ekterya.com

गर्भपात के माध्यम से एक किशोर गर्भधारण कैसे खत्म करना

यह पता लगाना कि आप दुर्घटना से गर्भवती हैं, बहुत डरावना हो सकता है शायद आप मां बनने के लिए तैयार नहीं हैं या हो सकता है कि आपका स्वास्थ्य आपको स्वस्थ गर्भावस्था की अनुमति न दें। यदि आपको गर्भावस्था समाप्त करने की आवश्यकता है, तो गर्भपात आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। संभावित प्रभावों के बारे में अपने आप को सूचित करें और अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता बनाने के बारे में सुनिश्चित करें।

चरणों

विधि 1

विकल्पों का मूल्यांकन करें
गर्भपात चरण 1 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
1
गर्भधारण की पुष्टि करें मासिक धर्म की कमी गर्भावस्था का एक सामान्य लक्षण है, लेकिन यह निश्चित नहीं है। यदि आपके पास देरी है, तो आपको संदेह हो सकता है कि आप गर्भवती हैं, खासकर यदि आपके पास अन्य सामान्य लक्षण हैं, जैसे कि मतली या स्तन कोमलता अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो घर का परीक्षण करना एक अच्छा विचार है इनमें से कई परीक्षण काफी सटीक हैं और अधिकांश फ़ार्मेसियों में उपलब्ध हैं
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो स्कूल की नर्स आपको गर्भावस्था का परीक्षण करने में सक्षम हो सकती है।
  • अगर घर का परीक्षण इंगित करता है कि आप गर्भवती हैं, तो चिकित्सक के निदान की पुष्टि करने के लिए यह बेहतर होगा। होम टेस्ट काफी विश्वसनीय हैं, लेकिन चिकित्सक के कार्यालय में किए गए प्रयोगशाला परीक्षण गर्भावस्था की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है। जितनी जल्दी हो सके जाने के लिए एक नियुक्ति करें।
  • गर्भपात चरण 2 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    2
    डॉक्टर से परामर्श करें एक बार जब आप गर्भावस्था की पुष्टि करते हैं, तो आपके पास शायद बहुत से सवाल हैं चिकित्सक आपके लिए एक महान संसाधन है गर्भावस्था आपके शरीर में महत्वपूर्ण शारीरिक परिवर्तन का कारण होगा। यहां तक ​​कि अगर आप लंबे समय तक गर्भवती होने की योजना नहीं बनाते हैं, तो डॉक्टर से पूछें कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, यात्रा के दौरान, चिकित्सक एक शारीरिक जांच करेगा और शायद रक्त परीक्षण या अल्ट्रासाउंड।
  • चिकित्सक से आपको गर्भवती होने के बाद से आपको बताए जाने के बारे में पूछें ई.ई. में यू.एस., कई राज्यों के बारे में कानून हैं जब आप गर्भपात कर सकते हैं और जब नहीं (यह आपके देश में अलग हो सकता है)। आम तौर पर, पहले त्रैमासिक दौरान गर्भपात सुरक्षित होता है।
  • गर्भपात चरण 3 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    3
    अपने विकल्पों के बारे में सोचो गर्भवती होकर अप्रत्याशित रूप से एक बहुत ही डरावने अनुभव हो सकता है। शायद आपको भ्रमित और डर लगता है। अपने विकल्पों के बारे में सोचने के लिए अपने आप को कुछ दिन दें अगर आपके पास कोई दोस्त या रिश्तेदार है जो आप पर भरोसा कर सकते हैं, सलाह के लिए पूछने से डरो मत। सबसे महत्वपूर्ण, आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा निर्णय के बारे में सोचें
  • संक्षेप में, आपके पास तीन विकल्प हैं, जिनमें से चुनना है। आप बच्चे को रख सकते हैं, आप इसे ले सकते हैं और इसे गोद लेने के लिए दे सकते हैं या आप गर्भपात के माध्यम से गर्भावस्था को खत्म कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो अभी भी सलाहकार से बात करने का एक अच्छा विचार है गर्भपात (और एक बनने का फैसला) एक बहुत ही भावुक अनुभव हो सकता है एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने से आप सामान्य भावनाओं से निपटने में सहायता कर सकते हैं। डॉक्टर या क्लिनिक से संपर्क करें यदि उनके पास आपके स्टाफ में कोई है जिसके साथ आप बात कर सकते हैं
  • यदि आप कर सकते हैं, तो आप निर्णय लेने में मदद करने के लिए बच्चे के पिता से बात करना चाह सकते हैं। लेकिन, कानूनी तौर पर, आपका निर्णय आपका है
  • विधि 2

