ekterya.com

कक्षाओं में भाग लेने के लिए कैसे

कभी-कभी शिक्षक अपने ग्रेड का एक बड़ा हिस्सा भागीदारी करते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि क्या कहना है, खासकर यदि आपको विषय पसंद नहीं है। सफलतापूर्वक भाग लेने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

भाग लेने में कक्षा-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
वर्ग चरण 1 में भाग लेने वाली छवि
1

Video: वेदविज्ञान-आलोक: कक्षा - २ (भूमिका ​भाग २) | Ved Vigyan Alok (Lecture - 2)

कक्षा शुरू होने से पहले आप क्या कहेंगे, तैयार करें। रीडिंग पढ़ें जो शिक्षक को सौंपता है! यह बहुत संभावना है कि ये अगली कक्षा की चर्चा का ठोस आधार है। विचार करें कि आप संपूर्ण इकाई के संदर्भ में और पूरे वर्ष के दौरान क्या सीखते हैं।
  • भाग लेने में कक्षा कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    वर्ग चरण 2 में भाग लेने वाली छवि
    2
    अपने शिक्षक की शैली को जानें कुछ शिक्षकों, विशेष रूप से विषयों और अधिक उद्देश्य वर्गों में, केवल एक जवाब पाने के लिए सवाल पूछेंगे। अन्य शिक्षक कुछ राय या व्याख्याएं मांगेंगे और अन्य शिक्षक दोनों करेंगे। अगर आपको पता है कि आपका शिक्षक पिछले दिन से क्लास नोट्स से सवाल पूछता है तो अच्छा नोट्स बनाएं इसके अलावा, कुछ राय बनाएं यदि आपका शिक्षक उनके लिए पूछता है कुछ शिक्षकों को सवाल पूछने की एक शैली है - सुनिश्चित करें कि आप इसे जानते हैं क्योंकि यह आपके लिए एक सवाल है जिसे शिक्षक वास्तव में पूछता है उस प्रश्न को जानने और समझने के लिए।
  • भाग लेने में कक्षा-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    वर्ग चरण 3 में भाग लेने वाली छवि
    3
    यह अनुशंसा की जाती है कि आप कहकर शुरू करें "मुझे लगता है कि यह सूत्र न्यूटन के तीसरे कानून से संबंधित है क्योंकि.." अगर विषय गणित या विज्ञान है यह आपके शिक्षक को बताएगा कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं
  • भाग लेने में कक्षा-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    वर्ग चरण 4 में भाग लेने वाली छवि
    4



    कभी शर्मीली न रहें और तत्काल जवाब दें यदि कोई छात्र एक प्रश्न रखता है और आपको पता है कि उत्तर क्या है शिक्षक को पता चलेगा कि आप ध्यान देना चाहते हैं।
  • भाग लेने में कक्षा-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    वर्ग चरण 5 में भाग लेने वाली छवि
    5

    Video: फ्री बिजली कनेक्शन लेने के लिए मोबाइल से आवेदन कैसे करें| How to Apply Free bijli connection

    अपनी शारीरिक भाषा के साथ दिखाएं कि आपके पास ईमानदारी और पूर्ण ध्यान है अपनी सीट के किनारे पर बैठो जब आप अंशदान करने के लिए तैयार हों, तो यह संकेत देने के लिए थोड़ा आगे बढ़ें कि आप न केवल कक्षा में शामिल हो सकते हैं, लेकिन आपके पास कुछ महत्वपूर्ण जोड़ना है। हालांकि, शोर न हो, बहुत उत्साही मत हो या ध्यान देने पर जोर दें! गंभीर हों, उचित हों, दोस्ताना हों, और उचित रूप से थोड़ा मुस्कुराएं संक्षेप में, नम्र होना आप अपनी महान भागीदारी के लिए अजीब या नाराज बिना बिना प्रशंसा की जा सकती है और इस तरह अभिनय के बिना प्रशंसा की जा सकती है कि आप विशेष थे।
  • भाग लेने में कक्षा-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    वर्ग चरण 6 में भाग लेने वाली छवि
    6
    यदि आप कोई पुस्तक पढ़ते हैं तो लेखक के साथ अधिक असहमत हों कहने के लिए अपना हाथ मत उठाओ "हां, लेखक सही है"। इसके बजाय, कड़ी मेहनत करें और अपने लेखन में या अपने किसी एक विचार में एक दोष खोजने का प्रयास करें। दूसरी ओर, यह विशिष्ट कारण बताता है कि आप लेखक के दृष्टिकोणों से सहमत क्यों हैं यदि यह है।
  • भाग लेने में कक्षा-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: वेदविज्ञान-आलोक: कक्षा - १ (भूमिका ) - मैंने इस ग्रन्थ को क्यों लिखा? | Ved Vigyan Alok Lecture - 1

    वर्ग चरण 7 में भाग लेने वाली छवि
    7
    अपने कार्यों के साथ रहो यह आपको दण्ड प्राप्त करने से रोक देगा और यह दिखाएगा कि आप कक्षा में क्या सीखा हैं शिक्षक आपको सवालों के जवाब देने के लिए चुनने की संभावना रखते हैं ताकि उन्हें उन छात्रों के साथ दोहराना न पड़े जो गलत हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्पष्ट रूप से बोलें यह अजीब लग सकता है, लेकिन आपको यह दिखाने के लिए आत्मविश्वास से बात करना होगा कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
    • यह मदद करता है कि आप नोट लेते हैं ताकि आप कक्षा के लिए तैयार होने पर उन्हें पढ़ सकें।
    • शिक्षक के लिए अच्छा होगा आपको अपना पसंदीदा होना नहीं है, लेकिन आपको अपनी सूची के सकारात्मक पक्ष पर होना चाहिए। शिक्षक पक्षपात नहीं दिखाते, लेकिन वे करते हैं

    चेतावनी

    • बहस में किसी छात्र या शिक्षक का अपमान न करें।
    • कुछ लोग आपको शिक्षक का पसंदीदा फोन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अनदेखा कर सकते हैं। यह उनकी समस्या है यदि उन्हें लगता है कि वापस बैठे, परेशान करने और कुछ भी करने से बहुत अच्छा नहीं है
    • अपना हाथ हर दूसरे मत उठाएं
    • दोबारा मत दो, शिक्षक ने क्या कहा है। अगर आपको कुछ नहीं कहना है तो बात न करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com