ekterya.com

मूय थाई कैसे सीखें

मय थाई एक बहुत पुरानी मार्शल आर्ट शैली है, जो थाईलैंड में 15 वीं शताब्दी में है। हालांकि पिछली शताब्दियों में मुय थाई लड़ाई अक्सर क्रूर थी, म्यू थाई में वर्तमान में एक रेफरी है जो अंक का ट्रैक रखता है और योद्धा सुरक्षात्मक गियर पहनते हैं जिससे वे एक-दूसरे को नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि, मय थाई एक तेज गति से और संभावित खतरनाक खेल है, इसलिए किसी छोटे युद्ध में भाग लेने पर विचार करने के लिए आवश्यक रूपों और तकनीकों को सही तरीके से सीखने का तथ्य महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
बुनियादी स्थिति और स्थिति जानें

इमेज शीर्षक से जानें मुय थाई चरण 1
1

Video: मय थाई के मास्टर चालें - मानव हथियार

अपने मुकाबले रुख पर सही मुय थाई का अभ्यास करते समय उचित संतुलन बनाए रखने के लिए मुकाबला मुद्रा महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, एक अच्छा आसन आप अपने प्रतिद्वंदी के लिए कर सकते हैं मजबूत शॉट्स देने के दौरान खुद को बचाने में मदद मिलेगी। एक अच्छी लड़ाई के रुख में लचीलापन महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप शुरू करने से पहले ठीक से गरम हो गए हैं
  • अपने कूल्हों और कंधे की चौड़ाई के बीच एक मध्यवर्ती दूरी तक पहुंचने तक पैरों को अलग करें, घुटनों की थोड़ी सी मुड़े के साथ। प्रभावशाली पैर आपके पीछे थोड़ा दूर रखें ताकि आप उस पांव से लात मारते समय अधिक गति ले सकें।
  • पेट की मांसपेशियों को थोड़ा सा तंग (लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना) आप अपने पेट को इतनी परेशान नहीं करना चाहते हैं कि वे आपकी श्वास या अपने आंदोलन को सीमित कर देते हैं, लेकिन अगर आप अपने प्रतिद्वंद्वी को पेट में मारते हैं, तो आपको उन्हें थोड़ा कस करना चाहिए।
  • प्रमुख हाथ की मुट्ठी के साथ अपने चेहरे की रक्षा करें, लेकिन इसे हमला करने के लिए तैयार रखें, और गैर-प्रभावशाली हाथ की मुट्ठी आपके सामने या आपके नाक की ऊंचाई पर रख दें।
  • अपनी ठोड़ी को अपनी कॉलरबोन तक लाओ, और उसे वहां पकड़ कर रखें इससे आपको टूटी हुई नाक या एक काले रंग की आँख के खिलाफ कुछ सुरक्षा मिलेगी।
  • स्थानांतरित करें और अपनी गति के ताल या ताल को बदलने की कोशिश करें। लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि आपका विरोधी भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि आपका अगला कदम क्या होगा।
  • 2
    जानें कि पंच कैसे सही ढंग से फेंकें। अगर आपके पास कभी मुक्केबाजी या कुश्ती का अनुभव नहीं होता है, तो आपको पता नहीं है कि कैसे सही तरीके से पंच करना है एक अच्छा फार्म अपनाने के लिए आवश्यक है, क्योंकि एक लापरवाह पंच आप को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं एक अच्छी तरह से निष्पादित झटका कंधे से मुट्ठी तक जाना चाहिए क्योंकि यह संपर्क करता है।
  • अपनी मुट्ठी ढीली रखें, लेकिन पंच को फेंकने से पहले अपना हाथ और हाथ थोड़ा आराम करें। अपने कंधों को ढीले रखने की भी कोशिश करें
  • जब आप पंच फेंकने जा रहे हैं, तो अपनी मुट्ठी निचोड़ लें। सुनिश्चित करें कि आपके अंगूठे को अन्य अंगुलियों में लपेटा नहीं है या जब आप हिट करेंगे तो यह सबसे अधिक संभावना टूट जाएगा।
  • झटके की शुरुआत में तेजी से साक्षात्कार और धड़ को बारी, ताकि आपके शरीर का ऊपरी भाग आपकी मुट्ठी के पीछे चलता है।
  • यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को सिर पर मारते हैं, तो अपने मुट्ठी को अपने प्रतिद्वंद्वी के शरीर (वे जमीन के समानांतर होना चाहिए) के संबंध में क्षैतिज पोर के साथ करने के लिए बारी करें। हालांकि, यदि आप एक पक्ष हुक फेंकने जा रहे हैं, तो ऊर्ध्वाधर पोर रखने के लिए ठीक है।
  • झटके का ज्यादा विस्तार न करें या झटके की अनुमति देने के लिए खुला रहें। पंच के संपर्क के तुरंत बाद हाथ वापस निकालें, ताकि आप एक हमले को अवरुद्ध कर सकते हैं या अपने अगले हिट के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • 3
    घूर्णन किक का अभ्यास करें घूमता हुआ किक मूय थाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है मुकाबला करने के दौरान मुट्ठी, घुटनों और पैरों का उपयोग किया जाता है, इसका कारण यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी महत्वपूर्ण पेशी समूहों का अभ्यास करते हैं और अपने चलने का अभ्यास करते हैं।
  • अपने वजन को पैर पर रखो जो जमीन पर स्थिर रहेगा। लगभग 45 डिग्री के कोण पर एक कदम निकालें, जब आप पैंतरेबाज़ी करने के लिए प्रमुख पैर को किक करने और उपयोग करने के लिए तैयार करते हैं।
  • अपने उद्देश्य की ओर मुड़ें, ताकि आप किक के पीछे अधिक जड़ता हो।
  • अपने चेहरे पर अतिरिक्त सुरक्षा जोड़ने के लिए अपने कंधे को झुकाएं आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह अपने प्रतिद्वंद्वी को एक आंदोलन निष्पादित करने की कोशिश करते हुए आपको सिर पर मारने का मौका देना है।
  • भाग 2
    एक युद्ध तकनीक का विकास करना

