ekterya.com

कैसे प्रतिक्रिया करें जब वे आपको बताते हैं कि आप बदसूरत हैं

अगर कोई आपको बताता है कि आप बदसूरत हैं, तो आप खुद से पूछ सकते हैं कि यह सच है। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं, चाहे जो लोग सोचते हों या कहें। अगर कोई आपको बताता है कि आप बदसूरत हैं, परेशान न होने के बावजूद शांति से प्रतिक्रिया करने का एक तरीका ढूंढें स्वीकार करने और अपने आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए कार्य करें। केवल आपके स्वरूप पर ध्यान केंद्रित किए बिना, आपके भीतर की सुंदरता का पता लगाएं। अगर आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने में परेशानी होती है, तो किसी मित्र, एक वयस्क या चिकित्सक के समर्थन की तलाश में कभी संकोच न करें।

चरणों

भाग 1

टिप्पणी का जवाब दें
छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 1
1
अपने क्रोध को नियंत्रित करें यदि वे कहते हैं कि वे आपको बुरी तरह कॉल करते हैं, तो आपको परेशान महसूस होता है या चोट लगी है। तुरंत खुद को तनाव न करने की कोशिश करें इसके बजाय, अपनी भावनाओं को परिपक्वता के साथ नियंत्रित करने के लिए काम करें उन्हें नियंत्रित करने का प्रयास करें जवाब देने से पहले अगर आपको पता है कि आप गुस्सा या परेशान हैं, गहराई से साँस लें. प्रत्येक श्वास को धीरे-धीरे बढ़ाएं ताकि आप लंबे समय तक और पूरी तरह से सांस ले सकें।
  • अपने पेट से साँस लो, आपकी छाती से नहीं।
  • प्रत्येक सांस को नियंत्रित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, चार सेकंड के लिए श्वास और फिर एक ही समय में श्वास।
  • छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 2
    2
    अपने शब्दों पर ध्यान न दें किसी के शब्दों को प्रभावित न करने पर आप किसी स्थिति पर अपनी शक्ति दिखाएंगे। उस व्यक्ति के पास आपके ऊपर एक शक्ति होगी, जब उनके शब्द आपको प्रभावित करते हैं और आप को चोट पहुँचाते हैं उसे उस शक्ति न दें उनकी टिप्पणियों पर ध्यान न दें और भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया न करें। आपके व्यक्तित्व आपके लिए आपके व्यक्तित्व से अधिक बोलते हैं।
  • यह कहना आसान है कि आप वास्तव में ऐसा करने के बजाय टिप्पणियों की उपेक्षा करते हैं। इसके लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है
  • खुद के लिए दोहराएं "इस व्यक्ति के शब्दों को मेरे लिए क्या लगता है इसे बदलने की जरूरत नहीं है"।
  • Video: НЕВЕРОЯТНЫЕ СЕКРЕТЫ КРАСОТЫ ЗВЕЗД | ЛАЙФХАКИ КИМ КАРДАШЬЯН, БЕЛЛА ХАДИД, ДЖЕССИКА АЛЬБА, ХУДА КАТТАН

    छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 3
    3
    अपने आप को बचाव अपने आप का बचाव करें और वापस नीचे मत करो अगर आप बोलने का फैसला करते हैं, तो विश्वास के साथ करो। आपसे यह कहकर बात करें कि टिप्पणी खराब हैं और आप कौन हैं, यह नहीं दर्शाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे नहीं पता कि आप मुझे बदसूरत क्यों कहते हैं आपकी राय है कि मैं कैसे देखता हूं, मैं कौन हूँ, यह नहीं बदलता है। "
  • आप यह भी कह सकते हैं "आप यह तय नहीं करते कि कौन सुंदर है मैं बहुत सुंदर हूं क्योंकि मुझे पता है कि मैं एक प्यार और दयालु हूं "।
  • छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 4
    4
    अपने फैसले को बयानों में परिवर्तित करें शायद किसी ने आपको बड़ी नाक, घुंघराले बाल या बड़े पैरों के लिए बदसूरत बताया। ये विशेषताओं में खुद को नकारात्मकता नहीं है हो सकता है कि आपके पास ये विशेषताएं हैं और कुछ लोगों को यह आकर्षक नहीं लगता है। यह अच्छा है याद रखें कि अगर वह व्यक्ति आपको न्याय करेगा, तो आपको इसे नकारात्मक रूप से नहीं लेना होगा।
  • उदाहरण के लिए, "हाँ, मेरे पास एक बड़ा नाक है आप इसे कैसे देख सकेंगे। "
  • आप यह भी कह सकते हैं कि "उपस्थिति सब कुछ नहीं है हालांकि, हाँ, मेरे पास बालों वाले हथियार हैं। "
  • डैल विद बीइंग कॉलिंग अर्गली चरण 5
    5
    हास्य का उपयोग करें हास्य एक स्थिति के तनाव को खत्म करने में मदद कर सकता है हालांकि, अपमान करने के लिए हास्य का उपयोग न करें। हास्य एक शानदार तरीका है और यह घोषणा करता है कि किसी के शब्द आपको चोट नहीं देंगे
  • अधिक चीजें जोड़कर टिप्पणी का अवाक होना उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि मैं बहुत बदसूरत हूँ मुझे शायद किसी भी दिन एक हंस के समान परिवर्तन होगा! "
  • भाग 2

    आप स्वीकार करते हैं और अपने आत्मविश्वास में वृद्धि
    छवि के साथ डील विद बीइंग कॉलिंग गगली चरण 6
    1
    दूसरों की तुलना में अपनी राय मानें आखिरकार, आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं, इससे दूसरे लोगों को आप कितना महसूस करते हैं। लोगों के पास कई राय है, लेकिन सबसे ज़रूरी हैं जो आपके बारे में हैं दूसरों को आप कैसे देख सकते हैं, इस पर आप खुद को कैसे देखते हैं यह प्राथमिकता जानें
    • अगर कोई आपको बताता है कि आप बदसूरत हैं, तो याद रखें कि आपकी राय इससे ज्यादा मायने रखती है और कोई भी आपको बदसूरत महसूस नहीं कर सकता है
  • डील विद बीइंग कॉलिंग अर्गली स्टेप 7
    2
    सुंदरता के लिए देखो, दोष नहीं बहुत से लोग खुद को एक महत्वपूर्ण आँख के साथ देखते हैं यदि आपको लगता है कि "गलत" चीज़ें हैं या जो आपको पसंद नहीं हैं, उन्हें ढूंढना आसान लगता है, तो क्या करें हाँ, आप अपने बारे में पसंद करते हैं मिरर में देखो और जो आपको पसंद नहीं है पर ध्यान देने के बजाय, अपने शरीर में जो आनंद लेते हैं उसे ढूंढें। शायद आप अपनी आँखों का रंग, आपकी त्वचा का स्वर, अपने होंठ, आपके हाथ या कुछ और पसंद करते हैं!
  • आप अपने शरीर के बारे में क्या पसंद करते हैं इसकी एक सूची बनाएं और जब आप दुखी महसूस करते हैं तो उसे याद रखें।
  • आप उन चीजों को भी शामिल कर सकते हैं जिन्हें आप अपने शरीर के साथ करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मुझे यह पसंद है कि मेरा शरीर एथलेटिक है और मैं एक अच्छा नर्तक हूं"
  • Video: रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से मिलते हैं ये 7 फायदे

