ekterya.com

एक जिद्दी किशोर से निपटने के लिए

एक किशोरावस्था का विकास अच्छे कारण के लिए एक महान भावनात्मक प्रभाव से जुड़ा हुआ है। अध्ययनों से पता चला है कि किशोरों के माता पिता के तनाव के उच्च स्तर और उनके मानसिक स्वास्थ्य की गिरावट अनुभव करते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि किशोरों के माता-पिता असहाय हैं।

चरणों

भाग 1

अपने किशोर के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करें
पता है कि एक किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 2 है
1
समृद्ध और संतुलित होना अपने किशोर के जूते में अपने आप को रखो, लेकिन अपने भावनात्मक असंतुलन से खुद को प्रभावित न होने दें।
  • हमेशा कठिन परिस्थितियों को समझने की कोशिश करें कि आपका बच्चा कैसा महसूस करता है यदि आप अपने किशोर की भावनाओं को खारिज करते हैं, तो आप अस्वीकार कर सकते हैं।
  • सहानुभूति अच्छा है, लेकिन भ्रम नहीं है आपके किशोरी को आपको कारण की आवाज़ की आवश्यकता है अपने किशोरावस्था की भावनाओं को न छोड़ें या आप को स्पष्ट रूप से सोचने और जिम्मेदारी से काम करने से रोकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि एक किशोरी धूम्रपान चरण 1 है
    2
    उसे पहचानने से बचें अपनी किशोरावस्था में अपनी पहचान जानने के लिए नए अनुभवों के साथ प्रयोग। उसे करने से उसे हतोत्साहित मत करो आप अपने किशोर की गतिविधियों, कपड़े या नए हितों को स्वीकार नहीं कर सकते, लेकिन इन पहलुओं की आलोचना से बचें एक किशोरी के पिता होने का हिस्सा "स्वीकार करना सीख रहा है।"
  • जब आप अपने किशोरी अनुभव को देते हैं, तो आप उसे एक स्वतंत्र वयस्क के रूप में स्वीकार करते हैं
  • एक अभिभावक के लिए व्यक्त प्रशंसा शीर्षक चरण 5
    3
    एक्सप्रेस प्रशंसा जब आपका बच्चा जिद्दी होता है, तो वह सब अच्छी चीजें जो वह कर सकता है भूलना आसान होता है गलतियों को ध्यान आकर्षित किया जाता है लेकिन सकारात्मक कृत्यों का ध्यान किसी भी कारण नहीं हो सकता क्योंकि वे उम्मीद या अनुमोदित हैं आप अपने किशोरावस्था के आत्मविश्वास और उसके सकारात्मक कार्यों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करके बेहतर व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • यदि आप अधिकतर अपने किशोर पर नकारात्मक ध्यान देते हैं, तो वह यह विश्वास करेगा कि वह केवल गलतियाँ करता है। यदि आप अपने अच्छे कर्मों की उपेक्षा करते हैं, तो आपका किशोरी विश्वास रख सकता है कि वह जो करता है वह महत्वपूर्ण नहीं है आपको उसे या उसके सहयोगी अच्छे कर्मों को ध्यान के साथ बनाना चाहिए
  • छवि शीर्षक डील विथ किशोर लड़के चरण 2
    4
    उपलब्ध रहें बच्चों के लिए अपने माता-पिता के साथ कम बोलना आम बात है क्योंकि वे किशोरावस्था तक पहुंच जाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे कभी भी बात नहीं करेंगे। इसका मतलब यह है कि आप यह तय करने के लिए नहीं हैं कि वे कब करेंगे।
  • यह संभव है कि आपका बच्चा किसी अप्रत्याशित या अनुचित समय पर आपके साथ बात करना चाहता है इसे बाद में मत छोड़ो यह समस्या का समाधान करने का आपका एकमात्र मौका हो सकता है इसके अलावा, आपको अपने किशोर को यह बताना चाहिए कि जब आप अपने साथ बात करना चाहते हैं तब आप हमेशा उपलब्ध रहेंगे।
  • एक किशोर हैकर कदम 1 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने किशोर को आपको सिखाने के लिए एक हो यदि आप उनके साथ जुड़ना चाहते हैं, लेकिन अलग-अलग हितों के लिए चाहते हैं, तो अपने किशोर को अपनी नई रुचियां दिखाने के लिए कहें। नए रुचियों को साझा करना भविष्य के विवादों या चर्चाओं को हल करना आसान बनाती है
  • यदि आप अपने किशोरी को विशेषज्ञ की भूमिका निभाते हैं, तो वह सम्मान और बुद्धिमान महसूस करेगा। स्वस्थ आजादी के विकास में यह एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • आपकी परिवार बताओ कि आप समलैंगिक हैं चरण 1
    6
    एक परिवार की संरचना और परिवार के समय प्रदान करें यद्यपि आपका किशोर स्वतंत्रता प्राप्त कर सकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने परिवार के साथ जुड़ने वाली एक संरचना को बनाए रखें।
  • अपने किशोरावस्था की दोस्ती स्वीकार करें। इस तरह, आप केवल अपने किशोरी से नहीं जुड़ेंगे बल्कि आप यह भी जान लेंगे कि उसे कौन प्रभावित करेगा अपने किशोर के दोस्तों को पारिवारिक गतिविधियों में शामिल करें।
  • पारिवारिक समय बनाएं पारिवारिक रात्रिभोज और यात्रा जैसे दिनचर्या आपके किशोर को एक कार्यात्मक परिवार इकाई से जोड़ देंगे परिवार को एक साथ रखते हुए स्वस्थ होता है और आपका बच्चा समर्थन की सराहना कर सकता है भले ही वह उसे दिखाए न दें
  • भाग 2

