ekterya.com

ओलंपिक तायक्वोंडो सेनानी कैसे बनें

तायक्वोंडो 1988 के बाद से एक ओलंपिक खेल रहा है और इसे दुनिया भर में मान्यता प्राप्त कर ली गई है। आत्मरक्षा की इस कोरियाई मार्शल कला में एक ओलंपियन बनना में तीव्र एकाग्रता, तकनीकों को माहिर करना, निष्ठा से और मुकाबला करने का अभ्यास करना (प्रतिद्वंद्वी से प्रशिक्षण) अक्सर होता है हालांकि कुछ चुनिंदा एथलीट ओलंपिक के लिए योग्यता रखते हैं, सही प्रशिक्षण और मानसिकता के साथ, आप ओलंपिक तायक्वोंडो सेनानी बनने के अपने रास्ते पर हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तायक्वोंडो जानें

तायक्वोंडो चरण 1 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
1
एक तायक्वोंडो कक्षा में दाखिला करें। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो ओलंपिक तायक्वोंडो शैली को सिखाने के लिए संयुक्त राज्य के राष्ट्रीय तायक्वोंडो एसोसिएशन (यूएसएटी) से संबद्ध स्कूल चुनें। ये स्कूल अमेरिकी ओलंपिक समिति और संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय तायक्वोंडो परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। यह शरीर कोच को शिक्षित करता है और उनकी पृष्ठभूमि को सुरक्षा उपाय के रूप में देखता है ताकि एथलीट सुरक्षित रूप से और जानबूझ कर प्रशिक्षित कर सकें।
  • एक स्थानीय स्कूल को खोजने के लिए यूएसएटी तायक्वोंडो क्लब लोकेटर एप्लिकेशन का उपयोग करें।
  • तायक्वोंडो चरण 2 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना वजन श्रेणी निर्धारित करें विश्व तायक्वोंडो फेडरेशन (डब्ल्यूटीएफ) में पुरुषों और महिलाओं के लिए क्रमशः 8 शीर्ष वजन प्रभाग हैं। डब्ल्यूटीएफ का ओलम्पिक वर्गीकरण 8 वजन श्रेणियों में विभाजित है: पुरुषों के लिए 4 और महिलाओं के लिए 4। डब्ल्यूटीएफ वेबसाइट पर जाकर आपको पता चले कि आप किस वर्ग में हैं
  • युवा वर्ग के लिए वजन श्रेणियां भिन्न हैं युवा प्रभागों की पुष्टि करने के लिए, यूएसएटी के तायक्वोंडो साइट पर जाएं।
  • तायक्वोंडो चरण 3 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    हमले के तरीकों के बारे में जानें उन्नत हमले के 3 मुख्य तरीके हैं। प्रत्येक तकनीक को एक मजबूत शारीरिक स्थिति में होने की आवश्यकता होती है और इसमें लचीलापन, शक्ति, समन्वय, चपलता और त्वरित सजगता है। इसके अलावा, लड़ाई की शर्तों के आधार पर किसी भी बिंदु पर कौन सी तकनीक अनुकूलतम है, यह चुनने पर निर्णय का प्रयोग किया जाना चाहिए। तकनीकें हैं:
  • प्रत्यक्ष हमले प्रत्यक्ष रूप से 3 मुख्य प्रकार के प्रत्यक्ष हमले हैं: ऑन-साइट हमला, झुकाव का आक्रमण और स्किड हमले। जो आप उपयोग करते हैं वह आपके प्रतिद्वंद्वी की दूरी और स्थिति पर निर्भर करेगा।
  • अप्रत्यक्ष हमला अप्रत्यक्ष हमले के 3 प्रकार हैं: नाकाबंदी, छलनी और फुटवर्क
  • पलटवार। प्रत्यक्ष और परोक्ष counterattacks हैं आखिरी प्रकार के हमले में एक हमले के बाद फुटवर्क होते हैं, जबकि पहले स्थान पर रहना शामिल होता है।
  • भाग 2
    प्रतिस्पर्धा करने के लिए ट्रेन

    तायक्वोंडो चरण 4 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    1
    नियमित रूप से अभ्यास करें अधिक मेहनती आप अभ्यास कर रहे हैं, बेहतर आप इस खेल में जाना होगा। अभिजात वर्ग के स्तर तक पहुंचने के लिए, आपको प्रति सप्ताह कम से कम 20 घंटे अभ्यास करना होगा।
  • तायक्वोंडो चरण 5 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    उचित उपकरण का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप उचित सुरक्षा उपकरणों से पूरी तरह सुसज्जित हैं। उसके बिना लड़ने से चोट लग सकती है इस उपकरण में एक छाती रक्षक, एक सिर रक्षक, एक जीरो रक्षक, कुछ संरक्षक संरक्षक, कुछ शिन संरक्षक, कुछ हाथ संरक्षक, कुछ दस्ताने और एक मुंह गार्ड शामिल हैं।
  • तायक्वोंडो चरण 6 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि

    Video: 2004 एथेंस ओलंपिक - तायक्वोंडो स्वर्ण पदक मैच

    3
    एक कोच प्राप्त करें एक कोच आपके कौशल को सुधारने में आपकी मदद कर सकता है और आप में से सबसे अच्छे से मिलने के लिए, साथ ही एक उत्साहजनक और प्रेरणादायक मौजूदगी के रूप में भी मदद कर सकता है। कोच ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका है तायक्वोंडो के माध्यम से, जो आपको भाग लेना चाहिए, खासकर जब से पहले से अनुभव और सुरक्षा के मामले में कोच का मूल्यांकन किया गया है।
  • भाग 3
    पूरी तरह से ट्रेन

    तायक्वोंडो चरण 7 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि

    Video: कार्लो Molfetta जीत गोल्ड - तायक्वोंडो महिला +80 किग्रा | लंदन 2012 ओलंपिक

    1
    पर्याप्त नींद जाओ प्रशिक्षण का मतलब सिर्फ अभ्यास और मुकाबला नहीं है - यह बहुत अधिक है प्रशिक्षण भी है, उदाहरण के लिए, नींद की सही मात्रा प्राप्त करना ओलंपिक एथलीट्स प्रत्येक रात लगभग 8 घंटे सोते हैं, इसलिए इस समय की मात्रा को सोने के लिए लक्ष्य है। इसके अलावा, दोपहर में अपनी ऊर्जा के स्तर को रिचार्ज करने के लिए 30 मिनट की झपकी लेने पर विचार करें।
  • तायक्वोंडो चरण 8 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक रखें भोजन स्वस्थ। अपनी वर्तमान आहार की आदतों पर ध्यान दें और विचार करें कि क्या आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में परिवर्तन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, लेकिन रात के खाने में बड़े हिस्से को खाने के लिए, आप पूरे दिन भोजन के बीच एक स्थान छोड़ना चाह सकते हैं ताकि आप सोते समय अधिक कैलोरी जला सकें।
  • एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि संतुलित आहार योजना तैयार कर सकें जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और स्वास्थ्य समस्याओं के अनुरूप है।
  • Video: नर -74 किलो सेमीफ़ाइनल: चीन बनाम कोरिया मैं 22 वीं एशियाई तायक्वोंडो चैंपियनशिप




    तायक्वोंडो चरण 9 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना व्यायाम दिनचर्या बदलें जबकि तायक्वोंडो तकनीकों का मुकाबला करना और अभ्यास करना एक ओलंपिक सेनानी बनने के लिए प्रशिक्षण के महत्वपूर्ण भाग हैं, आप को वेट रूम में भी समय व्यतीत करना चाहिए और मध्य क्षेत्र और लचीलेपन की ताकत पर काम करना चाहिए। ये ऐसे क्षेत्र हैं जिनके लिए आपको एक विशिष्ट स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होना चाहिए।
  • योग कक्षा में दाखिला लेने पर विचार करें: आपको शारीरिक और मानसिक लाभ मिलेगा जो आपके प्रशिक्षण के पूरक हो सकते हैं।
  • तायक्वोंडो चरण 10 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    खुद को मानसिक रूप से तैयार करें शारीरिक अभ्यास के अलावा, ओलिंपिक एथलीटों ने मैचों के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार किया। एक मंत्र चुनें जो कालीन पर कदम रखने से पहले आपको प्रेरित करता है, प्रेरणात्मक उद्धरण या किताबें पढ़ता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात, एक नियमित रूप से विकसित हो और उसका सम्मान करें। सफल ओलंपिक एथलीट शारीरिक और मानसिक तैयारी की एक नियमित शैली का निर्माण करते हैं और सम्मान करते हैं जो एक खेल के लिए एक नई सेटिंग में हैं, जब वे आराम करेंगे।
  • अपनी रूटीन को विज़ुअलाइज़ करें सभी संवेदी साँस की कल्पना करें, जैसे भीड़ की प्रशंसा, अपने विरोधी का फ़ोकस या आपके हमले का असर। इससे आप को प्रेरित किया जाएगा और बदले में आप कुछ महान आश्चर्यजनक चीजों की आशा कर सकते हैं जो अन्यथा आपके खिलाफ खेल सकते हैं।
  • तायक्वोंडो चरण 11 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    एक समर्थन नेटवर्क विकसित करना दोस्तों, परिवार के सदस्यों और टीम-मैट्स आपकी ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं जब प्रशिक्षण आपके द्वारा अपेक्षित न हो, और वे टूर्नामेंट जीतने के लिए आपके # 1 स्रोत का समर्थन भी कर सकते हैं। उन्हें नियमित रूप से संपर्क करके उन्हें अपनी प्रगति के बारे में सूचित करें
  • तायक्वोंडो चरण 12 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    6
    भावुक रहें तायक्वोंडो एक संपर्क खेल है जिसमें ज़ोरदार प्रयास, समर्पण और आत्म-अनुशासन की आवश्यकता है हर बार जब आप कालीन पर कदम उठाते हैं, तो याद रखें कि आपका लक्ष्य ओलंपिक सेनानी बनना है और यह एक ऐसा खेल है जिसे आप के बारे में भावुक हो। तुम भी एक प्रेरित मंत्र विकसित कर सकते हैं कि आप झगड़ा झगड़े से पहले दोहरा सकते हैं।
  • भाग 4
    ओलंपिक के लिए योग्यताएं

