ekterya.com

कैसे अपने बेसल चयापचय दर की गणना करने के लिए

यदि आप खोने, बनाए रखने या वजन हासिल करने का प्रयास करते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विचार है कि आप अपने बेसल मेटाबोलिक दर (बीएमआर) की गणना करना शुरू करें। आपका बेसल चयापचय ऊर्जा की मात्रा है जो आपके शरीर का उपयोग करता है जब वह पूरी तरह आराम करता है, तो यह केवल ऊर्जा है जो आपके अंगों को काम करने के लिए और हर दिन आपको किसी भी शारीरिक प्रयास को ध्यान में रखते हुए जीवित रखने के लिए आवश्यक है। आपकी टीएमबी (जो लिंग, आयु, ऊंचाई और वजन सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं) को प्रभावित करने वाले कई चर हैं, लेकिन शरीर में वसा, आहार और व्यायाम की आदतों का आपका प्रतिशत भी एक भूमिका निभाता है एक साधारण प्रक्रिया जानने के लिए पढ़ते रहें, जो पुरुष और महिला दोनों अपने टीएमबी की गणना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पुरुषों में बीएमआर की गणना करें

Video: 喝水,飲水,嬰幼兒,嬰兒喝水量,嬰幼兒一天喝多少水|育兒秘籍|寶寶|母嬰|小甜筒|警示錄|嬰兒|babycare|LoveBaby愛貝貝

चित्र शीर्षक बेसल मेटाबोलिक दर कदम 1
1
सेंटीमीटर में अपनी ऊंचाई को मापें सामान्य तौर पर, आपकी हड्डियों की संरचना अधिक होगी, आपकी टीएमबी अधिक होगी। सभी चीजों के बराबर होने के नाते, एक लंबा आदमी को एक छोटे से अधिक शरीर के ऊतक होते हैं, जिसका अर्थ है कि वह प्रति दिन अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल करता है, जिसमें सिर्फ जीवित रहने की संभावना होती है। यदि आप अपनी सटीक ऊंचाई के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो पता लगाएं। सेंटीमीटर में माप का उपयोग करें, क्योंकि टीएमबी की गणना मीट्रिक सिस्टम के अनुसार की जाती है।
  • अपनी पीठ और ऊँची एड़ी के जूते के साथ खड़े दीवार और अपने शरीर सीधे छू किसी को अपने सिर के शीर्ष पर ऊंचाई को चिह्नित करने के लिए कहें। अपनी ऊंचाई सीधे जमीन से मापने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें
  • यदि आप जानते हैं कि आपकी ऊँचाई इंच में है, तो आप उसे 2.54 से बढ़ाकर सेंटीमीटर में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • कैटल्यूस बेसल मेटाबोलिक दर चरण 2 नामक छवि
    2
    किलोग्राम में अपना वजन निर्धारित करें यदि आपने थोड़ी देर के लिए खुद को तौला नहीं किया है, तो पैमाने पर जाएं सामान्य तौर पर, आप जितना भारी हो, उतनी अधिक ऊर्जा जो आपके शरीर रोज़ का उपयोग करती है। वजन कम करना भी एक अच्छा विचार है यदि आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि आपको प्रारंभिक मूल्य के आधार पर अपनी प्रगति का न्याय करना होगा।
  • यदि आप पाउंड में अपना वजन जानते हैं, तो आप इसे 0.454 से बढ़ाकर किलोग्राम में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • यदि आप वजन कम करने या खोने की कोशिश करते हैं, तो याद रखें कि यह दिन के दौरान लगभग 2 किलो (5 पाउंड) से उतार-चढ़ाव हो सकता है, जो आपने खाया और नशे में है, अगर आप बाथरूम का इस्तेमाल करते हैं, आदि। यदि आप अपना वजन बदलने की योजना बनाते हैं, हर बार समान कपड़ों का प्रयोग करते समय एक हफ्ते में एक बार एक ही बार वजन करते हैं।
  • कैटल्यूस बेसल मेटाबोलिक दर चरण 3 नामांकित छवि
    3
    पुरुषों के लिए टीएमबी समीकरण का प्रयोग करें पुरुषों के मामले में, टीएमबी की गणना करने का समीकरण है: टीएमबी = 66 + (13.8 x किलो वजन) + (5 एक्स सेमी में ऊंचाई) - (साल में 6.8 एक्स साल)। यह सरल समीकरण आपकी ऊंचाई, वजन, आयु और लिंग को ध्यान में रखता है। ऊंचाई और वजन के साथ टीएमबी बढ़ जाती है लेकिन उम्र के साथ घट जाती है।
  • इस समीकरण में टीएमबी के लिए मूल्य दिया गया है किलोकलरीज प्रति दिन सरल शब्दों में, किलोकलरीज आमतौर पर कहा जाता है "कैलोरी"। आप संभवत: उनसे परिचित हैं क्योंकि वे खाद्य कंटेनरों में पाई जाने वाली पोषण संबंधी जानकारी में दिखाई देते हैं।
  • कैटल्यूस बेसल मेटाबोलिक दर चरण 4 नाम की छवि
    4
    उन कारकों को ध्यान में रखें जो आपके टीएमबी को प्रभावित कर सकते हैं। टीएमबी समीकरण सही नहीं है, यह आपके टीएमबी तक पहुंचने का एक आसान तरीका है। आपकी निजी टीएमबी कई अन्य कारकों के अनुसार अलग-अलग होगी, जैसे निम्न:
  • स्नायु वस्तु अधिक पतला और पेशी निकायों में अधिक वसा वाले लोगों की तुलना में अधिक टीएमएम है। एक ओलंपिक तैराक का वजन लगभग 90 किलो (200 पौंड) के साथ लगभग शून्य शरीर में वसा वाले सूचकांक में शरीर के वसा के मध्यम स्तर के समान वज़न वाले व्यक्ति की तुलना में बहुत अधिक टीएमएम होगा।
  • शारीरिक विकास जो लोग तेजी से विकास (जैसे कि यौवन के दौरान) का अनुभव करते हैं, उनके पास एक उच्च बीएमआर होगा, जैसे कि चोट के बाद शरीर के ऊतकों को पुनर्जन्म करते हैं।
  • शारीरिक तापमान ऊंचा शरीर का तापमान (जैसे बुखार) बीएमआर बढ़ सकता है।
  • आहार। उपवास या कट्टरपंथी आहार आपके टीएमबी को कम कर सकते हैं, क्योंकि शरीर को कम ऊर्जा से संचालित करने के लिए मुआवजा दिया जाता है।
  • विरासत। कुछ लोग बस अपने माता-पिता से उनके चयापचय का उत्तराधिकारी प्राप्त करते हैं। यदि आप कभी भी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं जो नॉन-स्टॉप खा सकता है और वजन नहीं उठा सकता है, तो इसका मतलब है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो एक उच्च टीएमबी को स्वाभाविक रूप से विरासत में मिला है



