ekterya.com

कैसे एक शॉटगन शूट करने के लिए

बन्दूक एक बन्दूक है जिसका उपयोग मुख्य रूप से पक्षियों और अन्य छोटे जानवरों को शिकार करने के लिए किया जाता है, जैसा कि मिट्टी कबूतर शूटिंग के खेल में होता है यह आकार और शैलियों की एक किस्म में आता है इस लेख में हथियार के चयन के लिए विचार करने के लिए बुनियादी अवधारणाओं और पैरामीटर शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
मूल बातें जानें

छवि शीर्षक 10190 1
1
हमेशा बन्दूक को संभालो जैसे कि इसे लोड किया गया था। हमेशा शूटिंग के दौरान आंखों और कानों के लिए सुरक्षा का उपयोग करें जब तक बंदूक फायरिंग स्थिति में नहीं है, तब तक सुरक्षा रखें। ट्रिगर पर कभी भी अपनी अंगुली न लगाएं जब तक कि आप शूट करने के लिए तैयार न हों जब आप शूटिंग स्थिति में नहीं हैं, बैरल आकाश की ओर या जमीन की दिशा में रखे रखने के लिए, कभी आप या किसी और को बंदूक बात और हमेशा यह मानता है कि बंदूक भरी हुई है।
  • शॉटगन को लक्ष्य, लदान या फायरिंग करने से पहले, इसे इसके लिए सम्मान करना सीखें: एक शक्तिशाली और खतरनाक टूल।
  • शूट ए शॉटगन चरण 14
    2
    शॉटगन को सही ढंग से पकड़ो आपको शॉटगन को हाथ से पकड़कर रखना चाहिए जो कि आप एक हाथ पकड़ने के साथ शूट नहीं करते हैं, एक मध्यम पकड़ का उपयोग करते हुए। दृढ़ता से इसे पकड़ो, का उपयोग कर "वी" आपके अंगूठे और तर्जनी के द्वारा बनाई गई जिस हाथ का उपयोग आप शूट करने के लिए करते हैं (जिस हाथ से आप लिखते हैं) ट्रिगर के पीछे हथियार का पूरा हाथ पकड़ो हथियार को मजबूती से पकड़ो, लेकिन धीरे-धीरे, जैसे कि आप एक हाथ मिलाने वाले थे
  • शूट एक शॉटगन चरण 16 नामक छवि
    3
    फायरिंग स्थिति में हथियार रखें। अपने कंधे के खिलाफ हथियार का समर्थन करें, अपने हाथों को उसी स्थिति में रखें, लेकिन हथियार ऊपर घूमते हुए। अपने कंधे के खिलाफ दृढ़ता से बंदूक के बट को पुश करें। यदि आप शॉटगन को अपने कंधे के खिलाफ दृढ़ता से पकड़ नहीं रखते हैं तो "झटका" कि जब आप शूट करेंगे तब आपको प्राप्त होगा मजबूत बंदूक को अच्छी तरह से पकड़ना आपके शरीर को प्रभाव को अवशोषित करने की अनुमति देता है।
  • अपने पैरों को कंधे की दूरी से अलग किया जाना चाहिए, आपके शरीर के साथ घुटने थोड़ा मोटा आपके लक्ष्य के स्थान की ओर लगभग 40 डिग्री हो गया।
  • आपको अपनी उंगलियां ट्रिगर पर नहीं रखनी चाहिए, आपको अन्य उंगलियों के साथ ट्रिगर के पीछे संभाल करना चाहिए।
  • शूट एक शॉटगन चरण 17 नामक छवि
    4
    बट के खिलाफ अपनी गाल आराम करो सही तरीके से लक्ष्य रखने के लिए, आपको विकसित करना चाहिए जो कि के रूप में जाना जाता है "गाल समर्थन", जो एक आंदोलन है जिसमें आँखें बटगन के खिलाफ गाल का समर्थन करने वाली शॉटगन की दृष्टि से गठबंधन कर रही हैं। जब आप अपने कंधे के खिलाफ बट को धक्का देते हैं, तो अपने सिर को अपने गले को आराम देने के बावजूद अपने सिर को आराम दें।
