ekterya.com

कंडोम के बिना गर्भावस्था को रोकने के लिए

कंडोम का उपयोग किए बिना अवांछित गर्भधारण के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं आप विभिन्न चिकित्सा विकल्पों (और एक पर्ची प्राप्त) पर चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर से मिल सकते हैं या आप प्राकृतिक तरीकों का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि ऐसे कंडोम में लाभ होते हैं जो गर्भनिरोधक से अधिक होता है, जैसे एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण) की रोकथाम। इसके अलावा, गर्भावस्था को रोकने के लिए केवल 100% निश्चित तरीके से सेक्स से दूर रहना है - अन्य सभी विकल्प गर्भावस्था के जोखिम को कम करते हैं, लेकिन इसकी रोकथाम की गारंटी नहीं देते हैं

चरणों

विधि 1

कंडोम के बिना गर्भावस्था को रोकने के लिए चिकित्सा विकल्प का उपयोग करें
एक कंडोम चरण 1 के बिना गर्भधारण को रोकें
1
हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां ले लो यदि आप एक औरत है जो कंडोम के बिना गर्भधारण को रोकने की कोशिश करती है, तो सबसे आम विकल्पों में से एक हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां लेना है। आप उन्हें डॉक्टर के पर्चे के साथ खरीद सकते हैं। गोलियां एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का मिश्रण होती हैं, या बस प्रोजेस्टेरोन आम तौर पर, आपको "शर्करा की गोलियां" (जिसके दौरान आपके शरीर को इस अवधि के बजाय "वापसी खून बह रहा" अनुभव) की सात दिनों की एक पंक्ति में 21 दिनों के लिए एक दिन लेना चाहिए।
  • गर्भनिरोधक योगों की एक किस्म है इसलिए, आप विभिन्न विकल्पों के बारे में एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं कि यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है।
  • गर्भनिरोधक गोलियां लेने का लाभ यह है कि वे गर्भावस्था को रोकने में 91% प्रभावी (और अधिक खुराक छोड़ने के बिना हर दिन सही समय पर प्रयोग किया जाता है)।
  • अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक महिला के साथ यौन संबंध रखते हैं, और आप उसे गर्भवती नहीं करना चाहते हैं, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह नियमित रूप से गर्भनिरोधक गोलियां लेती है। हालांकि, पुरुषों के लिए इस गर्भनिरोधक विधि का नुकसान यह है कि आपको विश्वास करना चाहिए कि आपका साथी क्या कहता है। इसके अलावा, आपको यह भी भरोसा करना चाहिए कि आप हर दिन गोलियां ले रहे हैं और यह कि आप किसी भी प्रकार की खुराक गलती से नहीं चूक गए हैं
  • एक कंडोम स्टेप 2 के बिना गर्भधारण को रोकें
    2
    एक आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी उपकरण) डालने के लिए कहें। एक आईयूडी एक छोटा, टी-आकार वाला उपकरण है जो योनि के माध्यम से गर्भाशय में डाला जाता है (जहां इसे अगले साल की संख्या के लिए स्थापित किया गया है और गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है)। इस डिवाइस में गर्भावस्था को रोकने में 99% से ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
  • उपलब्ध विकल्पों में मिरेना, स्काइला और लिलेटाटा इंट्रैब्रेटिन डिवाइस, और तांबे आईयूडी शामिल हैं।
  • मिरेना आईयूडी हार्मोन पर आधारित है। यह अधिक महंगा है और पांच साल तक रहता है - हालांकि, लाभ यह है कि यह मासिक धर्म में ऐंठन और रक्तस्राव घटता है। स्काइला और लिलटाटा आईयूडी भी हार्मोन आधारित हैं, लेकिन पिछले तीन साल तक।
  • कॉपर आईयूडी हार्मोन आधारित नहीं है इसका फायदा यह है कि यह सस्ता है और 10 साल तक रहता है - हालांकि, यह नुकसान यह है कि यह मासिक धर्म के ऐंठन और मासिक रक्तस्राव को बढ़ा सकता है।
  • आपको चिकित्सक से आईयूडी के लिए शायद एक डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत है चिकित्सक उपकरण डालने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकता है, जो आमतौर पर केवल कुछ मिनट लगते हैं।
  • आईयूडी का सम्मिलन एक संक्षिप्त क्षण के लिए दर्दनाक हो सकता है क्योंकि यह गर्भाशय ग्रीवा के संकीर्ण खोलने से गुजरता है - हालांकि, इसे डालने के बाद, आपको दर्द महसूस करना बंद कर देना चाहिए।
  • एक कंडोम के बिना गर्भधारणा को रोकें
    3
    अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विकल्पों की कोशिश करें अन्य हार्मोनल विकल्पों में योनि की अंगूठी, डेपो प्रोवेरावे इंजेक्शन और गर्भनिरोधक पैच शामिल हैं। ये डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध हैं।
  • योनि की अंगूठी (NuvaRing कहा जाता है) एक वस्तु है कि आप योनि में डाल दिया और वहाँ तीन सप्ताह के लिए हर बार छोड़ देते हैं (आप वापसी खून बहना के कारण एक सप्ताह के लिए इसे हटाने के बाद)। योनि में होने वाले समय के दौरान हार्मोन (एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का मिश्रण) को रिहा करके ovulation को दबाता है। यह अंगूठी के लिए दुर्लभ है क्योंकि संभोग के साथ कोई समस्या पैदा होती है और आम तौर पर उपयोगकर्ता न ही उपयोगकर्ता के साथी को ऐसा लगता है। सामान्य उपयोग के लिए विफलता दर 9% है और सही उपयोग के लिए 0.3% है। अंगूठी को तीन घंटे तक निकाल दिया जा सकता है, इसलिए यदि आपको इसके बिना सेक्स करने में अधिक सहज महसूस हो, तो यह एक विकल्प है।
  • Depo प्रोवेरा इंजेक्शन, डॉक्टर एक बार हर तीन महीने द्वारा प्रशासित किया जाता है ताकि लाभ यह है कि, जब तक आप हर तीन महीने में जाते हैं, आप जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लेने के लिए (या किसी अन्य विधि) अक्सर याद करने की जरूरत नहीं है। असफलता की दर उन तीन लोगों के लिए 1% से कम है, जो हर तीन महीने इंजेक्शन जारी रखती हैं।
  • गर्भनिरोधक पैच लगभग 5 सेमी x 5 सेंटीमीटर आकार और त्वचा पर रखे जाते हैं। प्रत्येक पैच एक हफ्ते तक रहता है और फिर बदला जाना चाहिए - इसलिए, आपको तीन बार लगातार उपयोग करना चाहिए और फिर वापसी खून बह रहा होने के कारण इसे एक सप्ताह के लिए उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। पैच में गर्भनिरोधक गोलियों के रूप में एक ही हार्मोन होते हैं और, जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है (और हर सप्ताह परिश्रम किया जाता है), विफलता की दर 1% से कम है।
  • इम्प्लानन नामक प्रत्यारोपित गर्भनिरोधक के बारे में पूछें इस गर्भनिरोधक विधि को हाथ में डाला जाता है और 4 साल तक रहता है।
  • एक कंडोम के बिना चरण 4 की गर्भावस्था रोकें
    4

