ekterya.com

स्कूल में कैसे आयोजित किया जाए

क्या आप आमतौर पर केवल एक ही है जिसने कक्षा के लिए असाइनमेंट नहीं किया है? क्या आप कम होना चाहते हैं स्कूल के काम के बारे में जोर दिया

? आप जल्दी तैयार करके और रिमाइंडरों को सेट करके, सही आपूर्ति कर सकते हैं। कुछ संगठनात्मक सुझावों और कुछ अभ्यास के साथ, आप जो कुछ करना चाहते हैं, उसके लिए आप तैयार रहेंगे।

चरणों

विधि 1

सही आपूर्ति बनाए रखें
पैक ए बैकपैक चरण 8 नामक छवि
1
अपने मामले को व्यवस्थित करें मानो या न मानो, मामला एक संगठित छात्र होने का एक अनिवार्य हिस्सा है। आपका मामला अधिक संगठित होता है, कम समय जब आप कलम या पेंसिल की तलाश में खर्च करेंगे और अधिक समय आपको नोट लिखना होगा और शिक्षक को सुनना होगा। कई डिब्बों के साथ एक मामला खरीदें, ताकि आप उपयुक्त जगह पर सब कुछ डाल सकें।
  • सुनिश्चित करें कि मामले में कम से कम तीन पेंसिल, तीन पेन, एक इरेज़र और हाइलाइटर हैं। नोट्स लेने के लिए आप कैसे पसंद करते हैं इसके आधार पर, आप मामले में अलग-अलग रंग या चिपचिपा नोट्स के पेंसिल और हाइलाइटर भी शामिल कर सकते हैं।
  • स्कूल चरण 3 के लिए व्यवस्थित करें आपका बाइंडर शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ़ोल्डर्स या विभिन्न रंगों के अभिलेखागार में अपना काम अलग करें प्रत्येक वर्ग के लिए एक फ़ाइल कैबिनेट या एक फ़ोल्डर रखना उपयोगी है ताकि आपका काम बेतरतीब नहीं हो। सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग रंग हैं और फ़ोल्डर्स लेबल करें।
  • 3
    फ़ोल्डर में विभिन्न अनुभागों को लेबल करें फ़ोल्डर्स में रंग डिवाइडर का उपयोग करें, ताकि आप फोटोकॉपी और कार्यों से अपनी योग्य नौकरियों को अलग कर सकें। इस तरह, जब आपको शिक्षक को काम सौंपना पड़े, तो आपको पता चल जाएगा कि वह कहाँ है आपके नोट्स को अलग करने से आपको उन्हें कालानुक्रमिक क्रम में रखने में मदद मिलेगी, जो बाद में अध्ययन की सुविधा प्रदान करेगा।
  • चित्र शीर्षक वाला एक बैग पैप चरण 2
    4

    Video: Samastipur : शहर के नेशनल पब्लिक स्कूल में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

    निर्धारित करें कि आपकी चीजें कहाँ हैं कोई भी "सही" या "गलत" रास्ता नहीं है अपना बैकपैक व्यवस्थित करें, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं कि सब कुछ कहाँ है चीजों को एक ही स्थान पर रखें और जैसे ही आप उनका उपयोग करना समाप्त कर लें, उन्हें वापस बैकपैक्स पर लौटें। यहां तक ​​कि अगर घंटी बजती है और आप कक्षा से बाहर निकलना चाहते हैं, तो अतिरिक्त चीजें जो आप जगह में डालते हैं, उन्हें बाद में आपको ढूंढने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 1
    5
    आप की ज़रूरत कोई अतिरिक्त आपूर्ति खरीदें संगठित होने का एक अनिवार्य हिस्सा तैयार किया जा रहा है। यदि आप कागज, पेंसिल या किसी अन्य चीज़ से भागते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अधिक खरीद लेंगे या अपने माता-पिता से आपको और अधिक खरीदने के लिए कहेंगे। जैसे ही आप इसे प्राप्त करते हैं, मामले में या बैकपैक में आपूर्ति डालें ताकि आप उसे घर पर न छोड़े।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके बैकपैक में पर्याप्त पेंसिल, पेन और कागज़ात हैं, और ये आपूर्ति आसानी से मिलती है। जब आप इन चीजों की तलाश करते हैं या उनसे पूछते हैं, तो समय आप कक्षा में ध्यान नहीं देंगे।
  • विधि 2

