ekterya.com

कैसे एक भालू से बचने के लिए

बियर प्रकृति में सबसे प्रतापी जीवों में से हैं, और एक जंगली को देखकर एक अविस्मरणीय अनुभव हो सकता है। हालांकि, बहुत करीबी हो रही है और एक भालू ढूंढना प्रभावशाली से अधिक भयावह हो सकता है। सौभाग्य से, इन जानवरों के क्षेत्रों में मनुष्यों के निरंतर आक्रमण के बावजूद, हमलों में दुर्लभ हैं और मृत्यु भी अधिक है। हालांकि, भालू विशाल और शक्तिशाली जीव हैं, और यदि आपके पास पर्याप्त तैयारी नहीं है, तो मनुष्य के साथ उनमें से एक के बीच किसी भी मुठभेड़ उत्तरार्द्ध के लिए घातक हो सकता है

चरणों

विधि 1
करीब मुठभेड़ों से बचें

एक भालू के चरण 2 से एस्केप शीर्षक वाली छवि
1
एक भालू की घंटी के साथ या किसी समूह में यात्रा करते समय एक नियमित ध्वनि पैदा करके भालू को दूर रखें। यदि आप एक भालू के साथ मुठभेड़ को रोक सकते हैं, तो बाकी चरण अनावश्यक होंगे। ये जानवर एकान्त प्राणी हैं, इसलिए वे आमतौर पर मनुष्यों से दूर रहना पसंद करते हैं। उन्हें दूर रखने के लिए, आप अपनी मौजूदगी की घोषणा कर सकते हैं जब आप पर्यावरण की खोज करते हैं जहां वे ज़ोर से बोलते रहते हैं, गाना या घंटी ले जाने के लिए उन्हें आप से बचने का समय देने के लिए
  • भालू के बहुत कम रिकॉर्डिंग हैं जो लोगों के समूह पर हमला करते हैं, इसलिए अन्य लोगों के करीब रहें।
  • अगर आप अकेले हैं, शोर का उत्पादन करना या घंटी लेना जरूरी है, खासकर अगर वहां आसपास के इलाकों में इन जानवरों की उपस्थिति के बारे में रिपोर्टें हैं।
  • छवि से बचने के लिए एक भालू कदम 3
    2
    भालू के संकेतों के लिए बने रहें और यदि आवश्यक हो तो घेरा लें। यदि आप कुछ भालू का निशान देखते हैं, तो एक चक्कर लें या क्षेत्र से दूर हो जाएं। इन जानवरों को आश्चर्यचकित करने से बचें, और यदि आप एक दूरी पर एक देखते हैं, तो दृष्टिकोण न करें और दूर चलना शुरू करें। जारी रखने से पहले भालू को स्थानांतरित करने की अनुमति दें यदि आप अपनी उपस्थिति के कारण अपना व्यवहार बदलते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत करीबी हैं।
  • जब आप एक भालू देखते हैं, तो कम से कम शोर कम करें शांत रहो और चुप रहो, और इसे अपने मामलों की देखभाल करें।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप युवा और "हानिरहित" भालू में आते हैं। यह संभव है कि मां करीब है, जो एक बड़ी समस्या हो सकती है। अगर भालू बीमार या घायल हो, तो आपको दूर रहना चाहिए और एक रेंजर से संपर्क करना चाहिए।
  • एस्केप टू अ बियर स्टेप 4 नामक छवि
    3