    छवि शीर्षक मुगल थाई चरण 4 जानें
    1
    एक प्रतिद्वंद्वी के साथ प्रशिक्षित करने के लिए जानें किसी अन्य व्यक्ति के साथ अभ्यास करना अपनी तकनीक विकसित करने या एक पंचिंग बैग के साथ व्यायाम करने से बहुत अलग है। यद्यपि कई छात्र भयभीत महसूस कर सकते हैं, शांत रहना और आराम करना महत्वपूर्ण है। एक-पर-एक प्रशिक्षण मुठभेड़ के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका बुनियादी आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित करना और याद रखना है कि आपको प्रतिद्वंदी को रोकने के लिए अपने गार्ड पर रहना होगा।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी को मारने का सबसे अच्छा समय जब वह आपको मारता है, वह है, जब वह उम्मीद नहीं करता है (उदाहरण के लिए अपनी लय बदल रहा है), या जब आप एक कोण पर हैं जो आपके प्रतिद्वंद्वी को ब्लॉक करने के लिए मुश्किल होगा।
    • एक छोटा, तेज झाड़ फेंकने के लिए गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करना याद रखें। यह प्रभावी हाथ से मजबूत झटका तैयार करने में मदद करता है और आपके प्रतिद्वंद्वी को भ्रमित या डराता है।
    • गति पर इतनी ज्यादा ध्यान न दें, क्योंकि एक त्वरित हिट अक्सर पूरे शरीर की ताकत नहीं लेता है, कुछ ऐसा होता है जिसमें धीमी गति से झटका होता है अपने फॉर्म पर काम करें और आप कर सकते हैं सबसे मजबूत और सबसे शक्तिशाली झटका फेंक।
  • 2
    कुछ मूय थाई तकनीकों का अभ्यास करें कई मूय थाई तकनीकें हैं और उन सभी को माहिर करना कई सालों तक लगेगा। हालांकि, यहां तक ​​कि एक शुरुआत भी अपने प्रशिक्षण में कुछ परंपरागत तकनीकों को शामिल करने में सक्षम हो सकती है और उनको तब तक इस्तेमाल कर सकती है, उनके कौशल को और भी विकसित कर सकती है।
  • काओ डोड (कूदने के साथ घुटने) में एक पैर पर कूद होता है और फिर उस पैरों के घुटने का उपयोग करके अपने विरोधी को प्रत्यक्ष घुटने दें।
  • काओ लोई (उड़ान घुटने), आगे बढ़ना है, एक पैर पर कूदना शुरू करना जैसे कि आप उस पैरों के घुटने या पैर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, और फिर घुटने को लॉन्च करने के लिए हवा में अपना पैर बदल दें।
  • काओ टोन (सीधे घुटने), प्रतिद्वंद्वी के करीब घुटने के सीधे और ऊपर से टकराते हैं
  • काओ नोइ (लघु घुटने), एक हाथापाई में घुटने का उपयोग करने के लिए, अपने प्रतिद्वंद्वी के ऊपरी जांघ (लेकिन गले नहीं) को निकालने के लिए इसे निकालना है। आप इसे अपने प्रतिद्वंद्वी से किक या घुटने को रोकने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 3
    अपने प्रतिद्वंद्वी को निकालने के लिए विभिन्न आंदोलनों का मिश्रण करें। एक वास्तविक लड़ाई की स्थिति में, आपको तेजी से आगे बढ़ना होगा और कई अलग-अलग आंदोलनों में बहुत तेजी से शामिल होना होगा। आपको गति से अधिक ताकत और फॉर्म पर अधिक ध्यान देना चाहिए, लेकिन जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, आप तेजी से प्रतिक्रिया समय के साथ अधिक कुशल लड़ाकू बनने के लिए काम कर सकते हैं। आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के बारे में भी सोचना चाहिए जैसे कि यह एक अखरोट है जो कि हार्ड शेल द्वारा सुरक्षित है। इससे पहले कि आप नट (जो इस रूपक में सिर या पेट में प्रतिद्वंद्वी को मारने के लिए प्रत्यक्ष निकटता प्राप्त करने के लिए संदर्भित करता है) तक पहुंचने से पहले आपको बाह्य आवरण (बाहों और अपने प्रतिद्वंद्वी के पैरों पर चलने) को तोड़ना होगा।
  • एक झटके और अपने प्रतिद्वंद्वी को झुकाव एक लड़ाई की शुरुआत में अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन आप जल्दी से टायर कर सकते हैं।
  • जैसे-जैसे मुकाबला आगे बढ़ता है, आप अपने नाकाबंदी को तोड़ने का अवसर ढूंढने के लिए अपने प्रतिद्वंदी के प्रत्यक्ष हमलों को अवरुद्ध करने में कम समय बिताना और अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखना होगा।
  • अपने प्रतिद्वंद्वी से लड़ते समय आगे बढ़ो यह आपको रक्षात्मक पर रखेगा, जो आपको अधिक गति प्रदान कर सकता है जैसा कि आप सीधे हिट लॉन्च करने के लिए तैयार हैं



