ekterya.com

कैम्पिंग के लिए किसी क्षेत्र में कैंप कैसे करें

बहुत से लोग डेरा डाले हुए हैं और आनंद लेते हैं, लेकिन अभी भी ऐसे लोग हैं जिन्होंने कभी इसे कभी नहीं देखा है। डेफिंग के बारे में सही उपकरण और ज्ञान के साथ सही तरीके से किया जाता है, यह वास्तव में मजेदार हो सकता है और आपके पास एक महान समय होगा। तंबू में रहने के लिए बाहर होना और आरामदायक रहने का एक शानदार तरीका है। नीचे एक शिविर गाइड है, जिसमें शामिल है, क्या करना है और कहां होना चाहिए।

चरणों

शिविर में एक शिविर में शिविर का चित्र, चरण 1

Video: Listening practice through dictation 3 Unit 11-20 - listening English - LPTD - hoc tieng anh

1
कहाँ रहने के लिए - पहले, शिविर के लिए एक अच्छी जगह ढूंढें आप इंटरनेट को खोज सकते हैं और उस स्थान को ढूंढ सकते हैं जिसमें अच्छे संदर्भ और टिप्पणियां हैं। यदि आपको पता है कि आप कहाँ जाना चाहते हैं, तो मानचित्र पर एक कैम्पिंग साइट सेट करें। मित्रों और परिवार से पूछें जो कुछ सुझावों के लिए शिविर लेंगे शिविर साइटों के नियमों और नियमों के बारे में पता करें क्या बड़े समूहों को एक साथ शिविर की अनुमति है? क्या केबिन के लिए कैम्पिंग साइट है या क्या आप अपने तम्बू को भी ले जा सकते हैं? आपकी दुकान कितनी बड़ी हो सकती है? क्या यह पालतू जानवर लाने की अनुमति है? सुविधाओं के बारे में जांच करें आप शायद अच्छे स्नानघर सुविधाओं और पानी की आपूर्ति के साथ एक शिविर स्थान चाहते हैं। क्या आप मनोरंजन क्षेत्र के साथ एक बार पसंद करते हैं? क्या आप एक दुकान या कैफे चाहते हैं? शायद एक पूल? या क्या आप एक अच्छा दृश्य के साथ एक और बुनियादी शिविर स्थान पसंद करते हैं? आपके लिए सही स्थान खोजें कोई फर्क नहीं पड़ता कि जहां आप शिविर, आपको एक जगह ढूंढनी होगी जो अपने तम्बू को रोकने के लिए अच्छी जगह है, लेकिन बारिश के मामले में पूरी तरह से फ्लैट नहीं है। सुनिश्चित करें कि रिक्तियां हैं और एक जगह शेड्यूल करें।
  • शिविर में एक शिविर में एक शिविर चरण 2 पर शिविर छवि
    2
    आपका कैम्पिंग टेंट - सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा डेरा डाले हुए तम्बू है सर्दी और कीड़े को प्रवेश करने से रोकने के लिए एक सुरक्षात्मक परत शामिल करने का प्रयास करें। इसे स्टोर करने के लिए अपने स्टोर में रखने के लिए एक अन्य कैनवास खरीदें एक अच्छी दुकान में कम से कम एक विंडो होनी चाहिए, और सभी लोगों के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर किसी के लिए सोने की पर्याप्त जगह है, और वे अपनी चीजों को भी रख सकते हैं। तय करें कि क्या आप एक स्टोर को मुख्य प्रवेश द्वार के साथ चाहते हैं या आपके पास कई हैं जब आप अपना स्टोर बंद करते हैं, और यह सुनिश्चित कर लें कि दरवाज़े के ताले सुरक्षित रूप से बंद हैं, तो दरवाजों को खिड़की से दूर करने की कोशिश करें। जांचें कि आपके स्टोर को रोकने के लिए आपके पास अच्छी गुणवत्ता वाले दांव हैं और उन्हें दफनाने के लिए एक हथौड़ा जैसा उपकरण है। अपनी दुकान को रोकने से पहले, आपको यह जानना चाहिए कि इसे कैसे एक साथ रखा जाए, ताकि आप अपने बगीचे में अभ्यास कर सकें। खराब मौसम के मामले में, उस तम्बू को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जिसमें मोटी शामनामा है।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर का शीर्षक चित्र 3
    3
