ekterya.com

कैसे जल्दी से अपने शरीर को मूर्तिकला करने के लिए

यदि आप तेजी से मांसपेशियों को विकसित करने और अधिक विस्फोटक ऊर्जा की तलाश कर रहे हैं, तो आप नियमित आहार बना सकते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत करती है, सही आहार और प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ।

चरणों

भाग 1
एक प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास

छवि का शीर्षक बनाएं आपका शारीरिक तेज चरण 1 बनाएं
1
एक यथार्थवादी प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास प्राप्त लक्ष्यों को निर्धारित करें और निर्णय लें कि आप व्यायाम के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। ऐसे लक्ष्य की स्थापना करें जिसमें एक ठोस परिणाम है, जैसे कि शरीर द्रव्यमान (बीएमआई) का एक निश्चित संख्या के लिए, एक निश्चित राशि पाउंड खो या crunches के "छह पैक" देखने में सक्षम हो।
  • यदि आप अभ्यास के लिए नए हैं या आप लंबे समय के बाद जिम में वापस जा रहे हैं, धीरे धीरे शुरू करें आप अपने शरीर को बहुत कठिन दबाने और अपने आप को घायल करने के लिए जल्दी से तैयार नहीं करेंगे
  • यदि आप लगातार प्रशिक्षण कार्यक्रम नहीं बनाए रखते हैं, तो आपको परिणाम देखने में अधिक समय लग सकता है, इसलिए धीरज और धीरज रखो।
  • 2
    अपनी स्थिति और अपने लक्ष्य निर्धारित करें अपने सामान्य कार्यक्रम के साथ यथार्थवादी रहें और निर्धारित करें कि आप कितने समय व्यायाम करने में समर्पित कर सकते हैं। आप व्यायाम करने के लिए केवल एक दिन में 30 मिनट या सप्ताह में कुछ दिन हो सकते हैं, जहां आप अधिक कर सकते हैं
  • आपको पता होना चाहिए कि आप कितना समय अपने शरीर को एक कार्यक्रम विकसित करने के लिए नक्काशी करने के लिए समर्पित कर सकते हैं और नियमित रूप से आपकी प्रगति को अधिकतम कर सकते हैं
  • अपने कार्यक्रम के आधार पर प्रति सप्ताह तीन से पांच व्यायाम करने की कोशिश करें यदि आप इसे केवल एक हफ्ते में ही कर सकते हैं, तो पर्याप्त समय निर्धारित करने का प्रयास करें ताकि आप लगभग 75 मिनट तक ट्रेन कर सकें।
  • अपने वर्तमान फिटनेस स्तर और अपने अनुभव का मूल्यांकन करें यदि आप अभ्यास के लिए नए हैं, तो आपको चोटों से बचने के लिए शुरुआत में कम तीव्र व्यायाम के साथ कार्यक्रम को पूरा करना होगा।
  • 3
    पूरे शरीर का प्रयोग करने की कोशिश करें शरीर को मूर्तिकला बनाने का सबसे तेज़ तरीका एक ही समय में कई मांसपेशी समूहों का प्रयोग करना है। साप्ताहिक दिनचर्या के दौरान सभी शरीर के अंगों को प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें। एक ही समय में कई मांसपेशी समूहों का प्रयोग करके, केवल एक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप इन समूहों को अधिक बार व्यायाम कर सकते हैं, जिससे प्रगति की अधिक तीव्रता बढ़ जाती है।
  • यदि आप तय करते हैं कि आप वास्तव में सप्ताह में तीन दिन ट्रेन कर सकते हैं, एक प्रोग्राम बनाएं जिससे आपको सप्ताह के अंत में अपने पूरे शरीर को व्यायाम करने की अनुमति मिल सके। उदाहरण के लिए: पहला दिन, छाती, कंधों और बाहुड़ियों पर काम करें- दूसरे दिन, पीठ और मछलियां प्रशिक्षित करें- तीसरे दिन, अपने पैरों का प्रयोग करें या थोड़ा सा कार्डियो करें, जैसे चलने या चढ़ाई सीढ़ियों के रूप में।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम मिले। सफलता की कुंजी सही समय पर सही शरीर के अंगों का प्रयोग करना है, जबकि आप अभी भी पर्याप्त नींद पा सकते हैं। मांसपेशियों को वास्तव में एक सेलुलर प्रक्रिया के माध्यम से विकसित होता है जिसमें मांसपेशियों को स्वयं की मरम्मत होती है, कसरत के बाद तंतुओं को फिर से फ़्यूज़ करना।
  • भाग 2
    सही अभ्यास करो

    छवि का शीर्षक बनाएं आपका शारीरिक तेज चरण 3 बनाएं
    1

    Video: Falling in Love with Taiwan (台灣)