  • विधि 2
    महिलाओं में बीएमआर की गणना करें

    कैटल बटल मेटाबोलिक दर चरण 5 नाम की छवि
    1
    अपनी ऊंचाई और वजन को मापें पुरुषों की तरह, टीएमबी ऊँचाई और वजन के अनुसार महिलाओं के बीच काफी भिन्न होती है। टीएमबी की सटीक गणना करने के लिए, अपनी ऊंचाई और वजन को ठीक से मापें। मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करें ( सेंटीमीटर ऊंचाई के लिए और किलो भार के लिए) क्योंकि टीएमबी समीकरण इन मापों का उपयोग करता है।
    • अपनी ऊँचाई इंच से सेंटीमीटर में परिवर्तित करने के लिए, इसे 2.54 से गुणा करें। अपना वजन पाउंड में किलोग्राम में परिवर्तित करने के लिए, इसे 0.454 से गुणा करें।
    • यदि आप वजन घटाने या वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो एक ही दिन में सप्ताह में एक बार अपने आप को तौलना याद रखें आपका नियमित रूप से आपकी नियमित गतिविधि के कारण आपका वजन 2 किलो (5 पौंड) या इससे अधिक दिन में उतार चढ़ाव हो सकता है
  • कैटलस बेसल मेटाबोलिक दर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    महिलाओं के लिए टीएमबी समीकरण का प्रयोग करें क्योंकि सामान्य रूप से महिलाओं (हालांकि हमेशा नहीं) कम हैं पुरुषों की तुलना में दुबला शरीर द्रव्यमान (कुल शरीर द्रव्यमान से वसा द्रव्यमान को घटाकर प्राप्त किया जाता है), आमतौर पर कम बीएमआर होगा महिलाओं के लिए टीएमबी समीकरण छोटे मूल्यों से ऊंचाई और वजन को बढ़ाकर खाते में लेते हैं। हालांकि, चूंकि महिलाओं की चयापचय पुरुषों की तुलना में उम्र के साथ कम मौलिक हो जाती है, वही मूल्य जिसके द्वारा उम्र बढ़ जाती है वह भी कम है। महिलाओं के मामले में, टीएमबी समीकरण होता है बीएमआर = 655 + (9 .6 x वजन में किलो) + (1.8 x सेंटीमीटर ऊंचाई) - (वर्ष में 4.7 x आयु)।
  • हमेशा की तरह, इस समीकरण में TMB के लिए मूल्य में दिया जाता है "प्रति दिन कैलकूल (कैलोरी)"।
  • Video: Dieta BAJA en HIDRATOS COMO CALCULAR NUTRIENTES y RECOMENDACIONES ana contigo

