ekterya.com

कैसे एक गैर-सिद्धांतवादी होना

यह एक विडंबना है कि एक गैर-सिद्धांतवादी कैसे हो, पर कदमों का पालन करना है, लेकिन यह प्रतिबंधात्मक सामाजिक दबाव के लिए बसने के समान नहीं है। इन सुझावों और इन सुझावों की रणनीति का प्रयोग करें ताकि आप गैर-सम्बन्ध के बारे में अपनी समझ बन सकें, साथ ही साथ अपने व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य, आपके व्यवहार और आपकी शैली को आकार दें।

चरणों

भाग 1

सामाजिक दबाव को समझें
इमेज शीर्षक से एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 1
1
सहज विद्रोह से बचें आप अपेक्षाओं के अनुरूप या सामाजिक आवश्यकताओं के साथ असहमत महसूस कर सकते हैं। इसे "खुद को गैर-समानता" बनने की अनुमति न दें एक गैर-सिद्धांतवादी बनने के बारे में पता चलता है कि आपके लिए क्या काम करता है, इसके बावजूद सबसे मुश्किल मार्ग का चयन करने के बारे में नहीं।
  • Video: Dragnet: Big Cab / Big Slip / Big Try / Big Little Mother

    एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 2 नामक छवि का चित्रण
    2
    दूसरों को अपने जीवन का प्रबंधन करने दें रूढ़िवादी और जल्दबाजी के फैसले सामाजिक दबाव की दूसरी तरफ हैं। उप-संस्कृति के साथ उनकी संबद्धता के आधार पर किसी की राय न करें, यह एक धर्म, एक शौक या एक स्कूल गिरोह होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 3
    3

    Video: İlluminati Gerçekleri ve "Poppy" ifşa

    उन समूहों के बारे में सोचें जो आप से हैं ध्यान रखें कि मुख्यधारा की स्थिति या सामाजिक सम्मान के बिना एक उपसंस्कृति का भी अपना स्वयं का आचरण है। इस दबाव की जांच करें, साथ ही साथ मुख्य वर्तमान का दबाव। समान विचारधारा वाले लोगों का एक समूह आपको सहज महसूस कर सकता है और स्वीकार कर सकता है, लेकिन यह आपको जरूरी नहीं सिखाएगा कि कैसे अपना रास्ता खोज सके।
  • एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 4 नामक छवि का चित्रण
    4
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग कम बार करें. यदि आप सोशल नेटवर्क्स का उपयोग करते हैं, तो अपने उपयोग को एक दिन या उससे कम कुछ मिनटों तक सीमित करने का प्रयास करें। अन्य लोगों के व्यवहार या आपके द्वारा किए गए साझाकरण की लगातार समीक्षा करने से आपकी अपनी राय के विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 5
    5
    जन मीडिया के संदेश की आलोचना करें लोकप्रिय टेलीविजन कार्यक्रम, पत्रिकाएं, वीडियो गेम और अन्य मीडिया मुख्य बलों हैं जो कन्फॉर्मिस्ट उम्मीदों को आकार देने और लोगों का पालन करने के लिए दबाव डालते हैं। किसी भी मामले में, उन्हें छोटे खुराकों में खपत करें और उन्हें एक महत्वपूर्ण आंख के साथ जांचें। अपने आप से उन प्रश्नों जैसे प्रश्न पूछें जिन्हें आप नीचे देखेंगे और खुद के लिए जवाब देंगे:
  • यदि आपके पास एक टेलीविजन चरित्र के लिए एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया है, तो क्या आपको लगता है कि कार्यक्रम के निर्माता ने आपको यह करना है? वे उस चरित्र को खलनायक, नायक या साथी क्यों चुना करते थे?
  • गाने के विज्ञापनों और गीतों को एक अच्छा समय, एक अच्छे व्यक्ति, रोमांटिक रिश्ते या यौन संबंध कैसे दिखाते हैं? क्या बेहतर विकल्प या अधिक विकल्प जिन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिए?
  • एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट हो जाओ
    6
    अपने स्वयं के कार्यों की जांच करें प्रत्येक सामाजिक मीटिंग के बाद या कुछ के लिए योजना बनाने के बाद, अपने व्यवहार और आपके द्वारा किए गए फैसले पर प्रतिबिंबित करें। अगर उन कार्रवाइयों या उन निर्णयों को आप किसी और को खुश करने के लिए या आपको परेशान करने से रोकते हैं, तो पता है कि आपने इन प्रतिक्रियाओं के दबाव में दिया है इसी तरह, यदि आप कुछ "लोकप्रिय" या नकारात्मक राय व्यक्त करते हैं, क्योंकि अन्य लोग इस विषय में रुचि रखते हैं, तो कार्यवाही के चारों ओर के सामाजिक दबाव या समस्या आपके व्यवहार को निर्धारित करना जारी रखती है। इन घटनाओं की एक मानसिक ध्यान बनाओ, ताकि आप अगली बार स्थिति उत्पन्न होने पर अपनी वरीयताओं के बारे में ईमानदारी से सोच सकें।
  • भाग 2