    प्रक्रिया से गुज़रें
    गर्भपात चरण 4 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    1
    उपयुक्त स्वास्थ्य प्रदाता खोजें एक बार गर्भपात करने का निर्णय लेने के बाद, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप प्रक्रिया को एक स्वच्छ, सुरक्षित और पेशेवर चिकित्सा कार्यालय में ले लेंगे। यह संभव है कि आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रक्रिया पूरी करता है - यदि हां, तो वह एक अच्छा विकल्प होगा, क्योंकि आप उसे पहले ही जानते हैं यदि आपका डॉक्टर गर्भपात नहीं करता है, तो उस कार्यालय को रेफरल मांगिए जहां आप प्रक्रिया से गुजर सकते हैं।
    • पता लगाएँ कि क्या आपके समुदाय में एक नियोजित अभिभावक कार्यालय है यह गैर-लाभकारी संगठन महिलाओं की स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है और आपके लिए एक बेहतरीन संसाधन हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि क्लिनिक आप वास्तव में गर्भपात प्रदान करते हैं कुछ स्थानीय नियोजित माता-पिता यह करते हैं कई "संकट गर्भावस्था" केंद्र वास्तव में केवल गर्भपात करने से महिलाओं को रोकते हैं। एक साधारण प्रश्न जब आप फोन से कॉल करते हैं तो आपको जवाब देने की आवश्यकता होगी।
    • गर्भपात के दो प्रकार होते हैं एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जो एक कार्यालय में की जाती है और दूसरी निर्धारित गोली लेती है। एक बार जब आप एक प्रदाता खोजते हैं, तो उसके साथ इन दो विकल्पों पर चर्चा करें।
    • अपने राज्य में गर्भपात के बारे में कानूनों के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांच करें। कुछ राज्यों में यह आवश्यक है कि गर्भपात से पहले ही बच्चों के माता-पिता या अभिभावक से अनुमति मांगी गई है। हालांकि, कभी-कभी आप उस आवश्यकता को छोड़ने के लिए एक जज की अनुमति प्राप्त कर सकते हैं। अपनी स्थिति पर प्रतिबंध के बारे में क्लिनिक से पूछें।
  • गर्भपात चरण 5 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    2
    अपने माता-पिता के साथ बात करें। यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो आपको उस स्थिति के आधार पर गर्भपात के लिए अपने माता-पिता की अनुमति की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें आप रहते हैं। आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को अपने राज्य के कानूनों के बारे में पूछकर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी तरह से, आप अपने माता-पिता के साथ स्थिति पर चर्चा करने पर विचार कर सकते हैं। भाग्य के साथ, वे आपके लिए एक समर्थन होगा।
  • अपने माता-पिता से बात करने के लिए सही समय और स्थान खोजें। आप चाहते हैं कि यह एक निजी स्थान है जिसमें वे बीच में नहीं आते हैं। उनसे पूछें कि क्या बात करने का एक अच्छा समय है, क्योंकि आप नहीं चाहते कि वे विचलित हो जाएं।
  • शांत रहें और ईमानदार रहें। अपनी भावनाओं और अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें
  • गर्भपात चरण 6 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    3
    माता-पिता की सहमति के बिना प्रक्रिया का अनुसूची करें कई राज्यों को माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होती है, लेकिन अन्य तरीकों से आप उस सहमति के बिना कानूनी गर्भपात के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके माता-पिता आपको अनुमति देने के लिए सहमत नहीं हैं, या आप उनसे बात करने से डर नहीं सकते हैं या डर नहीं सकते हैं, तो आपको न्यायिक आसूचना मिलनी होगी। यह तब होता है जब न्यायाधीश माता-पिता के स्थान पर अनुमति प्रदान करते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो नियोजित माता-पिता में न्यायिक विचलन के बारे में जानकारी है और इस प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, आप राष्ट्रीय गर्भपात फेडरेशन हेल्पलाइन को कॉल कर सकते हैं और वे आपको उस स्थिति के अनुसार लेते हुए कदमों को समझने में मदद कर सकते हैं, जिसमें आप रहते हैं।
  • यदि आप शादीशुदा थे, एक बच्चा है या आपातकालीन आपात स्थिति है, तो माता-पिता की सहमति आपको लागू नहीं होती है
  • Video: What Does Ron Paul Stand For? On Education, the Federal Reserve, Finance, and Libertarianism