    कैटल्यूस बेसल मेटाबोलिक दर चरण 7 नाम की छवि
    3
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था बीएमआर को प्रभावित कर सकती है। पुरुषों के रूप में, आहार, विकास, शरीर का तापमान, मांसपेशियों और आनुवंशिकता महिलाओं के बीएमआर को प्रभावित कर सकती हैं। हालांकि, उनमें कुछ अनोखी बात यह है कि गर्भावस्था भी बीएमआर को प्रभावित कर सकती है। गर्भवती महिलाओं (या स्तनपान कराने वालों) में उन लोगों की तुलना में अधिक बीएमआर होगा जो नहीं हैं। जैसे-जैसे यह बढ़ता है (और बाद में स्तनपान का उत्पादन होता है) बच्चे को दूध देने के लिए शरीर से अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है अगर आपने गर्भवती होने पर कभी भी किसी महिला की भूख में वृद्धि देखी है, तो आपने यह प्रभाव कार्रवाई में देखा है।
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप अपने टीएमबी को जानते हैं, तो आप अपने कुल दैनिक ऊर्जा व्यय (जीईटीडी) की गणना करने के लिए गतिविधि गुणक द्वारा इसे बढ़ा सकते हैं, जो आपके द्वारा प्रति दिन खर्च की जाने वाली कुल कैलोरी का अनुमान लगाता है। गतिहीन लोगों के लिए गतिविधि गुणक 1.2 है - थोड़ा सक्रिय लोगों के लिए (प्रकाश व्यायाम 1 से 3 बार प्रति सप्ताह) 1.375 है - मध्यम सक्रिय लोगों के लिए (मध्यम व्यायाम 3 से 5 बार एक सप्ताह) यह 1.55 है - बहुत सक्रिय (कड़ी मेहनत 6 से 7 बार प्रति सप्ताह) 1.725 है, और बेहद सक्रिय (हर दिन कड़ी मेहनत या प्रशिक्षण एक दिन से एक दिन से ज्यादा) 1.9 है।
    • यदि आपने अपने शरीर की संरचना का विश्लेषण किया है, तो आप अपने टीबीबी का सटीक रूप से मूल्यांकन करने के लिए अपने दुबला शरीर द्रव्यमान का उपयोग कर सकते हैं। शारीरिक संरचना एक उपाय है जो आपके शरीर की वसा की मात्रा को इंगित करता है। यह समीकरण लिंग के अनुसार नहीं बदलता है टीबीएम = 370 + (21.6 एक्स लीन बॉडी मास इन किग्रा)

    चेतावनी

    • अधिकांश लोगों के लिए TMB गणना के लिए मानक सूत्र सटीक है। हालांकि, यह मांसपेशियों और वसा अनुपात को ध्यान में नहीं लेता है इसलिए, आप कैलोरी को कम करके देखेंगे कि एक बहुत पेशी व्यक्ति जलता है और उन लोगों को अधिक महत्व देता है जो मोटे व्यक्ति को जलते हैं। यदि आप बहुत पतले या मोटापे हैं, तो आपको फार्मूला का उपयोग करना चाहिए जो शरीर संरचना के आधार पर बीएमआर की गणना करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com