    Video: भालू के उत्पात से बचाव के लिए जामवंत योजना

    शिकार के स्थानों या पशु शवों से दूर रहें भालू दो चीजों की रक्षा करेगा: शावक और उनका सबसे हाल का शिकार। यदि आप एक जानवर का लोहार पाते हैं, खासकर यदि यह एक ताजा है, तो दूर रहें और तुरंत स्थान छोड़ दें
  • एस्केप टू ए भायर स्टेप 5 नामक छवि
    4
    घर पर अपने पालतू जानवर छोड़ दो भालू मनुष्यों से बचने के लिए पसंद करते हैं और शायद ही उन्हें भोजन के रूप में देखते हैं। हालांकि, आपके पालतू जानवर बहुत भाग्यशाली नहीं हो सकते, खासकर अगर वे भालू को खतरे के रूप में देखते हैं कोई बात नहीं कितनी अच्छी तरह प्रशिक्षित आपको लगता है कि आपका कुत्ता है, जब आप किसी ऐसे जगह की यात्रा करें, जहां भालू रहते हैं
  • अगर आपको अपने पालतू जानवरों को अपने साथ ले जाना है, तो सुनिश्चित करें कि यह एक पट्टा से बंधा हुआ है अपवाद मत बनो
  • छवि से बचने के लिए एक भालू कदम 6
    5
    तुम्हारी जरूरत भालू के लिए पुनरावर्तक खरीदें, जैसे काली मिर्च स्प्रे और भालू-सबूत कंटेनर भालू से बचने के लिए तैयार रहें और उनके साथ अतिवादी मामले में सौदा करें कि वे बेचैन हो जाएं। याद रखें कि शिविर के दौरान, भोजन और अपशिष्ट दोनों को रखना आवश्यक है, क्योंकि रैपर की गंध और भोजन अवशेष पशुओं को आकर्षित कर सकते हैं
  • एस्केप टू अ बियर स्टेप 7 नामक छवि
    6
    भालू व्यवहार की मूल अवधारणाओं को समझने के लिए समझें कि परिस्थितियों में अधिक गंभीर क्यों हो जाते हैं हर किसी के दावे के रूप में भालू अप्रत्याशित नहीं हैं मनुष्य की तरह, उनके पास कई तरह के युद्धाभ्यास और शरीर की भाषा है जो उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए स्थितियों का निर्धारण करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • पिछले पैरों पर खड़े रहने की कोई जिज्ञासा नहीं है, आक्रामकता नहीं है।
  • सामान्य तौर पर, भालू केवल छोड़ना चाहते हैं - एक लड़ाई से बचने के लिए वे किसी स्थिति को अपनाने और आक्रामक आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं बस शांत रहो
  • भालू हमेशा बहुत ध्यान नहीं देते हैं वे भी विचलित हो सकते हैं, इसलिए यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप चलते समय शोर बनाकर अपनी उपस्थिति की घोषणा करते हैं।
  • एक भालू कदम 8 से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    7
    भालू के प्रकारों को जानें एक भालू के साथ मुठभेड़ से बचने के लिए आप जो उपाय करेंगे वह आपकी प्रजातियों पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, उत्तरी अमेरिका में, तीन प्रकार के भालू हैं: भूरा भालू, काले भालू और ध्रुवीय भालू। बेशक, उत्तरार्द्ध को पहचानना आसान है और उनका निवास अधिक उत्तर स्थित अक्षांश तक ही सीमित है। ख़ाकी और काले भालू जरूरी उनके रंग से भिन्न नहीं होते हैं पूर्व 360 किलोग्राम (800 एलबी) या इससे अधिक वजन कर सकते हैं, और कंधों के नीचे की ऊंचाई पर स्थित एक प्रमुख कूबड़ और ढकेलकर अलग हैं। दूसरी ओर, काले भालू आम तौर पर छोटे होते हैं (180 किलोग्राम या 400 एलबी) और एक उच्च ऊंचाई पर या सिर्फ कंधों के समान स्तर पर स्थित एक ढाल है। यदि आप एक भालू के निशान देखते हैं, तो ध्यान रखें कि भूरा भालू पंजे के निशान को अच्छी तरह से पैरों के निशान से अलग छोड़ते हैं, जबकि काले भाले द्वारा छोड़ी गई पत्तियां पदचिह्न के बहुत करीब स्थित हैं।
  • एक भालू चरण 1 से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    8
    नवीनतम समाचार के बारे में कार्यालय या रेंजर स्टेशन में खोजें। क्या हाल ही में देखा गया कोई भालू है या क्या इन जानवरों ने शिविरों के पास अपनी गतिविधि बढ़ा दी है? रेंजरों को पता चलेगा कि जंगल में क्या होता है और आपको टकराव से कैसे बचने के लिए अपडेट की जा सकती है। जैसे ही आप पहुंचते ही इसे चेक कर लें, ताकि आप अद्यतित हो।
  • सुनिश्चित करें कि आप ध्यान दें कि शिविर के दौरान भोजन को संगृहीत करने के लिए सावधानी बरतें और उचित तकनीकों को पूरा करें। प्रत्येक जंगल अलग है, क्योंकि कुछ में भालू-प्रूफ के कंटेनरों की आवश्यकता होती है, दूसरों में इसे बैग में भोजन को स्टोर करने की सिफारिश की जाती है और कुछ में भी यह संकेत दिया जाता है कि कार को कार में रखा जाना चाहिए।
  • विधि 2
    स्थिति बिगड़े या आक्रामकता से बचें