    नींद की तैयारी - आप सोने के लिए जा रहे हैं और आप किस पर सो रहे हैं यह व्यवस्थित करें भले ही आप शिविर बेड, हवा या सोने की थैलियों पर फर्श पर सोते हों, या एक खाट पर, सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ है जब आप अपनी दुकान को रोकते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सभी बिस्तरों को समायोजित करने का प्रयास करना चाहिए कि आपके पास पर्याप्त जगह है। यदि आप हवा के बिस्तरों में सोते हैं, तो जांच लें कि उन्हें क्षतिग्रस्त होने के मामले में एक पंप और उन्हें एक मरम्मत किट बढ़ाना है। सो रही बैग, अतिरिक्त चादरें और कंबल और तकिए जैसे किसी और को लाने के लिए याद रखें।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर का शीर्षक चित्र 4
    4
    खाद्य उपकरण - योजना जहां आप खाने जा रहे हैं और आप कैसे खाना बनाना चाहते हैं एक अच्छा शिविर स्टोव खरीदें यदि आपके पास गैस स्टोव है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास यह काम करने के लिए एक गैस टैंक है। अपने सभी रसोई के उपकरण जैसे लाइट पेन, बर्तन, कुछ खाने, कटलरी और निश्चित रूप से भोजन लाने के लिए याद रखें। आप शिविर स्थल से पानी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि लगभग सभी में पानी के भंडार हैं। यदि आप चाय या गर्म पानी की तरह गर्म पेय बनाना चाहते हैं, तो स्टोव पर डालने के लिए एक छोटा सा चायदानी खरीदें। उस जगह को व्यवस्थित करें जहां आप खायेंगे कुर्सियां ​​और तह टेबल खरीदें और तय करें कि क्या आप उन्हें अंदर या बाहर रखेंगे स्टोव को हर समय स्टोर से दूर रखें, क्योंकि वे अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ से बने होते हैं और आग पैदा कर सकते हैं। यदि आप हवा की वजह से इसे चालू नहीं कर सकते तो अपने स्टोव को कवर करने के लिए कुछ हवा टूटें खरीदें यदि आपके डेरा डाले हुए इलाके में धोना अच्छा नहीं होता है, जैसे ही आप अपने भोजन को खत्म करते हैं तो अपने बर्तन धोने के लिए एक कटोरा ले लो ताकि जानवरों और कीड़े आपकी दुकान के आसपास आपके गंदा व्यंजनों से आकर्षित न हों। तरल साबुन लाने के लिए और व्यंजनों को धोने के लिए कुछ याद रखें, साथ ही साथ तौलिये सूखने के लिए अन्य बुनियादी चीजें हैं जो सलामी बल्लेबाजों, बोतल सलामी बल्लेबाजों, नैपकिन, अपनी मेज के लिए एक मेज़पोटल और आपको जो कुछ भी आवश्यकता हो सकती है याद रखें।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर का चित्र, चरण 5
    5
    अतिरिक्त उपकरण - भोजन की तरह चीजों के लिए भंडारण के लिए कुछ बक्से लें खुली खाद्य बैग को स्टोर करने के लिए कुछ प्लास्टिक की थैलियां लें। दवाइयां, पट्टियां और धुंध जैसी चीजों के साथ प्राथमिक चिकित्सा किट लें ऐसी चीज़ें ले लीजिए जो शिविर को और अधिक आरामदायक बना सकते हैं, जैसे सनस्क्रीन, शौचालय पेपर, शांत करने के लिए गीले तौलिए और कीट से बचाने वाली क्रीम टॉयलेटरीज़ जैसे साबुन, शैम्पू, टूथपेस्ट, टूथब्रश, तौलिये, कपड़े धोने का डिटर्जेंट और किसी अन्य कॉस्मेटिक आइटम के साथ बैग ले लो जिसे आप ले जाना चाहते हैं। बैकपैक लें, अगर आप चलना चाहते हैं या बहुत कुछ लेना चाहते हैं। पानी या बोतल भरने वाली बोतल इस कारण से बहुत अच्छे हैं। अन्य चीजें कैमरे, किताबें, पेपर और कलम, अलार्म और टेप के मामले में आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है। आपके स्टोव के लिए पानी के खिलाफ एक कवर आवश्यक है।