करेगा। कक्षा में खो जाने वाली जानकारी को प्रथाओं और परीक्षाओं में शामिल किया जा सकता है - इसलिए, यदि आपको जानकारी मिलती है और जानकारी मिलती है, तो आप सफल हो सकते हैं
  • विधि 3
    अपना संगठित दिन प्रारंभ करें

    स्कूल शीर्षक 14 के लिए संगठित छवि शीर्षक चरण 14
    1
    रात को पहले व्यवस्थित करें सुबह में तैयार होने के लिए आखिरी मिनट में भाग लेने से आपको दिन के लिए संगठित महसूस करने में मदद नहीं मिलेगी। आखिरी मिनट में भाग लेने से बचने के लिए, अपने बैग में सब कुछ स्कूल से पहले रात में डाल दो, पहले अपने दोपहर का भोजन और अपने संगठन को तय करें।
    • यदि आप रात पहले साइन अप करते हैं, तो यह आपको सुबह में थोड़ा और भी सोएगा। यदि आपके पास सुबह में करने के लिए बहुत कम चीज़ें हैं, तो इसका मतलब है कि आपको तैयार होने और छोड़ने के लिए कम समय की आवश्यकता होगी।
    • अगले दिन के लिए तैयार होने की आदत को अपनाना, जैसे सोने से पहले अपने दांतों को ब्रश करने की आदत। जब तक सब कुछ अगले दिन आयोजित नहीं किया जाता है तब तक सो मत जाओ।
  • छवि का शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 15
    2
    तैयार होने के लिए समय निकालने के लिए जल्दी उठो। आपके अलार्म पर दोहराने वाले बटन को दबाए जाने या सुबह में कुछ ही मिनट अधिक सोते समय बहुत नीचा हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक संगठित दिन चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आपके पास सब कुछ जरूरी बनाने के लिए सुबह पर्याप्त समय हो।
  • उदाहरण के लिए, नाश्ता खाने के लिए बहुत समय तक जागने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप नाश्ते के लिए कुछ और मिनट सोते हैं, तो यह आपको सुबह के खाने का लाभ नहीं देगा
  • उस समय को कम मत समझें जब आपको भर्ती करने की आवश्यकता होगी। यदि आप स्कूल जाने की जल्दी में हैं, तो आपके पास आने पर आपके दिन का एक कठिन समय होगा
  • छवि का शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 16
    3
    समय पर पहुंचें अगर आप स्कूल जाने के लिए हर सुबह सुबह जल्दी चल रहे हैं, तो यह आयोजन करना मुश्किल है और शांत रहें। बिना किसी जल्दी के स्कूल में समय पर पहुंचने से एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपना दिन एक संगठित तरीके से शुरू करने के लिए कर सकते हैं।
  • यदि आपको अन्य लोगों (जैसे कि कार हमेशा देर हो रही है) की वजह से स्कूल में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने परिवहन के साधनों को बदल सकते हैं। ड्राइविंग के बजाय, आप अपनी साइकिल चलाने में सक्षम हो सकते हैं, ताकि आप समय पर स्कूल पाने के लिए सही समय पर घर छोड़ सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com