ekterya.com

कैसे कराटे में घूंसे को ब्लॉक करने के लिए

मिश्रित मार्शल आर्ट, इस तरह के कराटे के रूप में युद्ध के परंपरागत रूपों, की बढ़ती लोकप्रियता से पहले लांग, आत्मरक्षा की स्थिति में अपने आवेदन के लिए सराहना की गई। कराटे, हथियार के बिना लड़ने की एक प्राचीन जापानी शैली, एक ठोस नींव की स्थापना के आधार पर और आक्रामक और रक्षात्मक लागू तेजी से और महान शक्ति तकनीक के साथ किया जाता है। जब आप कराटे का अभ्यास करना शुरू करते हैं तो आप सीखने वाली पहली तकनीकों में से एक मूल रक्षात्मक ब्लॉकों हैं। ब्लाकों को रोकने या हटाने की वज़हने के लिए उपयोग किया जाता है और हमलावर से रक्षा करने के लिए सीखना आवश्यक है

चरणों

विधि 1
उच्च हिट्स ब्लॉक करें (आयु uke)

कराटे चरण में ब्लॉकों ब्लॉक
1
अपने आप को एक उचित रक्षात्मक स्थिति में रखें अपने पैरों को अपने कंधों की चौड़ाई से थोड़ा अधिक अलग करें अपने पैरों के बीच गुरुत्वाकर्षण का केंद्र कम करें, घुटनों को झुककर और शरीर को स्थिर और स्थिर रखना। आपका वजन मुख्य रूप से पैर के पूर्वकाल में तीसरा होना चाहिए। आयु में, शरीर प्रतिद्वंद्वी या थोड़ा सा कोण के साथ सामना करने के लिए एक और अधिक कठिन लक्ष्य हो सकता है।
  • एक ठोस आधार बनाएँ, लेकिन आप जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए पैरों पर प्रकाश होना चाहिए।
  • कराटे चरण ब्लॉक में ब्लॉक ब्लॉक
    2
    अपनी बाहों को तैयार और तैयार रखें हथियार ताला लगा एक संरक्षित स्थिति में होना चाहिए आंदोलन शुरू करने के लिए या रक्षात्मक शरीर के खिलाफ उठाया (उंगलियों कूल्हों को ऊपर की ओर रखते मुट्ठी बंद)। लक्ष्य के लिए उन्हें अधिक से अधिक निकट झटका आशा करने के लिए और चेहरे की रक्षा और प्रभावी ढंग से सिर है। कफ खुले या बंद हो सकती हैं, लेकिन प्रभाव के क्षण तक उन्हें कस नहीं बना सकते हैं।
  • कफ को कसने से कंधों और हथियारों का अनावश्यक दबाव पड़ता है, जो आपको निकाला जा सकता है और अपनी प्रतिक्रिया गति कम कर सकता है।
  • कराटे चरण ब्लॉक में गोल ब्लॉक
    3
    झटका को रोकने के लिए अपना हाथ उठाएं कोहनी के बारे में 45 डिग्री पर तुला के साथ, ताला लगा हाथ ऊपर और बाहर एक बंद चाप में उठाओ जब तक आप अपने माथे पर बाद में अपने हाथ है। जब आप अवरुद्ध करना शुरू करते हैं, तो आपका प्रकोष्ठ अपने प्रतिद्वंद्वी के हिट को रोक देगा और अपने सिर को या तरफ से सुरक्षित रूप से उसकी ताकत को पुनः निर्देशित करेगा। उच्च में अवरुद्ध की इस तकनीक को कहा जाता है उम्र uke
  • आयु uke सिर पर उच्च घूंसे बंद हो जाएगा और भी मुट्ठी या हिट करने के लिए एक हथियार के साथ वार।
  • जब भी संभव हो, एक तरफ के बजाय प्रह्लाद की दो बड़ी हड्डियों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी को मारने वाली आर्म को रोक दें। यह कहा जाता है "डबल हड्डी ताला" और यह हमलों को रोकने में अधिक प्रभावी है, जबकि आप चोटों से बचने के लिए अनुमति देते हैं।
  • कराटे चरण ब्लॉक में ब्लॉक ब्लॉक
    4
    काउंटरेटैक शुरू करें अब जब आपने अपने प्रतिद्वंदी के हमले को हटा दिया है, उसके संतुलन से समझौता किया जाएगा और वह एक प्रतिक्रिया के लिए खुला होगा। चेहरे या सौर जाल को सीधे पंच के साथ अवसर और हमले करें दोनों नाकाबंदी और काउंटरेटैक तेजी से और शक्तिशाली आंदोलनों के साथ किया जाना चाहिए, जैसे ही प्रभाव होता है, एक सूखी तरीके से counterattacking।
  • काउंटरेटैक की शक्ति को कूल्हों और कंधों के त्वरित मोड़ से सीधे पिस्टन की तरह हाथ फेंकना होगा। अपने हाथ को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि सूचकांक और मध्य उंगलियों के बड़े कणों से संपर्क करें।
  • प्रतिद्वंद्वी के लिए सबसे अच्छा लक्ष्य हमलेवर के संबंध में आपकी स्थिति पर निर्भर करता है। सिर और शरीर अच्छे लक्ष्य हैं यदि वे सामने आते हैं आप उस हाथ को भी पकड़ सकते हैं जिसके साथ प्रतिद्वंद्वी ने एक कुंजी को लागू करने के लिए आप पर हमला किया है यह आपको वापस हड़ताल करने के बिना प्रतिद्वंद्वी को शामिल करने की अनुमति देगा।
  • विधि 2
    ब्लॉक शरीर को घूंसे (सोटो उके / उची यूके)