    Video: बिना कंडोम करें सेक्स फिर भी नहीं ठहरेगा गर्भ - कंडोम के बिना सेक्स

    शुक्राणुनाशक के लिए विकल्प चुनें शुक्राणुनाशक जैल या फोम होते हैं जो योनि में डाली जाती हैं, जो कि जाल और फिर वीर्य को विषाक्त रसायनों के इस्तेमाल से शुक्राणुओं को मारता है। उन्हें स्थानीय फार्मेसी में खरीदा जा सकता है शुक्राणुनाशकों की विफलता दर लगभग 22% है
  • एक कंडोम के बिना गर्भधारणा को रोकने वाला शीर्षक छवि 5
    5

    Video: बिना कंडोम करें सेक्स फिर भी नहीं ठहरेगा गर्भ - Best Alternatives For Condoms In Hindi| Andar ki bat

    बैरियर विधि का प्रयोग करें, जैसे कि ग्रीवा कैप या डायाफ्राम दोनों उपकरण हैं जो गर्भाशय ग्रीवा को कवर करने के लिए योनि में डाले गए हैं। ये शुक्राणुओं को गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकते हैं। सामान्य तौर पर, ग्रीवा कैप या डायाफ्राम में रसायन भी होते हैं जो शुक्राणुओं को मारते हैं, जिससे गर्भवती होने का जोखिम कम हो जाता है। विफलता की दर लगभग 14% महिलाओं में होती है, जो गर्भवती नहीं थीं और महिलाओं में 29% थी जो पहले गर्भवती थीं।
  • आप एक ग्रीवा कैप या एक डायाफ्राम एक डॉक्टर के कार्यालय में रखा हो सकता है।
  • एक कंडोम के बिना चरण गर्भावस्था को छिपाने वाली छवि चरण 6
    6
    नसबंदी के लिए विकल्प पुरुषों या महिलाओं (या दोनों) में, गर्भावस्था को रोकने के सबसे सुरक्षित तरीके में से एक, नसबंदी का सहारा लेना है। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह प्रक्रिया स्थायी है यह तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक आप पूर्ण निश्चय नहीं करते कि आप भविष्य में जैविक बच्चों को नहीं चाहते हैं
  • मनुष्य के मामले में, प्रक्रिया को "पुरुष नसबंदी" कहा जाता है इस प्रक्रिया में, "वास डिफरेंस", शुक्राणुओं को परिवहन करने वाली ट्यूबें कट जाती हैं। यह उपाय गर्भावस्था में योगदान करने से पुरुषों को रोकता है।
  • महिलाओं के मामले में, प्रक्रिया को "ट्यूबल लघाई" कहा जाता है इस प्रक्रिया में, महिला के फैलोपियन ट्यूब काट दिया जाता है (जो अंडाणियों से गर्भाशय तक अपरक्त अंडे को परिवहन करता है)। इस माप से अंडाणुओं को निषेचित होने से रोकता है और इसलिए, गर्भावस्था को रोकता है।
  • विधि 2

    गर्भावस्था के जोखिम को कम करने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें
    एक कंडोम के चरण 7 के साथ गर्भधारण को रोकें
    1
    "वापसी पद्धति" को आज़माएं कंडोम का उपयोग किए बिना गर्भावस्था की संभावना कम करने का एक तरीका है वापसी पद्धति का प्रयास करना। इस पद्धति में पुरुष स्खलन से पहले अपने लिंग को वापस ले लेते हैं ताकि शुक्राणु उस महिला की योनि में यात्रा न कर सके जिससे कि यह गर्भावस्था का कारण बन सके।
    • इस विधि के साथ समस्या यह है कि कुछ शुक्राणु समय से पहले ही लीक कर सकते हैं (स्खलन से पहले और इससे पहले कि आदमी अपने लिंग निकाल लेता है), जो इस विधि केवल 78% गर्भावस्था को रोकने में प्रभावी है बनाता है।