    इमेज नामक डील विद बीइंग कॉलिंग अर्गली स्टेप 8
    3



    आप के रूप में खुद को स्वीकार करें कोई भी यह निर्धारित नहीं कर सकता कि क्या सुंदर, सामान्य या सुंदर है। जैसा कि कहा जाता है, "सौंदर्य देखने वाले की आंख में है" और यह आकर्षण के साथ ही लागू होता है। यदि आप अपनी उपस्थिति के बारे में उदास महसूस करते हैं या आपके बारे में लोगों ने क्या कहा है, तो अपना खुद का स्व-स्वीकृति विकसित करना शुरू करें। अपने लिए दया करो अपने आप को एक अपूर्ण व्यक्ति के रूप में देखें और उन खामियों के लिए दया करें।
  • उदाहरण के लिए, अपने लिए दोबारा दोबारा "मैं परिपूर्ण नहीं हूं, जितना मैं कैसे हूं या कैसे मैं चमक रहा हूँ मैं इन खामियों के बावजूद खुद को स्वीकार कर सकता हूं। "
  • अगर कोई व्यक्ति आपको अप्रिय बनाता है, तो इससे क्या फर्क पड़ता है? इसका मतलब यह नहीं है कि आप दूसरों को यह पसंद करते हैं। अपने आप को स्वीकार करें और याद रखें कि आप सभी को खुश नहीं कर सकते।
  • छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 9
    4
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें अगर यह आपको प्रभावित करने के लिए बदसूरत ने आपकी अपनी छवि को प्रभावित किया है, तो इसे बदलने का समय है आपको कुछ को बताते हुए ध्यान दें जो आपको मजबूत करता है और आपको सकारात्मक सोचता है। वर्तमान प्रतिज्ञान के बारे में सोचो और हर दिन उन्हें कहने की कोशिश करें। आप शुरुआत में शब्द नहीं बना सकते हैं, लेकिन ऐसा करते रहें और पता लगाएं कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • उदाहरण के लिए, (या लिखने के लिए) "मैं सुंदर हूँ" या "मेरा इंटीरियर किसी और चीज की तुलना में अधिक मूल्यवान है"
  • अपने बाथरूम के दर्पण में अपनी पुष्टिएं लिखें ताकि आप उन्हें हर सुबह देख सकें। आप अपने पसंदीदा रंग या स्लेट मार्करों के चिपचिपा नोट्स का उपयोग कर सकते हैं!
  • छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 10
    5
    विश्वास करो सब कुछ में आप करते हैं यदि आप नहीं जानते कि आत्मविश्वास महसूस करने के लिए या ऐसा महसूस न करें कि यह संभव है, तो कार्य करें जैसे कि आपको आत्मविश्वास होता है। उदाहरण के लिए, अपने आप से पूछिए "क्या कोई अब भरोसा करेगा? आप कैसे जवाब देंगे? " खुद को आत्मविश्वास के रूप में देखने के लिए शुरू करें, भले ही आपको नहीं लगता कि आप हैं। अगर लोग देखते हैं कि आपको खुद पर विश्वास है, तो वे आपको मजाक बनाने या अपमान करने की संभावना नहीं रखते हैं
  • जैसा कि कुछ लोग कहते हैं, "जब तक आप इसे प्राप्त नहीं कर लेते हैं तब तक ढोंग करें।" आप जल्दी से एहसास होगा कि यह आत्मविश्वास महसूस करने के लिए तेजी से आसान है।
  • उदाहरण के लिए, आप सुन सकते हैं कि चलने के दौरान कोई आपका मज़ाक उड़ाता है यदि हां, तो अपना सिर रखें और दिखाएं कि आप कितने आश्वस्त हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत चरण 11
    6
    ऐसी चीजें करें जो आपको अच्छा महसूस करती हैं यदि आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं जब कोई आपको बताता है कि आप बदसूरत हैं, तो कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको अच्छा महसूस करता है। यद्यपि आप तुरंत उस बदलाव को नहीं बदल सकते हैं जो आप देखते हैं, आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपको खुश, शांत, आराम से या आसानी से महसूस करते हैं। इससे आपको तनाव में मदद मिल सकती है और आप सामान्य रूप से बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, पैदल चलना, स्नान करना, डायरी में लिखना या संगीत सुनना
  • उन गतिविधियों में भाग लें जो आप आनंद लेते हैं। उदाहरण के लिए, खेल करें, मार्शल आर्ट्स का अभ्यास करें, संगीत या खाना पकाने में शामिल हों।
  • छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 12
    7
    अपने शरीर की देखभाल करें अपने आप को ख्याल रखना थोड़ा प्रयास करें उदाहरण के लिए, अच्छी स्वच्छता रखो - अर्थात, अपने कपड़े (अंडरवियर और मोज़े सहित) को बदल दें, नियमित स्नान करें, अपने दांतों को ब्रश करें और दुर्गन्ध दूर करें। अधिक सुरक्षित महसूस करने के लिए खुद का ख्याल रखना उदाहरण के लिए, सुबह में कुछ समय लें कि आपके बाल अच्छे लगते हैं, साफ कपड़े पहनते हैं जो आपकी शैली को प्रतिबिंबित करते हैं और आपको पसंद करते हैं।
  • एक व्यक्तिगत शैली चुनें, जो आपको बताता है कि आप कौन हैं कपड़े पहनें जो आपको अच्छी तरह से फिट करते हैं, जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं।
  • कहा जा रहा है कि आप "बदसूरत" कहा जा रहा से अलग है कि आप "लापरवाह" हैं। अपनी छवि के लिए जिम्मेदारी लीजिए और जो चीजें आप बदल सकते हैं
  • भाग 3