    सही तरीके से व्यायाम करें यदि आप भार उठाते हैं, तो आपको सप्ताह में पांच दिन से ज्यादा व्यायाम नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है ट्रेन भी यह चोटों का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको नतीजे नहीं दिखेंगे।
    • पहले दो हफ़्तों के दौरान मांसपेशियों की बढ़ती संख्या पर ध्यान केंद्रित करें। इसका मतलब यह है कि आपको कम दोहराव करके और लगभग दो मिनट आराम से भारी वजन उठाना चाहिए ताकि मांसपेशियों को थकाऊ न हो। मांसपेशियों में वृद्धि करने के बाद, अधिक पुनरावृत्ति और कम भारी वजन के साथ अधिक गहन अभ्यास करें, टोन की मांसपेशियों के लिए, जब आप बढ़ते रहें हल्के वजन के साथ टूटना लगभग एक मिनट होना चाहिए।
    • बहुत ज्यादा ट्रेन न करें क्योंकि यह मांसपेशियों को तेजी से बढ़ने नहीं देगा। इस प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिश करने से आप व्यायाम करने के लिए बहुत दर्द महसूस करेंगे। पुरुषों के लिए, एक अच्छा प्रशिक्षण योजना एक हफ्ते में मांसपेशियों की आधा पाउंड बढ़ा सकती है - महिलाओं के लिए, यह वृद्धि दो हफ्तों के करीब आधा पाउंड होगी।
    • यदि आप चाहें तो हर दिन आप कार्डियो कर सकते हैं और जब आप अवांछित वसा को खत्म करना चाहते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। यह प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए, पहले नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि शरीर अधिकतम स्तर पर प्रदर्शन कर सकता है, क्योंकि कार्डियो अभ्यास आपको समाप्त हो जाएगा।
  • 2
    अवांछित वसा को खत्म करने और मांसपेशियों को तेजी से और प्रभावी ढंग से बढ़ाने के लिए अपनी प्रशिक्षण योजना का पालन करें याद रखें कि आपको सबसे बड़ा मांसपेशियों के समूह का काम करना चाहिए, जो कि विभिन्न दिनों में शरीर के विभिन्न भागों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • यदि आप सोमवार या गुरुवार को अपनी छाती, तीर और कंधे का प्रयोग करते हैं, तो मंगलवार या शुक्रवार को अपनी पीठ और मछलियां पर ध्यान केंद्रित करें। बुधवार को, अपने पैरों का प्रयोग करें और अपनी दिनचर्या में थोड़ा हृदय जोड़ें
  • एक अच्छे कसरत की तलाश करें जो आपके शरीर और आपके लक्ष्य को फिट बैठता है यदि आप आकार और ताकत बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो प्रशिक्षण के आधार पर पुनरावृत्तियों की श्रेणी में भिन्नता है। भारी वजन के साथ कुछ दोहराव (5 से 8) की एक श्रृंखला के साथ शुरू करो और फिर वजन कम करें और फिर से दोहराव (12 से 15) बढ़ाएं, अगले दिन आप मांसपेशियों के समूह में काम करते हैं।
  • वजन और पुनरावृत्तियों को बदलकर, मांसपेशियों को अनुमान लगाना पड़ेगा, जो उन्हें विभिन्न दिनचर्याओं के अनुकूलन और ताकत बढ़ाने के लिए बाध्य करेगा।
  • छवि का शीर्षक बनाएं आपका शारीरिक तेज चरण 4 बनाएं



    3
    एक अच्छा कार्डियो प्लान रखें, सप्ताहांत में कुछ कार्डियो कर रहा है कार्डियो आपको सप्ताह शुरू करने के लिए ऊर्जा प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।
  • कुछ किलोमीटर चलाना, कुछ नहीं, कुछ बनाओ शरीर के वजन के साथ व्यायाम या आप ऐसा भी कर सकते हैं योग सप्ताहांत के दौरान, ताकि शरीर पर केंद्रित रहता है
  • यद्यपि आप सोच सकते हैं कि कार्डियो मांसपेशियों और वसा को जला देगा क्योंकि यह शरीर को एक अपचयी स्थिति में डालता है, एक हफ्ते में लगभग 30 या 45 मिनट कार्डियो वास्तव में मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद कर सकता है क्योंकि कार्डियो व्यायाम मांसपेशियों में केशिकाओं की संख्या में वृद्धि, अधिक ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्व उनके माध्यम से द्रव्यमान और वसूली समय बढ़ाने के लिए प्रवाह कर सकते हैं।
  • अपनी शारीरिक तेज चरण 5 बनाएँ छवि शीर्षक
    4
    मदद के लिए पूछने से डरो मत अधिकांश जिम या हेल्थ क्लब में कर्मचारी होते हैं जो आपको अपने शरीर के अनुकूल आहार और व्यायाम योजना बनाने में मदद कर सकते हैं। एक कोच आपको प्रशिक्षण में मार्गदर्शन भी दे सकता है और आपको डूबने नहीं देगा।
  • एक कोच रखने से आपको यह सीखने में मदद मिलेगी कि जिम में अपने समय और प्रयास से अधिक प्रभावी ढंग से कैसे व्यायाम किया जाए।
  • कोच आपकी प्रगति की निगरानी करेंगे, आपको अच्छी तरह संतुलित आहार बनाए रखने में मदद करेंगे, और आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बनाए रखेंगे और आपको उचित वसूली और आराम मिलेगा।
  • अपने लक्ष्य को हासिल करना मानसिक और शारीरिक रूप से पुरस्कृत होगा प्रयास के साथ, एक संतुलित और स्वस्थ आहार, और पर्याप्त आराम, आप हमेशा आपके लिए आवश्यक शरीर प्राप्त करेंगे
  • भाग 3
    सही भोजन करें