  • एक कंडोम के बिना चरण 8 की गर्भावस्था रोकें
    2
    "कैलेंडर विधि" का उपयोग करें तकनीकी तौर पर, महीने के कुछ ही दिन होते हैं जिसमें एक महिला गर्भवती हो सकती है। ज्यादातर महिलाओं के 28-दिवसीय चक्र हैं, जो उनकी अवधि के पहले दिन से शुरू होता है। औसतन, ओव्यूलेशन दिन 14 को होता है, लेकिन एक औरत ऊतक हो सकती है और कई दिनों पहले ओव्यूलेशन हो सकती है।
  • अगर किसी महिला को उसके सबसे उपजाऊ दिनों के लंबे समय से पहले या लंबे समय तक यौन संबंध होता है, तो गर्भवती होने की उसकी संभावना बहुत कम है।
  • कैलेंडर पद्धति का नुकसान यह है कि सभी महिलाओं को 28 दिन का चक्र बिल्कुल नहीं है महिलाओं और महिलाओं के बीच में काफी परिवर्तनशीलता है, यह भी पता चलता है कि उनके मासिक धर्म चक्र हर महीने से महीने तक स्थिर नहीं हैं। यह इस कारण से है कि इस पद्धति में कंडोम के इस्तेमाल के बिना गर्भावस्था को रोकने में 76% प्रभावीता है
  • यदि आपका चक्र 28 दिनों से अधिक या कम है, तो चक्र के अंत से 14 दिनों का घटाना और इस समय आपके कुछ सबसे उपजाऊ दिनों की शुरुआत के रूप में विचार करें। एक महिला के मासिक धर्म चक्र (ओव्यूलेशन के बाद) की दूसरी छमाही चक्र के पहले छमाही (ओवुलेशन से पहले) से अधिक स्थिर होती है।
  • एक कंडोम के बिना कदम गर्भावस्था शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    शारीरिक मार्कर का उपयोग एक तरह से अपने प्रजनन रिकॉर्ड करने के लिए है शारीरिक मार्कर (शरीर के तापमान की आधारभूत माप के रूप में) का उपयोग करने और गर्भाशय ग्रीवा के बलगम को देख, कि सूचकांक विशिष्ट दिनों की पहचान करने के लिए अपने प्रजनन क्षमता पर नज़र रखें महिला की उर्वरता अधिक है आप उन दिनों के दौरान सेक्स करने से बच सकते हैं
  • "बेसल बॉडी तापमान" विधि के साथ, महिला सुबह में उसके तापमान को पहला स्थान देती है और प्रत्येक दिन खाने से पहले। ओवुलेशन के बाद यह -17.5 या -17.2 डिग्री सेल्सियस (0.4 या 1 डिग्री सेल्सियस) तक बढ़ जाएगा। इसलिए, उसके शरीर के तापमान के बढ़ने से तीन दिनों तक महिला की अवधि के बाद पहले दिन से कंडोम, शुक्राणुनाशक या गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक के अन्य रूप का उपयोग करना उचित है।
  • "गर्भाशय ग्रीवा श्लेष्म" की विधि के साथ, वह गर्भाशय ग्रीवा श्लेष्म की विशेषताओं ध्यान देता है। आमतौर पर, तुरंत कोई बलगम अवधि के बाद, वहाँ थोड़ा और दिनों स्राव में चिपचिपा अधिक नम और ovulation के समय और कोई स्राव के आसपास साफ श्लेष्मा स्राव का एक बड़ा वृद्धि हुई है महिला के अगले मासिक धर्म की शुरुआत तक "उपजाऊ अवधि" के अंत के बाद कुख्यात। इसलिए, दिन गए जब गर्भाशय ग्रीवा श्लेष्म, प्रचुर मात्रा में स्पष्ट और गीला है के दौरान, यह महत्वपूर्ण सेक्स से बचने के लिए, के रूप में इस समय है जब महिलाओं की प्रजनन दर अधिक है।
  • एक कंडोम के चरण 10 के साथ गर्भधारण को रोकें