  • यदि बन्दूक बैरल के बीच में एक दृष्टि है, तो बंदूक संरेखित करें ताकि शॉटगन की नोक के निकट शूटिंग बिंदु दृष्टि से संरेखित हो। हथियार के एक ही बिंदु पर गाल समर्थन और दृष्टि से संरेखण के रूप में जल्दी और आराम से संभव के रूप में अभ्यास करें।
  • छवि शीर्षक 10190 5
    5
    हथियार का लक्ष्य बनाने के लिए आंदोलन का विकास करना बंदूक उतार दिया और सुरक्षा पकड़ के साथ, जल्दी से जल्दी स्थिति में शूटिंग का अभ्यास करें। उन्होंने कहा कि, बंदूक उठाती है तो अपने कंधे के खिलाफ मजबूती से बट प्लेट का समर्थन करता है, कंधे और शरीर के बाकी के बीच बनाया अंतरिक्ष के खिलाफ के रूप में मजबूती से संभव के रूप में रखते हुए।
  • गोल्फ या टेनिस के रूप में, एक बंदूक शूट करने के लिए आपको एक अच्छा आंदोलन रखना होगा। भले ही आप एक शिकारी या पेशेवर खिलाड़ी हैं, फायरिंग की स्थिति में शॉटगन को जितनी जल्दी और आसानी से संभव हो उतना फ़ायरिंग प्रक्रिया का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • छवि शीर्षक 10190 6
    6
    अपना लक्ष्य चुनें अधिकांश शॉटगन हवा में चलती लक्ष्य को शूट करने के लिए अच्छे हैं। यदि आप शूटिंग रेंज में या बहुत से स्थान के साथ एक सुरक्षित ग्रामीण संपत्ति पर जाने का निर्णय लेते हैं जिसमें आप अभ्यास कर सकते हैं, शिकार या अन्य प्रकार के शूटिंग पर जाने से पहले पहले शूटिंग तश्तरी के साथ अभ्यास करें
  • फायरिंग रेंज में विशिष्ट मशीनें हैं, जिनमें स्वचालित मशीनों के साथ मिट्टी के कबूतर की शूटिंग का अभ्यास किया जाता है जो झांझों और कई स्थानों पर लांच करते हैं जिसमें से आप शूट कर सकते हैं। यह अधिक अनुभवी नेमबाजों से सीखने का एक शानदार तरीका है। जब आप स्थिति में होते हैं, चीखें "थाली" मशीन के ऑपरेटर को इसे सक्रिय करने और मैदान पर एक प्लेट फेंकने के लिए।
  • शूटिंग रेंज पर अन्य निशानेबाजों की तकनीक का निरीक्षण करें। यह जानने का एक शानदार तरीका है
  • विधि 2
    शॉटगन को गोली मारो

    छवि शीर्षक 10190 7
    1
    एक जगह पर जाएं जहां आप शॉटगन को सुरक्षित रूप से शूट कर सकते हैं याद रखें कि शॉट कई हजार मीटर की दूरी पर है और छर्रों को आगे भी यात्रा करते हैं। गन क्लब और शूटिंग श्रेणियां सबसे सुरक्षित स्थान हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं और शूटिंग की मूल बातें सीख सकते हैं। जंगल को लेने से पहले हथियार जानने के लिए कुछ झांझों को गोली मारो।
    • अगर तुम जाओ शिकार, सुनिश्चित करें कि आप निजी संपत्ति में नहीं जाते हैं, ठीक है क्योंकि यह निजी है और आपको कानून और नियमों का पालन करना चाहिए जो इस क्षेत्र में लागू होते हैं।
  • शूट एक शॉटगन चरण 13 बुलेट 1 नामक छवि
    2
    शॉटगन लोड करें सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि बीमा चालू है यदि आपके पास एक बन्दूक है "विभाजन", जिसका मतलब है कि प्रति बैरल और सिलेंडर सिर कारतूस खुला स्लॉट रिचार्जिंग, जो पिछले हाथ की विस्तारपूर्वक पास बंदूक के शीर्ष पर आमतौर पर है डालने के लिए खोल रहे हैं। हथियार खुल जाएगा, ताकि आप बैरल में एक कारतूस डालें। शॉटगन को लोड करने के लिए मजबूती से बंदूक बंद करें जब तक आप शूट करने के लिए तैयार नहीं हो जाते तब तक सुरक्षा को छोड़ दें
