ekterya.com

कैसे कोमल होना

यदि आप अधिक सौम्य होने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप शायद उस व्यक्ति का हो जो बहुत ज्यादा समय बिताता है या उन चीजों के बारे में जोर दे रहा है जिनकी वास्तव में कोई बात नहीं है। जब आप ड्राइविंग कर रहे हों या अपने दोस्तों में से किसी एक के साथ कष्टप्रद शब्दों के आदान-प्रदान के बाद आप को किसी के कारण आप गुस्से महसूस कर सकते हैं आप पूरी रात रह सकते हैं, एक परीक्षा के लिए पागल हो रहे हैं या आगामी साक्षात्कार यह भी संभव है कि आप बहुत से लोग जानते हैं जो शांतिपूर्ण हैं, जो जीवन को शांति से लेते हैं और जो लगभग कुछ भी नहीं चिढ़ते हैं यदि आप इन लोगों की तरह शांतिपूर्ण होना चाहते हैं, तो यह किसी चीज के बारे में चिंतित नहीं होने के बारे में है, यह आपके तनाव को संभाल करने और एक तर्कसंगत और शांत मन के साथ जीवन जीने का एक तरीका खोज रहा है।

चरणों

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
इमेज का शीर्षक मधुमक्खी चरण 1
1
अपने आप को बदलने के लिए अधिकृत करें कि आप क्या बदल सकते हैं कोमल होने का हिस्सा जानना है जब आपको कुछ परेशान करना पड़ता है जो आपको परेशान करता है। यदि आप किसी सहकर्मी से परेशान हैं और इसे हल करने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो जब आप काम पर हैं तो आपको शांति नहीं मिल सकती है। अगर आपकी कोठरी का दरवाजा आपको पागल कर रहा है, लेकिन आप इसे ठीक करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप लंबे समय तक शांति महसूस नहीं करेंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि समस्याओं का समाधान करना जो शांत और संकल्प के साथ जीवन में तय किया जा सकता है
  • अपने आप से पूछें कि जीवन में क्या चीजें आपको कोमल होने से रोकती हैं समस्याओं को सुलझाने या उन समस्याओं को हल करने का प्रयास करें जो आप कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है मधुमक्खी चरण 2
    2
    उन चीजों के बारे में चिंता करना बंद करो जो आप नहीं बदल सकते। वास्तव में शांतिपूर्ण होने के लिए, आपको उन चीजों को स्वीकार करना सीखना होगा जिन्हें आप बदल सकते हैं और जिन चीजें आप नहीं कर सकते आप समस्याओं को आप लिया है चर्चा करने के लिए एक काम सहयोगी से संपर्क कर सकता है, लेकिन यह सच है कि आप जगह है जहाँ आप रहते हैं या भाइयों को जो आपको परेशान साथ जीना है में मौसम की नफरत को बदलने में सक्षम नहीं हो सकता। पहचानने के लिए जानें कि जब कोई स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर है और इसे शांत मन से स्वीकार करते हैं
  • मान लें कि आपका नया बॉस आपको पागल कर रहा है, लेकिन आप वास्तव में अपनी नौकरी से प्यार करते हैं। यदि आप इस समस्या को सुलझाने का प्रयास करते हैं और आप सफल नहीं होते हैं, तो आपको अपने काम के पहलुओं पर ध्यान देना सीखना होगा, चाहे आपका बॉस आपको परेशान कर दे।
  • इमेज शीर्षक से मधुर कदम 3
    3
    नाराजगी मत रखो यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो माफ करने और भूलने के बारे में नहीं जानता है, तो आप निश्चित रूप से निर्मल होंगे। अगर आपके किसी मित्र या रिश्तेदार ने आपको वास्तव में परेशान किया है, तो आपको इसके बारे में बात करने की कोशिश करना है, भले ही आपने व्यक्ति को पूरी तरह से माफ़ नहीं किया हो। यदि आप जीवन से गुस्सा रखते हैं, तो आप शांति और शांतिपूर्वक दिन का सामना करने के बजाय हमेशा जलन और क्रोध की स्थिति में होंगे।
  • अगर आप उन लोगों पर क्रोधित होने के लिए बहुत समय बिताते हैं जिन्होंने आपको अस्वीकार कर दिया है या उन लोगों से परेशान किया है जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है, तो आप कभी भी शांत नहीं रह सकते हैं
  • बेशक, इस बारे में बात करने में मददगार हो सकते हैं कि किसी ने आपको कैसे चोट पहुंचाई है लेकिन अगर आप हर किसी के साथ इस बारे में बात करते रहें, तो आप केवल उन्मादी हो जायेंगे
  • Video: कोमल स्वरों का रियाज़ कैसे करें Riyaz Komal swaras Facts Singing practice tips