    Video: बिना कंडोम और गोली के अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय | Tips to avoid unwanted Pregnancy.

    4
    समझे कि प्राकृतिक तरीकों में अभी भी गर्भावस्था का खतरा होता है गर्भनिरोधक की चिकित्सा पद्धतियों से निकासी विधि और कैलेंडर पद्धति दोनों काफी कम प्रभावी हैं। यदि आप वास्तव में गर्भावस्था से बचने के लिए चाहते हैं तो इन तकनीकों पर निर्भर नहीं होना महत्वपूर्ण है निम्नलिखित कुछ कारण हैं:
  • यदि आप एक आदमी और एक औरत गर्भवती अप्रत्याशित रूप से कर रहे हैं, सबसे अधिक स्थानों में यह 100% तय कर सकते हैं या नहीं, गर्भावस्था (या एक गर्भपात) जारी रखने के लिए।
  • अगर एक महिला गर्भवती है और वह बच्चे को रखने के लिए फैसला करता है, इसका मतलब है कि तुम अब आर्थिक रूप से मदद करने के लिए जिम्मेदार हैं और यह भी सह parenting के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • दोनों पुरुषों और महिलाओं को अवांछित गर्भधारण से प्रभावित हैं तैयार होने से पहले बच्चे को रखने की ज़िम्मेदारी होने से करियर, रिश्तों या जीवन के किसी भी अन्य क्षेत्र के बारे में अन्य योजनाओं को प्रभावित कर सकते हैं (और संभावित रूप से तंग करना)।
  • यदि आप एक महिला हैं और आप अप्रत्याशित रूप से गर्भवती हो जाते हैं, तो आप बच्चे को होने या गर्भपात के साथ आगे बढ़ने के कठिन निर्णय का सामना कर सकते हैं, अगर यह आपके क्षेत्र में कानूनी है।
  • विधि 3