    छवि से बचने के लिए एक भालू कदम 9
    1
    शांत रहो और कभी भी न चलें रनिंग भालू को बताएगा कि आप पकड़ने के शिकार हैं, ऐसा कुछ नहीं माना जा रहा है कि यह एक अविश्वसनीय तेज जानवर है। इसी तरह, चिल्लाएगी जानवर को डरा दें और इसे विश्वास करें कि यह एक खतरा है। जितना मुश्किल हो सकता है उतना मुश्किल हो सकता है, शांत और संयम बनाए रखने का हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होगा
  • एस्केप टू ए भायर स्टेप 10
    2
    भालू की दृष्टि को खोने के बिना एक झगड़ा पथ में दूर चलकर अपने दूरी को रखें। यदि आप एक शानदार दूरी (9 0 मीटर या 300 फुट से अधिक) से एक भालू देखते हैं, तो वहां से निकल जाओ अगर आपको आगे बढ़ने की ज़रूरत है, तो उस जगह के चारों ओर जाने के लिए एक बड़ा घेरा लें जहां भालू है। अगर जानवर ने आपको नहीं देखा है, तो इसे परेशान मत करो, और चुपचाप और शोर के बिना रिटायर न करें और फिर जब आप भविष्य की मुठभेड़ों से बचने के लिए पर्याप्त दूरी पर रहें तो व्यापक शोर का उत्पादन करें। हालांकि, यदि आप करीबी हैं और भालू आपकी उपस्थिति को देखता है, तो शांत रहें और अपनी दूरी रखो, फिसलकर चलने से बचने और अपनी आंखों को बनाए रखने के लिए आगे बढ़ते रहें।
  • छवि से बचने के लिए एक भालू कदम 11
    3