    इमेज शीर्षक से मधुर कदम 4
    4
    एक डायरी रखें एक पत्रिका रखने से आपको अपने विचारों के साथ संपर्क में महसूस करने और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होने में सहायता मिल सकती है। अपने पत्रिका में कम से कम एक हफ्ते में एक बार लिखने की कोशिश करें ताकि आप अपने और आपकी मानसिक स्थिति से जुड़ सकें। इससे स्वस्थ दिनचर्या स्थापित करने में मदद मिलती है और आप चीजों को धीरे-धीरे लेने और दिन से लगाए गए चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए समय देते हैं। अगर आप अपने विचारों को लिखने में श्वास या आराम करने के लिए कुछ समय नहीं लेते हैं, तो आप अभी भी शांतिपूर्ण महसूस नहीं कर सकते
  • अपनी डायरी को ईमानदारी की जगह और निर्णय का एक रिजर्व के रूप में उपयोग करें। लिखें कि आप क्या सोच रहे हैं और डर या झूठ के बिना महसूस कर रहे हैं और आप शांति में और अधिक महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मधुर कदम 5
    5
    एक समय में एक कदम उठाना सीखें। बहुत से लोग शांतिपूर्ण महसूस नहीं करते क्योंकि वे हमेशा भविष्य के बारे में सोच रहे हैं, शतरंज के खेल के रूप में प्रत्येक आंदोलन की गणना करने की कोशिश कर रहे हैं। मान लीजिए कि आप एक लेखक हैं जो एक लाइब्रेरियन या ग्रेजुएट स्कूल में अध्ययन करने का फैसला कर रहा है। अपने जीवन के अगले दस वर्षों की योजना बनाने के बजाय, अपने आप से पूछना है कि क्या आप कभी भी एक पुस्तक प्रकाशित करेंगे, बस अपने जीवन के उस विशिष्ट चरण के दौरान जो भी आपको लगता है वह सही है। आप अभी क्या कर रहे हैं पर ध्यान लगाओ और अगले 10 कदमों के बारे में चिंता किए बिना अपनी अगली चाल के बारे में सोचें, आपको करना होगा।
  • यदि आप वर्तमान में रहना सीखते हैं और आप क्या कर रहे हैं इसमें पूरी तरह से शामिल होना सीखते हैं अब लगातार अपने आप से पूछना है कि यह कदम आपको कब ले जाएगा, यह अधिक संभावना होगी कि आप जो काम कर रहे हैं, उसके लिए आप सफल होंगे।
  • भाग 2

    कार्य करता है
    इमेज शीर्षक से बी मेलो चरण 6
    1
    प्रत्येक दिन 15 मिनट पैदल चलें। यह साबित हो जाता है कि तनाव से राहत देने और आपको परेशान करने वाली सभी चीजों के बारे में चिंता करने में मदद करते हैं। यदि आप प्रतिदिन एक या दो 15-मिनट की पैदल चलने का लक्ष्य रखते हैं, तो आप कुछ ताजी हवा या सूरज ले सकते हैं और अपनी आदतों या अपने सामान्य दिनचर्या को तोड़ने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप अभिभूत या नाराज महसूस करते हैं और आपको यकीन नहीं होता कि कैसे आगे बढ़ना है, तो अपना मन साफ़ करने के लिए टहलने की कोशिश करें क्योंकि इस पर आपकी मानसिक स्थिति पर एक शक्तिशाली सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • कभी-कभी आपकी ज़रूरत होती है दृश्यों का एक बदलाव। दिनचर्या से बचने की कोशिश करें, पेड़, लोगों और अन्य चीजें देखें, आपको शांत महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • इमेज शीर्षक से मधुर कदम 7
    2
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें व्यायाम भी आपको अधिक शांतिपूर्ण महसूस करेगा और आपके मन और शरीर पर अधिक नियंत्रण होगा। एक दिन में 30 मिनट या कई बार व्यायाम करने का प्रयास करें क्योंकि आप एक हफ्ते में जीवनशैली बन सकते हैं जिससे आप शांत और शांति महसूस कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का व्यायाम आपको अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने और आपकी कुछ उत्सुक ऊर्जा को दूर करने में सहायता करेगा जो आप कर रहे हैं। हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति की उनकी जरूरतों के आधार पर व्यायाम करने का एक अलग तरीका है, आप योग या लंबी पैदल यात्रा के लिए विकल्प चुन सकते हैं
  • यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो आप अपने दैनिक जीवन का एक हिस्सा भी व्यायाम कर सकते हैं। स्टोर पर जाने के बजाय, इसे पाने के लिए 15 मिनट चलें। लिफ्ट को काम करने के बजाय, सीढ़ियों का उपयोग करें गतिविधि में ये छोटे प्रयास भी गिनती करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मधुर कदम 8
    3