    कंडोम का उपयोग करने के जोड़े गए मूल्य को समझें
    एक कंडोम के बिना चरण 11 में गर्भधारण को रोकें
    1
    एसटीआई प्राप्त करने के जोखिम को कम करने के लिए कंडोम का उपयोग करने पर विचार करें कंडोम का उपयोग न करने से पहले, एसटीआई के जोखिम को कम करने और साथ ही गर्भावस्था को रोकने में कंडोम की भूमिका के बारे में सोचने के लिए महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य गर्भनिरोधक उपकरणों का उपयोग करते हैं, जैसे कि हार्मोनल गर्भनिरोधक, अन्य गर्भनिरोधक तरीके आपको एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण) से रोकने के लिए कुछ नहीं करते हैं। इसलिए, सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करने के लिए कंडोम का एक महत्वपूर्ण लाभ है।
    • कंडोम जननांगों के बीच सीधे संपर्क को कम करने और भी शुक्रसेचक द्रव आदमी का लिंग अवरुद्ध इतना है कि यह महिला की योनि में प्रवेश नहीं करता एसटीआई से बचाने के। इन प्रकार के संपर्क ऐसे तरीके हैं जिनमें संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।
  • एक कंडोम के चरण 12 के साथ गर्भधारण को रोकें
    2
    यदि आप पूरी तरह से अपने यौन साथी पर भरोसा नहीं करते तो कंडोम का प्रयोग करें। आप एक गंभीर एकल दीर्घकालिक संबंध में हैं, तो आप क्योंकि आप उस व्यक्ति के साथ विश्वास का एक संबंध विकसित किया है अपने साथी के गर्भनिरोधक के वैकल्पिक रूपों (जैसे, "गोली" या का उपयोग एक आईयूडी लेने) का उपयोग करता है, तो पता चल जाएगा और शायद बात की है जाएगा दोनों के लिए सर्वश्रेष्ठ गर्भनिरोधक रणनीति का हालांकि, अगर आपके पास एक नया यौन साथी है जिसे आप बिल्कुल भी भरोसा करने के लिए पर्याप्त रूप से नहीं जानते हैं, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि कंडोम गर्भनिरोधक के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक हो सकता है।
  • यदि आप एक पुरुष हैं, तो आप निश्चित रूप से कभी नहीं जान सकते हैं कि एक नई महिला यौन साथी "की गोली" (या किसी अन्य गर्भनिरोधक विधि) का उपयोग कर रही है और इसे मज़बूती से ले रही है।
  • किसी महिला को गर्भनिरोधक का उपयोग करने के उद्देश्य से गर्भवती होने के लिए बेईमान होना संभव है।
  • इसी तरह, एक पुरुष नर्सरी होने के संबंध में एक महिला के साथ बेईमान हो सकता है, जब वास्तव में नहीं। आप यह भी कह सकते हैं कि आप अपने लिंग को वापस ले लेंगे और फिर ऐसा नहीं करेंगे।
  • कंडोम का प्रयोग गर्भनिरोधक की एक सरल और स्पष्ट पद्धति है, जिसके लिए आपको किसी पर भी भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक कंडोम के चरण 13 के साथ गर्भधारण को रोकें
    3
    यदि कंडोम टूट जाता है या काम नहीं करता है, तो आपातकालीन गर्भनिरोधक की तलाश करें गर्भावस्था को रोकने में कंडोम 82% प्रभावी हैं। हालांकि, यदि आप सेक्स करते समय कंडोम टूट जाता है, तो तुरंत आपातकालीन गर्भनिरोधक की तलाश करना महत्वपूर्ण है
  • आप किसी स्थानीय फार्मेसी या अक्सर सुपरमार्केट में एक आपातकालीन गर्भनिरोधक खरीद सकते हैं।
  • आपके विकल्प एक गोली (योजना बी) लेना है या एक तांबे आईयूडी सम्मिलित करने के लिए पूछना है। आप (,, आदर्श एक दिन के पाठ्यक्रम में, क्योंकि इसकी प्रभावशीलता अब आप इंतजार कम हो जाती है) जितनी जल्दी हो सके असुरक्षित यौन संबंध के बाद गोली प्लान बी रखना चाहिए। हालांकि, असुरक्षित यौन संबंध के बाद 72 घंटे तक इस गोली का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक तांबे आईयूडी असुरक्षित यौन संबंध के 5 दिन तक आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में प्रभावी है।
  • अन्य विकल्पों में शामिल है कि ओलिप्रिस्टल एसीटेट और गोलियां जो एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन को जोड़ती हैं। इन आपातकालीन गर्भ निरोधकों को एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है।
  • एक कंडोम चरण 14 के बिना गर्भधारण को रोकें
    4
    एक कंडोम का उपयोग बैकअप सुरक्षा के रूप में करें यदि गर्भवती हो तो अकल्पनीय है चूंकि प्रत्येक विधि में एक विफलता दर होती है, ऐसे परिस्थितियों में एक से अधिक विधि (उदाहरण के लिए, कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करके) को जोड़ना स्मार्ट हो सकता है, जहां आप निश्चित रूप से गर्भवती नहीं होना चाहते हैं गर्भवती होने के जोखिम से और संभावित परिणामों से निपटने के लिए सावधानी बरतना बेहतर है।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com