ekterya.com

एक संतुलित किशोर कैसे बनें

एक संतुलित किशोर होने के नाते स्थिरता के एक कार्य का प्रतिनिधित्व करता है कल्पना कीजिए कि आप सर्कस में एक यूनीकिंग चला रहे हैं और सर्कस डायरेक्टर ने एक गेंद फेंक दी है, फिर दो, तीन और चार, जिसके साथ आपको गाड़ी चलाते समय हथकंडा करना पड़ता है, जैसा कि कहा गया था, एक यूनीसाइल। क्योंकि यह मुश्किल काम है, बहुत से लोग अपने किशोरावस्था के दौरान मार्गदर्शन लेते हैं। यदि आप अपनी जिंदगी का नियंत्रण फिर से लेना चाहते हैं और व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आप बनना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ मार्गदर्शन देंगे

चरणों

विधि 1

एक अच्छा स्कूल प्रदर्शन करना
एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कक्षा में ध्यान दें और अच्छे ग्रेड प्राप्त करें आप स्कूल उबाऊ खोज सकते हैं, लेकिन कड़ी मेहनत और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छे ग्रेड आपको भविष्य में अधिक विकल्प देंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्य के लिए समय सीमा तय करते हैं या परीक्षण करते हैं जब वे आपको बताते हैं ताकि आप उन्हें करने के लिए मत भूलें और पढ़ाई के लिए समयसीमा को प्राथमिकता दें जब आपको कक्षाओं में नोट लेने की सलाह दी जाती है, तो ऐसा करें, क्योंकि यह निबंध लिखने और परीक्षा लेने से पहले आपकी जानकारी की समीक्षा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो किसी से पूछें! इसे फिर से पढ़ें और यदि आपको अभी भी यह समझ में नहीं आता है, तो सहायता के लिए किसी मित्र या शिक्षक से पूछें। क्या लोग मान सकते हैं के बावजूद, कोई मूर्खतापूर्ण सवाल नहीं हैं - संदेह के साथ रहने के लिए प्रश्न स्पष्ट करना बेहतर है I
  • जब आप स्कूल से घर लौटते हैं, तो उस दिन आप ने जो कुछ सीखा है उसकी संक्षिप्त समीक्षा करें जब आपको इसे संशोधित करने की ज़रूरत हो तो यह आपकी सहायता करेगी, क्योंकि यह दिन के दौरान आपके द्वारा सीखी गई बातों को मजबूत करता है और आखिरी मिनट में अध्ययन करने के लिए जलने से भी आसान है। यद्यपि यह ऐसा प्रतीत नहीं होता है, जैसे ही आप जाते हैं, अपनी लंबी अवधि की मेमोरी का प्रयोग करें, केवल एक स्ट्रोक पर अध्ययन करते समय ही अल्पकालिक स्मृति को प्रशिक्षित करता है, आपको वास्तव में सीखने और भविष्य में उस जानकारी तक पहुंचने से रोकता है।
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना होमवर्क करो यह केक के टुकड़े की तरह लग रहा है, लेकिन अपने होमवर्क को प्रभावी ढंग से करने से इसका मतलब यह नहीं है कि बस कुछ बेरहम लिखना और इसे वितरित करना। आपको प्रत्येक कर्तव्य में अपना सर्वश्रेष्ठ देना पड़ता है, और जैसा कि ऊपर उल्लेखित किया गया है, जब आप कुछ नहीं समझते हैं तो पूछें। अपने होमवर्क को करने के लिए एक योजना बनाएं ताकि आपको आखिरी मिनट में ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध बनाएं हाई स्कूल के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको शायद अपने कुछ शिक्षकों से पूछने की ज़रूरत है कि आप अपने कॉलेज के आवेदनों के लिए सिफारिश के एक पत्र लिखने के लिए। जितना अधिक आप जानते हैं, सिफारिशों को बेहतर होगा। लेकिन इससे अधिक, यह लोग आपके स्कूल चरण के दौरान सलाहकार और मार्गदर्शक के रूप में सेवा कर सकते हैं, साथ ही आप अपने ज्ञान और अनुभवों से बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं
    छवि एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 4 शीर्षक
    1
    अच्छे दोस्त ढूंढने के लिए समय निकालें सबसे अच्छे दोस्त वे हैं जिनके साथ आप दोनों बकवास करने और गंभीर होने के लिए आरामदायक महसूस करते हैं। आपको उन्हें संतुष्ट करने के लिए अपने व्यक्तित्व को बदलने की आवश्यकता नहीं है। अच्छे दोस्त मिलना कठिन हो सकते हैं, इसलिए याद रखें कि आपके किशोरावस्था के दौरान आपके समूह के मित्रों को कई बार बदलने के लिए यह सामान्य है।
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    समूह के दबाव का ख्याल रखना। बहुत से लोग हाईस्कूल और मिडिल स्कूल में कई चीजों के साथ प्रयोग करते हैं यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपको ऐसा करने के लिए परेशान करने वाली कोई बात नहीं कहनी चाहिए। अपनी सहजता को सुनो और सही काम करो
  • कभी-कभी, लोग आपके दोस्त होने का बहाना करेंगे, जो कुछ भी करने के लिए तैयार नहीं हैं, जैसे चीज़ों को चोरी करना, ड्रग्स खरीदने या धोखाधड़ी करना यह इन कार्यों के आधार पर एक संबंध बनाने के लायक नहीं है - इसके अलावा, अगर वे आपको पकड़ लेते हैं, तो आप ही जो मुसीबत में आ जाएगा और आपको पता चलेगा कि आपके रिश्तेदार मित्रों को आप पर तुरन्त अपना मुड़ जाएगा।
  • विधि 3

    अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें
    एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने माता-पिता के साथ एक रिश्ता बनाएं हालांकि यह अक्सर लगता है कि वे आपको गंभीरता से नहीं लेते हैं, अपने माता पिता को बताएं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं, यह आम तौर पर आपको अधिक स्वतंत्रता देता है
    • पहचानो कि यह आपके माता-पिता के लिए एक कठिन समय है याद रखें कि वे आपकी जिंदगी दुखी नहीं करना चाहते हैं। हालांकि आपको लगता है कि आपको वयस्क की तरह व्यवहार करना चाहिए, आपके माता-पिता यह स्वीकार करने की कोशिश करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि आप अब उनके बच्चे नहीं हैं इसके अलावा, उन्हें अपने काम से निपटना पड़ सकता है, बंधक का भुगतान कर सकते हैं, अपने भाई-बहन और आप दोनों को बढ़ा सकते हैं, और अच्छे माता-पिता बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं। यह एक आसान काम नहीं है, लेकिन आप समझ और मित्रवत होने के कारण काम को हल्का कर सकते हैं।
  • छवि एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 7 शीर्षक
    2
    अपने भाइयों से मिलें आपकी छोटी बहन अभी दुनिया में सबसे अधिक परेशान व्यक्ति की तरह लग सकती है, लेकिन शायद आप अपने बाकी के जीवन को उसके साथ खर्च करने जा रहे हैं इसके अलावा, घर पर होने पर और अधिक मजा आएगा यदि हर रात आपके सबसे अच्छे मित्र के साथ एक पजामा पार्टी की तरह हो।
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    घर पर सहायता कुछ काम पांच मिनट से भी कम समय लेते हैं जब बहुत से लोग सहायता करते हैं, और आपके माता-पिता और भाई-बहन एक बेहतर मूड में होंगे, अगर उनके पास एक कम काम करना है आप अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करने के लिए उन्हें एक प्रतियोगिता में बदल कर एक मजेदार तरीके से कार्य कर सकते हैं। संगीत को सुनने का प्रयास करें कि हर कोई पूर्ण मात्रा में पसंद करता है या आप काम करते समय सुखद बातचीत करते हैं, और कार्यों को पूरा करने के लिए अपना समय सीमा निर्धारित करें। यदि विजेता जिन्होंने कार्य ठीक से पूरा कर लिया है, तो पुरस्कार में एक परिवार के रूप में देखने के लिए डीवीडी या फिल्म का चयन करना शामिल हो सकता है या उस दिन कौन सी रात्रिभोज का चयन किया जा सकता है।
  • जब वे आपको एक कार्य करने के लिए कहते हैं, तो इसे करें यह घर पर कई चर्चाओं को बचा सकता है और, जब कार्य समाप्त हो जाते हैं, तो आप जो चाहें करने के लिए स्वतंत्र होंगे! चर्चाएं एक लंबा समय ले सकती हैं और भावनात्मक घर्षण पैदा कर सकती हैं जो कोई भी महसूस नहीं करना चाहता है
  • विधि 4