    संगठित नोट ले लो
    1
    नोट्स रखें सरल और प्रभावी. ऐसे कीवर्ड और शॉर्ट वाक्यों का उपयोग करें, जो लिखना आसान हो। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों के लिए हाइलाइटर का उपयोग करें शिक्षक को सुनो और इसे अपने प्रतिलिपि बनाने के बजाए अपने स्वयं के शब्द के साथ क्या कहें, यह सचमुच कॉपी करें इस उपाय से आपको नोट्स लेने के दौरान सामग्री सीखने में मदद मिलेगी।
  • 2
    कोशिश करो कार्नेल विधि एक संगठित तरीके से नोट लेने के लिए कॉर्नेल पद्धति का पालन करने के लिए, एक क्षैतिज रेखा को रेखा के नीचे से करीब छह लाइनें खींचें। इसके बाद, पेपर के बाईं ओर लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना इससे कुल तीन बक्से तैयार होनी चाहिए कक्षा के बाद समीक्षा, स्पष्टीकरण और सार के लिए सामान्य बिंदुओं और क्षैतिज बक्से को रखने के लिए आवश्यक बिंदुओं को लिखने के लिए बाईं ओर स्थित ऊर्ध्वाधर बॉक्स का इस्तेमाल करें।
  • जब आप एक परीक्षा के लिए अध्ययन करते हैं, तो पहले नीचे दिए गए क्षैतिज बॉक्स को पढ़ लें और फिर अन्य दो बक्से में चढ़ो, अगर आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता हो।
  • कॉर्नेल पद्धति आपके लिए सबसे उपयुक्त हो सकती है यदि आप इतिहास जैसे पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं, जिसमें कई आवश्यक बिंदु और विशिष्ट विवरण होते हैं
  • कोरसवर्क के साथ दिनांक के साथ रहो छवि शीर्षक चरण 5
    3
    प्रारूप का अभ्यास करें मानसिक नक्शे का नोट लेने के लिए मन मानचित्र बनाने के लिए, आपको लाइन के पेपर के बजाय एक खाली कागज़ की आवश्यकता होगी। नक्शे को बुलबुले का उपयोग एक-दूसरे के व्यक्तिगत कीवर्ड से जुड़ने के लिए करें मन मानचित्र बनाने वाले नोट लेने के लाभ यह है कि आप दो विचारों के बीच संबंध और कनेक्शन आसानी से देख सकते हैं।
  • यदि आप आमतौर पर नोट लेते हुए ऊब जाते हैं, तो मानसिक मानचित्र बनाने का प्रयास करें, क्योंकि यह एक और रचनात्मक तरीका है।
  • मानसिक मानचित्र, अंग्रेजी साहित्य जैसे विषयों के लिए प्रभावी हो सकते हैं, जहां मुख्य सामग्री (उदाहरण के लिए, एक पुस्तक) में कई महत्वपूर्ण तत्व हैं (उदाहरण के लिए, वर्ण, थीम, प्लॉट पॉइंट आदि)।
  • 4

    Video: अमरोहा: नागपाल इंटर नेशनल स्कूल गजरौला में वार्षिक खेलकूद का हुआ आयोजन

    नोट लेने के लिए स्मार्ट बुद्धि विधि का उपयोग करें यदि आपको रैखिक नोट लिखने में परेशानी हो रही है या यदि आप नोट्स को फिर से पढ़ते समय महत्वपूर्ण जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो स्मार्ट विजडम विधि का प्रयास करें, जो कीवर्ड को किसी स्ट्रिंग में डालते हैं और उन शब्दों को छोड़ते हैं जो महत्वपूर्ण नहीं हैं। स्मार्ट बुद्धि पद्धति के साथ, सबसे महत्वपूर्ण शब्द पृष्ठ पर रखे जाते हैं, जबकि अनावश्यक शब्द छोड़े जाते हैं।
  • स्मार्ट विजन विधि गणित और भौतिकी जैसे विषयों के लिए उपयोगी हो सकती है, जहां आपके पास लिखने के लिए ज्यादा समय नहीं है कि कोई फार्मूला क्या है या क्यों यह महत्वपूर्ण है।
  • विधि 3

    रात को सब कुछ ठीक करना
    एक हेवी बैकपैक चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    1
    प्रत्येक दिन के अंत में आपको अब जितनी चीज की आवश्यकता नहीं है उसे फेंक दें सुनिश्चित करें कि आप किसी भी अनावश्यक कचरा या कागज को निकाल देते हैं जो आपने अपने बैग में जमा कर लिया है। यदि आप एक योग्य नौकरी वापस कर चुके हैं और आपका बैकपैक भारी हो रहा है, तो इसे अपने घर के डेस्क पर रखने के लिए जगह ढूंढें।
  • पैक एक बैकपैक चरण 1 शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि आप बैकपैक तैयार है रात पहले जब अपने होमवर्क के साथ समाप्त करें, अपने बैग में अगले दिन आपको जिस चीज की ज़रूरत है उसे रखो बैकपैक को उस जगह पर रखो जहां आप नहीं भूलते हैं, जैसे दरवाजे पर या अपने जूते के ऊपर।
  • यदि आप बैकपैक को रात से पहले तैयार करते हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी कि क्या आपके पास अगली सुबह सब कुछ तैयार है और कुछ भूल जाने की संभावना कम होगी।