  • 4
    एक पेशेवर के साथ प्रशिक्षण पर विचार करें अपने दम पर प्रशिक्षण एक अच्छी शुरुआत है और किसी मित्र या प्रशिक्षण साथी के साथ लड़ना अगले सबसे सफल भुगतान है हालांकि, यदि आप मूय थाई में एक विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, तो आप एक ट्रेनर के साथ काम करना चाह सकते हैं जिसे मार्शल आर्ट में व्यापक अनुभव है। एक कोच आपकी कमजोरियों को खोजने में आपकी मदद कर सकता है, अपनी तकनीक को सही कर सकता है और अपने प्रशिक्षण को अगले स्तर पर ले सकता है।
  • यदि आप ऑनलाइन या स्थानीय फोन की किताब में खोज करते हैं तो आप अपने इलाके में मूय थाई प्रशिक्षकों और जिम पा सकते हैं
  • याद रखें कि म्यू थाई में एक विशेषज्ञ बनने में समय लगता है, साथ ही साथ आप सीखना चाहते हैं। धीरज रखो और, यदि आप कोच के साथ अभ्यास करने का निर्णय लेते हैं, तो उसकी सलाह लें कि आप अपने आसन, अपनी तकनीक और अपने फॉर्म को कैसे सुधारें।
  • Video: पारंपरिक मय थाई रुख और रणनीति को समझना

