ekterya.com

हाई स्कूल में कैसे आयोजन किया जाए

हाई स्कूल में उम्मीद बढ़ जाती है। अब देर से आने वाले, और होमवर्क करना बंद न करें, आलस्य की अनुमति नहीं दी जाती है। शिक्षक अपेक्षा करते हैं कि वे अपने विद्यार्थियों से बहुत ज्यादा उम्मीद करते हैं, जैसे आपके माता-पिता और दोस्तों की तरह। सब कुछ जल्दी उन्मत्त हो जाता है आपके द्वारा प्रस्तावित करने का रहस्य अपने आप को व्यवस्थित करना है

चरणों

उच्च विद्यालय चरण 1 में व्यवस्थित छवि प्राप्त करें

Video: मैट्रिक परीक्षा-2018 का नया पेपर पैटर्न वेबसाइट पर, कुछ ऐसा है बदलाव

1
खरीदें और एक योजनाकार का उपयोग करें। एक योजनाकार हाई स्कूल में एक अनिवार्य उपकरण है पृष्ठ आपको अपने होमवर्क, चिकित्सक की नियुक्ति, क्लब की बैठकों, खेल अभ्यास, पार्टियों और अधिक की याद दिला सकते हैं
  • आदर्श नियोजक को व्यवस्थित और संगठित किया जाना चाहिए, और आपको अपना दिन, सप्ताह और महीने की गतिविधियों को याद रखने का एक आसान तरीका प्रदान करना चाहिए। कुछ स्कूल योजनाकारों को दे देते हैं या बेचते हैं (ये अक्सर स्कूल से उपयोगी जानकारी रखते हैं) और कई लोगों को एक का अधिग्रहण मिलता है। यहां तक ​​कि अगर आपका स्कूल नहीं है, तो एक खरीद लें यह सभी छात्रों के लिए एक बहुत उपयोगी उपकरण है एक साप्ताहिक प्रारूप में आती है, और आप पूरी तरह से महीने को देख सकते हैं, क्योंकि यह आपको पूरे महीने की गतिविधियों पर अद्यतन रखता है। अपने बैग में रखने के लिए या इसे अपने साथ ले जाने के लिए भी उतना छोटा है, जो कि गतिविधियों और तिथियां लगाने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • उच्च विद्यालय चरण 2 में आयोजित संगठित छवि शीर्षक
    2
    सब कुछ लिखो ताकि आप उसे भूल न सकें। अब आपके पास एक योजनाकार है, इसका उपयोग करें एक योजनाकार एक उपकरण है और इसे प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जो कुछ भी ऊपर आता है, या यदि आपको कोई कार्य करना है, तो इसे अपने नियोजक में लिखें अगर आपके पास कुछ लंबित है, तो यह देखने के लिए हर रात अपने प्लानर से परामर्श करें, यह भी जानने के लिए कि हर दिन आपके लिए क्या तैयार किया गया है या अगर आपके पास कुछ लंबित कार्य है जो आपको उस दिन करना चाहिए जैसा कि आप एक योजनाकार का उपयोग करने के लिए उपयोग करते हैं, आप देखेंगे कि यह अनिवार्य कैसे हो सकता है और आप अधिक बार परामर्श शुरू करेंगे
  • उच्च विद्यालय चरण 3 में आयोजित संगठित छवि शीर्षक
    3
    प्रत्येक वर्ग के दस्तावेजों को रखने के लिए एक जगह है। अपनी नोटबुक में सब कुछ मत डालें आपके पास अपनी चीजों का रिकॉर्ड होना चाहिए ताकि आप शिक्षकों के साथ नोट्स सत्यापित कर सकें और कुछ परीक्षाओं के लिए अध्ययन कर सकें। जब आप कोई नोटबुक खरीदते हैं, तो उस व्यक्ति की तलाश करें, जो एक या तीन ऑब्जेक्ट्स को अधिक संगठन स्थान पर रख सकें। विकल्प शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं:
  • एक प्लास्टिक आयोजक असल में यह एक प्लास्टिक फ़ोल्डर है जो प्रत्येक अनुभाग में डिवाइडर के साथ कई जेब दिखाने के लिए एपिक्रियन फॉर्म में फैलता है और यह आपके सभी दस्तावेजों के लिए स्वतंत्र फ़ोल्डर्स के रूप में कार्य करता है। ये आयोजकों कॉम्पैक्ट हैं और अधिक वजन नहीं करते हैं, और यदि आप प्रत्येक फ़ोल्डर में प्रत्येक वर्ग के नाम को डालते हैं, तो आप उन्हें अलग कर सकते हैं और साथ ही उन्हें एक स्थान पर रख सकते हैं। इस तरह, अगर एक बिंदु पर आपको याद है कि आपके पास एक लंबित कार्य है या एक कक्षा में है और खाली समय है, तो आप किसी अन्य फ़ोल्डर को बिना किसी लंबित काम पर काम कर सकते हैं, क्योंकि आपके सभी दस्तावेज़ एक अच्छी तरह संगठित फ़ोल्डर में हैं।
  • अलग-अलग फ़ोल्डर्स या प्रत्येक कक्षा के लिए फाइलिंग कैबिनेट: यह विकल्प आपको अधिक भंडारण स्थान प्रदान करने की अनुमति देता है, लेकिन आपको बहुत अधिक अलग फ़ोल्डरों से रोकता है। प्रत्येक अलग डिजाइनों और रंगों के साथ फ़ोल्डर्स खरीदें और उन्हें स्पष्ट रूप से लेबल करें कागजात से उन्हें संतृप्त करने से बचें - इसके बजाय, आप के साथ तीन छेद का पंच ले लें
  • अपनी नोटबुक की जेब व्यवस्थित करें: कई नोटों वाले वर्गों के लिए और कई ब्रोशर के बिना, यह एक अच्छी प्रणाली है यदि आपके पास सर्पिल नोटबुक है तो आप अपनी जेब में कक्षाओं के दस्तावेजों को रख सकते हैं। सब कुछ के लिए एक अतिरिक्त फ़ोल्डर होने का भी एक अच्छा विचार है क्योंकि अधिकांश संभावनाएं जेब पर्याप्त नहीं होंगी
  • उच्च विद्यालय चरण 4 में आयोजित संगठित छवि शीर्षक
    4
    प्रत्येक वर्ग के लिए एक अलग नोटबुक रखें हां, ऐसा लगता है कि 5 अलग-अलग वर्गों के साथ एक नोटबुक रखने का एक अच्छा विचार है, क्योंकि इस तरह से आप अपनी नोटबुक नहीं भूलेंगे, लेकिन ईमानदारी से आप वास्तव में तीन वर्गों के सभी दस्तावेजों को लेना चाहते हैं जब आपको केवल एक की आवश्यकता होती है? क्या आप अपने शिक्षक को बताना चाहेंगे कि आप अपना होमवर्क भूल गए थे, जब वास्तविकता में आप उसे उलझन में थे क्योंकि आपकी नोटबुक में बहुत सी चीज़ें थीं? नहीं! सबसे अच्छा विकल्प प्रत्येक वर्ग के लिए एक अलग नोटबुक रखना है। यदि आप अलग-अलग नोटबुक नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम दो को 3 वर्ग प्रत्येक के पास लें।