    Video: जल्दी Pregnant होने के लिए कितना वजन होना चाहिए | Jaldi Pregnancy Ke Liye Wajan Kitna Chahiye Hindi

    प्रकृति में समय बिताएं प्रकृति होने के नाते आपको और अधिक शांत और शांति महसूस करने में मदद मिल सकती है और आपको यह महसूस कर सकती है कि आपकी अधिकांश समस्याएं वाकई खराब नहीं हैं। जब आप जंगल के माध्यम से चलते हैं या पहाड़ की चोटी पर खड़े होते हैं तो आपकी अगली परियोजना या नौकरी की साक्षात्कार के बारे में चिंता करना कठिन है। यदि आप अधिक शहरी परिवेश में हैं, तो प्रकृति के संपर्क में रहने के लिए, एक सार्वजनिक पार्क या झील पर जाएं। जब यह आश्वासन की बात आती है तो आपको लगता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप लंबी पैदल यात्रा, तैराकी या बाइकिंग के लिए एक साथी मिल जाए, तो आप प्रकृति में समय बिताने के लिए और भी प्रेरित होंगे।
  • इमेज का शीर्षक मधुर कदम 9
    4
    आराम से संगीत सुनें शास्त्रीय संगीत, जैज़ या अन्य संगीत सुनकर जो आपको अधिक शांत और शांतिपूर्ण महसूस करता है, आपके अंदरूनी और बाहरी अवस्था पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है मृत्यु धातु या अन्य संगीत से बचें जो आपको परेशान कर लेते हैं और अधिक सुखदायक ध्वनियों के लिए चुनते हैं आप कॉन्सर्ट में जा सकते हैं या अपने घर या कार में बस इस संगीत का अनुभव कर सकते हैं, विशेषकर जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं।
  • यदि आप कुछ मिनटों के लिए म्युजिक संगीत सुनते हैं, तो आप देखेंगे कि आपका मन और शरीर अधिक आसानी से आराम करते हैं। यदि आप गर्म चर्चा के बीच में हैं, तो आप अपने आप से बहस कर सकते हैं और बातचीत में लौटने से पहले चुप संगीत सुनने में कुछ मिनट बिता सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बी मेलो चरण 10
    5



