ekterya.com

फ़ील्ड यात्रा के लिए प्राथमिक चिकित्सा पैक कैसे करें

एक भ्रमण के लिए उपकरण पैकिंग करते समय, अपने सामान को यथासंभव प्रकाश रखने के लिए सलाह दी जाती है। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आपको कभी भी नहीं भूलनी चाहिए। आप कुछ घंटों या कई दिनों के लिए जंगल की यात्रा की योजना है, तो आप हमेशा मैचों, एक आग स्टार्टर, टॉर्च और प्राथमिक चिकित्सा उपकरण, अन्य बातों के अलावा युक्त आपातकालीन सामान करना चाहिए। अपने आपातकालीन सामान को अपने बैग में रखें जहां आप इसे आसानी से पा सकते हैं।

चरणों

छवि बढ़ने के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा किट पैक नाम वाली छवि चरण 1
1

Video: ज़रूरी है First Aid प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी

अपनी प्राथमिक चिकित्सा बैग की सामग्री रखने के लिए एक कंटेनर चुनें
  • वायुरोधी बैग सिर्फ सही आकार हैं और पैक करने में आसान है। यदि आप इस प्रकार की थैली का उपयोग करते हैं, तो सभी चीजों को अंदर रखने के लिए एक बड़ा चयन करें और अलग-अलग आइटम डालने के लिए एक छोटा बैग का उपयोग करें।
  • एक सुरक्षित बंदरगाह वाला एक प्लास्टिक कंटेनर भी प्राथमिक चिकित्सा बैग के रूप में कार्य कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित समापन वाले एक कंटेनर चुनते हैं जिसे आप आसानी से उजागर कर सकते हैं यदि आपके पास सामग्री निकालने का आग्रह है
  • यदि आपके पास अभी भी आपके बैग में जगह है, तो कॉफी आसानी से आपके आपातकालीन बैग की सामग्री को स्टोर कर सकती है। आप एक कॉफी का उपयोग कर सकते हैं जैसे फावडे या बर्फ पिघल यदि आवश्यक हो
  • Video: अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र | how to write hindi application for school | leave application in hindi

    छवि बढ़ने के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा किट पैक नाम वाली छवि चरण 2
    2

    Video: What is First Aid? प्राथमिक चिकित्सा किसे कहते हैं. Iti lesson 1

    आपके परिवार के सदस्यों या भ्रमण समूह के सदस्यों से किसी भी निर्धारित दवा के साथ ले लो। जब संभव हो, भ्रम से बचने के लिए आपके मूल पैकेज में निर्धारित दवाएं ले लें। यदि आप उन्हें पैकेज से बाहर ले जाते हैं, तो उन्हें सावधानीपूर्वक लेबल करने और अपने सामान के मूल संकेतों को ले जाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि बढ़ने के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा किट पैक नाम वाली छवि चरण 3
    3
    एक छोटे से प्लास्टिक की थैली या एस्पिरिन, ibuprofen, antidiarrheal दवाओं और antacids के रूप में सामान्य दवाओं के साथ कंटेनर भरें। प्रत्येक को सावधानी से लेबल करें, जिसमें मात्रा की मात्रा शामिल है, यदि आप इसे अपने मूल पैकेज से निकाल लेते हैं



  • छवि बढ़ने के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा किट पैक नाम वाली छवि चरण 4
    4
    क्रीम और लोशन, एंटीबायोटिक, सनस्क्रीन, रिपेलेंट्स और पेट्रोलियम जेली जैसे सामयिक दवाएं पैक करें
  • छवि बढ़ने के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा किट पैक करें
    5
    यह विभिन्न आकारों में चिपकने वाला स्ट्रिप्स, जाली और पट्टियाँ, टेप, कपास, रबर के दस्ताने, चिमटी और कैंची भी शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • आप पेय के लिए एक कप, तुरंत गर्मी और ठंडे पैक और साँप काटने के सामान भी शामिल कर सकते हैं।
    • यदि आप कई दिनों के लिए यात्रा करते हैं, तो अपने सामान में अपने दैनिक विटामिन और पूरक पैक करें।
    • दौरे के प्रत्येक सदस्य या अपने परिवार के लिए एक पहचान पत्र बनाएं व्यक्ति का नाम, आपातकाल, रक्त के प्रकार, एलर्जी और किसी भी चिकित्सा स्थिति के मामले में संपर्क व्यक्ति का नंबर और नाम शामिल करें यदि संभव हो तो, कार्ड पर एक तस्वीर डालें और इसे संशोधित करें। अपनी गर्दन पर कार्ड रखें या हर समय अपनी जेब में रखें।

    चेतावनी

    • कोई भी किसी क्षेत्र की यात्रा के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति में खो जाने या आपातकाल की योजना बना रहा है, हालांकि दुर्घटनाएं होती हैं। आपकी प्राथमिक चिकित्सा बैग में कुछ आवश्यक समय के लिए जंगल में जीवित रहने में आपकी मदद करने के लिए आइटम शामिल होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने बैग में अतिरिक्त भोजन लेते हैं जब आप किसी फील्ड ट्रिप पर जाते हैं, जैसे ग्रेनोला सलाखों और नट्स।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com