  • अर्ध स्वचालित राइफल और पम्पिंग कार्रवाई के साथ बंदूकें के लिए, कारतूस ले, oriéntalo तो पीतल अंत बंदूक के पीछे का सामना करना पड़, यह हाथ से सम्मिलित है कि और चार्ज बीमा के मोर्चे पर स्थित बंदरगाह में डालने के लिए उठा। इस प्रकार के शॉटगनों में 3 से 5 कारतूस के लिए क्षमता होती है। को "पंप" शॉटगन भरी हुई है। एक और विकल्प बैरल पीछे की तरफ पुश करने के लिए है, जहां बंदरगाह निकलती है और एक ही समय में एक नया कारतूस डालने के लिए बंदरगाह खोलता है। प्रति बैरल वापस अपनी स्थिति में स्थानांतरित करने के लिए हथियार पुनः लोड होगा
  • शॉटगन को तब लोड करें जब आप शूट करने की स्थिति में हों सुनिश्चित करें कि जब तक आप शॉट बनाने के लिए तैयार नहीं हो जाते तब तक सुरक्षा चालू है।
  • छवि शीर्षक 101 9 9
    3
    जब आप तैयार हों, धीरे से ट्रिगर खींचें स्थिति फायरिंग बन्दूक लक्ष्य और कोण अपने कंधे विरुद्ध मजबूती से दबाकर की ओर इशारा करते हुए के साथ, में, सुरक्षित हटाने और अगर आप हाथ आप शूट करने के लिए उपयोग करने के साथ एक हाथ मिलाना देने के लिए थे के रूप में ट्रिगर खींचती है।
  • आँखों को बंद करना जब ट्रिगर को खींचकर हथियार की शूटिंग करना या बढ़ाना जरूरी होता है तो आम गलतियाँ होती हैं जो कई शुरुआती बनाते हैं। अपनी आँखें खुली रखो, अच्छा है "केंद्रित दृष्टि", जिसका अर्थ है कि आप उस हिल लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसे आप शूट करने और हथियार (खोलने के उद्देश्य का उपयोग करके) के साथ एक अच्छा संरेखण बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं। बन्दूक द्वारा निर्मित झटके जब फायरिंग ज्यादातर राइफलों की तुलना में मजबूत होती है, तो इसका इस्तेमाल करने में कुछ समय लगता है।
  • 10190 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने लक्ष्य को विकसित करें गति में झांझों को शूट करने के लिए सबसे कठिन बात यह है कि आपको झांझ की गति के लिए क्षतिपूर्ति करना पड़ता है, इसलिए आपको लक्ष्य का अनुमान लगाना होगा। आपको इसके लिए क्षतिपूर्ति भी करना चाहिए "फैलाव" शॉटगन का, जो प्रत्येक कारतूस में शूटिंग रेंज है। उनके पास एक व्यापक श्रेणी है, जिसका अर्थ है कि आपको प्रत्येक लक्ष्य के परिवेश को लक्षित करना है और आपको सीधे उन पर लक्ष्य नहीं करना है। इस कारण से, आपके पास पर्याप्त जगह है और सुनिश्चित करें कि लक्ष्य के पीछे कुछ भी नहीं है शूटिंग श्रेणियां सबसे सुरक्षित शर्त हैं
  • लक्ष्य रेखा पर हथियार बढ़ने से पहले लक्ष्य को पारित करने की अनुमति दें, अपने आंदोलन की रेखा में हथियार को स्थानांतरित करें। लक्ष्य के सामने किनारे पर हथियार को ले जाएं और ट्रिगर खींचें। आंदोलन को रखें ताकि हथियार लक्ष्य की आशंका कर सके। लक्ष्य को ध्यान में रखें और इसे पालन करें, इसे कम करने, इसे सुरक्षित करने और अपने शॉट की जांच करने से पहले स्थिति में हथियार को रखें। पूरी प्रक्रिया एक गोल्फ की गेंद को मारने के समान है: आप बॉल पर घूरते हैं - आप खुद को एक अच्छा हिट देते हैं और आप इसके आंदोलन का पालन करते हैं।