    कराटे चरण ब्लॉक में ब्लॉक पंच
    1
    एक स्थिर रक्षा स्थिति को अपनाना अपने घुटनों के बीच वजन कम करें जिससे कि आप उन्हें असंतुलन से रोक सकें। शरीर पर निर्देशित हिट को ब्लॉक करने के लिए, आप इसके साथ शुरू कर सकते हैं नैहान्ची-डाची (अलग पैर और अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रति शरीर) या ज़ेंकुत्सु-दची (आगे वाले पैर पर तैनात कदम और वजन के साथ) हथियार एक संरक्षित स्थिति में रखें या पेट की रक्षा के लिए उठाएं।
    • जब आप अपने शरीर के हमले से बचाव कर रहे हैं, तो अपने शरीर के केंद्र को झटके से असंतुलित होने से बचने के लिए अधिक खुली स्थिति को अपनाना आवश्यक है।
    • जितनी कम आप अपनी रक्षात्मक स्थिति में हैं, उतना कठिन होगा कि वह स्थानांतरित हो सके। आप अपने प्रतिद्वंद्वी के निचले हिस्से पर भी हमला करना आसान होगा, जैसे कि रिब पिंजरे, सौर जाल या जीरो
  • कराटे चरण ब्लॉक
    2
    अपने प्रतिद्वंदी की स्थिति के विपरीत दिशा में शरीर को थोड़ा विपरीत दिशा में बदलें। झटके को सीधे स्वीकार करने के बजाय, अपने कंधों और कूल्हों को घुमाने के लिए, ताकि एक कंधे आपके प्रतिद्वंद्वी के पास हो। शरीर को थोड़ा सा झुकाव आपको एक छोटे लक्ष्य बनाता है, जिस पर हमलावर का लक्ष्य होना चाहिए, जिससे आप को मारना कठिन हो। इस स्थिति से, आप तय कर सकते हैं कि पीछे की ओर से मुख्य बांह या एक बाहरी ब्लॉक (सोटो यूके) के साथ एक आंतरिक ब्लॉक (uchi uke) का उपयोग करना है या नहीं
  • अपने शरीर को थोड़ा बदल कर, क्या "तुम करीब हो", अपनी ट्रंक को बेहतर बनाए रखने और कंधे को अपनी ठोड़ी के बदले अपने हमलावर के लिए पेश करना
  • इस स्थिति से, जिन घूंसे को आप हाथ से दे रहे हैं जो पीछे की ओर है, उनकी अधिकतम शक्ति होगी।
  • कराटे चरण 7 में ब्लॉकों ब्लॉक

    Video: गालव गंगा गणेश्वर धाम ,नीमकाथाना जिला सीकर राजस्थान।

    3
    लॉकिंग बांह को और हिप (सोटो यूके) से खींचें एक मुट्ठी मुट्ठी और दृढ़ कंधे के साथ, ताला लगा हाथ को ऊपर उठाने के लिए और पंच को हटाना जब आप बाहर अवरुद्ध करते हैं, तो उंगलियों को आप का सामना करना चाहिए और आपको किनारे या कोहनी के अंदर से संपर्क करना चाहिए।
  • सोटो यूके को एक अवरुद्ध के रूप में परिभाषित किया गया है क्योंकि अवरुद्ध बांह आपके शरीर के केंद्र के बाहर से जाता है और आवक होता है। सीधे घूंसे और घूंसे के साथ खुद का बचाव करने के लिए soto uke का उपयोग करें
  • बाहरी रुकावटें आपके संरक्षक में आक्रमणकारी के हाथ को हटा दें। यह आपको एक अच्छा स्थिति में वापस लात, घुटने टेकना, अपने हाथ से ब्लॉक या एक कुंजी बना देता है बाहरी ब्लॉकों मुक्केबाजी डंक के समान हैं