    सामाजिक सहायता प्राप्त करें
    छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 13
    1
    एक वयस्क से बात करें चाहे आपको समर्थन की आवश्यकता हो या विश्वास करने के लिए कोई व्यक्ति, किसी वयस्क से बात करना सहायक हो सकता है यह एक शिक्षक हो सकता है, आपके माता-पिता में से एक, एक कोच या आध्यात्मिक नेता हो सकता है यदि हां, तो मैं आपकी बात सुन सकता हूं और उन स्थितियों पर प्रतिक्रिया देने के लिए आपको कुछ सलाह दे सकता हूं जिसमें लोग आपको चोट पहुंचाने का प्रयास करेंगे। वे उस व्यक्ति को भी हस्तक्षेप कर सकते हैं या सामना कर सकते हैं जो आपको बताता है कि आप बदसूरत हैं।
    • यह संभव है कि वयस्क याद रखें कि जब वे छोटे थे और आपको अपने अनुभवों के आधार पर सलाह दे सकते हैं। आप यह देखकर हैरान होंगे कि वे कितने व्यापक और उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 14
    2
    अपने सच्चे दोस्तों के साथ रहें यदि आपके "मित्र" आपको परेशान करते हैं या आपको बदसूरत बताते हैं, तो जांच करें कि आप अपने दोस्तों को किस चीज़ पर विचार करते हैं एक सच्चे दोस्त आपकी सहायता करेगा और आपके बारे में ध्यान रखेगा, आपको नष्ट नहीं करेगा या आप का मज़ाक उड़ाएगा। उन मित्रों के करीब होना चुनें, जो आपको अच्छा महसूस कर रहे हैं। आखिरकार, "शांत" दोस्त होने के लिए जो आपके लिए मतलब हैं आपको बुरा महसूस कर देगा।
  • उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, आप का सम्मान करते हैं और आप अपने बारे में बुरा नहीं लगते, भले ही आप "महान" लोगों के साथ न हों
  • अपने आप को अपने दोस्तों के साथ चारों ओर देखिए, जो आपको देखते हैं कि आप कौन हैं और सिर्फ "महान" या आकर्षक के लिए नहीं हैं उन्हें आपकी सहायता करनी चाहिए और आप जिस व्यक्ति के लिए आपसे प्यार करती हैं, उसे आप के लिए नहीं देखना चाहिए।
  • छवि के साथ डील के साथ बुलाया बदसूरत कदम 15
    3
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि आपको धमकाने, आपकी व्यक्तिगत छवि या आत्मसम्मान के साथ समस्याएं हैं तो एक चिकित्सक आपकी सहायता कर सकता है। जानें कि आपकी भावनाओं से कैसे निपटें और अपने आत्मसम्मान को मजबूत करें। यदि आपको धमकाने या अपमान के कारण चिंता या अवसाद के साथ समस्याएं हैं, तो आपका चिकित्सक आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने के तरीके ढूंढने में सहायता कर सकता है।
  • एक चिकित्सक को फोन करके (या अपने माता-पिता को फोन करके) एक स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक या आपके बीमा प्रदाता खोजें। आप अपने डॉक्टर या दोस्त को सिफारिश के लिए भी पूछ सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • हमेशा स्रोत पर विचार करें यदि आप जानते हैं कि धमकाने वाले आप पर हमला करते हैं, तो आपको परेशान लोगों की प्रतिष्ठा है या सिर्फ कठोर होने के नाते, अपना समय और ऊर्जा भी बर्बाद नहीं करें वह व्यक्ति जो कुछ भी कहता है, वह आपकी रचनात्मक नहीं हो सकता है या आपकी व्यक्तिगत छवि को मजबूत कर सकता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com