    अपनी आंखों के साथ आराम से शांत हो गया। कभी-कभी, आपको बस थोड़े समय का ब्रेक लेने की ज़रूरत है। यदि आप बहुत ही अभिभूत महसूस करते हैं और शांतिपूर्ण नहीं होते हैं, तो बस नीचे बैठकर बैठकर बैठें, अपनी आँखें बंद करें और कुछ मिनटों तक अपने शरीर को ले जाने की कोशिश न करें। अपने दिमाग को बंद करें और अपने चारों ओर की आवाज़ों पर ध्यान केंद्रित करें और थोड़ी देर के लिए हल्की नींद लेने की कोशिश करें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए आज़माएं आप लंबे समय तक झपकी लेना नहीं चाहते हैं और हमेशा की तरह महसूस करते हैं या बदनाम हो जाते हैं।
  • यदि आप चिंतित हैं क्योंकि आप थका हुआ हैं और अपनी कई समस्याओं का सामना करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो अपनी दिनचर्या के रूप में एक झपकी ले लो, यह आपको और अधिक शांतिपूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बी मेलो चरण 11
    6
    अधिक हँसो हँसी को अपनी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा निश्चित रूप से आपको और अधिक आराम से और शांति से महसूस करना होगा, और इसलिए अधिक शांतिपूर्ण आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास हँसी के लिए समय नहीं है या हंसी पर्याप्त "गंभीर" नहीं है, लेकिन आपको उन लोगों के साथ समय बिताने की कोशिश करनी चाहिए, जो आपको हंसी देते हैं, कॉमेडीज देख रहे हैं या ऐसी गंभीर चीजें कर रही हैं जो गंभीर नहीं हैं। अपने दोस्तों के साथ बकवास हो जाओ और बूगी सूट में तैयार हो जाओ, बिना किसी कारण नृत्य करें, बारिश में चलाएं या आप तनाव से बाहर निकल सकते हैं और हँसी से खुद को मार सकते हैं।
  • आज अपने लक्ष्य को हँसी बनाएं और अभी शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आप एक बिल्ली देख रहे हैं तो YouTube पर कुछ हास्यास्पद काम करते हैं, तो आप सही दिशा में जा रहे होंगे।
  • इमेज शीर्षक से मधुर कदम 12
    7
    आपके कैफीन सेवन को कम करें यह एक ज्ञात तथ्य है कि कैफीन आपको शांति में अधिक उत्सुक और कम महसूस कर सकता है। कॉफी, चाय या सोडा पीने जबकि निश्चित रूप से अगर आप दिन में बहुत देर हो चुकी बहुत ज्यादा पीने या ऊर्जा के फट आप देख रहे हैं आप दे सकते हैं, तो आप शायद अधिक परेशान और कम से कम शांतिपूर्ण लग रहा है क्या आप के लिए इच्छा कर सकते हैं अपने आप से पूछें कि आप नियमित रूप से कैफीन की मात्रा कितनी मात्रा में पीते हैं और आधे से थोड़ा कम इस आकृति को कम करने की कोशिश करते हैं, जब तक आप पूरी तरह से आपके खपत को खत्म नहीं करते।
  • कहने की जरूरत नहीं है कि अगर आप कोमल होना चाहते हैं, तो आपको हर कीमत पर ऊर्जा पेय से बचना चाहिए। वे आपको बहुत अधिक ऊर्जा देंगे लेकिन वे आपको भी पतन और चिंतित महसूस करेंगे।
  • भाग 3

