ekterya.com

सामने अपने पैरों को कैसे खोलें

यदि आप जयजयकार, नर्तक या कलाबाज बनना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए बहुत उपयोगी होगा कि आपका पैर कैसे खोलें। ध्यान रखें कि मजबूत मांसपेशियों के बावजूद, हैमस्ट्रिंग, नाजुक भी हैं। यदि आप हैमस्ट्रिंग को ओवरस्ट्र्रेस करने से ग्रस्त हैं, तो वसूली में कई साल लग सकते हैं। पैरों के अधिकतम विस्तार के इस आंदोलन का अभ्यास करते समय बहुत सावधान रहें।

चरणों

विधि 1
लचीलेपन में सुधार

एक पूर्ण स्प्लिट स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
खिंचाव के लिए lunges करने की कोशिश करो घुमाव के साथ एक पैर की तरफ मुड़ें फर्श पर आराम से पिंडली के साथ दूसरे पैर को पीछे रखें। अब, अपनी पीठ सीधी रखते हुए वजन आगे बढ़ें। इस तरह, आप कूल्हे की मांसपेशियों को छोड़ देंगे इस खंड को 30 सेकंड के लिए पकड़ो और फिर व्यायाम को दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • एक पूर्ण स्प्लिट स्टेप 2 वाला शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने पैर की उंगलियों को दैनिक रूप से छूने का विस्तार सीधे ऊपर खड़े हो जाओ और फिर अपनी पीठ को कमर से फिसल कर, जैसे काज। हथियारों को गिरने दें और अपने हाथों से अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। उछाल मत करो गहराई से साँस लें और हैमस्ट्रिंग में खिंचाव महसूस करने का प्रयास करें।
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: दूसरों का whatsapp चैट कैसे पढ़ें || How to Access Someone Else's Whatsapp Account

    लेग विस्तार कार्य करने के लिए एक तालिका की मदद से बढ़ाएं। यह खंड उस स्थिति को पुन: उत्पन्न करने के लिए महान है, जिसमें आप अपने पैर फर्श पर खोलने के बाद खुद को ढूंढेंगे। एक मेज या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ, जिस पर आप अपना पैर आराम कर सकते हैं कुर्सी या मेज पर एक पैर रखें ताकि पैर शरीर के साथ एक नब्बे-डिग्री कोण बना सके। जब तक आप हामस्ट्रिंग में खिंचाव को नोटिस करना शुरू न करें तब तक धड़ को झुकाएं। जब तक आप दर्द महसूस नहीं करते हैं, आप इस स्थिति में कुछ और आगे जाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    प्रत्येक खंड के दस पुनरावृत्ति हर दिन करो स्थिरता काम करते समय स्थिरता बहुत महत्वपूर्ण है कई हिस्सों के लिए इन हिस्सों को करना जारी रखें और यह आपके पैरों को खोलना बहुत आसान होगा। यदि आप कूल्हे और हैमस्ट्रिंग में पर्याप्त लचीलेपन के बिना अपने पैरों को खोलने का प्रयास करते हैं, तो आपको चोट लगने का जोखिम होगा।
  • विधि 2
    अपने पैरों को खोलें

    एक पूर्ण स्प्लिट चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    चुनें कि आप किस पायदान को खोलने के आंदोलन के दौरान सामने जाना चाहते हैं ये संकेत इस आधार से शुरू होते हैं कि आप दाहिने पैर का उपयोग करेंगे सामने वाले प्रमुख पैर को रखा जाना उचित है
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    सही घुटने फ्लेक्स करें और फर्श पर लगाए गए सही पैर को रखें। बेहतर संतुलन बनाए रखने के लिए सॉक्स को निकालने के लिए सलाह दी जाती है योग चटाई या जिमनास्टिक के प्रयोग पर भी विचार करें (यदि आप जल्द से जल्द अपने पैरों को खिसकते हैं और गिर जाते हैं, तो आपको हैमस्ट्रिंग में एक पुल या फाड़ लग सकता है।
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने बाएं पैर को आगे बढ़ाएं और इसे सीधे रखें जैसा कि आप अपने बाएं पैर को वापस ले जाते हैं, अपने बायां पैर को मंजिल पर रखें और बाहर की ओर से नीचे का सामना करें। सामान्य बात यह है कि आप व्यायाम में इस बिंदु पर हैमस्ट्रिंग में तनाव महसूस करना शुरू करते हैं। फर्श पर अपने हाथों को आराम करने से संतुलन बनाए रखने और वंश को कम करने के लिए डरो मत।
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    दूसरे से अलग एक पैर जैसा कि आप नीचे जाते हैं, दाएं पैर को अधिक खींचना चाहिए। कम करने के दौरान संतुलन बनाए रखने के लिए अपने हाथों का उपयोग करना जारी रखें गहरा साँस और आराम करो (अपने लचीलेपन पर भरोसा करें) यदि आप तनाव में सोच रहे हैं कि यह चोट लगी है, तो आप इसे अपने पैरों को खोलने के लिए और अधिक मुश्किल पाएंगे।
  • जब आप सीख रहे हैं, पक्षों पर योग ब्लॉक रखने की संभावना पर विचार करें। इस तरह, आप उन पर अपना हाथ आराम कर सकते हैं और फर्श पर उन्हें समर्थन देने के बजाय स्थिरता प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि यह कम से कम दर्द होता है, तो रोकें खींचने की नियमितता के साथ जारी रखें और कुछ दिनों के भीतर फिर से प्रयास करें।
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 9 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने पैरों को खोलते रहें सही पैर आगे बढ़ेगा और बाएं पैर वापस जाएगा। आपको ऊँची एड़ी की ओर वजन बढ़ाना चाहिए क्योंकि आप गहरा खुलने तक पहुंचना शुरू करते हैं और फिर दबाव को हैमस्ट्रिंग के लिए निर्देशित किया जाएगा। यदि यह चोट नहीं पहुँचाता है, तो नीचे जाने के लिए डरो मत। अपने आप को संतुलन के लिए अपने हाथ का उपयोग करने के लिए मत भूलना उतना जितना भी हो सकता है जितना आप मंजिल तक कर सकते हैं एक बार जब आप फर्श पर पहुंच जाते हैं, तो आप एक पूर्ण लेग खोलने को प्राप्त करेंगे।
  • विधि 3
    सामने अपने पैर खोलें