  • विधि 3
    एक बन्दूक चुनें

    शूट एक शॉटगन चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    एकल बैरल और डबल बैरल के विकल्पों पर विचार करें एकल बैरल शॉटगंस आमतौर पर सस्ता है। वे एक समय में एक कारतूस लोड करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप हर बार शूट करते समय पुनः लोड करते हैं, जो नकारात्मक है अगर आप शिकार करते हैं और आपको कई बार शूट करना पड़ता है
    • दोगुनी बैरल शॉटगन दो किस्मों में आते हैं: एक दूसरे की तरफ एक तोप के साथ आरोपित, जहां परों को क्षैतिज रूप से रखा गया है। कुछ एक शैली पसंद करते हैं, अन्य दोनों पसंद करते हैं - हालांकि अंत में दो विकल्पों में से न तो दूसरे से बेहतर है और दोनों शैलियों महंगे हैं। कुछ कस्टम शॉटगन $ 10,000 से अधिक के लायक हो सकते हैं
    शूट एक शॉटगन चरण 6 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • दोनों शॉटगन हैं "विभाजन", जिसका अर्थ है कि एक खोलने से बैरल और स्टॉक पुनः खोलने और हथियार को स्वयं को अनलोड करने की अनुमति मिलती है।
  • शूट एक शॉटगन चरण 6 बुलेट 2 नामक छवि
    2
    रिचार्ज विकल्प पर विचार करें पम्पिंग एक्शन शॉटगन एक ही समय में 3 से 5 कारतूस स्टोर कर सकते हैं। रिचार्ज करने के लिए, रिचार्जिंग पोर्ट को खींचकर चैंबर में एक और कारतूस डालें, उपयोग किए गए कारतूस को निकालना और ऐमूनिशन ट्यूब से एक नया रिचार्ज करना। इस तरह के बन्दूक बहुत किफायती हैं, इसे अपनी सुरक्षा के लिए मान्यता प्राप्त होती है और जब इसे रिचार्ज किया जाता है तो यह विशिष्ट ध्वनि उत्पन्न होती है।
  • अर्ध-स्वचालित शॉटगन स्वचालित रूप से हर बार हथियार चलाया जाता है। इसकी कीमत सीमा $ 300 से $ 5000 डॉलर के बीच होती है।
    शूट एक शॉटगन चरण 6 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • शूट एक शॉटगन चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक हथियार चुनें, जिसकी लंबाई आपको बैरल है। एक बन्दूक, स्कीट और लक्ष्य शूटिंग के लिए, सबसे अच्छा विकल्प एक लंबे बैरल बंद के साथ एक बंदूक है, जबकि आत्मरक्षा के लिए एक बंदूक, शायद कम बैरल और कम या कोई शटर शटर के साथ सबसे अच्छा।
  • एक लंबी बैरल से गनपाउडर दबाव को शॉट में तेजी लाने की इजाजत होती है जिसका मतलब है कि एक उच्च प्रारंभिक गति है और चूंकि छर्रों को सीधी रेखा में यात्रा करने के लिए अधिक समय लगता है, वे कम फैलते हैं। यह शॉटगन को भारी और कठिन (या धीमी) चलती वस्तुओं पर तेजी से लक्ष्य करने के लिए स्थानांतरित करता है एक छोटा तोप बंद वातावरण और अन्य परिस्थितियों में उपयोगी है जहां छर्रों के बिखरने का कम प्रभाव पड़ता है।



  • शूट ए शॉटगन शॉट 7 बुलेट 2
    4