    घोषणा करें कि आप आवाज के कम और शांत स्वर से बोलकर एक इंसान हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या कहते हैं - बस कुछ कहें, जब आप बाद में चलते हुए रिटायर करते हैं और भालू को नजरअंदाज किए बिना। आपका उद्देश्य भालू से संवाद करना है कि आप इंसान हैं (इसलिए, आप सक्षम हैं अपना बचाव करें और आप डर नहीं रहे हैं) जब आप एक ही समय में संकेत देते हैं कि आप कोई खतरा नहीं हैं और आप अपने क्षेत्र से दूर जा रहे हैं।
  • कभी चिल्लाओ या ज़ोर से आवाज़ मत करो!
  • कोई वाक्यांश या मंत्र चुनें, और इसे शांतिपूर्वक दोहराएं, जैसे "डरने के लिए कुछ भी नहीं है, मैं यहां चोट नहीं पहुँचा रहा हूं" या कुछ इसी तरह का है। शब्द महत्वपूर्ण बात नहीं हैं, लेकिन स्वर और तथ्य यह है कि आप उनसे कह रहे हैं।
  • एक भालू के चरण 12 से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने हाथ, अपने कपड़े और एक उच्च जमीन का उपयोग करके जितना संभव हो अपने आकार को बढ़ाएं। एक बार फिर, इसे शांत और धीरे धीरे करो। अगर भालू आपको देखता है और 90 मीटर (300 फीट) से भी अधिक है, या यदि आप आ रहे हैं, तो शांत रहें और जितना संभव हो उतना देखने की कोशिश करें। अपनी स्थिति रखें और डरने की कोशिश न करें। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप करना चाहिए:
  • अपने जैकेट खोलो और फैलाएं
  • अपनी बाहों को धीरे-धीरे बढ़ाएं और उन्हें हिलाएं, यह दर्शाता है कि आप शिकार के बजाय इंसान हैं।
  • कम, शांत आवाज में बात करना जारी रखें
  • छवि से बचने के लिए एक भालू कदम 13
    5
    हमेशा भालू को बचने के मार्ग दें यदि आप पशु को घेरे हुए हैं, तो अपने रास्ते से बाहर शांत और तेज रास्ते में जाओ याद रखें कि अधिकांश भालू केवल एक पद को अपनाने का प्रयास करते हैं और वास्तव में लड़ने का इरादा नहीं करते हैं हालांकि, यदि केवल बचने के माध्यम से आप, भालू दो बार नहीं सोचा होगा। उसे तुरंत एक भागने का रास्ता दे दो
  • छवि से बचने के लिए एक भालू कदम 14
    6
    भालू की प्रेरणा को समझें भालू के मनोविज्ञान के बारे में कुछ जानने से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं - किसी हमले की आपकी प्रतिक्रिया जानवरों की प्रेरणाओं के अनुसार होनी चाहिए। सबसे पहले, यदि एक भालू आपको परेशान करता है (उदाहरण के लिए, बार-बार दिखने और गायब हो रहा है) या यदि आप रात में हमला करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि यह आपको भोजन पर विचार करेगा, और आप जो भी हमले करेंगे वह हिंसक होगा। यदि आप सड़क पर एक भालू में चले जाते हैं और यह शावक है, एक मवेशी खा रहा है या उसे सुरक्षित रखता है, तो यह आपको आत्मरक्षा के एक रूप के रूप में आक्रमण करने की संभावना है।
  • आपको एक भालू से लड़ना चाहिए जो एक शिकारी की तरह हमला करता है, अपनी तरह की परवाह किए बिना। सामान्य तौर पर, ये जानवर हताश होते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ये हमले अत्यंत दुर्लभ हैं।
  • एक भालू चरण 15 से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    7
    अगर भालू आक्रामक बनता है, तो यह आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया करता है अगर आपको यकीन है कि यह हमला है क्योंकि आप खुद को शिकार के रूप में देखते हैं (और केवल उस मामले में), आपको अपनी आवाज उठानी चाहिए और खुद को बड़ा करना चाहिए। वह डंडे, गहराई से एक खतरनाक ढंग से तरंगों, और कुछ बर्तन और धूपदान को मारता है। भालू को बताएं कि आप प्रयास के लायक नहीं हैं हालांकि, जब तक वह आप तक पहुंच न जाए और आप के साथ शारीरिक संपर्क न करें तब तक उसे मार न दें। कभी नहीं भूलना कि आपका पहला हमला आम तौर पर एक ब्लफ है दृढ़ रहें, लेकिन शर्मीली मत दिखाना।
  • एक बार फिर, यह नहीं यह एक आम रणनीति है एक भालू के हिंसक हमले अत्यंत दुर्लभ हैं, और आपको उचित स्थिति की व्याख्या करना होगा।
  • विधि 3
    किसी हमले या हमले के साथ डील करें