    अपने साथ समय व्यतीत करें
    एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अकेले अपने लिए एक समय की योजना बनाएं जब आप किशोर होते हैं तो जीवन बहुत व्यस्त हो सकता है लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथ समय बिताते हैं
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    पता करें कि आपके शौक और रुचियां क्या हैं आपको कुछ ढूंढें और सुनिश्चित करें कि आप इसे नियमित रूप से करते हैं इससे आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं से निपटने के लिए ताजा और खुश महसूस कर सकेंगे। अगर आपकी रुचियां कुछ महीनों या वर्षों में बदलती हैं तो आश्चर्यचकित न हों - यह आमतौर पर तब होता है जब आप अभी भी खोज रहे हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, लेकिन बहुत कठिन प्रयास न करें बस अपनी रुचियों का पालन करें कि वे आपको कहां लेते हैं और अपने दिमाग को नई संभावनाओं के लिए खोलते हैं।
  • छवि एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 11 शीर्षक
    3
    खुश रहो अवसाद एक बहुत ही सामान्य स्थिति है जो खुद को प्रीदूसर्सेंट और किशोरों में प्रकट होता है यदि आपको लगता है कि आप उदास हो सकते हैं, तो पेशेवर मदद लें एक संभावना है कि आप अपने परिवार (या अपने परिवार की परिस्थितियों के आधार पर) का समर्थन नहीं कर सकते हैं, लेकिन सहायता की कमी से आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने से रोक नहीं सकता - हमेशा ऐसा कोई है जो आपकी भावनाओं को क्रम में रखने में आपकी सहायता कर सकता है अवसादग्रस्तता या नकारात्मक और समस्याएं इसके अलावा, जितनी जल्दी आप उपचार लेते हैं, उतना ही आसान होगा कि आपके लिए खुशहाल और खुशहाल भविष्य के लिए आत्मविश्वास और धीरज हासिल हो।
  • अपने आप को समय-समय पर बकवास करने की अनुमति दें हमेशा गंभीर या केंद्रित होने की कोशिश करने से आपको उदास महसूस हो सकता है अपने अध्ययन, गतिविधियों और रिश्तों को संतुलित करने के लिए मज़ेदार काम करने के लिए अपने आप को समय दें।
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    संगीत सुनें इससे आप स्कूल में या दोस्तों के साथ व्यस्त दिन की वजह से तनाव को कम करने और राहत देने में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, संगीत अपने आप को व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका है यदि आपको नहीं पता कि एक उपकरण कैसे खेलें, तो अब एक खेलना सीखें, उदाहरण के लिए: गिटार, पियानो या कीबोर्ड और यह मत भूलो कि तुम्हारी आवाज भी एक उपकरण है!
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    एकांत का आनंद लेने के तरीके जानें जब आप अकेले खर्च करते हैं, तो आनंद लेने के लिए सीखना एक अन्य महत्वपूर्ण बात है कि आप किसी अन्य व्यक्ति के बिना पूर्ण हैं। इससे कोडपेंडेंट संबंधों के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है या किसी अन्य व्यक्ति को आपके जीवन में खुशी के स्रोत के रूप में ढूंढने में मदद मिल सकती है। अकेलापन आपको एक व्यक्ति के रूप में होने के अपने तरीके और जीवन में आपके मूल्यों के बारे में अधिक जानने में भी मदद करता है। एकांत बनाने के लिए कुछ तरीके प्रभावी और आनंददायक हैं, ध्यान देना, अपने आप पर चलने के लिए जाने, अपने पालतू जानवरों के साथ एक डायरी और खर्च करने का वक्त लिखना
  • विधि 5