    हथियार की क्षमता पर विचार करें आप यह भी ध्यान में प्रति बैरल के व्यास जब आप एक बन्दूक खरीदने के लिए जाना है, के बाद से भारी गेज बंदूकें 12 (या यहां तक ​​कि 10 गेज) ले एक, छोटे कमजोर या अप्रशिक्षित व्यक्ति के लिए संभाल करने के लिए मुश्किल हो सकता है चाहिए। 16 या 20 गेज के शॉटगन्स को बहुत कम हटना पड़ता है और इसलिए संभालना आसान होता है।
  • शूट ए शॉटगन शॉट 9 बुलेट 2
    5
    शॉटगन का शटर चुनें शटर बैरल के अंत में एक खंड है जो थोड़े से थूथन के व्यास का अनुबंध करता है। शटर का आकार शॉट के बिखरने के आयाम को बदलता है। जितना बड़ा होगा, उतना ही छोटा फैलाव होगा। एक बड़ा फैलाव इंगित करने वाली त्रुटियों के लिए क्षतिपूर्ति करता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि कम दूरी पर शॉट लक्ष्य के खिलाफ बहुत प्रभावी नहीं होगा।
  • दो प्रकार के जवानों हैं: फिक्स्ड सील्स और यूनियन सील्स। फिक्स्ड सील्स बैरल डिज़ाइन का हिस्सा हैं और इसे हटाया नहीं जा सकता है या संशोधित नहीं किया जा सकता है। यूनियन बंद बैरल (बैरल के अंदर) की टिप फिट करता है जो नए दोष लगाने वालों की जगह और उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • विधि 4
    गोला बारूद चुनें

    शूट एक शॉटगन चरण 10 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    का उपयोग करता है "पक्षियों के लिए गोला बारूद" खेल में या प्रतियोगिताओं में वहाँ बन्दूक और पक्षियों के लिए गोला बारूद के लिए उपलब्ध गोला बारूद की एक बड़ी राशि (छोटे छर्रों से बना एक प्लास्टिक कोटिंग में डाल दिया) सबसे व्यापक रूप शूटिंग में बर्तन या कबूतर की तरह छोटे पक्षियों शूट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ।
    • आप मजबूत आधार (अधिक पीतल) या कमजोर आधार (छोटे पीतल) के साथ गोला बारूद के बीच भी चुन सकते हैं। मजबूत आधार (कमजोर आधार की तुलना में) जरूरी अधिक शक्ति का मतलब नहीं है। यह गोला बारूद का प्रकार है जिसका उपयोग छोटे जीवों जैसे कबूतरों और अन्य वन्य जीवों के लिए किया जाता है, जबकि कमजोर आधार को शूटिंग झांझों को मारने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • शूट एक शॉटगन चरण 10 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    बड़े जानवरों के शिकार के लिए, प्रबलित गोला-बारूद खरीद लें। इस प्रकार का गोला बारूद बड़े छर्रों का उपयोग करता है (1 सेंटीमीटर (0.38 इंच)) में एक प्लास्टिक कोटिंग में कवर किया गया है। सबसे आम प्रकार का गोला बारूद है 00 (दूसरा ग्रेड)। गोला -4000 (ट्रिपल ग्रेड) में बड़ी छर्रों भी हैं, गोला-विस्फोट 0 (एक डिग्री) छोटी है, छर्रों को गोला-बारूद # 1 और # 2 के साथ छोटे आकार में जारी है।
  • छवि शीर्षक 10190 18
    3
    अपने हथियार के लिए उचित आकार के कारतूस प्राप्त करें कारतूस 3 आकारों में आती हैं। इसकी लंबाई के अनुसार लंबे समय तक 7 सेमी (2 3/4 इंच, मानक आकार), 7.6 सेमी लंबी (3 plg, मैग्नम आकार) और लंबाई में 8.90 सेमी (1/2 इंच में वर्गीकृत किया जाता 3 , सुपर मैग्नम आकार)। अधिकांश बंदूकें गोला बारूद 7.6 सेंटीमीटर आग (बंदूक छोटे कारतूस, लेकिन बड़े कारतूस के साथ ऐसा शूट कर सकते हैं) की क्षमता है, लेकिन कुछ आग गोला बारूद से अधिक 8.90 सेमी बारूद युक्त मानक कारतूस और अधिक शॉट रख सकते हैं।