    एक भालू के चरण 16 से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    1
    उठो, भले ही आप पर हमला करते हैं यदि आप दौड़ते हैं, तो आप उसे बताएंगे कि उसे आपका पीछा करना होगा, और वह हमेशा आपको पकड़ने के लिए पर्याप्त होगा आक्रामक रूप से कार्य न करें, लेकिन किसी भी प्रकार के भय या भेद्यता को मारना, मज़बूत तरीके से खेलते हुए या प्रदर्शन न करें। यदि भालू आप पर हमला करते हैं, तो अपने आप को हिम्मत से भरें और आप कहां रहें। सबसे अधिक संभावना है, हमले एक ब्लफ़ है, और यदि आप एक ही स्थान पर रहते हैं, तो भालू चलेगा।
  • एक भालू के चरण 17 से बचने वाली छवि
    2
    अगर भालू आपको अपेक्षाकृत करीब दूरी (2.5 मीटर से कम या 8 फुट) पर पहुंचाता है, तो बाद में आगे बढ़ें बियर और अन्य क्वाड्रैप्ड्स में गुरुत्वाकर्षण का एक बड़ा केंद्र होता है, इसलिए, एक इंसान के रूप में अचानक नहीं हो सकता। हलकों में भागो मत, लेकिन अगर आप एक खुले क्षेत्र (सादे या क्षेत्र) में हैं, विपरीत दिशा में नहीं चला सहन करने के लिए है, यह आम तौर पर तेजी हो जाएगा। जब भी संभव हो, भालू को दिशा बदलने के लिए मजबूर करने के लिए एक घुमक्कड़ पैटर्न में चलें। हालांकि, भालू को मत मारो, क्योंकि वह आवश्यक ऊर्जा निकाल देगा।
  • एक भालू के चरण 18 से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    3
    उनके साथ संपर्क बनाने के बाद ग्रिज़ली या भूरे रंग के भालू के साथ बस मरें। भालू (एक काले भालू के अलावा अन्य) आत्मरक्षा के एक अधिनियम में आप पर हमला करता है, तो आप उसे मृत खेलते हैं और पूरी तरह से फर्श पर लेट करने के लिए आश्वस्त कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद ही पशु आपके साथ संपर्क करता है या ऐसा करने की कोशिश करता है। तुम मर खेलने के लिए चाहते हैं, जबकि सतह के साथ अपने महत्वपूर्ण भागों की रक्षा फर्श पर पूरी तरह से झूठ बोलते हैं और उसके हाथ उसके सिर के पीछे लगा हुआ के साथ अपने गले में अपनी बाहों की रक्षा करना। यदि आपके पास एक बैकपैक है, तो अपनी पीठ को बचाने के लिए वहां छोड़ दें। अपने पैरों को एक साथ रखें और लड़ाई न करें
  • एक बार भालू आपके परिवेश से दूर हो जाने के बाद, 10 और 15 मिनट के बीच प्रतीक्षा करें, यह देखने के लिए कि क्या यह आस-पास जारी है। एक भालू वापस देख सकता है और वापस आ सकता है जब आप आंदोलन को नोटिस करते हैं।
  • याद रखें, अगर आपको लगता है कि यह एक हिंसक हमला है क्योंकि भालू आप से संपर्क किया है या आप, आप अपने कार्यों को संशोधित करने और लड़ने के लिए की आवश्यकता होगी का पालन किया है।
  • छवि से बचने के लिए एक भालू कदम 1 9
    4
    यदि एक ब्लैक भालू आप पर हमला करना शुरू कर देता है और संपर्क बना रहा है, तो अपना बचाव करें याद रखें कि एक हमले noncontact एक हमले पर विचार नहीं किया, केवल एक ब्लफ़ हो सकता है। हालांकि, अगर भालू आप पर बाहर lashes और संपर्क करता है, तो आप सब कुछ आप के साथ लड़ने की जरूरत है। किक और सामना करने के लिए चल रही है पर ध्यान दें और उसे दूर पीछा करने में थूथन। बाधाओं आप के खिलाफ लग सकता है, लेकिन भालू आमतौर पर शिकार के रूप में मनुष्य नहीं दिख रहा है और एक एक हिंसक हमले आमतौर पर अपरिपक्व, भूख या चोट है प्रदर्शन करने के लिए, और यह उसे इसे दूर पीछा हरा करने के लिए आसान हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है एक हमले, हिंसक इरादे है के रूप में एक रात में किया गया है या यदि पशु आप अपने चलने के दौरान "परेशान" है, अपने आप को तुरंत बचाव, यह आमतौर पर एक भालू भोजन के लिए बेताब हो जाएगा।
  • एक भालू चरण 20 से एस्केप शीर्षक वाली छवि
    5
    भालू विकर्षक का उपयोग करने के लिए उचित तरीके और समय निर्धारित करें। यदि एक भालू आप पर हमला करता है, तो अपनी स्थिति पकड़ो और भालू को छिड़कने के लिए सुरक्षा कुंडी छोड़ दो। अपनी आंखों की चोट और अपनी सांस पकड़ो प्रेसिजन मौलिक नहीं है, क्योंकि आपका लक्ष्य बचने के लिए बहुत अधिक समय है अधिकतम दक्षता प्राप्त करने के लिए जब भालू 10 और 20 मीटर (10 और 20 गज) के बीच होता है, स्प्रे छिड़काव शुरू करें।
  • जब तक भालू बदलता है तब तक छिड़काव रखें। यदि स्प्रे काम नहीं करता है, तो चेहरे पर पशु मारा
  • लंबी पैदल यात्रा से पहले, तुरंत और आसानी से विकर्षक को हटाने का अभ्यास करें
  • युक्तियाँ

