ekterya.com

जब आपको दंडित किया जाता है तो कैसे बचें

एक सजा ऐसा है जो लगभग सभी बच्चों का अनुभव है आप घर से बाहर निकल सकते हैं या धूम्रपान कर सकते हैं या स्कूल में होने वाली लड़ाई में शामिल हो सकते हैं। यदि आपको दंडित किया गया है, तो जीवित रहने के कुछ तरीके हैं। जब आप अपने आप को मनोरंजन करते हैं तो अन्य लोगों के लिए परिपक्वता और सम्मान के लिए समय निकालें

चरणों

विधि 1

करने के लिए अन्य चीजों का पता लगाएं
जीवित जीवित चरण 1 जीवित रहने वाला छवि
1
अपने माता-पिता के लिए माफी पत्र लिखें। जब आपके माता-पिता आपको सज़ा देते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे चाहते हैं कि आप जान लें कि आपका व्यवहार स्वीकार्य नहीं है। अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लीजिए और अपने व्यवहार के लिए माफी मांगो। अपने कार्यों को समझाते हुए एक ईमानदार पत्र लिखें और उन्हें निराश करने के लिए माफी मांगें।
  • इसमें शामिल करें कि आपने स्थिति से क्या सीखा है और आप अगली बार कैसे कार्य करना चाहते हैं।
  • जीवित जीवित चरण 2 जीवित रहने वाला छवि
    2
    अपना होमवर्क करो होमवर्क को पकड़ने या अपने स्कूल के कार्य को पूरा करने के लिए इस समय का समय लें। एक कदम पीछे की ओर लेने के रूप में दंडित होने पर विचार मत करो इसके बजाय, उन कार्यों को अग्रिम करें जिनके लिए आपके पास पर्याप्त समय न हो।
  • जीवित जीवित चरण 3 जीवित रहने वाला छवि

    Video: रोज एक माला करे इस विशेष मंत्र का जाप नही रहेगी धन की कमी ..

    3
    एक पुस्तक पढ़ें पढ़ना एक सुखद और आरामपूर्ण गतिविधि है और अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को एक किताब पढ़ने से प्यार करते हैं। इस समय के लिए कुछ नया सीखें या अपने पसंदीदा क्लासिक्स में से किसी एक को पढ़ लें।
  • जीवित जीवित चरण 4 जीवित रहने वाला छवि
    4

    Video: दूध के 7 टोटके, जो मिनटों में असर दिखाते हैं

    एक परियोजना को पूरा करें अब उस मॉडलिंग या सिलाई परियोजना पर काम करने का एक अच्छा समय है जब आप आम तौर पर दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, समर्पित करने के लिए थोड़े समय के बाद रचनात्मक परियोजना पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको मन की शांति मिल सकती है आप इन परियोजनाओं को परिवार या दोस्तों को देने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • जीवित जीवित कदम 5 में जीवित रहने वाला छवि
    5
    एक डायरी में लिखें आपको लगता है कि आपके माता-पिता आपको सज़ा देने के लिए अनुचित हैं एक डायरी में अपनी भावनाओं को जोड़ना एक अच्छा बच निकल सकता है आप अपने पत्रिका को निजी रख सकते हैं और उस पर लिख सकते हैं। लिखने के बाद पृष्ठों को तोड़ दें, यदि आप चाहते हैं
  • आप एक कहानी लिख सकते हैं या किसी अन्य प्रकार की रचनात्मक लेखन कर सकते हैं, जैसे कविता या ग्राफिक उपन्यास
  • जीवित जीवित कदम 6 में जीवित रहने वाला छवि
    6
    कुछ व्यायाम करें देखें कि क्या आप साइकिल चलाना या सवारी कर सकते हैं। अपने पिता से पूछें कि क्या वह आपके साथ जाना चाहता है व्यायाम भाप को छोड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह आपके माता-पिता के साथ एक बंधन बनाने का भी एक शानदार तरीका हो सकता है, खासकर अगर वे साथ में नहीं आते हैं
  • जीवित जीवित चरण 7 जीवित रहने वाला छवि
    7
    एक परिवार के सदस्य को एक पत्र लिखें आपको पाठ संदेश या ईमेल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन पेंसिल और पेपर के साथ एक पत्र लिखना एक गंभीर संकेत है जो प्रशंसा प्राप्त करेगा। इस बार एक दादा-दादी या अपने पसंदीदा चचेरे भाइयों में से एक को लिखने के लिए लो। यह संभव है कि आपका पत्र एक नए और अप्रत्याशित तरीके से एक रिश्ते को मजबूत करता है।
  • जीवित जीवित चरण 8 में जीवित रहने वाला छवि
    8
    मज़े की कोशिश करो यद्यपि आप उन चीजों को करने से निषिद्ध हो सकते हैं जिन्हें आप सामान्य रूप से पसंद करते हैं, मजे लेने के लिए इस समय का उपयोग करें, चाहे आप क्या करते हैं अन्य रुचियों का पता लगाने का आनंद लें, जिनके लिए आपके पास समय नहीं है।
  • विधि 2