    भाग 3
    प्रशिक्षण सत्र से पहले गर्म हो जाओ

    1
    मांसपेशियों को खींचो किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले खींचना महत्वपूर्ण है। मार्शल आर्ट्स को लचीली मांसपेशियों और जोड़ों की आवश्यकता होती है, क्योंकि यदि आप सावधान नहीं हैं, तो मांसपेशियों को फाड़ या फैलाना बहुत आसान है। प्रत्येक मांसपेशी समूह को खींचने में कम से कम 10 मिनट का समय व्यतीत करें जो आप उस दिन का उपयोग किसी भी अन्य गर्म-अप दिनचर्या पर जाने से पहले करेंगे।
    • पेट की एक घुमावदार खिंचाव करने की कोशिश करें झूठ नीचे झुकना, फर्श पर अपने कूल्हों रखते हुए, और फिर एक कंधे (और फिर दूसरे) फर्श करने से पहले अपने हथियार खींच खड़े हो जाओ
    • फर्श पर एक पैर डालकर और एक मेज पर या दूसरे फर्नीचर के दूसरे टुकड़े पर अपने हाथी की मांसपेशियों को बढ़ाएं। घुटने को झुकाएं और धीरे-धीरे छाती को घुटने में बदल दें इससे पहले कि पक्ष बदल जाए।
    • मांसपेशियों की मांसपेशियों के लिए एक और खंड पैरों को अपने कंधे की चौड़ाई में अलग करना और घुटनों झुकने के बिना फर्श पर झुकता है 10 सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो और अपने लचीलेपन को अधिकतम करने के लिए लगातार तीन से पांच गुना दोहराएं।
    • फर्श पर एक पैर के साथ एडुक्टर को खींचो (उंगलियों के आगे की ओर इशारा करते हुए) और दूसरे चरण (उंगलियों के बाहर ओर इशारा करते हुए) को झुकने। शरीर को कम करें और पक्ष बदलने से पहले धीरे-धीरे कमर की मांसपेशियों को खिंचा दें
  • 2