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    प्रकाश - यदि आप प्रकाश भूल जाते हैं तो आपका शिविर यात्रा दुखी होगी कल्पना कीजिए कि टॉर्च पर अपने टेंटर को वापस टॉर्च के बिना बिना अंधेरे में ढूंढने का प्रयास करें। यदि आप बच्चों को आपके साथ शिविर में लेते हैं, तो आपको विशेष रूप से टॉर्चलाइट की आवश्यकता होगी। कुछ फ्लैश लाइट लें - दुकान में सबसे बड़ी और बाथरूम में जाने के लिए सबसे छोटी और निविड़ अंधकार से देखने के लिए। अन्य प्रकाश व्यवस्था में गैसोलीन लैंप शामिल हैं I सुनिश्चित करें कि आप अपने फ़्लैश लाइट्स के लिए पर्याप्त बैटरी या गैस लाएंगे।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    कपड़ों - समय के लिए पर्याप्त कपड़े पैक करें जब आप डेरा डाले होंगे यदि आप गर्मियों में शिविर के लिए जा रहे हैं, तो शॉर्ट्स, शर्ट, स्विम्सूट, सैंडल या चप्पल जैसे कपड़े मत भूलें। यदि यह ठंडा है, कोट पहनें, लंबे बाजू वाले कपड़े और जूते अगर यह ठंड है तो अंडरवियर और मोटी मोजे को पर्याप्त रूप से लाने के लिए मत भूलें। कुछ पजामा की तरह सो जाओ, अगर रात में यह शांत हो जाता है यहां तक ​​कि जब आप गर्मियों में जाते हैं, स्वेटर पहनते हैं, क्योंकि यह रात में ठंडा हो सकता है और अगर आपको बाथरूम में लंबी यात्रा करनी है तो गर्म कपड़े मदद कर सकते हैं। यदि आप बहुत ठंडा हो तो आपका अवकाश शिविर बर्बाद हो सकता है।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर का शीर्षक चित्र 8
    8
    अपने तम्बू को रोको - आपको अपने तम्बू को रोकना चाहिए था, और जब आप अंधेरे से पहले कैंप की ओर आते हैं, तो आप इसे करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप किसी निश्चित स्थान में स्थित हैं, तो जांच लें कि आप उस क्षेत्र में हैं और आप अपनी दुकान को सही जगह पर रख सकते हैं। यदि नहीं, तो एक स्पष्ट जगह मिल जाए, वह जमीन है लेकिन ढलान के साथ। किसी भी गिरते शाखाओं या जगहों के बिना जगह चुनें जहां कई कीड़े हो सकते हैं।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर शीर्षक छवि 9
    9



    अपने स्टोर को व्यवस्थित करें - सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक स्थान है। सभी बिस्तरों को समायोजित करें, और यदि आपके तम्बू में अलग-अलग सोते कमरे हैं, तो उन्हें प्रवेश करने से कीड़ों को रोकने के लिए उन्हें अवरोधित करें भंडारण के बक्से के अंदर अपना खाना रखो और सुनिश्चित करें कि वे सील कर रहे हैं ताकि कुछ भी नहीं मिल सके। जब आप स्टोर में प्रवेश करते हैं, तो अपने जूतों को हटा दें और उन्हें बाहर छोड़ दें ताकि स्टोर साफ रह सके, और अगर आपके स्टोर में एक कीट की जाली है, तो आप इसे दर्ज करते समय बंद कर दें। जाँच करें कि आप जानते हैं कि प्राथमिक चिकित्सा किट और दीपक कहाँ हैं। यदि आप उनका उपयोग कर रहे हैं तो अपने विंडब्रेकर को सुरक्षित रखें वे आपको और आपकी दुकान की रक्षा के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं, और आप पोस्ट करने के लिए आस-पास के तौलिया को सूखा कर सकते हैं