    अपने माता-पिता के अच्छे पक्ष का पता लगाएं
    जीवित जीवित कदम 9 से बचने वाली छवि
    1
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो मान लें कि आपने गलती की है और आपको इसके लिए मिली सजा को स्वीकार किया है। शिकायत न करें कि चीजें अनुचित हैं। आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की ज़िम्मेदारी लेना परिपक्व होने का हिस्सा है।
  • जीवित रहने वाले जीवित चरण 10 जीवित रहने वाला छवि
    2
    सम्मान के साथ अपने माता-पिता से बात करें कम आवाज में प्रतिक्रिया न दें या टिप्पणी न करें। सबसे ऊपर, चिल्ला या अपमानजनक नहीं शुरू करें। दिखाएं कि आप शांत रह सकते हैं और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। आपके माता-पिता एक अच्छा दृष्टिकोण देखना चाहते हैं। जब आपको दंडित किया जाता है, तब आपको करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि जीवन में कई गुना होगा, जब आपको अपना गुस्सा और आभारी होना चाहिए, भले ही आप ऐसा करने की तरह महसूस न करें हों। अपने माता-पिता को अपनी परिपक्वता को दिखाने का अवसर के रूप में इस समय का उपयोग करें
  • जीवित जीवित चरण 11 में जीवित रहने वाला छवि
    3
    शिकायत के बिना अपने काम करो आपके माता-पिता आपको अपने नियमित कार्यों के अतिरिक्त अतिरिक्त कार्य करने के लिए कह सकते हैं। नाराज या शिकायत के बिना उन्हें करो जब आप कोई काम पूरा कर लें, तो अपने माता-पिता को बताएं ताकि वे आपके कार्य की समीक्षा कर सकें।



  • जीवित जीवित कदम 12 से बचने वाली छवि
    4
    पूछे बिना अतिरिक्त कार्य करें यदि आप कुछ ऐसा करने की आवश्यकता होती है, तो इसे करने के लिए कहा न कहें। यदि आप मुख्य विंडो में फिंगरप्रिंट देखते हैं, तो थोड़ा गिलास क्लीनर और एक पेपर तौलिया लें और उसे साफ करें।
  • कुछ काम कुछ मिनट के लिए घर से बाहर निकलने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। कुत्ते को चलने या पार्क में अपनी छोटी बहन को लेने के लिए आपको कुछ ताजा हवा लेने और पर्यावरण को बदलने का अवसर दे सकता है।
  • जीवित जीवित चरण 13 में जीवित रहने वाला छवि
    5
    अपने माता-पिता के साथ संवाद करें उन्हें एक चुप और शांत बातचीत करने के लिए कहें ताकि वे कारणों के बारे में बात कर सकें कि उन्होंने आपको दंडित क्यों किया। सुनिश्चित करें कि आप केवल अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं यहां कुंजी यह है कि दोनों पार्टियां एक-दूसरे की बात सुनती हैं
  • रक्षात्मक मत हो या अपमानित करना या चिल्लाना शुरू करें। शांत रहें और आदर करें। लक्ष्य यह दर्शाता है कि आप उन्हें दंडित करके उनके दृष्टिकोण और उनके तर्क को समझते हैं।
  • विधि 3