    अपने दृष्टिकोण के लिए देखो
    इमेज शीर्षक से एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 7
    1
    दृश्य के विभिन्न बिंदुओं को प्रकट करें अधिक तैयार और अनुभवी आप विभिन्न दृष्टिकोणों के संबंध में हैं, जितनी कम हो, आपको मुख्यधारा के विचारों के लिए दी जाएगी। अपने समुदाय के सदस्यों से बात करें कि आप सामान्य रूप से बात नहीं करेंगे, अपने धार्मिक, जातीय, लिंग या आयु वर्ग के बाहर जाएं यदि संभव हो तो, नए स्थानों की यात्रा करें और स्थानीय लोगों को जानने में समय व्यतीत करें।
  • एक गैर-कन्फर्मिस्ट चरण 8 नाम वाली छवि
    2
    अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ बैठो और सोचिए कि सामाजिक दबाव का अस्तित्व नहीं है, तो आप क्या कर सकेंगे। फैसला लें कि क्या आप चाहते हैं कि आपके कपड़े आरामदायक या सुरुचिपूर्ण हों और आप किस तरह के कपड़े पहनते हैं, जो कि वर्णन को फिट करता है। उन गतिविधियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप आनंद लेते हैं या कोशिश करना चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 9

    Video: OSHO Evening Meeting – Part 2: The Art of Listening

    3
    जांचें कि आप किस चीज को प्रेरित करते हैं किसी व्यक्ति की प्रतिलिपि गैर-आधिकारिक विचारों के लिए अनैतिक है, लेकिन अपने विचार और व्यवहार के लिए प्रेरणा के रूप में लोगों या आंदोलनों का उपयोग पूरी तरह स्वीकार्य है। आपको अपनी शैली, आपकी राजनीतिक राय और अपने व्यवहार को निर्देशित करने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण और आदर्श तरीके से जांच करें। ये प्रभाव लोगों (जैसे निकोला टेस्ला या गांधी) या समूह (जैसे राजनीतिक आंदोलन, एक बैंड या एक खेल टीम) हो सकता है



  • एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 10 नाम वाली छवि
    4
    अनुभव। विभिन्न व्यवहार और शैलियों का प्रयास करें जानें कि आप कौन हैं तुम, क्या आप इसे और क्या पसंद है आप नापसंद बहुत से लोग अपने मानकों, उनकी राय और उनके आदर्शों की रक्षा करेंगे। अपने बारे में सोचें और उन लोगों का चयन करें जो आपको सही लगते हैं।
  • एक गैर-कन्फर्मिस्ट चरण 11 नामक छवि का चित्रण
    5
    विभिन्न पुस्तकों को पढ़ें अन्य देशों और शताब्दियों के लेखकों को पढ़ें, विशेष रूप से वे जो मूल रूप से दूसरी भाषा में लिखे गए थे उन लेखकों को ढूंढें जिन्होंने मुख्यधारा में प्रवेश नहीं करने वाले नौकरियों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए अपने समय के साहित्यिक और सामाजिक सम्मेलनों को चुनौती दी थी। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • काउंटरकल्चर के उत्तर अमेरिकी लेखकों, जैसे जैक कैरौक, एलन गिन्सबर्ग, विलियम एस। ब्यूरो, कर्ट वॉनगुत और हाकिम बे
  • उपन्यासकार जिन्होंने फार्म और शैली के साथ प्रयोग किया, जैसे कि जेम्स जॉइस, फ्लैन ओ`ब्रायन, आंद्रेई बेली, मिलोराड पाविक ​​और गेब्रियल गार्सिया मार्केज़
  • एक गैर-कन्फर्मिस्ट चरण 12 नाम वाली छवि

    Video: Suspense: An Honest Man / Beware the Quiet Man / Crisis

    6
    ऐसी पुस्तकें पढ़िए जो सीधे गैर-सम्बन्ध के साथ सौदा करती हैं यदि आप अनुरूपता और सामाजिक दबाव को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं, तो कई किताबें सीधे विषय को संबोधित करती हैं पुस्तकों की दो मुख्य श्रेणियां हैं जो विशेष रूप से इस से संबंधित हैं:
  • कई युवा वयस्क उपन्यास उच्च विद्यालय उपन्यास सहित गैर-सम्बन्ध की समस्याओं का समाधान करते हैं जैरी स्पिनेल की स्टार लड़की और विज्ञान कथा श्रृंखला स्कॉट वेस्टरफील्ड की बदसूरत लोग
  • संप्रदाय के खिलाफ सीधे लिखा, जैसे राल्फ वाल्डो इमर्सन, फ्रेडरिक नीत्शे, हेनरी डेविड थोरो और जीन-पॉल सार्ट्रे।
  • भाग 3