    एक अधिक शांतिपूर्ण जीवन शैली रखें
    इमेज शीर्षक से मधुर कदम 13
    1
    अधिक शांतिपूर्ण लोगों के साथ बाहर निकलें अपने जीवन को अधिक शांतिपूर्ण बनाने का एक त्वरित तरीका उन लोगों के साथ समय बिताना है, जिनके पास शांतिपूर्ण मानसिकता है शांत लोगों के आस-पास होने से आपको आश्वस्त किया जा सकता है और आपको शांति से और अधिक महसूस कर सकते हैं। उन लोगों को खोजें जिनके पास जीवन के लिए ज़ेन दृष्टिकोण है और उन्हें अनुकरण करने का प्रयास करें। यदि आप उनके करीब हैं, तो उनसे पूछें कि उनकी प्रेरणा क्या है और उनसे उनके जीवन के दृष्टिकोण के बारे में उनसे बात करें। हालांकि आप इन लोगों की तरह कार्य करने में सक्षम होने की संभावना नहीं रखते हैं, अचानक, आप कुछ सलाह पा सकते हैं और उनके साथ फांसी पर ही शांति महसूस कर सकते हैं।
    • शांतिपूर्ण लोगों के साथ समय बिताने के अलावा, यह उन लोगों को खत्म करने का भी प्रयास करता है जो आपको अनावश्यक तनाव या चिंता का कारण बनता है। हालांकि अपने घबराहट मित्रों को पूरी तरह से अनदेखा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन लोगों के साथ कम समय बिताने की कोशिश करें, जो आपको परेशान करते हैं।
    • उसने कहा, आपको पता होना चाहिए कि शांतिपूर्ण और उदासीन या बस लापरवाह होने के बीच अंतर है। यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो लापरवाह हैं क्योंकि उनके पास बहुत अधिक लक्ष्यों या महत्वाकांक्षाएं नहीं हैं, तो वे जरूरी नहीं हैं कि वे कोमल होते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं, भले ही आप चाहते हैं कि खुशी या आंतरिक शांति है, शांतिपूर्ण होने का मतलब केवल जीवन के साथ एक स्वस्थ मानसिकता है।
  • Be मधुर कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना स्थान साफ ​​रखें अधिक शांतिपूर्ण महसूस करने का दूसरा तरीका ध्यान देना है कि आप अपनी जगह कैसे बनाए रख सकते हैं एक साफ डेस्क, एक बिस्तर और एक कमरे में होने पर आपकी मानसिक स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। दिन के अंत में अपने आप को कुछ समय देने के लिए कुछ समय देने की कोशिश करें, भले ही यह केवल 10 से 15 मिनट का हो, इस पर आपके दिन के रास्ते पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है और आप अपनी समस्याओं के बारे में क्या सोचते हैं। अपने स्थान को क्रम में रखने के लिए प्रयास करें और आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप शांतिपूर्ण कैसे महसूस करेंगे।
  • यह स्पष्ट है कि आप थके हुए महसूस करेंगे, यदि आप जाग रहे हैं और आपकी मेज कागजात से भरा है या यदि आप आधे घंटे का समय बिताने के लिए शर्ट जो आप उपयोग करना चाहते हैं खोजने का प्रयास करते हैं। अपनी जगह साफ रखने से आपका जीवन अधिक संतुलित हो जाएगा
  • आप सोच सकते हैं कि आपके पास अपना स्थान साफ ​​रखने के लिए समय नहीं है। हालांकि, यदि आप अपने स्थान का ऑर्डर करने के लिए केवल 10 से 15 मिनट का दिन का उपयोग करते हैं, तो यह वास्तव में आपको समय बचाएगा क्योंकि आपको अपना समय बर्बाद करने के लिए कुछ भी नहीं चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से मधुर कदम 15
    3
    जल्दी मत करो एक और चीज जो कोमल लोग अच्छी तरह से करते हैं, समय की कमी के कारण या कहीं और देर तक नहीं हो रही है आपको अपने कार्यक्रम को प्रबंधित करने पर काम करने की ज़रूरत है ताकि आपके पास एक जगह से दूसरे स्थान पर रहने के लिए बहुत समय हो और देर से बाहर तनाव न होने के लिए पर्याप्त समय के साथ छोड़ दें अगर आपको देर हो गई, तो आप नाराज होंगे, आपके पास अपनी उपस्थिति के बारे में चिंता करने का समय नहीं होगा और ऐसा होने की संभावना है कि आप कुछ भूल जाएंगे, जो आपको अधिक तनाव महसूस कर देगा। स्कूल जाने या सामान्य से 10 मिनट पहले काम करने का प्रयास करें और आप एक जगह से दूसरे स्थान पर चलने के लिए बेहतर महसूस करेंगे
  • अप्रत्याशित हमेशा हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप अंततः विद्यालय में आते हैं या 20 मिनट पहले काम करते हैं, तो देर हो सकती है और अप्रत्याशित यातायात जाम मिल सकता है। यदि आप इस तरह अपने जीवन की योजना बनाते हैं, तो आप किसी भी स्थिति का सामना करते समय अधिक शांति महसूस करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से बी मेलो चरण 16
    4
    उचित शेड्यूल रखें एक उचित समय होने पर जल्दबाजी में नहीं होने के साथ जुड़ा हुआ है। यदि आप कोमल होना चाहते हैं, तो आप एक ही बार में कई चीजें नहीं संभाल सकते आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए पर्याप्त समय निकालने का तरीका ढूंढना होगा और जीवन आपको प्रदान की जाने वाली सभी चीजों से अभिभूत नहीं होगा दोस्तों के लिए समय है, लेकिन यह भी खुद के लिए कुछ समय आरक्षित करना महत्वपूर्ण है। बुनाई से योग तक कई अलग-अलग परियोजनाओं में भाग लेना बहुत अच्छा है, लेकिन कई चीजें करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है क्योंकि आप एक बात अच्छी तरह से करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • अपने शेड्यूल पर एक नज़र डालें क्या आप कुछ भी नहीं देख पाते जिसे आप ज्यादा खोए बिना छोड़ सकते हैं? सोचें कि 5 या 6 के बजाय सप्ताह के दौरान 2 या 3 किकबॉक्सिंग कक्षाएं लेने के दौरान आपको शांत महसूस होगा
  • सप्ताह के दौरान, अपने लिए, यदि संभव हो तो, कम से कम कुछ घंटों को आरक्षित करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक व्यक्ति को खुद के लिए अलग-अलग समय बिताना पड़ता है - वह वास्तव में आपके लिए "आपके लिए समय" की मात्रा को जानता है और हमेशा उस रेखा को रखने की कोशिश करता है
  • Be मधुर कदम 17 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: नाख़ून पकना, टूटना, झड़ना, खुजली होना, अंदर की तरफ बढ़ना, टेढ़े मेढ़े, जलन ka ilaj ,खूबसूरती कैसे बढ़ाएं