    अपने दोस्तों का उत्तर दें
    जीवित जीवित कदम 14 में जीवित रहने वाला छवि
    1
    आपको दंडित किए जाने का एक सामान्य कारण बताएं आपको अपने दोस्तों को सभी विवरणों को बताने की ज़रूरत नहीं है कि उन्होंने आपको दंडित क्यों किया। आखिरकार, यह आपके और आपके माता-पिता के बीच एक मामला है। आप अपने दोस्तों को एक सामान्य कारण दे सकते हैं जो बताते हैं कि आप एक फिल्म क्यों नहीं देख सकते हैं या आप उनके टेक्स्ट संदेशों का जवाब क्यों नहीं देते। आप कुछ सरल कह सकते हैं: "हमें एक गलतफहमी थी।"
    • आप अपने दोस्तों के साथ ईमानदार हो सकते हैं कि आपको दंडित क्यों किया गया है, लेकिन इसका उपयोग अपने माता-पिता के बारे में ज्यादा शिकायत करने के लिए बहाने के रूप में नहीं करें।
  • जीवित जीवित चरण 15 में जीवित रहने वाला छवि
    2
    अपनी सज़ा के लिए एक सकारात्मक मोड़ दें कुछ समय के लिए "आपके लिए कुछ समय" प्राप्त करने के बारे में बात करें। अपनी सज़ा के बारे में सकारात्मक तरीके से बात करें, अपने दोस्तों से कहो कि आप अपने दम पर अच्छी गतिविधियां करने में सक्षम थे जिसके लिए आपके पास समय नहीं था।
  • जीवित जीवित कदम 16 में जीवित रहने वाला छवि
    3
    किसी को ईर्ष्या न करने का प्रयास करें आपके दोस्तों ने आपके बिना कुछ मजेदार काम किया हो सकता है, लेकिन यह मजाकिया करने का एकमात्र मौका नहीं होगा। समान गतिविधि करने की योजना बनाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने माता-पिता से ऐसा करने के लिए अनुमति प्राप्त करें
  • जीवित जीवित कदम 17 में जीवित रहने वाला छवि
    4
    नियम तोड़ मत करो कुछ मित्रों को आप को चुपके या फोन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर सकते हैं जब इसे अनुमति नहीं दी जाती है। इस प्रकार के समूह के दबाव में मत देना। अच्छे दोस्त आपको नियमों का सम्मान करने में सहायता करेंगे ताकि आप अपनी सजा खत्म कर सकें और अपने माता-पिता के विश्वास को पुनः प्राप्त कर सकें।
  • विधि 4

    अधिक जिम्मेदारी दिखाएं
    जीवित जीवित कदम 18 में जीवित रहने वाले छवि
    1
    अपने माता-पिता के साथ बातचीत करें यदि आप अधिक गतिविधियां करना चाहते हैं, तो आप उनके साथ एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि आप कुछ करने जा रहे हैं और पूछें कि वे बदले में आपको कुछ दे सकते हैं।
    • वैसे भी गतिविधि या काम करने की पेशकश। यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता आपको बदले में कुछ नहीं देना चाहते हैं, तो आप थोड़ा सा क्रेडिट कमा सकते हैं कि आप बाद में चार्ज कर सकें।
  • जीवित जीवित कदम 19 से बचने वाली छवि
    2
    अपनी गलतियों को दोबारा मत दो। अगर आपको कुछ के लिए दंडित किया गया है, तो इसे फिर से मत करना अपने माता-पिता को बताएं कि आपने सबक सीखा है और आप उस अनुभव के कारण परिपक्व हो गए हैं।
  • जीवित जीवित चरण 20 में जीवित रहने वाला छवि
    3
    इसके विपरीत क्यों आपको दंडित किया गया था अतीत की गलतियों से बचने के लिए एक कदम आगे बढ़ो और इसके विपरीत करो। उदाहरण के लिए, यदि आपको अनुमत समय के बाद बाहर रहने के लिए दंडित किया गया था, तो अपने सजा के समाप्त हो जाने के बाद, एक महीने के लिए अनुमत समय पर घर जाना सुनिश्चित करें। यदि आप धूम्रपान पकड़े गए थे, कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 5 किलोमीटर की दौड़ में प्रवेश करें। अपने माता-पिता के प्रति सम्मानजनक, जागरूक और जिम्मेदार होने के नाते सम्मान दिखाएं।
  • जीवित जीवित कदम 21 से बचने वाली छवि

    Video: How to Overcome Negative Thoughts in Hindi | नकारात्मक सोच से छुटकारा

    4
    अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें अगर आप अधिक काम करना चाहते हैं, तो आप उनके लिए भुगतान करने की पेशकश कर सकते हैं अगर आपके पास अंशकालिक नौकरी है (यहां तक ​​कि बच्चों की देखभाल या चलने वाले कुत्ते) तो आप अधिक जिम्मेदारियों से निपटने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकते हैं। जब तक आप नौकरी रखेंगे तब तक आपके माता-पिता आपकी पहल और आपकी परिपक्वता से प्रभावित होंगे।
  • Video: viral videos: झूठी FIR, कोई लिखवा दे आपके खिलाफ तो बोलिये ये दो शब्द, फ़ौरन छोड़ देगी पुलिस I Ann news

    जीवित जीवित कदम 22 चरण में जीवित छवि
    5
    आपको रियायतें बनाने के लिए तैयार होना चाहिए जिम्मेदार लोग खुद को पालने में सक्षम होते हैं और उनकी भूमिकाएं नहीं गंवाते हैं, जब वे नहीं चाहते हैं जो वे चाहते हैं। जो कुछ तुम्हारे पास है उसके साथ आनन्द करो और थोड़ी देर देने के लिए तैयार हो जाएं यदि आप थोड़ी सी छूट लेना चाहते हैं।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com