  • शिविर में एक शिविर में शिविर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    शिविर के लिए आपका स्थान - चारों ओर चलो और एक्सप्लोर करें निकटतम शौचालय खोजें और जांच लें कि वे साफ हैं अगर बारिश शौचालय के समान क्षेत्र में नहीं होती है, तो उन्हें खोजें। यदि उनके पास जगह है तो कपड़े धोने / स्टोर / मनोरंजन ढूंढें, और शेड्यूल और अन्य जानकारी प्राप्त करें अपने स्थान के पैनोरमा को शिविर में देखने के लिए चारों ओर चलो और आनंद लें।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    भोजन तैयार करना - स्टोव और अपने बाष्प के बाहर तैयार करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपका स्टोव ठीक है और काम कर रहा है जब आप खाना पकाने खत्म करते हैं, तो अपने गंदे बर्तन एक कटोरे में धो लें या उन्हें कटोरे में डाल दें और उन्हें अपने शिविर के कपड़े धोने के क्षेत्र में ले जाएं, अगर आपके पास एक है अगर खराब मौसम है, तो अपना स्टोव चटनी में रखें, लेकिन गर्म सामग्री को दूर रखें ताकि वह स्टोर से संपर्क न करें। जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो अपने भोजन की दुकान को सुरक्षित करें - ओपन बैग सील करें और जांच लें कि सब कुछ अच्छी तरह से संग्रहीत है कचरा बैग में खाना कचरा डालें और उन्हें बंद करें और जमीन के ऊपर रखें आप कचरे के थैले को अपनी हवाओं के पोल के चारों ओर जमीन से ऊपर रख सकते हैं।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर का चित्र 12
    12
    पहली रात - अपने स्टोव को पनरोक कवर के साथ कवर करने की कोशिश करें। अपनी कुर्सियों और तालिकाओं को मोड़ो और उन्हें रात में दुकान में स्टोर करें, साथ ही निजी सामान जैसे कि गेंदों और स्पोर्ट्स उपकरण, या अगली सुबह उनका उपयोग करने के लिए अपनी कार के ट्रंक में डाल दें। अगर आप अपने सामानों के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी कार में दस्तक के सभी मूल्यवान चीजों को घुमाएं जैसे कि दस्ताने के डिब्बे और कार अच्छी तरह से बंद करें आप इसे सोते हुए क्षेत्र में भी अपने पास रख सकते हैं। अपने दांतों को धोने के लिए बाथरूम में एक अंतिम यात्रा करें, और अपना रास्ता खोजने के लिए दीपक या दो को मत भूलें। फैसला लें कि क्या आप स्नान करना पसंद करते हैं या नहीं, यदि आप ऐसा नहीं करने का निर्णय लेते हैं, तो सोचें कि आप अपने कपड़े कब बदलेंगे, चाहे बाथरूम क्षेत्र में या आपकी दुकान में। अगर आपकी दुकान के पास अलग कमरे या पृथक्करण हैं, तो आप अपने स्टोर में बदल सकते हैं। यह एक प्लास्टिक बैग का उपयोग करने के लिए गंदे कपड़े छोड़ने या उसे एक खाली सूटकेस में छोड़ने की सलाह दी जाती है अगर आप इंतजार कर रहे हैं जब तक आप इसे घर धोने के लिए नहीं मिलते हैं, या इसे अगले दिन धोने के लिए कहीं न कहीं रखें। दुकान को बहुत अच्छी तरह से बंद कर दीजिए और एक दीपक या फ्लैशलाइट अंदर डाल दें ताकि आप देख सकें कि आप क्या करते हैं। जांच लें कि हर कोई अपनी नींद की थैली के अंदर या अच्छी तरह से समायोजित है।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर का चित्र 13
    13
    स्थानीय आकर्षण - वहां क्या है और स्थानीय आकर्षण का भ्रमण करें। कुछ डेरा डाले हुए इलाकों में स्टोर या कैफे में स्थानीय चीज़ों के बारे में देखने या देखने के लिए पर्चे हैं, लेकिन यदि नहीं, तो किसी को वहां काम करने के लिए कहें, या चारों ओर चले जाओ। पास के शहर के चारों ओर चले जाएं और दुकानों में खरीदारी करें या दृश्यों की प्रशंसा करें। दोपहर में चलने के लिए जाओ और अपने आस-पास के जानवरों की आवाज़ों पर ध्यान दें
  • शिविर में एक शिविर में शिविर शीर्षक छवि 14