    Video: मय थाई शुरुआती - कक्षा प्रशिक्षण

    जोड़ों को ढीला करें म्यू थाई के अभ्यास के दौरान आपके जोड़ आपके लचीलेपन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आपको तरलता के साथ आगे बढ़ना होगा, जो मुश्किल हो सकता है अगर आपके जोड़ कठोर हैं। अपने जोड़ों को गर्म करके, आप प्रशिक्षण सत्रों के दौरान अधिक लचीला और चुस्त हो सकते हैं और कोई भी छोटी लड़ाई
  • घुटनों को गर्म करें, बैठने में, अपने घुटनों को पकड़कर और मंडलियों में कताई करें। लक्ष्य 20 से 30 मुड़ें हासिल करना है, दिशा बदलकर आधे रास्ते पर होता है।
  • पैर की एकमात्र हिस्से के बीच के ऊपरी भाग के ऊंचे हिस्से पर खड़े होने और टखने को लगभग 10 से 20 बार बदल कर टखनों का व्यायाम करें। फिर, पक्ष बदल दें
  • कमर पर अपने हाथों से अपने कंधों की चौड़ाई तक पहुंचने तक पैरों को अलग करने वाले कूलों को हटा दें। अपने कूल्हों को एक दिशा में 10 बार घुमाएं और फिर विपरीत दिशा में स्विच करें।
  • सिर ऊपर और नीचे ले जाकर गर्दन का प्रयोग करें, और फिर, दोनों ओर से तरफ धीरे धीरे आगे बढ़ें और प्रत्येक दिशा में 10 से 20 दोहराव करो।
  • 3
    कार्डियोवास्कुलर ट्रेनिंग करो मय थाई और अन्य मार्शल आर्ट्स को तीव्र और मजबूत आंदोलनों की आवश्यकता होती है। मूय थाई के लिए प्रशिक्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, जिसमें प्रशिक्षण सत्रों से पहले गरम-अप शामिल हैं, हृदय व्यायाम के अच्छे आहार का पालन करना है। आपके हृदय की दर बढ़ाने और अपनी साँस लेने की दर में वृद्धि करने के कई तरीके हैं, इसलिए कुछ अलग-अलग दिनचर्या करने की कोशिश करें जब तक कि आपके लिए कोई अच्छा काम न हो जाए।
  • रस्सी कूदना हृदय व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है। रस्सी के साथ तेजी से दो छलांग बनाओ, लगभग तीन मिनट तक चले (कुल में छह मिनट)।
  • पूरी गति से चल रहा है या रेसिंग का अभ्यास करें आप कैलोरी जलाने के लिए लंबी दौड़ (लगभग पांच किलोमीटर) कर सकते हैं और अपने प्रशिक्षण को अधिकतम कर सकते हैं या 5 से 10 राउंड छोटी दौड़ पूरी रफ्तार से कर सकते हैं, प्रत्येक 50 से 100 मीटर तक।
  • स्विमिंग करने की कोशिश करें यदि आपके पास पूल का उपयोग हो। तैरना मुख्य मांसपेशी समूहों को काम करता है और यह कार्डियोवास्कुलर व्यायाम का उत्कृष्ट रूप है।
  • 4
    प्रैक्टिस छाया मुक्केबाजी छाया मुक्केबाजी एक महान गर्म दिनचर्या है जो आपको अपनी लय या ताल का अभ्यास करने में मदद करेगी, जो वास्तविक लड़ाई के लिए आवश्यक है। प्रत्येक तीन मिनट में तीन मिनट की छाया मुक्केबाजी करें (लगभग नौ मिनटों का जोड़) और यदि संभव हो तो आईने के सामने ऐसा करने का प्रयास करें ताकि आप अपना फॉर्म देख सकें। बस सुनिश्चित कर लें कि आपके पास सभी जगहों पर पर्याप्त स्थान नहीं है, जिससे आपको कोई चोट न पड़े या किसी और को मारा जाए।
  • अपने मुकाबले की स्थिति में शुरू करो, अपने कंधों की चौड़ाई के समान दूरी से पैरों को अलग करना और दोनों पैरों पर अपना वजन बांटना। अपने पैरों की गेंदों पर खड़े हो जाओ और अपने घुटनों दिशा के साथ गठबंधन प्रत्येक पैर अंक रखो।
  • अपने चेहरे के मुंह को अपने हाथों की मुट्ठी, अपने जबड़े या गाल के स्तर पर रखो, और दूसरी मुट्ठी थोड़ी आगे आगे रखो। अपने कोहनी को झुकाव रखें और उन्हें अपने शरीर से दूर, थोड़ा बाहर की तरफ रखें।
  • आगे से पीछे और किनारे से किनारे पर कूदते हुए अभ्यास करें वह घूंसे, कोहनी और घुटनों फेंकता है, और दोनों पैरों पर संतुलन और वजन वितरण बनाए रखने की कोशिश करता है।
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो उतना व्यायाम और खिंचाव। लचीलापन और मांसपेशियों की शक्ति आपको एक मजबूत और अधिक कुशल लड़ाकू बनने में मदद करेगी।
    • म्यू थाई स्व रक्षा सीखने के लिए एक बहुत अच्छा मार्शल आर्ट है। यदि आप इस कारण से ट्रेनिंग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को वश में करने के तरीके सीखते हैं।

    चेतावनी

    • कई जिम और टूर्नामेंट में कोहनी निषिद्ध हैं अंगूठी में ये चालें करने से बचें, जब तक कि आपको निश्चित न हो कि उसे अनुमति है
    • जब तक आप एक और मूय थाई छात्र से लड़ने के लिए नहीं जा रहे हैं, तो आपको केवल इस मार्शल आर्ट को स्वयं की रक्षा में इस्तेमाल करना चाहिए। मार्शल आर्ट्स का दुरुपयोग या धमकी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए
    • सिर या गर्दन क्षेत्र को निर्देशित किया जाने वाला हमला घातक हो सकता है सावधान रहें और खतरे से अवगत रहें, दोनों अपने आप के लिए और अपने विरोधी के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com