    व्यवहार के बुनियादी नियमों की स्थापना
    छवि शीर्षक 15631 9 18
    1
    नियमों को स्पष्ट करें जैसा आपका बच्चा बढ़ता है और बदलता है, नियम भी बदलेगा। अधिकांश किशोरों का मानना ​​है कि उनके पास एक बहुत बड़ी आजादी है और माता-पिता इसे किसी कारण के साथ अनुकूल बनाना चाहिए। "कमरे के अधिकार" जैसे मुद्दों पर बातचीत करना कठिन हो सकता है लेकिन यह करना उचित है।
    • अपने किशोर को नियमों के बारे में संदेह न होने दें। अन्यथा, वह पूछेगा कि क्या आपके पास अभी भी कर्फ्यू है, अगर आपको अभी भी घर का काम करना है, आदि। नियमों को स्पष्ट छोड़ दें यदि आप सफलतापूर्वक नियमों में बदलाव की व्याख्या नहीं करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से एक संघर्ष का कारण होगा।
    • समझाएं कि नियम आपके द्वारा प्रस्तावित तरीके से क्यों हैं। भले ही आपका किशोरी आपके साथ सहमत नहीं है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि नियम अनियंत्रित नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका किशोर बाल मारिजुआना चरण 16 का उपयोग कर रहा है
    2
    रुको और दोहराएं जो आपने कहा। यह निराशाजनक हो सकता है जब आपका किशोरी आपकी उपेक्षा करता है लेकिन पागल नहीं मिलता है। जब तक कि आपके किशोरावस्था का पालन न हो जाए, तब तक आप क्या शांत तरीके से अनुरोध करते हैं।
  • विद्रोह के कृत्य के साथ अपने किशोर की आलसी या विस्मरण को भ्रमित न करें।
  • छवि शीर्षक 15631 9 1 9
    3
    धैर्य का अभ्यास करें यह संभावना है कि आप तत्काल परिणाम प्राप्त नहीं करेंगे। हालांकि, यदि आप निरंतर और सुसंगत रहना जारी रखते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करेंगे।
  • यदि आप धीरज और शांत हो तो योग या ध्यान की तरह अभ्यास करें। यदि आप धीरज और शांत हो, तो यह बहुत ही संभावना है कि आपका किशोरावस्था उसी तरह जवाब देती है।
  • छवि जिसका शीर्षक कॉप शीर्षक है जब आपका किशोरी प्यार में कदम 7