  • शूट एक शॉटगन चरण 10 बुलेट 7 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: टी-स्टूडियो को शूट करने वाले पेपर रिवाल्वर को कैसे बनाया जाए

    Video: एक पेपर स्नाइपर राइफल कैसे शूट करें - रबर बैंड पेपर गन टी-स्टूडियो

    लीड कारतूस प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करें। लीड कारतूस ये हैं कि ज्यादातर लोग सामान्य कारतूस के रूप में देख सकते हैं। यह गनपाउडर द्वारा संचालित लीड का एक बड़ा टुकड़ा है इस प्रकार के गोला बारूद का पाउडर अन्य प्रकार के कारतूस के रूप में उसी तरह वर्गीकृत है, जो कि मानक आकार, मैग्नम और सुपर मैग्नम के साथ है। मैग्नम आकार और सुपर मैग्नम के साथ आपके पास एक भारी कारतूस (1 ऑउंस से ज़्यादा भारी) होने का विकल्प होता है।
  • लीड कारतूस के दो अलग-अलग प्रकार के हैं। चिकनी कारतूस शॉटगनों में एक चिकनी सतह बैरल के साथ प्रयोग किया जाता है और राइफल किए गए कारतूस राफ्टिंग तोपों के साथ शॉटगन में उपयोग किया जाता है। राइफल किए गए कारतूस आमतौर पर अधिक सटीक होते हैं और चिकनी कारतूस की तुलना में अधिक गति होती है, लेकिन बन्दूक के लिए उन्हें शूट करने में सक्षम होने के लिए एक राइफल बैरल होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 10190 20
    5
    खाते में गोला-बारूद के आकार को ध्यान में रखें। जब आप गोला बारूद खरीदते हैं, तो उसका आकार ध्यान में रखें (यह बॉक्स में सूचीबद्ध होता है) और एक गोला बारूद मिलता है जो आपके शॉटगन के तोप और रिचार्ज चैम्बर के लिए उपयुक्त है। उसी तरह कि 12 गेज 20 गेज से बड़ा है, गोला-बारूद # 6 अममो # 8 की तुलना में बड़े शॉट का उपयोग करता है
  • गोली मार दी बर्तन, (# 9 करने के लिए # 7) गोला बारूद का आम तौर पर एक बड़ी संख्या शूट करने के लिए छर्रों यह इनमें से व्यक्तिगत वजन से ज्यादा महत्वपूर्ण है के एक घने फैलाव के रूप में प्रयोग किया जाता है। बड़े और भारी छर्रों (# 4 और 6 #), शिकार पक्षियों और खरगोश के लिए आरक्षित है, क्योंकि त्वचा और पंखों कृत्रिम सफेद चीनी मिट्टी की तुलना में घुसना करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे होते हैं।
  • विधि 5
    शॉटगन को साफ करें

    छवि शीर्षक 10190 21
    1
    हथियार साफ करो इसे उपयोग करने के बाद अपने शॉटगन को अच्छी स्थिति में रखने के लिए, शूटिंग सत्र खत्म होने के बाद आपको इस प्रक्रिया का पालन करना होगा। गनपाउडर और बंदूक तेल, जल्दी से विफलताओं का कारण बन सकते हैं एक गंदी बन्दूक खतरनाक है इसे साफ करो
  • छवि शीर्षक 10190 22
    2