    गर्भपात चरण 7 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र



    4
    सहायक व्यक्ति ढूंढें अगर आपको लगता है कि आप अपने माता-पिता से बात नहीं कर सकते हैं, तो किसी व्यक्ति से बात करने के लिए आप जिस पर भरोसा कर सकते हैं उसे ढूंढना अच्छा है। यहां तक ​​कि अगर आप सुनिश्चित हैं कि आप गर्भपात से गुजरना चाहते हैं, तो यह अभी भी एक बहुत ही भावनात्मक अनुभव हो सकता है। इन मुश्किल समयों के दौरान सहायता प्रणाली के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जब आप यह बातचीत करते हैं, तो शांत रहें और तर्कसंगत रहें और उन्हें बताएं कि आप उनकी मदद का उपयोग कर सकते हैं।
  • किसी रिश्तेदार या दोस्त के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आप पर भरोसा कर सकते हैं। इस व्यक्ति से आपको गर्भपात करने के लिए कहें शायद आपको मित्र के आराम की ज़रूरत है जिससे आपको भावनात्मक अनुभव मिल सके या आपको हाथ मिला, क्योंकि यदि वे आपको शांत करते हैं, तो वे आपको स्वयं को घर पर जाने की अनुमति नहीं देंगे।
  • गर्भपात चरण 8 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    5
    यात्रा के लिए तैयार करें नियुक्ति का निर्धारण करते समय, यह पूछना सुनिश्चित करें कि प्रक्रिया की लागत कितनी है आम तौर पर, गर्भपात की गोलियां लगभग 800 डॉलर खर्च होती हैं और पहले त्रैमासिक के भीतर गर्भपात के लिए शल्य प्रक्रिया 1,500 डॉलर (ये लागत आपके देश में अलग हो सकती है) खर्च कर सकते हैं। यह बेहतर है कि आप तैयार हैं और पता है कि आपको लागत का सामना कैसे करना होगा। इससे आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है जो आप प्रक्रिया के दिन महसूस करते हैं।
  • कई चिकित्सा सेवा प्रदाता चर दर प्रदान करते हैं - जिसका अर्थ है कि आपकी आय और भुगतान करने की क्षमता को ध्यान में रखा जाता है। अक्सर, यह बहुत कम दर में होता है
  • यदि आप गर्भपात की पूरी लागत का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप चिकित्सक से पूछ सकते हैं कि भुगतान योजना का उपयोग करने की कोई संभावना है या नहीं।
  • एक दिन के लिए गर्भपात का समय निर्धारित करने की कोशिश करें जब आपको स्कूल या काम पर जाना न पड़ें। आराम करने और ठीक करने के लिए अपने दिन को कम से कम आराम देने की योजना बनाएं।
  • गर्भपात चरण 9 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    6
    समझिये कि आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए। क्लिनिक में आने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि क्या वे आपको गर्भपात की गोली दे देंगे या यदि आप एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरेंगे। आम तौर पर, गोली एक विकल्प है अगर आपके पास गर्भावस्था के नौ सप्ताह से भी कम समय है। इसकी प्रभावशीलता 97% है
  • यदि नियुक्ति शल्य प्रक्रिया से गुजरती है, तो यह मददगार होगा यदि आप जानते हैं कि क्या उम्मीद है। शल्य गर्भपात के दो सामान्य प्रकार हैं: आकांक्षा, और फैलाव और निकासी (ईडी)। डॉक्टर से पूछें कि उनमें से आपको कौन सा प्राप्त होगा।
  • किसी भी प्रक्रिया से पहले, वे आपको आराम करने में आपकी मदद करने के लिए दवा दे सकते हैं। एक आकांक्षा से पहले, डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा की जांच करेगा और फिर उसे सुन्न करेगा। एक चूषण साधन का उपयोग भ्रूण को हटाने के लिए किया जाएगा। इस प्रक्रिया में पांच से दस मिनट लगते हैं लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि दस्तावेजों को भरने और डॉक्टर से बात करने की प्रक्रिया के पहले और बाद के समय की आवश्यकता होगी।
  • एक फैलाव और निकासी प्रक्रिया की शुरुआत में, डॉक्टर गर्भाशय की जांच करेगा और फिर गर्भाशय ग्रीवा को सुन्न करेगा। गर्भाशय ग्रीवा को फैलाने के लिए दवाएं या तरल पदार्थ का उपयोग किया जाएगा फिर, डॉक्टर गर्भाशय खाली करने के लिए हल्के सक्शन मशीन का उपयोग करेंगे। इस प्रक्रिया में बीस मिनट लगते हैं, साथ ही गर्भाशय को तैयार करने के लिए अतिरिक्त समय लगता है।
  • विधि 3