    • हर बार जब आप जंगल में जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि लोगों को पता है कि आप कहां जा रहे हैं और आप के साथ अपना सेल फोन लेते हैं।
    • यदि संभव हो तो, हवा की दिशा में चलना (जो कि आपकी पीठ के साथ हवा का सामना करना पड़ रहा है) अपनी उपस्थिति के किसी भी भालू को अपनी सुगंध की चेतावनी दें।
    • जब आप डेरा डाले जाते हैं, तो अपने तम्बू में भोजन न रखें। हमेशा उपयुक्त भंडारण कंटेनरों का उपयोग करें या कम से कम 4 मीटर की दूरी पर जमीन को पोल का उपयोग करके या दो पेड़ों के बीच निलंबित करने में लटका दें। भालू-सबूत कंटेनर हैं जो आप खाद्य भंडार में खरीद या किराए पर कर सकते हैं। याद रखें कि सबसे भालू प्रजातियां उत्कृष्ट पर्वतारोही हैं
    • अपनी स्थिति को तब तक रखें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि भालू आपको शिकार समझता है।
    • अगर आपके पास बन्दूक है, तो इसका इस्तेमाल अपने जीवन को बचाने के लिए करें और यदि आप वास्तव में एक बड़ा खतरा (न सिर्फ घिनौनी हमले) चलाते हैं यदि आवश्यक हो, तो भालू के निकट (9 या 12 मीटर [30 या 40 फीट] अधिकतम) प्रतीक्षा करें और गर्दन या सिर के निचले हिस्से पर लक्ष्य रखें। यदि आप भालू को चोट या मारते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को मुठभेड़ की रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें।
    • यदि आपको मृत खेलने की जरूरत है और आप एक बड़े बैग का उपयोग करते हैं, तो यह आपके महत्वपूर्ण हिस्सों में अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगा, जबकि आप अपनी गर्दन के पीछे अपने हाथों से अपने पेट पर झूठ बोलेंगे। अपने पैरों और कोहनी का प्रयोग करके आप को भालू को चारों ओर से घूमने से रोकने के लिए, लेकिन इसके साथ लड़ाई न करें। यदि आप मृत्यु और हानिरहित की तरह दिखते हैं, तो रक्षात्मक उपयोग आमतौर पर आपको अकेला छोड़ देगा।
    • भालू सुगंध से आकर्षित होते हैं, इसलिए कचरा एक साथ रखें और उसे नजदीक रखें जहां आप सोते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी चिकित्सा आपूर्ति या स्वच्छता वाले उत्पादों को ठीक तरह से संग्रहित या निपटाना जो रक्त के साथ दाग रहे हैं। वायुरोधी बैग कुछ रोकथाम प्रदान करते हैं
    • भालू अपने शावकों की बेहद सुरक्षात्मक होती हैं और वे नाराज होंगे यदि वे पास के इंसान के पास देखेंगे। इसलिए, भले ही आप केवल एक बच्चा देखते हैं, चले जाओ।