    Video: जाने आपकी GF किससे बात कर रही है और क्या बात कर रही है |




    4
    कठिन मुद्दों के बारे में बात करने से बचें जब आपका बच्चा एक किशोरी बन जाता है, तो ड्रग्स और सेक्स जैसे मुश्किल मुद्दों के बारे में बात करने का समय आ गया है। इन वार्तालापों को स्थगित न करें क्योंकि वे असहज हैं।
  • यदि आपके किशोर के साथ अभी भी "वार्तालाप" नहीं हुआ है, तो यह करने का समय है। उसके जीवन के प्राकृतिक भाग के रूप में सेक्स के बारे में उससे बात करें ईमानदार रहें और उसे न्याय न करें
  • अध्ययन बताते हैं कि किशोर अपने यौन संबंधों के बारे में अपने माता-पिता से बात करते हैं और उनकी गतिविधियों में अधिक जिम्मेदार होने की संभावना अधिक होती है। सुनिश्चित करें कि आप यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई), गर्भनिरोधक तरीकों, सहमति और सेक्स के भावनात्मक तत्वों के बारे में भी बात करते हैं।
  • आपको सेक्स के बारे में नशीली दवाओं और अल्कोहल के बारे में उससे बात करना चाहिए। दवाओं और शराब के उपयोग के बारे में अपने किशोरों से पूछें अपने किशोरों को इस मुद्दे पर अपनी स्थिति जानने के लिए और तय करें कि आप इस समस्या के बारे में अपने पूर्व या वर्तमान के बारे में सवालों के जवाब कैसे देंगे। अंत में, पीयर के दबाव, स्वास्थ्य प्रभाव और खतरनाक ड्राइविंग जैसे मुद्दों को दूर करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 3

    सही तरीके से अनुशासन
    छवि शीर्षक वाला डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 2
    1
    उसे पूछिए सवाल अपने किशोरावस्था के नियमों को तोड़ने के बजाय, ऐसे सवाल पूछें, जैसे: "ऐसा करने के आपके कारण क्या हैं?" इस तरह, आपके किशोरों को स्थिति के बारे में सोचना होगा और संभवतः बिना अपनी गलती को समझना होगा इसे समझाओ
    • अपने किशोर को दोषी महसूस करने के लिए यह ठीक है। अगर वह यह स्वीकार करता है कि उसने क्या किया है, तो वह गलत है, उस समझ से आने वाली भावनाएं माता-पिता द्वारा लगाए गए एक से अधिक प्रभावी दंड के रूप में सेवा कर सकती हैं।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 8
    2
    अल्पकालिक परिणाम प्रदान करें एक पर्याप्त सजा, अवरोध के आधार पर कई घंटों या दिनों तक चले, बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • लंबे समय तक स्थायी दंड अक्सर उनके किशोरों के जवाब के लिए अवसरों को बढ़ाते हैं। हालांकि, अगर आपका किशोर जानता है कि सजा का अंत हो गया है, तो वह इसे स्वीकार करने की अधिक संभावना है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद दैट किशोरर (माता-पिता के लिए) चरण 5
    3
    तर्कसंगत रहें आपके किशोर को अपनी सजा को उसके नियम उल्लंघन के उचित उत्तर के रूप में देखना चाहिए। अगर आप अपनी भावनाओं को दण्ड देते हैं, तो आपका किशोरी मनमानी और क्रूर जैसा दिखता है।
  • अपने किशोर के लिए एक उदाहरण बनें संघर्षों से निपटने के लिए उसे रचनात्मक तरीके से सिखाएं ताकि वह एक रचनात्मक मॉडल बना सके जिससे भविष्य में उसके संबंधों में कार्य करने में उसे मदद मिल सके।
  • छवि सहानुभूति कदम 1 शीर्षक
    4