  • उच्च विद्यालय चरण 5 में संगठित होकर छवि शीर्षक
    5
    अच्छी स्थिति में अपना लॉकर और बैकपैक रखेंयदि आपकी लॉकर नहीं है, तो आपके संगठित होने के लिए असंभव है, अगर आपके पास पुरानी फ़ोल्डर, टूटी पेंसिल और कई पेपर हैं सब कुछ बाहर ले लो कचरे के सभी चीजों को फेंक दें, और फिर आराम करो। नोटबुक के लिए देखो जो कई जेब हैं अधिक स्थान प्राप्त करने के लिए अपने लॉकर के लिए अलमारियों का उपयोग करें। उन चीजों को फेंक दें जिन्हें आपको ज़रूरत नहीं होगी और घर पर पुराने काम छोड़ दें। चीजों को क्रम में रखने की आदत हासिल करें आपकी नोटबुक आपको धन्यवाद देंगे।
  • Video: बेहतर हो सरकारी स्कूल

    उच्च विद्यालय चरण 6 में संगठित होने वाला चित्र शीर्षक
    6
    घर पर अध्ययन की जगह स्थापित करेंहोमवर्क करने के लिए आवश्यक से ज्यादा कोई भी समय बिताना नहीं चाहता है। लेकिन इसे महसूस किए बिना, आपको अधिक समय लगेगा यदि आपको सामग्रियों को देखना है। घर पर एक जगह ढूँढ़ें जहां आप आराम से महसूस करते हैं और बाहर से विचलित नहीं होते हैं। एक डेस्क ख़रीदना और इसे कमरे में रखकर एक अच्छा विचार है, जब तक आप इसकी सामग्री से विचलित नहीं होते। आपके पास एक कंप्यूटर भी होना चाहिए या आप अपने बिस्तर में कार्य कर सकते हैं, बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप सोते नहीं हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अलमारियों और सभी स्कूल की आपूर्ति करने के लिए एक जगह है। इसे एक सुखद स्थान बनाने के लिए इसे साफ और सुव्यवस्थित रखें
  • उच्च विद्यालय चरण 7 में संगठित होने वाला चित्र शीर्षक
    7
    अच्छी आदतें विकसित करें अपने सिस्टम को स्थापित करने के लिए एक नियमानुसार स्थापित करें हर दिन अपना होमवर्क करने के लिए एक समय निर्धारित करें, और इसे पूरा करने के दौरान अपने बैग में डाल दें। अगले दिन आपके बैकपैक में आपके लिए जिस चीज की ज़रूरत है उससे पहले रात को, अपने कपड़े और सभी चीजें जो आपको आवश्यकता होगी ठीक करें। अपनी योजना को अक्सर जांचें और अपने संगठन सिस्टम को नियमित रूप से जांचें। संगठित लोग नई स्थितियों के अनुकूल होने के लिए अपने सिस्टम की जांच करते हैं, और आपको ऐसा करना होगा। आप स्कूल में समय पर होना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने बैकपैक में पुस्तकों को रखे जाने का समय है। कुशल और समयबद्ध रहें, और समय बर्बाद करने की कोशिश न करें। थोड़ा अभ्यास के साथ, आप ठीक हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    Video: नवोदय प्रवेश परीक्षा आयोजित