  • कराटे चरण ब्लॉक में ब्लॉक ब्लॉक
    4
    तालाबंदी हाथ ऊपर और बाहर हिप (uchi uke) से मुड़ें वैकल्पिक रूप से एक ग्रोव Uke, आप उपयोग uchi Uko, एक ताला अंदर की ओर के लिए एक बेहतर स्थिति में हो सकता है। एक संरक्षित गार्ड या रक्षात्मक, लिफ्ट और से अपने ताला हाथ बांह की कलाई के बाहर के साथ पंच अवरुद्ध विपरीत कूल्हे से बाहर की ओर बारी है,।
  • उची यूके को अवरुद्ध के रूप में जाना जाता है "अंदर" क्योंकि अवरुद्ध बांह का मार्ग अंदर से बाहर जाता है उची यूके का इस्तेमाल शरीर की सीधी घुमावदार घूंसे, सीधा छिद्रण और हुक से बचाने के लिए किया जाना चाहिए।
  • आवक ब्लॉकों हमलावर के शरीर के केंद्र को खोलते हैं, जिससे आप बिना किसी अवरुद्ध पंच के साथ बने रह सकते हैं।
  • कराटे चरण ब्लॉक में ब्लॉक ब्लॉक
    5
    वापस हमलों हमलावर अब एक कमजोर स्थिति में होना चाहिए, साथ ही हाथ पूरी तरह से फैला और चेहरे और शरीर को उजागर किया गया। अपने प्रतिद्वंद्वी के शरीर के सबसे संवेदनशील लक्ष्य में अपनी खुद की चोट के साथ प्रकोष्ठ और हमले के साथ पंच पंच करना जारी रखें। नाकाबंदी और काउंटरेटैक को बहुत ही तरल आंदोलन के रूप में जल्दी से किया जाना चाहिए।
  • तय करें कि आप पसलियों, पेट या चेहरे को मारना चाहते हैं, जो आपके विरोधी की भूमिका और आपके शरीर की नियुक्ति पर निर्भर करता है।
  • विधि 3
    कम पंच को अवरुद्ध करें (गदान बरई)