    दैनिक जीवन में एक गैर-सिद्धांतवादी होने के नाते
    इमेज शीर्षक से एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 13
    1
    परवाह किए बिना टिप्पणियों की परवाह किए बिना नकारात्मक टिप्पणियों को कोई फर्क नहीं होना चाहिए। सकारात्मक टिप्पणियां आवश्यक नहीं हैं याद रखें जब आप सामाजिक दबाव से चिंतित या तनाव महसूस करते हैं
    • सिर्फ इसलिए कि आप सामाजिक सम्मलेन का पालन नहीं करते हैं, आँख बंद करके इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसके प्रति प्रतिरक्षाकारी हैं। अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ बिताने का समय कम करने का प्रयास करें जो आपको हतोत्साहित करते हैं या अप्रिय टिप्पणी करते हैं।
  • एक गैर-सिद्धांतवादी चरण 14 नामक छवि
    2
    अपने परिप्रेक्ष्य के बारे में बात करें अगर कोई आपके गैर-सिद्धांतवादी व्यवहार के बारे में आपसे बात करना चाहता है, तो अपने परिप्रेक्ष्य के बारे में खुला और ईमानदार होना चाहिए। एक कारण है कि आप कुछ निर्णय क्यों लेते हैं और इसके बारे में बात करने से आपको अपने आत्मविश्वास को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। आप दूसरों को खुद के लिए सोचने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं
  • एक गैर-सिद्धांतवादी चरण 15 नामक छवि को चित्रित करें
    3
    नाटक छोड़ दो एक आकस्मिक तरीके से ज़्यादा ज़ोर से बोलना या ज़ोर से मत बोलो। यह आपके आस-पास के लोगों को परेशान करने की प्रवृत्ति है। आप बाकी की तुलना में अलग तरीके से कार्य कर सकते हैं, लेकिन जब तक आपको नहीं लगता कि यह सक्रिय रूप से हानिकारक है, तब तक उनके व्यवहार का सामना न करें। सबसे ऊपर, अपने गैर-आधिकारिक और व्यक्तिगत व्यवहार के अनुकूल होने के लिए लोगों को समझाने की कोशिश मत करो। एक उदाहरण बनें, एक भर्तियां नहीं।
  • एक गैर-कन्फर्मिस्ट चरण 16 नामक छवि का शीर्षक
    4
    परिणामों को समझें अपने व्यवहार के साथ सहज महसूस करना आपको परिणामों से मुक्त नहीं करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यों के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं या दंड का सामना करने के लिए तैयार हैं और जब तक आप खुद को व्यक्त करते हैं या चुनौती देते हैं, तब तक जारी रहें यथास्थिति के लिए समस्याओं की भरपाई करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है
  • एक गैर-कॉन्फॉर्मिस्ट चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    5
    आपने देखा कि क्या आपको खुश करता है जब आप खरीदारी करते हैं, तो फैशन के बारे में सुना है, भावनाएं क्या है, अच्छा स्वाद क्या है और बाकी सब कुछ जब आप एक शर्ट देखते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो यह निर्धारित करें कि आप इसे क्यों पसंद करते हैं। क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आप वास्तव में इसे पसंद करते हैं या आपने इसे एक पत्रिका में देखा है? अगर आप जवाब से खुश महसूस करते हैं तो निर्धारित करें। यदि आप हैं, तो शर्ट खरीदें यदि नहीं, तो यह जारी है। गैर-सम्बन्ध विवादास्पद कपड़े पहनने के बारे में नहीं है, लेकिन जो कुछ भी उपयोग करना है आप इसे पसंद करते हैं
  • युक्तियाँ

    • आप एक समूह या एक स्थान को कम सामाजिक "नियम" के साथ पा सकते हैं या जहां वे कम आवेदन करते हैं, जहां आप डर या उत्पीड़न के बिना स्वयं हो सकते हैं। अराजकतावादी लेखक हाकिम बे ने इसे "अस्थायी स्वायत्त ज़ोन" (ताज़, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त जानकारी के लिए) के रूप में वर्णित किया है।
    • परिवर्तन एक अच्छी बात हो सकती है एक बार अपने नियम बनाने और उन्हें अपने आप को सीमित करने के लिए हमेशा के लिए एक nonconformist बनने का मुद्दा नहीं है

    चेतावनी

    • मतभेदों की परवाह किए बिना आगे बढ़ने के लिए ताकत और स्पष्टता एकत्र करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि मित्रों और परिवार के सदस्यों ने नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दी हो। धीरे-धीरे अपने व्यवहार को बदलने की कोशिश करें, रास्ते में आवश्यक आत्मविश्वास प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com