    चेतावनी

    • भालू के भोजन स्रोतों के पास समय बिताने से बचें। जानवरों, जामुन और धाराओं के पास के पास चलना मछली एक भालू में चलने की संभावना बढ़ जाती है इसके अलावा, चलने की आवाज़ में यह बात बहुत कठिन हो सकती है कि जब आप आ रहे हैं तो एक भालू आपको सुन लेगा।
    • शोर बनाओ और अपनी गति को कम करते हैं जब आप पहाड़ पर बाइक के माध्यम से जंगल के माध्यम से रहते हैं, जहां रहते हैं। पहाड़ी की बाइक एक तेज भालू के लिए बहुत तेजी से आगे बढ़ते हैं कि आप आ रहे हैं। इसके अलावा, जब आप तेजी से चलते हैं और एक कोने के चारों तरफ पास जाते हैं तो आप एक भालू को आश्चर्यचकित कर सकते हैं
    • रात में, वह हमेशा टॉर्च के साथ चलता रहता है और एक मित्र के साथ होता है इससे आपकी उपस्थिति में भालू को सचेत करने में मदद मिलेगी
    • नहीं एक काले भालू के साथ मृत खेलने की कोशिश करें या जो आपको एक शिकार पर विचार करने लगता है यदि भालू आप पर हमला करने के बाद आप पर हमला शुरू होता है, तो आपके पास लड़ने के लिए कुछ नहीं बचा होगा
    • भालू विकर्षक एक प्रभावी निवारक है, लेकिन इसके राल की गंध वास्तव में इन जानवरों को आकर्षित कर सकते हैं। खाली पिलाने वाले कंटेनरों को त्यागें और प्रतिरक्षित उपाय के रूप में एक परिधि पर काली मिर्च स्प्रे को स्प्रे करने का प्रयास न करें।
    • कई न्यायालयों में, भालू को मारना अवैध है, जब तक यह आत्मरक्षा में नहीं किया जाता है। एक बार सुरक्षित हो जाने के बाद, अपनी मीटिंग को संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें।
    • नहीं एक भालू और उसके युवा के बीच बातचीत करने का प्रयास करें शावकों की तस्वीरें लेने या जंगल के माध्यम से उनका पालन न करें।
    • भालू फ़ीड मत. यह न केवल कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी राष्ट्रीय उद्यानों में गैर कानूनी है, लेकिन यह भी भालू गाड़ियों एक आसान भोजन की आपूर्ति के साथ मनुष्य संबद्ध करने के लिए और उन्हें खो उन्हें मनुष्य का भय बना देता है। इससे उन्हें अन्य कैम्परों को खतरे में डाल दिया जा सकता है और अंततः वन अधिकारियों के हाथों उनकी मौत हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: देखे एक भालू पेड़ से कैसे नीचे उतरता है?

    • लालटेन (रात में)
    • शोर का निर्माण करने के लिए वस्तुएं
    • भालू को डराने के लिए स्प्रे विकर्षक
    • बंदूक (बंदूक या राइफल) (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com