    कराटे चरण ब्लॉक में ब्लॉक गोलियां शीर्षक वाली छवि
    1
    कदम रखा पैर के साथ एक स्थिति को अपनाने। दूसरे के सामने अपने गैर-प्रभावी हाथ के समान पैर रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप सही हाथ हैं, तो अपने बाएं पैर को सामने रखें अपने पैरों को एक प्राकृतिक और आरामदायक स्थिति को अपनाने दें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका सामान्य कदम उठाना, रोकना और वजन को स्थिर करना है। कम चलने को रोकने के लिए, आमतौर पर चलने की स्थिति से स्वयं का बचाव करना आसान होता है (shizentai-dachi) या बिल्ली (nekoashi-dachi), क्योंकि यह आपको आपके शरीर के निचले हिस्से की रक्षा करने की अनुमति देता है, जब आप अवरुद्ध करते समय परेशान होते हैं।Gedan Barai कई रक्षात्मक पदों से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन जिन में पैर थके हुए हैं वे सबसे अधिक प्राकृतिक हैं, क्योंकि वे शरीर को कूल्हों, जीरो और पैरों की रक्षा करने के लिए कम अजीब स्थिति में स्थिति बनाने की अनुमति देते हैं।
  • नेकोशी-दची (बिल्ली की स्थिति) में, वजन मुख्य रूप से पीछे की ओर होता है, साथ ही मोर्चा पैर की ऊँची एड़ी को ऊंचा किया जाता है ताकि आंदोलन या तेजी से संक्रमणकालीन किक की अनुमति मिल सके। यह स्थिति मुक्केबाज़ी के लड़ने वाले रुख की तरह दिखती है
  • कराटे चरण ब्लॉक 11
    2
    लॉकिंग बांह को विपरीत कंधे पर लिफ्ट करें जब तक मुट्ठी विपरीत कान के पास नहीं रखी जाती है तब तक शरीर के ऊपर ताला लगा हाथ रखें। जब आप ब्लॉक शुरू करते हैं, तो यह जल्दी से इस आंदोलन को उलट देता है, हिट को धीमा करने या रोकने के लिए पर्याप्त जड़ता पैदा करता है।
  • नीचे के ब्लॉक में, अवरुद्ध बांह को विरोध करने वाले आदमी से मुख्य हिप तक जाना चाहिए। अपने मुट्ठी को अपने शरीर के करीब रखें और ताला लगा हाथ को स्थिर करने के लिए कंधे और कूल्हे लीवर का उपयोग करें।
  • कराटे चरण 12 में ब्लॉकों ब्लॉक नामक छवि
    3
    हमले को बेअसर करने के लिए अवरुद्ध हाथ कम करें। विपरीत कंधे से, अपने शरीर के सामने अवरुद्ध बांह को कम करने के लिए झटका मारना मुट्ठी को मुख्य पैर से कुछ इंच ऊपर बंद करना चाहिए, जांघ के समानांतर प्रांगण के साथ। प्रभाव के समय अपने हाथ और कंधे को कस कर यह सुनिश्चित करने के लिए कि झटका आपकी रक्षा को नहीं तोड़ता है।
  • एक अवरुद्ध ब्लॉक का उद्देश्य हमले को पूरी तरह से रोकना नहीं है, बल्कि उस सदस्य को असर और नुकसान को कम करने के लिए है, जिसके साथ आपका विरोधी आप पर हमला कर रहा है
  • Gedan Barai एक पकड़ तोड़ने के लिए उपयोगी है और हुक ऊपर या शरीर के खिलाफ की रक्षा।
  • कराटे चरण ब्लॉक 13
    4
    वापस हमलों एक बार जब आप हमले का बचाव करते हैं, तो अपने प्रतिद्वंद्वी को चकमा दें या अपने प्रतिद्वंदी न करें। चौंका पैर की स्थिति का एक लाभ यह है कि यह कई प्रकार के काउंटरेटैक विकल्पों की अनुमति देता है। आप कूल्हे से फेंक दिया गया एक सीधा पंच के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं, लेकिन आप पैर की देरी के साथ भी लात या कुल्ला कर सकते हैं अपने प्रतिद्वंद्वी के शरीर पर कुछ अपरिहार्य जगह मारो और किसी भी अनुवर्ती हमले की रक्षा करने के लिए तैयार करें।
  • यद्यपि वे कम रक्षा की स्थिति से कम स्थिर हैं, बिल्ली की स्थिति और चलने निश्चित रूप से आक्रामक विकल्पों की अधिक विविधता प्रदान करते हैं
  • युक्तियाँ

    • जब भी संभव हो, हिंसक विवादों से पूरी तरह से बचें। यदि यह संभव नहीं है, तो उन्हें जल्दी और सुरक्षित रूप से समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करें। मार्शल आर्ट का लक्ष्य यह जानने के लिए है कि स्वयं को कैसे बचाव करना है, दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाता है
    • कार्रवाई में आधुनिक अवरोधन तकनीकों का पालन करने के लिए प्रतियोगिताओं में कराटेका वीडियो देखें।
    • अपने हमलावर के झटके के इरादों की आशा करने का प्रयास करें कि कौन सा स्थिति या रक्षात्मक तकनीक सबसे उपयुक्त है
    • पार्टनर के साथ अपनी सुरक्षा तकनीकों का अभ्यास करें इस तरह, आप महसूस कर सकते हैं कि अवरोधक और हमलावर के परिप्रेक्ष्य दोनों से नाकाबंदी कैसे काम करती है।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो लड़ाई के बजाय छोड़ दें हिंसा से बचने के लिए आपको परेशान नहीं करना चाहिए
    • हल्के ढंग से गद्देदार सतहों पर प्रैक्टिक लॉक को अपने अग्रमन्त्री को मजबूत करने के लिए।
    • उचित डिप्लोमा के साथ प्रमाणित प्रशिक्षक से मार्शल आर्ट्स सीखना हमेशा बेहतर होता है।

    चेतावनी

    • वास्तविक आत्म-रक्षा की स्थिति में उन्हें इस्तेमाल करने से पहले ब्लॉकिंग तकनीकों का व्यापक रूप से अभ्यास करना सुनिश्चित करें। नियंत्रित वातावरण में प्रशिक्षण के बीच और एक आक्रामक प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ता है।
    • आपको हिट होने से पुनर्प्राप्त करना सीखना चाहिए, अगर आप ब्लॉक करने की कोशिश में सफल नहीं हो जाते
    • जब आप कराटे अभ्यास करते हैं तो सावधान रहें कभी-कभी यह वास्तव में संपर्क में आता है और यह चोट लगी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com