    ध्यान रखना


    एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखना अपने चेहरे को धो लें, नियमित रूप से स्नान करें, घर से पकाया भोजन खाने के बजाय पूर्वजों के भोजन आदि।
    • हमेशा अपने दांतों को 2 से 3 बार धोने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि यह उन्हें साफ रखेगा और आप अच्छे सांस लेंगे।
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यायाम करें। आपको व्यायाम करने के लिए पागल होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप हर रोज थोड़ी सी शारीरिक गतिविधि करते हैं, जैसे कि साइकिल से स्कूल जाना। यह आपको अपने शरीर और मन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेगा।
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    ठीक से खाओ बहुत अधिक या बहुत कम भोजन करने से आपको ध्यान केंद्रित करने और अन्य तरीकों से खराब होने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त समय सो जाओ लगभग नौ घंटे सो रही है, सबसे अच्छी चीज है जो आप कर सकते हैं, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। यह आपको स्कूल के लिए तैयार करेगा और आपको अगली सुबह बेहतर महसूस करेगा। प्रत्येक सप्ताह को शेड्यूल करने का प्रयास करें ताकि आप उचित समय पर अपना होमवर्क कर सकें। यदि आप जानते हैं कि आप विशेष रात्रि पर बहुत होमवर्क करने जा रहे हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें कि आपको अधिक समय देने के लिए, या फिर बेहतर, पहले इसे चालू करने में सक्षम हो। यह आपके शरीर को क्या हो रहा है, इसके बारे में अधिक जानकारी देगा और आपकी आंखों के नीचे भयानक बैगों को गायब कर देगा!
  • छवि एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 18 शीर्षक
    5
    समय पर उठो स्कूल शुरू होने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास नाश्ते खाने के लिए पर्याप्त समय है, अपना चेहरा धो लें, यदि आपको इसकी आवश्यकता है, आदि।
  • अपना बैकपैक तैयार करें और अपने संगठन को लटका दें या रात को पहले समान करें। यह सब कुछ तेज़ और संगठित करने में मदद करेगा साफ मोजे, अंडरवियर और जूते की एक जोड़ी भी तैयार करने के लिए मत भूलो!
  • विधि 6

    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें
    छवि एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 1 शीर्षक
    1
    स्काउट लड़कों या स्काउट लड़कियों, या इसी तरह के कार्यक्रमों में शामिल हों और इसके साथ दृढ़ रहें। ये कार्यक्रम आपको समुदाय की भावना देंगे और आपको बुनियादी जीवन कौशल सिखाना होगा। वे आपको अवसरों की एक श्रृंखला भी देंगे जो आपके स्कूल या सोशल नेटवर्क की पेशकश नहीं कर सकते हैं, जैसे सार्वजनिक बोल, नाटक, बुनियादी जीवन कौशल या बाहरी कौशल।
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक क्लब में शामिल हों स्कूल क्लब उन चीजों का त्याग किए बिना शामिल होने का एक अच्छा तरीका है जो आप के बारे में भावुक हैं वे आपको यह पता लगाने में भी सहायता करते हैं कि आप किस तरह के शौक और हितों का आनंद लेते हैं अपने किशोर वर्षों के दौरान कुछ कोशिश करें - इन्हें स्वीकार न करें कि उनमें से एक आप को पसन्द नहीं करते हैं और आप को पसंद करते हैं।
  • एक अच्छी तरह गोल किशोरी चरण 21 शीर्षक छवि
    3
    टीम में प्रवेश करने का प्रयास करें यह आपको सिखाएगा कि एक टीम के रूप में कैसे काम किया जाए, और आप और टीम के सदस्य अच्छे दोस्त बन जाएंगे। वैकल्पिक रूप से, यदि आप समूह खेल पसंद नहीं करते हैं, तो कम से कम कोई ऐसा खेल ढूंढें जो आपको रूचियाँ, एथलेटिक्स, ट्रायथलॉन, तैराकी, टेनिस, साइक्लिंग या अन्य अधिक व्यक्तिगत लेकिन शानदार खेल हो। यहां तक ​​कि अलग-अलग खेलों में समूह के तत्व हैं जब आप अपने स्कूल या क्षेत्र के लिए खेलते हैं।
  • मार्शल आर्ट्स शारीरिक और मानसिक विकास के लिए एक और उत्कृष्ट माध्यम हो सकता है। वे स्व-अनुशासन को विकसित करने का एक अच्छा तरीका भी हैं हालांकि मार्शल आर्ट के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार है, एक बार आप अपने पहले मार्शल आर्ट में कुशल होने के बाद एक से अधिक करना संभव है।
  • एक अच्छी तरह गोल किशोरी चरण 22 शीर्षक छवि
    4
    स्वयं सेवा पर विचार करें एक और अभ्यास वाली गतिविधि जो आपको, साथ ही दूसरों के लिए लाभ देती है, स्वयंसेवा करती है। आप जिस चीज़ के बारे में भावुक हो और कुछ निर्धारित करने के लिए समय निर्धारित करें, उसे चुनें। ऐसा कुछ हो सकता है जिसे किसी खेल या गतिविधि के साथ करना है जिसे आप पसंद करते हैं - इस तरह, काम थकाऊ नहीं होगा।
  • विधि 7