    Video: पैरों को कैसे करें स्क्रब - ताकि आपको मिले साफ़ और सुंदर पैर

    एक पूर्ण स्प्लिट चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप को कुत्ते की आसन में रखकर देखें। यह आसन एक योग व्यायाम है जो छत की ओर उठाए गए नितंबों के साथ झुकाव की स्थिति के समान है। अपने हथेलियों के साथ फर्श की ओर झुकाव अच्छी तरह से लगाया और आपके कूल्हों को उठाया और वापस।
    • अपने पैरों को छोडने के लिए थोड़ी पीछे और आगे पीछे रहें।
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 11 का शीर्षक चित्र
    2
    दाहिने पैर के साथ आगे बढ़ो। एक गहरी और निरंतर श्वास पकड़ो और आगे बढ़ने की कोशिश करें जब आप श्वास छोड़ें। आपको दो हाथों के बीच दाहिने पैर से कदम करना होगा, इसलिए यह केंद्र में लगाया जाता है। अब बाएं घुटने पर धड़ झुकाव शुरू करें, जो बाएं पैर के ऊपरी भाग के वजन को छोड़ देगा।
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने हाथों को अपने हाथों में ले जाना शुरू करें उद्देश्य हाथों को छूने वाले उंगलियों के सुझावों के साथ कूल्हों की ऊंचाई पर हाथ रखना है। यदि आप अभी भी ऐसा करने के लिए पर्याप्त लचीला महसूस नहीं करते हैं, तो अपने हाथों को आराम करने के लिए एक उच्च सतह के लिए योग ब्लॉक का उपयोग करने का प्रयास करें एक बार जब आप अपने हाथों को पक्षों पर समर्थित करते हैं, तो आप मंजिल की ओर धीरे-धीरे अपने कूल्हों का वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    आगे के पैर धीरे धीरे बढ़ाएं जैसा कि आप अपने कूल्हों के वजन को कम करते हैं, अपने पैर मोड़ो और सही एड़ी धीरे धीरे आगे बढ़ने दें इसे धीरे से करो और गहन रूप से साँस लें। अपने वजन को संतुलित रखने के लिए अपने दाएं घुटने वापस रखें
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    जब तक आप अपने पैरों को पूरी तरह से खोले नहीं हो तब तक पैरों का विस्तार जारी रखें। अपने पैरों को फर्श पर पहले तक पहुंचने के लिए बाध्य न करें। यदि आप सांस लेते समय स्वाभाविक रूप से नहीं फैलते हैं और आप अपने कूल्हों के वजन को छोड़ देते हैं, तो बस अपने हाथों को फर्श पर या ब्लॉकों पर छोड़ दें
  • एक पूर्ण स्प्लिट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने पैर की उंगलियों को आराम करें और खुले-पैर की स्थिति से बाहर निकलने के लिए फर्श पर अपने हाथ लगा दें। अपने हाथों और कंधों का उपयोग कर खड़े हो जाओ और नीचे देखकर कुत्ते के आसन पर लौटने का प्रयास करें। यदि आप अचानक स्थिति से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं, तो आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • सही पैर बढ़ाने के लिए जिम मैट का उपयोग करें जब आप अपने पैरों को फिर से खोलते हैं, तो आप शायद अधिक नीचे ले जाएं।
    • यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो रोकें
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आप पहले प्रयास से पूरी तरह से अपने पैरों को खोलने में सक्षम नहीं होंगे। इसे आसान ले लो
    • दैनिक अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करो थोड़ा सा करके, आपको लचीलापन मिलेगा, और जल्द ही आपको अपने पैरों को खोलना आसान होगा।
    • खींचने, जॉगिंग या पैरों और हथियार खोलने और बंद करके कूदने से पहले गर्म।
    • यदि आप इस आंदोलन को ज़्यादा या अचानक कर देते हैं, तो आपको गंभीर चोट लग सकती है। आप मांसपेशियों को फाड़ सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com