    तायक्वोंडो चरण 13 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    1
    एक टूर्नामेंट के समान स्थितियों में अभ्यास करें। ओलंपिक एथलीट बनें यदि आप अलग-अलग परिस्थितियों में और अलग-अलग लोगों के साथ अभ्यास करके आराम और लड़ाकू क्षमता के स्तर को बढ़ाते हैं तो यह बहुत आसान होगा। विभिन्न विरोधियों के खिलाफ लड़ने के लिए क्या करना है यह जानने के लिए कम-स्टेक टूर्नामेंट, मार्शल आर्ट या इंटर स्कूल प्रशिक्षण के लिए साइन अप करने की कोशिश करें
    • आप अपने कोच से भी अलग-अलग परिस्थितियों की कल्पना कर सकते हैं या अलग-अलग स्थितियों के तहत अभ्यास करने में आपकी सहायता करने के लिए लड़ाई की तरह ही परिस्थितियां बना सकते हैं।
  • तायक्वोंडो चरण 14 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को यथार्थवादी लक्ष्य बनाएं आप कहां से हैं और तायक्वोंडो में एक ओलंपिक पहलवान बनने के लिए उचित समय सीमा निर्धारित करें। आपको पता चल जाएगा कि क्या आप अपने कोच की राय सुनने के लिए तैयार हैं, कम प्रदर्शन वाले मैचों में अपने प्रदर्शन को मापें और अपने अनुभव और तैयारी के स्तर के बारे में तायक्वोंडो भागीदारों से बात करें। यदि आपको प्रशिक्षण के कुछ और वर्षों की आवश्यकता है, तो अपने आप को उस समय को बेहतर बनाएं और अंत में आप के सर्वश्रेष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा करें।
  • यदि आप प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हैं, तो कुछ टूर्नामेंट के लिए साइन अप करने का समय है
  • तायक्वोंडो चरण 15 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्रतियोगिता रणनीति विकसित करना अपने कोच की मदद से, अद्वितीय आक्रामक संयोजन बनाएं, जिससे आपको प्रतिस्पर्धा के नियमों के भीतर रहने और दंड से बचने के लिए अंक अर्जित करने की अनुमति मिलती है। अपनी रणनीति में और अधिक अप्रत्याशित रूप से, अधिक संभावना यह है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को आश्चर्यचकित करेंगे, जो विजेता को निर्धारित करने में एक निर्णायक कारक हो सकता है।
  • तायक्वोंडो चरण 16 में एक ओलंपिक लड़ाकू बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लें यदि आप पर्याप्त तैयार हैं, तो आप टूर्नामेंट में स्काउट्स के संपर्क के साधन के रूप में भाग ले सकते हैं या बस अलग परिस्थितियों में अभ्यास करने के तरीके के रूप में भाग ले सकते हैं।
  • अमेरिकी तायक्वोंडो एसोसिएशन (एटीए) संयुक्त राज्य में टूर्नामेंट का आयोजन करता है जिसमें आप ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं
  • विश्व तायक्वोंडो फेडरेशन (डब्ल्यूटीएफ) ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट की एक अद्यतित सूची भी रखी है, जिस पर आप आगे की जांच कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • प्रत्येक टूर्नामेंट के नियमों और विनियमों के साथ रहें जिसमें आप भाग लेते हैं। प्रत्येक टूर्नामेंट की विशिष्ट आवश्यकताओं को अपडेट करने के लिए आप जिम्मेदार हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका संभवतः परिवर्तनों को सत्यापित करने के लिए डब्ल्यूटीएफ साइट को नियमित रूप से जांचना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com