    योग करो योग को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाने के लिए कई फायदे होंगे, जिससे आपको एक टोन शरीर बनाने में मदद करने के लिए आंतरिक शांति मिलेगी। एक सप्ताह में कई बार योग का अभ्यास करके, आप अपने मन और शरीर के नियंत्रण में अधिक शांतिपूर्ण, शांत और अधिक महसूस करेंगे। जब आप योग की चटाई पर होते हैं, तो आपका लक्ष्य आपके आस-पास के सभी विकर्षणों को भूलना है और अपने शरीर के आंदोलनों के साथ सांस की सिंक्रनाइज़ेशन पर ध्यान केंद्रित करना है - उस समय के दौरान, आपकी अन्य चिंताओं का सफाया होना चाहिए। लेकिन योग का अभ्यास केवल कुछ समय के लिए तनाव को भूलने के लिए एक रक्षा तंत्र नहीं है - यह तनाव को दूर करने के लिए एक रोडमैप तैयार करने में आपकी मदद करता है, चाहे आप चटाई पर या बंद हो।
  • आदर्श रूप से, आपको योग को कम से कम 5 या 6 बार एक सप्ताह में अभ्यास करना चाहिए। यह बहुत ही प्रतीत हो सकता है, लेकिन आपको सप्ताह में कुछ समय से अधिक अभ्यास करने के लिए किसी विशेष स्थान पर जाने की ज़रूरत नहीं है। आप अपने घर के आराम में अभ्यास कर सकते हैं, जब तक आपके पास यह करने के लिए जगह है।
  • इमेज शीर्षक से बी मेलो चरण 18
    6
    ध्यान करता। ध्यान भी एक अधिक शांतिपूर्ण व्यक्ति बनने का एक तरीका है और सभी आवाजों को बंद करना सीखता है जो पूरे दिन आपको परेशान कर सकते हैं। ध्यान करने के लिए, उस जगह को खोजने के लिए पर्याप्त है जहां आप कम से कम 10 या 15 मिनट तक बैठ सकते हैं और एक समय में शरीर को आराम करने के लिए सीख सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें और अपने शरीर में प्रवेश करने और छोड़ने वाली सांस पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी आँखें खोलकर और फिर से चेतन महसूस करके, आप कुछ भी सामना करने में अधिक सक्षम महसूस करेंगे।
  • सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप भीतर की शांति के साथ चुनौतियों का सामना करने में सक्षम महसूस करेंगे और आप अपने दिन के किसी भी क्षण के दौरान ध्यान में पहुंचने वाले स्थान पर वापस लौट पाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • संगीत शांत रहने और अपने मन को साफ करने का एक अच्छा तरीका है
    • जब आपको काम से थका हुआ महसूस हो रहा है, तो चलें।
    • भूलना शांतिपूर्ण होना बहुत महत्वपूर्ण है उन चीजों को भूल जाओ जो आपको निराश करते हैं
    • शांत हो जाओ! आप केवल एक ही नहीं हैं जो जीवन में समस्याएं हैं कुछ लोगों को, इस क्षण में, अपने मुकाबले अधिक कठिन समस्याओं का सामना करें
    • वास्तव में कसरत करने में मदद करता है एक फिट शरीर को बनाए रखने और एक शांतिपूर्ण राज्य को बढ़ावा देने

    चेतावनी

    Video: केवल 2 मिनट का सत्संग सुनकर राजा के प्राण कैसे बच गए--सुने सत्संग की महिमा--साध्वी आराधना गोपाल दीदी

    • यह आपको पूरी तरह से शांतिपूर्ण होने के लिए कुछ समय लगेगा लेकिन एक बार आप इसे प्राप्त कर लेते हैं, तो हर कोई "खुशी के महल" की तरह प्रतीत होगा इसलिए, कोमल होने की कोशिश करना जारी रखें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com