    • उपयोग करें जो आपके लिए काम करता है प्रत्येक व्यक्ति अलग है और जो किसी व्यक्ति के लिए काम करता है वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है हालांकि, परिवर्तन सकारात्मक हो सकता है, कुछ नया करने की कोशिश करें और आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
    • अपने मन को साफ करने और तनाव को दूर करने के लिए हर 5 मिनट के ब्रेक लेते हैं। यदि आपके सिर में दर्द है, तो एक गिलास पानी ले लो और ब्रेक ले लो।
    • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सो जाते हैं जब आप केवल 5 घंटे सोते थे तो ब्रेक लेने की कोशिश करना एक अच्छा विचार नहीं है। सुबह में अच्छा नाश्ता करने का भी एक अच्छा विचार है। अगर आपको नाश्ता पसंद नहीं है, तो एक छोटा सा नाश्ता ले लो और इसे अपने बैकपैक में डाल दें, कक्षा से पहले इसे खाएं अध्ययन बताते हैं कि जो छात्र स्कूल से पहले नाश्ते खाते हैं वे उन छात्रों की तुलना में बेहतर ग्रेड होते हैं जो नाश्ते नहीं खाते।
    • पेपर के बजाय प्लास्टिक आयोजकों को चुनने की कोशिश करें पेपर कंप्यूटर जल्दी बर्बाद कर रहे हैं, जबकि एक प्लास्टिक फ़ोल्डर आप साल के लिए सेवा कर सकते हैं।
    • अपने सभी पुराने कागजात, कार्य, निबंधों को फेंक दें। नोटबुक को फेंक न दें, क्योंकि आपको भविष्य में किसी संदर्भ के लिए उनकी आवश्यकता हो सकती है। उन्हें एक बॉक्स में रखें ताकि आप उन तक पहुंच सकें।
    • यदि होमवर्क करते समय आप नींद आना शुरू करते हैं, तो एक गिलास ठंडा पानी ले लो। यह आपको जागने में मदद करेगा।
    • उसी तरह, यदि कुछ काम नहीं करता है, तो उसे तुरंत त्याग नहींें सिस्टम का विश्लेषण करें और देखें कि आपको अपनी जीवन शैली में इसे अनुकूलित करने के लिए क्या करना है।
    • कार्य शुरू करने से पहले कुछ खाने के लिए। यह आपको सक्रिय रहने के लिए ऊर्जा देगा अगर आप नाश्ते न खाएं तो स्कूल में नाश्ता लें।
    • यदि आपका फ़ोल्डर भरा हुआ है, तो एक एडेरियन फ़ोल्डर खरीद लें और वहां अपने सभी पुराने दस्तावेज़ रखें। आपकी अंतिम परीक्षाएं आ रही हैं इसलिए यह बेहतर है।
    • यदि आपके पास किसी फ़ोल्डर या नोटबुक के रूप में कुछ है, तो यह बर्बाद हो रहा है क्योंकि यह बहुत भरा है, पहले इसे साफ़ करें। फिर विश्लेषण करें कि क्या आप वास्तव में किसी नए में निवेश करना चाहते हैं या बस इसे चिपकने वाली टेप के साथ ठीक करना चाहते हैं।
    • अपने सभी छोटे-छोटे स्कूलों जैसे कि: कैलकुलेटर, बर्तन, इरेज़र, हाइलाइटर आदि को रखने के लिए एक ज़ीपीड्रेड बैग का प्रयोग करें। यह भी संगठित होना चाहिए। चीजें साफ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें जल्दी से ढूंढ सकें

    चेतावनी

    • समय निकालकर लोगों को उनकी पुरानी आदतों में वापस आना पड़ता है अपने नियोजक का उपयोग करने के लिए और आपके घर पर नहीं रहने के दौरान सिस्टम को चिपकाकर इसे टालने का प्रयास करें।
    • शिक्षक ही कानून बनाते हैं, इसलिए अपने नियमों के साथ खेलना बेहतर होता है यदि आपका शिक्षक आपकी कक्षा के लिए एक निश्चित संगठन प्रणाली रखने पर ज़ोर देता है, तो आप उसे मनाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन शायद यह काम नहीं करेगा। कुछ शिक्षकों ने अंक दिए हैं जो छात्र के ग्रेड में जोड़ते हैं ताकि उनके पास अलग-अलग फ़ोल्डर्स, नोटबुक, आयोजकों आदि हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com