ekterya.com

छात्रों की भर्ती कैसे करें

एक शैक्षिक या तकनीकी कार्यक्रम के लिए छात्रों को भर्ती करने के लिए उनके ध्यान को आकर्षित करने, उन्हें कार्यक्रम के बारे में पढ़ाने, और कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए बाधाओं को दूर करने, शामिल करना शामिल है। प्रभावी भर्ती रणनीतियों में छात्रों के लिए दृश्यमान होना और एक ऐसा वातावरण बनाना शामिल है, जो बातचीत और जानकारी के आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है। छात्रों की भर्ती संगठन, नियोजन और प्रभावी संचार कौशल की आवश्यकता है। इस अनुच्छेद में आप विद्यार्थियों की भर्ती के लिए आवश्यक कदम पायेंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 1
1
आबादी की पहचान करें जो आप भर्ती कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप चार साल के विश्वविद्यालय के लिए भर्ती करते हैं, तो आपकी लक्षित जनसंख्या हाई स्कूल के छात्रों, एक हाईस्कूल डिप्लोमा वाले व्यक्ति और सामुदायिक कॉलेजों के सहायक होंगे।
  • चित्र शीर्षक वाली भर्ती छात्रों चरण 2

    Video: रेलवे भर्ती 2018 (1.27 लाख छात्रों के लिए भर्ती बोर्ड का बहुत बड़ा एलान देख लीजिए)

    2
    लक्षित आबादी की विशेषताओं को निर्दिष्ट करता है। उदाहरण के लिए, आपके कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों के छात्रों को आकर्षित करने या कुछ आर्थिक विशेषताओं के साथ छात्र आबादी में विविधता लाने के लिए हो सकता है
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 3
    3
    अपने आदर्श छात्र आबादी के वर्तमान स्थान का निर्धारण करें। आपके संभावित छात्रों को एक सामुदायिक कॉलेज, बिजनेस स्कूल, या हाई स्कूल में नामांकित किया जा सकता है। विशेष रूप से, स्कूल शहर, देश या दुनिया के किसी खास क्षेत्र में स्थित हो सकते हैं।
  • भर्ती छात्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    योजना के छात्र भर्ती कार्यक्रम स्कूल या संगठनों के साथ संवाद अपने परिसर में एक भर्ती सत्र का आयोजन करने में मदद करने के लिए स्कूल के प्रिंसिपलों, एथलेटिक प्रशिक्षकों, परामर्शदाताओं या सामुदायिक नेताओं के साथ संवाद करें।
  • भर्ती छात्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपकी संस्था में भर्ती कार्यक्रम आयोजित करें। एक दिन और समय चुनें, जिससे संभावित छात्रों को उपस्थित होने की अनुमति मिल सके। उच्च विद्यालय के प्रिंसिपलों, शैक्षणिक सलाहकारों और अन्य नेताओं से पहले ही इस घटना के बारे में पता करने के लिए संपर्क करें। उनसे संभावित छात्रों को इस घटना की घोषणा करने और उन्हें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 6
    6
    एक छात्र भर्ती प्रस्तुति तैयार करें
  • भर्ती छात्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: 68500 की आज अपडेट छात्रों ने भर्ती रदद् कराने को लेकर उठाई आवाज। shikshak bharti today news.

    अपने कार्यक्रम की सबसे आकर्षक विशेषताओं को पहचानें समझाओ कि आपके कार्यक्रम के पूरा होने से छात्र अपने अकादमिक, व्यावसायिक या व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • भर्ती छात्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8



    अपनी संस्था में छात्र जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में विवरण प्रदान करें। मौजूदा छात्रों, अभिभावकों और पूर्व छात्रों से प्रशंसापत्र भी शामिल है। बात करने के लिए स्कूल के शिक्षक, कोच और प्रशासक को आमंत्रित करें
  • भर्ती छात्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपनी लक्षित आबादी की जरूरतों के आधार पर अपनी प्रस्तुति को अनुकूलित करें उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य अधिक सेवा-उन्मुख छात्रों की भर्ती करना है, तो अपने शैक्षणिक संस्थान द्वारा किए गए बकाया समुदाय प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भर्ती छात्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    नामांकन में बाधाओं का पता लगाएं उदाहरण के लिए, यदि छात्रों को अपने कार्यक्रम में भाग लेने से पहले वित्तीय सहायता की ज़रूरत होती है या कुछ पाठ्यक्रमों की आवश्यकता होती है, तो किसी भी बाधा का पालन करने के लिए कदम और संभावित समाधान सुझाएं।
  • भर्ती छात्र चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    दृश्य उपकरण का उपयोग करें इसमें कार्यक्रम में शामिल होने वाले शिक्षक, छात्रों के स्लाइड, चित्र या वीडियो की एक प्रस्तुति शामिल है।
  • भर्ती छात्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    छात्रों के लिए एक प्रस्तुति प्रदान करें
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 13
    13
    प्रस्तुति जानकारीपूर्ण और संक्षिप्त करें प्रश्न और रुचि पैदा करने के लिए विद्यालय, कार्यक्रम और छात्र जीवन के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रस्तुत करता है।
  • भर्ती छात्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    प्रस्तुति इंटरैक्टिव बनाएं प्रश्न पूछने के लिए भर्ती कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को आमंत्रित करें। घटना में भाग लेने वाले लोग दोस्तों, कोच, रिश्तेदारों और रिश्तेदारों को ध्यान में रखते हैं। उन्हें भी सवाल पूछने के लिए आमंत्रित करें
  • भर्ती छात्र चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    15
    छात्रों से उनके नाम और संपर्क जानकारी पूछें ईवेंट के एक सप्ताह या दो सप्ताह के बीच छात्रों को ईमेल भेजें या ईमेल भेजकर उन्हें अपने कार्यक्रम पर विचार करने और उन्हें अधिक जानकारी की आवश्यकता के साथ संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • भर्ती छात्र चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    भर्ती कार्यक्रम में जानकारी ब्रोशर प्रदान करें। इसमें भर्ती के प्रभारी एक निश्चित व्यक्ति के नाम, टेलीफोन नंबर और ईमेल पते के अलावा कार्यक्रम की सबसे आकर्षक विशेषताएं शामिल हैं। इस तरह संभव छात्रों के प्रत्यक्ष संचार हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com