  • 3
    कपड़े या भोजन को रात से पहले तैयार करें यदि आप आमतौर पर सुबह में बहुत समय बिताने के बारे में चिंतित हैं, पहनने के बारे में चिंतित हैं, रात पहले अपने कपड़े चुनें और उसे एक अलग स्थान पर व्यवस्थित करें। इसी तरह, यदि आप सुबह में नाश्ते या दोपहर का भोजन करने में बहुत समय बिताते हैं, तो इससे पहले रात को तैयार करने का प्रयास करें
  • यदि आप एक साधारण स्कूल संगठन पहनना चाहते हैं, तो आप जींस और टी-शर्ट की एक जोड़ी पहन सकते हैं यदि आप एक ठंडे स्थान पर रहते हैं, तो एक जैकेट लाने के लिए सुनिश्चित करें
  • एक साधारण और स्वस्थ नाश्ते में आप रात को तैयार कर सकते हैं इससे पहले कि एक छोटे से दूध या रस के साथ एक उबलेदार अंडा होता है।
  • यदि आप स्कूल में दोपहर का भोजन लेते हैं, तो रात पहले सैंडविच तैयार करें।
  • 4
    अगले दिन आपको कुछ दृश्यमान जगह में रखनी चाहिए। एक डाल दो चिपचिपा नोट बाथरूम दर्पण में, दोपहर के भोजन के बॉक्स में या दरवाजे पर यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अगले दिन अनुस्मारक देखते हैं इसके अलावा, यदि आप कुछ शारीरिक याद रखना चाहते हैं, तो वस्तु को रखें कि आपको अपने जूते से न भूलना चाहिए, क्योंकि आप बिना उनके घर छोड़ सकते हैं।
  • विधि 4

    अनुस्मारक सेट करें
    मिडिल स्कूल में आपका लॉकर व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि (लड़कियां) चरण 8
    1
    एक का उपयोग करें डायरी. किसी भी होमवर्क, परीक्षा या क्लब की बैठक की तारीख रिकॉर्ड करके दैनिक एजेंडा का उपयोग कर अभ्यास करें। स्कूल से बाहर जाने से पहले कार्यवाही की जांच करें ताकि कार्य के लिए आवश्यक सभी चीजें घर ले सकें। यदि आप चाहें तो पढ़ना आसान बनाने के लिए, आप विषयों को रंगों से एजेंडा में व्यवस्थित कर सकते हैं।
    • यदि आपको कोई ऐसा एजेंडा नहीं मिला है जिसे आप पसंद करते हैं, तो आप भी कर सकते हैं अपना खुद का बनाओ.
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 9
    2
    अपने कामों की तिथि रखो जैसे ही आप नोट लेना शुरू करें या कोई असाइनमेंट प्राप्त करें, नौकरी के शीर्ष पर डिलीवरी की तारीख दें और इसे अपने शेड्यूल में कॉपी करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे प्रत्येक बार जब आप निबंध या असाइनमेंट देने के लिए जानते हैं, तो आप उस दस्तावेज पर काम कर सकते हैं।
  • वयस्क रंग पुस्तकें चरण 8 के साथ तनाव को कम करने वाला चित्र
    3
    अपनी जिम्मेदारियों के साथ आगे बढ़ो नौकरी और प्रोजेक्ट को जैसे ही उन्हें असाइन करते हैं, शुरू करें। प्रत्येक दिन परियोजनाओं पर काम करते हैं और आखिरी मिनट तक इंतजार न करें शुरू करने के लिए यदि आप हर दिन काम करते हैं, तो आपको परियोजना के समय के बारे में कोई आश्चर्य नहीं मिलेगा और आप इसे समय पर पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार होंगे।
  • विधि 5