    प्रभाव का सामना करें
    गर्भपात चरण 10 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    1
    भौतिक पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को समझें सर्जिकल गर्भपात के बाद, वसूली के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। प्रक्रिया के बाद, आप एक सप्ताह के लिए गर्भाशय में रक्तस्राव या ऐंठन महसूस कर सकते हैं। शारीरिक प्रभाव से निपटने में आपकी सहायता के लिए डॉक्टर आपको दर्द दवाएं दे सकते हैं।
    • इसके अलावा, वे संक्रमण को रोकने में आपकी मदद करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देंगे।
    • यदि आप अधिक से अधिक रक्तस्राव हो या ऐंठन बहुत दर्दनाक हो, तो डॉक्टर के संपर्क में रहें। इसके अलावा, आपको गर्भपात के बाद के दिनों में बुखार होने पर कॉल करना चाहिए या यदि आपके पास बहुत मोटी योनि स्राव या मजबूत गंध है
  • गर्भपात चरण 11 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र

    Video: महिलाओं के योनि से निकलने वाले सफेद पानी, जाने || Know About Women's Private Part leave White Water

    2
    अपनी भावनाओं को पहचानें एक गर्भपात के बाद भावनाओं की एक श्रृंखला महसूस करना सामान्य है। यद्यपि आप राहत महसूस कर सकते हैं, आपके लिए मिश्रित भावनाओं का अनुभव करना आम बात है। उदाहरण के लिए, आप उदासी, दर्द या भ्रम महसूस कर सकते हैं।
  • गर्भपात एक व्यक्तिगत अनुभव है शर्मिंदा न करें यदि आप बाद में बहुत अधिक संभावना रखते हैं इसके बजाय, अपनी भावनाओं को पहचानें और स्वीकार करें
  • Video: Kent Hovind - Seminar 1 - The Age of The Earth [MULTISUBS]

    गर्भपात चरण 12 के साथ अंत में एक किशोर गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    3
    मदद के लिए पूछें यद्यपि गर्भपात के बाद संवेदनात्मक होना सामान्य है, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप भावनात्मक वसूली के रास्ते पर हैं यदि आप किशोर हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप अपने जीवन में बहुत से बदलावों का सामना कर रहे हैं। यदि आपके पास अवसाद, अपराध या क्रोध की लंबी भावना है, तो मदद लेने के लिए समय हो सकता है
  • कभी-कभी आप बेहतर महसूस कर सकते हैं यदि आप किसी विश्वसनीय दोस्त या रिश्तेदार से बात करते हैं दूसरी बार, शायद आपकी समस्या अधिक गंभीर है उस मामले में, डॉक्टर से पूछें कि क्या आप एक परामर्शदाता या सहायता समूह का उल्लेख कर सकते हैं याद रखें, आप अकेले नहीं हैं
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि एक सम्मानजनक चिकित्सक द्वारा गर्भपात किया जाता है
    • वसूली के लिए सभी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com