    Video: सरकार के आगे नहीं झुके थे राजकुमार, इमरजेंसी में ये करने से किया था इनकार

    विशिष्ट रहें जब आप अपनी चिंताओं को संवाद करते हैं, तो आपकी भाषा का उपयोग नाटकीय रूप से बातचीत को प्रभावित कर सकता है।
  • बताएं कि आप नाराज क्यों हैं सामान्य शब्दों का प्रयोग करना जैसे "गैरजिम्मेदार" आपके किशोर को हमला हुआ महसूस कर देगा इसके बजाय, विशिष्ट अवरोध का वर्णन करें।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 4
    5
    हमेशा सजा में सजा डालें। यदि आप एक सजा स्थापित करते हैं और इसे लागू नहीं करते हैं, तो आप विश्वसनीयता खो देंगे। अन्यथा, आपका किशोर शायद सोचता है कि वह इस व्यवहार से दूर हो सकता है और बुरी तरह से अधिक बार व्यवहार करना शुरू कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है जब आपकी किशोरावस्था प्यार में पड़ती है चरण 22
    6
    लगातार रहें एक लंबा दिन बाद, यह आपके किशोरों को इसके साथ भागने और एक नियम तोड़ने के लिए आकर्षक हो सकता है हालांकि, अगर वह मानते हैं कि नियमों को मनमाने ढंग से लागू किया जाता है, तो वह उन्हें गंभीरता से लेने की संभावना कम है।
  • भाग 4

    सहायता खोजें
    एक सहायता समूह प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    अन्य माता-पिता से मदद के लिए पूछें कभी-कभी इसमें बच्चे को बढ़ाने के लिए कई लोग लेते हैं जब भी संभव हो, मदद के लिए अन्य माता-पिता से पूछें क्योंकि आपको लगता है कि ऐसा करना असंभव है जब अन्य परिवार आपके समान मूल्यों को नहीं सिखाते हैं, अपने माता-पिता से संपर्क करें, जो आपके नियमों का पालन करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने किशोरों से संपर्क करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका किशोर अपने दोस्त के घर पर एक फिल्म देखता है, तो उसके दोस्त के माता-पिता को पहले से कहें और उन्हें बताएं कि आप अपने किशोरों को किस तरह की फिल्में देखते हैं।
    • यदि आप अन्य माता-पिता को आपके साथ सहमत होने के लिए नहीं मिल सकते हैं, तो अपने किशोरों के लिए निर्धारित व्यवहार मानदंडों को मत छोड़ें
  • छवि शीर्षक वाला डील विद दैट किशोरर (माता-पिता के लिए) चरण 6
    2
    उसे एक संरक्षक रखने के लिए प्रोत्साहित करें अक्सर किशोरावस्था किशोरों की सलाह को ध्यान में नहीं रखते हैं, लेकिन एक शिक्षक, एक कोच, एक करीबी रिश्तेदार या अपने माता-पिता के दोस्त के शब्दों को अधिक गंभीरता से कहते हैं।
  • सुझाव दें कि आपका किशोर स्कूल के बाद रहता है और अपने पसंदीदा शिक्षक या कोच से बात करता है उसे परिवार के किसी सदस्य के साथ समय बिताने की अनुमति दें
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं और उन वयस्कों को स्वीकार करते हैं जो आपके किशोर के साथ समय बिताते हैं।
  • एक स्कूल काउंसेलर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    सलाह लें यदि आपके किशोर की समस्याएं नियंत्रण से बाहर निकलती हैं, तो पेशेवरों की सलाह लें, जैसे बाल रोग विशेषज्ञ या स्कूल चिकित्सक
  • ये विशेषज्ञ आपकी किशोरावस्था के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं और आपको उन्हें मदद करने के लिए आवश्यक उपकरण दे सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com