    सही कुर्सियां ​​रखो
    मिडिल स्कूल में आपका लॉकर व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि (लड़कियों) चरण 4
    1
    अपने लॉकर को साफ रखें या आपके डेस्क अपने लॉकर या अपनी डेस्क को अक्सर साफ़ करें ताकि आप आसानी से मिल सकें। यदि आपके पास लॉकर है, तो एक अतिरिक्त शेल्फ को रखने पर विचार करें ताकि आपके पास दो अनुभाग हों, जहां आप अतिरिक्त पुस्तकें, कागज़ात या आपूर्ति और अन्य चीजें डाल सकते हैं। यदि आपके पास डेस्क है, तो इसे नियमित रूप से साफ करें ताकि आप कुछ भी पा सकें जो आपको चाहिए।
  • 2
    घर पर आयोजित एक अध्ययन स्थान रखें अव्यवस्था को खत्म करने के लिए कलम, पेंसिल, पाठ्यपुस्तकों, कार्य और अतिरिक्त सामग्री के लिए एक जगह स्थापित करें अध्ययन करने के लिए इस स्थान का उपयोग करें, ताकि यह एकाग्रता और काम का स्थान हो। अपने डेस्क से किसी भी विकर्षण को खत्म करने की कोशिश करें और यदि संभव हो तो, शांत स्थान पर अध्ययन करने का प्रयास करें।
  • अगर आपको काम करने के लिए कोई शांत जगह नहीं मिल पाती है, हेडफ़ोन पहनें और अध्ययन करने के लिए संगीत सुनें, जैसे शास्त्रीय संगीत या जाज
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ डेस्क साझा करते हैं या आपके पास अधिक स्थान नहीं है, तो अपना कार्य संगठित और स्टैक्ड छोड़ने के लिए उपयोग करें, और जब आप काम कर रहे हैं तब उन्हें फैलाने के लिए उपयोग करें।
  • 3
    एक शेड्यूल बनाएं. सुनिश्चित करें कि आप अपने शेड्यूल में सब कुछ डालते हैं और इसे पालन करें शुरुआत में, यह होमवर्क का समय, रात के खाने का समय और यहां तक ​​कि शेर के कार्यक्रमों को शामिल करने में उपयोगी हो सकता है इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आप जो कुछ करने की आवश्यकता है वह सब कुछ कर सकते हैं।
  • 4
    हर दिन अनुसूची का पालन करें शुरुआत में एक कार्यक्रम का पालन करना कठिन हो सकता है, लेकिन जब आप इसे कुछ हफ़्ते तक करते हैं, तो आप इसके लिए इस्तेमाल करेंगे एक कार्यक्रम न केवल आपको याद रखेगा कि आपको कब करना चाहिए, लेकिन यह आपके जीवन को संगठित बनाए रखेगा और आपको किसी भी चीज से दबदबा या जोर देने में मदद नहीं करेगा।
  • मिडिल स्कूल में लड़कियों के लिए लोकप्रिय रहें (स्कूल के लिए) चरण 11
    5
    एक जीवन शैली के रूप में संगठन पर विचार करें, कार्य के रूप में नहीं। संगठित होने के नाते आप एक बार कुछ नहीं कर सकते हैं और कुछ समय तक रुक सकते हैं, लेकिन ऐसा कुछ है जिसे आपको दैनिक आधार पर अभ्यास करना चाहिए। थोड़ा सा दैनिक काम करके, आप अपने जीवन को आसानी से संगठित रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने मामले को उपकरण को वर्गीकृत करके और उन्हें एक साथ रखकर संगठित रखें (उदाहरण के लिए, एक समूह में पेंसिल डालकर और दूसरे में पेन)।
    • अपने लॉकर और बैकपैक को साफ करते समय संगठित रहने का एक अच्छा तरीका "कचरा" का ढेर बनाना और "रखने के लिए चीजें" का एक ढेर है। यदि आप लॉकर साझा करते हैं, तो आप पोस्टर मुद्रित कर सकते हैं और उन्हें अपने लॉकर पार्टनर में दे सकते हैं।
    • पुस्तकों के अंदर नोट्स या कागज़ों को मत छोड़ें, भले ही केवल "अस्थायी" हो। आप उन्हें खोने का जोखिम उठाएंगे।
    • यदि आप स्कूल में एक नया साल शुरू कर रहे हैं, तो नई आपूर्ति खरीदने से कुछ हफ़्ते प्रतीक्षा करें ताकि आप बड़े या छोटे फ़ोल्डर्स, या ढीले चादरें खरीद न सकें, जब आपको सर्पिल नोटबुक की ज़रूरत हो।
    • रात भर आयोजित होने की अपेक्षा न करें, ऐसा कुछ है जो समय लगता है। अपने आप के साथ धैर्य रखें और विश्वास करें कि प्रयास बंद का भुगतान करेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मामला
    • फ़ोल्डरों
    • बॉलपॉइंट पेन
    • पेंसिल
    • नोटबुक
    • कागज़
    • highlighters
    • डायरी
    • चिपचिपा नोट्स
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com