    1
    अपने आहार का मूल्यांकन करें मांसपेशियों को बढ़ाने की कोशिश करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पर्याप्त मात्रा में खाएं सही खाद्य पदार्थ कसरत के लिए सही ऊर्जा रखने के लिए प्रगति को अधिकतम करने के लिए शरीर को एक स्वस्थ और उचित आहार की आवश्यकता है
    • पूरक आहार केवल पूरक चाहिए चाहे आप उनका उपयोग करें या न करें आपका फैसला कुछ कानूनी पूरक (यदि कोई हैं) जो आपके पास पर्याप्त आहार नहीं है, तो कुछ लाभ प्रदान करेगा, आप कठिन प्रयास करते हैं और फिर भी सोने के लिए पर्याप्त समय समर्पित करते हैं और ठीक होते हैं
    • प्राकृतिक खाद्य पदार्थ चुनें जो आपकी ऊर्जा में वृद्धि करें और वसूली को अधिकतम करें मस्तिष्क के लिए प्याज, क्रैनबेरी और मिर्च उत्कृष्ट भोजन हैं Quinoa, टर्की और asparagus ऐसे फोलिक एसिड और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो मूड में सुधार करते हैं। टोफू, ब्रोकोली और लाल चिक्कोररी वसा जलते हैं और आवश्यक प्रोटीन और विटामिन होते हैं। मछली, बीफ़ और एवोकाडो आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने और आपको एंटीऑक्सिडेंट और महत्वपूर्ण तेलों के साथ प्रदान करने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक बनाएं आपका शारीरिक तेज चरण 2 बनाएं
    2

    Video: वज़न कम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम कैसे तेजी से वजन कम करने के लिए वजन तेजी से और सुरक्षित आसान

    फास्ट फूड या खाद्य पदार्थों से दूर रहें, जिनमें उच्च स्तर की चीनी और सोडियम शामिल हैं। बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करना अच्छा नहीं है, क्योंकि उनकी प्राथमिकता शरीर के लिए वसा के साथ ऊर्जा पैदा करना है।
  • कार्बोहाइड्रेट को वसा में बदल दिया जाता है, अगर वे उन्हें लेने के बाद अपेक्षाकृत जल्दी नहीं जलते हैं। प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ सही वसा वाले भोजन खाएं, जैसे मछली
  • एक मल्टीविटामिन लेना भी आपको स्वस्थ रहने और जिम में अधिक सक्रिय महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • 3
    व्यायाम करने से पहले और बाद में ठीक से खाएं प्रशिक्षण के पहले और बाद में आपके द्वारा प्रोटीन का उपभोग करने से आपको मांसपेशियों की वृद्धि और वसूली में मदद मिलेगी। शरीर के वजन प्रति पाउंड प्रति प्रोटीन का 1 ग्राम आपको दुबला मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करेगा
  • अंडे का सफेद, अंगूर और जई प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो आपको व्यायाम करने की ऊर्जा देगा।
  • कुक्कुट और मछली प्रोटीन के अन्य अच्छे स्रोत हैं, लेकिन दुबला लाल मांस आपकी मदद कर सकते हैं यदि आप मांसपेशियों को अधिक तेज़ी से बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं
  • बीफ़, लहसुन और पूरे गेहूं के पास्ता प्रोटीन और पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं जो आपको प्रशिक्षण के बाद अच्छा महसूस करने में आपकी मदद करेंगे और आपको पूरा महसूस करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक प्रशिक्षण भागीदार हमेशा उपयोगी होता है और एक अच्छा प्रेरणा है
    • अपने लिए एक लक्ष्य प्राप्त करें - उदाहरण के लिए: अपना वजन कम करें या सामान्य से थोड़ा अधिक चलाएं। जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे और सकारात्मक मानसिक रुख के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। शुभकामनाएं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com