    शॉटगन को उसके प्राथमिक भागों में निरस्त करें शॉटगन को हटाने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें यदि आपके पास एक अलग बन्दूक है, तो आपको केवल खोलने को खोलना होगा जैसे कि आप रिचार्ज जा रहे थे और आप इस तरह से हथियार साफ कर सकते हैं। पंपिंग कार्रवाई के साथ एक शॉटगन के लिए, आपको कम से कम इसे साफ करने के लिए बैरल को हटाने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक 10190 23
    3
    हथियार को हटाना हथियारों के लिए डिज़ाइन किए गए एक एरोसोल डेजरेज़र या विलायक का उपयोग करें। इसके चलने वाले भागों (जैसे कि ट्रिगर असेंबली) वाले क्षेत्रों में इसका उपयोग न करें, बदले बैरल पर या बंदूक दमन ट्यूबों पर डिगर्रेज़र की एक परत स्प्रे करें।
  • छवि शीर्षक 10190 24
    4
    बैरल को साफ करें प्रति बैरल को साफ करने के लिए एक रागा और ट्यूब का प्रयोग करें या आप किसी विशेष हथियार की दुकान में विशेष रूप से बनाई गई सफाई उपकरण खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़े या बर्तन, बैरल के अंदर छोटे टुकड़े के टुकड़े को फंसकर नहीं छोड़ते हैं।
  • छवि शीर्षक 10190 25
    5
    ट्यूबों को साफ़ करें वे कई गंदगी फंसे हुए हैं, बंदूक में जमने वाले बंदूक में से अधिकतर गंदगी को निकालते हैं। क्षेत्र में सीधे थोड़ा स्प्रे क्लीनर के साथ हथियारों या पुराने टूथब्रश के लिए ब्रश का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 10190 26
    6
    हथियार साफ करो एक साफ कपड़े के साथ, बारूद या गंदगी के साथ स्पॉट की तलाश करें और किसी भी अतिरिक्त स्प्रे के साथ उन्हें साफ करें।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर छर्रों में सीसा, एक भारी विषाक्त धातु है। हर बार जब आप शूट करते हैं, तो सीढ़ी का एक बादल हवा में रहता है छर्रों या गोलियों को बहुत ज्यादा संभाल नहीं सकते और फायरिंग समाप्त होने पर अपने हाथों को धो लें। शूटिंग श्रेणियां यदि उनके पास पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं है तो हवा में सीढ़ी के उच्च स्तर भी हो सकते हैं। सीसा रहित गोला बारूद (इस्पात गोला बारूद) भी है, लेकिन अगर आप शिकार पर जाते हैं तो आप शॉट की घातकता को कम कर सकते हैं।
    • अधिक दूरी पर, लक्ष्य को मारना मुश्किल है। लक्ष्य के नज़र रखने में सुधार करें या शॉट की बिखरने की जांच करें। एक बड़ा तोप या शटर खरीदें (यदि शॉटगन में एक निश्चित शटर नहीं है)।
    • बंदूक मालिक के मैनुअल को हमेशा बंदूक की सफाई और रखरखाव के लिए विशिष्ट निर्देश देखने के लिए पढ़ें।

    चेतावनी

    • आग्नेयास्त्र खतरनाक और घातक है, खासकर गलत हाथों में। केवल अनुभवी उपयोगकर्ताओं को आग्नेयास्त्रों को संभालना चाहिए, जो लोग सीख रहे हैं वह एक हथियार विशेषज्ञ प्रशिक्षक की प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के अंतर्गत होना चाहिए।
    • स्थानीय और राज्य के कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें ध्यान रखें कि आग्नेयास्त्रों पर अधिकांश कानून अलग-अलग राज्यों में बहुत बदलते हैं और यहां तक ​​कि काउंटी या यहां तक ​​कि शहरों में भी बदल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com