    14
    क्रियाएँ - अपने स्टोर में रहकर बस अपने कैंपिंग अवकाश को बर्बाद मत करो। कैम्पिंग बाहर प्रतीत हो रहा है और प्रकृति का आनंद ले रहा है और इसके साथ ऐसा करने वाला सब कुछ है। तो बाहर जाओ और कुछ मज़ा कर ताजा हवा श्वास। यदि आप अपनी बाइक लेते हैं, तो इसमें चलना शुरू करो। परिदृश्य में से कुछ को देखने के लिए पैदल चलना या चढ़ना और इसे सब से दूर जाना जंगल में जाओ या मछली पकड़ने जाओ आप जहां भी जाते हैं, वहां करने के लिए बहुत सी बातें हैं। यदि बारिश हो रही है या खराब मौसम है, तो एक छत के साथ गतिविधियों की तलाश करें, जैसे एक संग्रहालय या प्राकृतिक केंद्र पर जाकर रात में, थोड़ी देर के लिए सितारों की प्रशंसा करने के लिए फर्श पर झूठ बोलें। आप एक आग बना सकते हैं और कहानियों को बता सकते हैं। यदि आप कैम्प फायर बनाने का फैसला करते हैं, तो पहले से यह सुनिश्चित करें कि यह कैसे सुरक्षित तरीके से करना है यह भी जांचें कि क्या शिविर क्षेत्र कैम्प फायर की अनुमति देता है और यदि आप इसे अनुमति नहीं देते हैं तो निर्देशों का पालन करें।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर का शीर्षक चित्र 15
    15
    स्नान करें (शावर) - यदि आप शिविर क्षेत्र में स्नान करने जा रहे हैं, तो पहले स्नान की जांच करें चेक करें कि क्या वे स्वतंत्र हैं या सिक्कों के साथ काम करते हैं। इसके अलावा जांच करें कि क्या इस क्षेत्र में हेयर ड्रायर है और यदि आपको इसके लिए भुगतान करना है, या आपको अपने बालों को स्वाभाविक रूप से शुष्क करना होगा अपने साथ तौलिए, शैम्पू और साबुन लाने के लिए मत भूलना अपने पैरों को जीवाणुओं से बचाने के लिए और संक्रमण पाने के लिए स्नान करने के लिए हमेशा सैंडल पहनें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बारिश उपलब्ध हैं, उन्हें नियमित समय पर उपयोग न करें सामान्यतः हर कोई उन्हें सुबह या शाम का उपयोग करता है, इसलिए आप इसे बहुत जल्दी या रात में देर से उपयोग कर सकते हैं जब आप शिविर के दौरान अपनी उपस्थिति के बारे में उथल-पुथल न करें घर पर बालों, मेकअप, लोशन और दूसरों के लिए कर्लर्स छोड़ें।
  • शिविर में एक शिविर में शिविर का शीर्षक चित्र 16
    16
    सम्मान करना - शिविर का अनुभव हर किसी के लिए है, इसलिए किसी के लिए इसे बर्बाद मत करो इसका मतलब है कि अपने पालतू जानवरों को नियंत्रण में रखना, उन्हें अपने पास रखें और अपने गड़बड़ को साफ रखें, किसी भी परेशान किए बिना अपने संगीत को स्वीकार्य स्तर पर रखें और इसे देर से शुरू होने पर बंद कर दें, अपने कूड़ेदान और कचरे को साफ करें, बाथरूम छोड़ दें और साफ बाथटब और सम्मान गति सीमा। इन सबसे ऊपर, जगह के नियमों का सम्मान करते हैं और हर किसी के लिए एक महान यात्रा हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • एक ऐसी जगह ढूंढें जो सुबह धूप हो और दोपहर में छायांकित हो
    • अगर आप बच्चों के साथ शिविर के लिए जा रहे हैं, तो उनके साथ यात्रा और उन गतिविधियों की योजना बनाएं जो आप जल पार्क के रूप में करते हैं, जो मजेदार हो सकता है।
    • अतिरिक्त कपड़े लाने के लिए याद रखें जब आप गीला या गंदे हो जाते हैं
    • निर्जलीकरण को रोकने के लिए गर्म या ठंड के मौसम में बहुत सारे पानी पीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • आप शिविर के लिए अपने पालतू जानवर ले, तो उन्हें नियंत्रित, पेड़ या शिविर उपकरण के लिए कोई लंगर रखने के लिए, शिविर क्षेत्र का एक हिस्सा रखने के लिए और सुनिश्चित करता है कि कोई सारी रात भौंकने और बिल्कुल जगा।