    नौकरी प्राप्त करें
    एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 23 शीर्षक वाली छवि

    Video: पालक-बालक संबंध (दोन शब्द आई-बाबासाठी )

    1

    Video: मंथन || Manthan - 9 : दैनिक पूजा कैसे करें ? भाग - 2

    यद्यपि नौकरी मिलने पर आपका खाली समय बिताने का एक बढ़िया तरीका है, आपको ऐसा महसूस नहीं होना चाहिए कि यह बिल्कुल आवश्यक है। ऊपर चर्चा की गई बातें प्राथमिकता (संबंध, अध्ययन और अतिरिक्त गतिविधियों) हैं नौकरी पाने में लायक नहीं है अगर आपको उन पहलुओं में से एक का त्याग करना पड़ता है - इसके अलावा, नौकरी पाने के दौरान कई अलग-अलग जिम्मेदारियों को संतुलित करना बहुत कठिन है। इसके विपरीत, यदि आपको लगता है कि आप अपनी दूसरी गतिविधियों को अंशकालिक नौकरी के साथ फिट कर सकते हैं, नौकरी पाने से आपको अपने माता-पिता को दिखाने में मदद मिलेगी कि आप ज़िम्मेदार हैं और आप पैसे बचाने के लिए या अपने माता-पिता आपको नहीं दे सकते हैं। किशोरों के बीच कुछ लोकप्रिय नौकरियां हैं:
    • बच्चों की देखभाल. यदि आपके पास छोटे भाई-बहन हैं, तो अपने दोस्तों के माता-पिता से पूछिए कि उन्हें दाई की जरूरत है बालवाड़ी और प्राथमिक विद्यालयों के पास पोस्ट नोटिस आम तौर पर, आप बच्चों की देखभाल करने में बहुत पैसा कमा सकते हैं और यह सप्ताहांत पर एक अच्छा काम है, क्योंकि यह अभी भी आपके दोस्तों को पढ़ाने या कॉल करने की अनुमति देता है जब बच्चे सो जाते हैं।
    छवि एक अच्छी तरह गोल किशोरी चरण 23 बुलेटलेट शीर्षक
  • पालतू जानवरों की देखभाल. यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो पालतू बनने का ख्याल रखना एक होना शुरू करने का एक तरीका हो सकता है। पड़ोसियों और दोस्तों के परिवार से बात करें, जिनके पास पालतू जानवर हैं और उन्हें पता है कि वे अपने पालतू जानवरों की देखभाल करते हैं, जब वे छुट्टी पर जाते हैं। इस काम का सौंदर्य यह है कि यह आम तौर पर नियमित आधार पर दिया जाएगा, न कि दैनिक आधार पर। यदि आप देश में रहते हैं, तो ध्यान रखें कि आपका खेत पड़ोसियों को यह पता चलने का अवसर मिलना होगा कि कोई अपने खेत और जानवरों की देखभाल कर रहा है।
    बे वि वेल चिलिटेड किशोर चरण 23 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • निजी सबक दें. यदि कोई ऐसा पाठ्यक्रम है जिसमें आप बहुत अच्छे हैं, तो आप अन्य लोगों को कक्षाएं देकर पैसा कमा सकते हैं। शहर में अपने फोन नंबर के साथ नोटिस पोस्ट करें, अपने दोस्तों और अपने छोटे भाई बहनों से बात करें, या अपने पूर्व शिक्षक से पूछें कि क्या वे आपको उन बच्चों के माता-पिता के लिए सलाह दे सकते हैं जिनके पास इस पाठ्यक्रम को सीखने में कठिनाई है।

    Video: एक हिट ने खराब कर दिया था इस एक्टर का दिमाग, बर्बाद किया करियर

    छवि एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 23 बुलेट 3 शीर्षक
  • एक शिविर सलाहकार बनें. ईसाई युवा संघ (वाईएमसीए) या अपने पसंदीदा ग्रीष्मकालीन शिविर के निदेशक से संपर्क करें और पूछें कि जब वे शिविर परामर्शदाताओं को किराये पर लेते हैं और यदि आप आवेदन कर सकते हैं आम तौर पर, वे मैदान के आकार के आधार पर जनवरी से मार्च या अप्रैल में अगली ग्रीष्मकालीन शिविर के लिए लोगों को काम पर रखने शुरू करते हैं।
    एक अच्छी तरह गोल किशोरी चरण 23 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप कानूनी तौर पर वर्क परमिट प्राप्त कर सकते हैं, तो स्थानीय कंपनी में नौकरियों के लिए आवेदन करें. एक रेस्तरां की मेजबान या परिचारिका बनने की कोशिश करता है, एक छोटे व्यवसाय में काम करता है या एक टीम को प्रशिक्षित करने में मदद करता है।
    एक अच्छी तरह गोल किशोरी चरण 23 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • युक्तियाँ

    • स्कूल में पानी की एक बोतल लाओ ताकि आप वर्ग के दौरान कुछ पानी पी सकते हों। पानी आपको हाइड्रेट करने में मदद करता है और इसलिए, केंद्रित और ऊर्जावान। यह बहुत स्वस्थ है और शीतल पेय या अन्य पेय पदार्थों से बेहतर है जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं
    • सुनिश्चित करें कि सब कुछ रात पहले तैयार हो जाए और आपके पास सुबह में नाश्ता खाने के लिए पर्याप्त समय है।
    • अपने माता-पिता और शिक्षकों को सुनो वे एक ही चीज़ के माध्यम से चले गए हैं जैसे कि आप और जो भी वे आपको बताते हैं आप उसी गलतियों को बनाने के बजाय आपको सीखने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने दोस्तों के साथ संघर्ष से बचें अगर आपको लगता है कि आप किसी व्यक्ति से नकारात्मक ध्यान प्राप्त कर रहे हैं, तो थोड़ी देर के लिए दूर रहने की कोशिश करें और उसे शांत करें।
    • हमेशा सकारात्मक किशोर बनने की कोशिश करें
    • ऐसा मत सोचो कि आप कुछ करने में सक्षम नहीं हैं बस तुम्हारा सबसे अच्छा और शायद, शायद, आप सफल हो

    चेतावनी

    • यदि आप नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं या दुर्व्यवहार से पीड़ित होते हैं (यह भावनात्मक, शारीरिक या मौखिक), तो शिक्षक, अभिभावक, मित्र, परामर्शदाता या अन्य तटस्थ व्यक्ति की मदद लें। यदि घर पर समस्याएं हैं, तो काउंसलर की मदद लेना या उस घर के बाहर कोई व्यक्ति जिसे आप भरोसा करते हैं। चुप्पी में पीड़ित न हो - कोई भी लगातार चोट लगी न हो।
    • अगर आपको स्कूल के कार्यों में समस्याएं हैं, तो संबंधित शिक्षकों से बात करें और उन्हें मदद के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com