    • शिविर में चुप्पी के घंटे का सम्मान करें।
    • यदि आप कैम्पिंग की जगह पर लंबी यात्रा करने जा रहे हैं, तो नियमित रूप से रोकें और उन में आराम करें
    • नीयन wands का उपयोग थोड़ा ऊपर प्रकाश करने के लिए
    • अपने पैरों और जूते को साफ करने के लिए अपनी दुकान के प्रवेश द्वार में कुछ पनरोक कपड़े या कपड़े रखो
    • एक छोटा सा दीपक खरीदें और इसे एक हार के साथ संलग्न करें इसे रात में अपनी गर्दन पर का उपयोग करें ताकि आपके पास हमेशा दीपक हो। (सावधान रहें कि यह एक बड़ा हार है जिससे आपको चोट नहीं पहुंचे)।
    • डेरा डाले जाने के लिए अपनी कुर्सी या कूलर में रस्सी या मछली पकड़ने की रेखा के साथ एक सोडा लटकाओ। तो आप रात को देखकर बर्बाद नहीं करते जब आप एक ठंडे व्यक्ति चाहते हैं।
    • शिविर के लिए एक तेज कुल्हाड़ी लें आग लगने के लिए खरीदी गई लकड़ी बहुत मोटी हो सकती है और अगर आपको कोई शाखाएं नहीं हैं या न ही छोटी लकड़ी की आस है तो आपको इसे काटने की आवश्यकता होगी।
    • अपनी दुकान की छत पर प्रकाश रखने के लिए बैटरी की टॉर्च को बांधें

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कोई भी जानवर अपने भोजन के पेंट्री में प्रवेश करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। हमेशा यह जांचें कि उसे सील कर दिया गया है और यह दिखाएं कि यह आपके साथ कैसी है, ताकि इसे उपयोग करने के बाद बंद किया जा सके।
    • यदि आप किसी खेत के पास डेरा डाले हुए हैं, तो हमेशा अपने पीछे के दरवाजे बंद करें ताकि जंगली जानवरों को कैंपिंग क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक सकें।
    • गीली भूमि और बहुत से वनस्पतियों से दूर रहें क्योंकि वहां आमतौर पर कई कीड़े हैं और अगर आप बहुत से कीड़ों को आकर्षित नहीं करना चाहते हैं, तो गंध से सुगंध या बहुत चमकीले रंग पहनने से बचें।
    • यदि आप आग बनाते हैं, तो उसे अपने स्टोर के पास न बनाएं, या इसे शुरू करने के लिए ज्वलनशील तरल पदार्थ का उपयोग करें, हमेशा ध्यान दें और हाथ में डालने के लिए कुछ करें, उदाहरण के लिए पानी जब आप समाप्त कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप आग पूरी तरह से बुझ जाएगी।
    • जंगली जानवरों से संपर्क न करें क्योंकि वे खतरनाक और बहुत अप्रत्याशित हो सकते हैं।
    • यदि आप बच्चों के साथ शिविर करते हैं, उन्हें क्षेत्र के सुरक्षा नियमों को सिखाना और उन्हें कभी भी अनसुचित नहीं छोड़ना चाहिए
    • जब भी आप उन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तब कभी भी गैस के डिब्बे छोड़ दें, हमेशा उन्हें खड़ी और अच्छी तरह हवादार रखें।
    • अपने तम्बू को एक पेड़ के नीचे न तोड़ें, जो मरने वाली शाखाओं या सूखी पेड़ हैं, क्योंकि वे अपने तम्बू में गिर सकते हैं!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • परकार
    • दुकान
    • सो रही बैग
    • पाक कला उपकरण
    • भंडारण बक्से
    • प्राथमिक चिकित्सा किट
    • टॉयलेटरीज़
    • बैग
    • बोतलबंद पानी
    • भोजन
    • प्रकाश स्रोत (लालटेन या लैंप)
    • अतिरिक्त कपड़े
    • मेल या लाइटर
    • कचरा बैग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com