ekterya.com

बेसबॉल में एक गेंद कैसे खेली जाए

बेसबॉल में यह जरूरी है कि आपको पता है कि रोला को कैसे खेले। यह एक आसान काम लगता है लेकिन इसमें कई अभ्यास हैं आपको बहुत सावधान रहना होगा और टिपोई पर तैयार होना चाहिए जब गेंद जल्दी से आपके पास जाती है आपको गेंद को सही ढंग से हमला करने के लिए सही स्थिति में अभ्यास करना चाहिए, और फिर एक चिकनी आंदोलन में पहले आधार पर फेंक देना।

चरणों

विधि 1
सही स्थिति में जाओ

फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 1 वाला चित्र
1

Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

अपने आप को उचित स्थिति में रखें लॉन्च निष्पादित होने से पहले आपको तैयार होने के लिए सही स्थिति में होना चाहिए। अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर खड़े हो जाओ, अपने घुटनों को थोड़ा मुंह और आप के सामने अपने दस्ताने बल्लेबाज पर फोकस करें गेंद पर अपना ध्यान रखें जबकि बल्लेबाज इसके साथ संपर्क करता है।
  • फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आप गेंद चल रहे हैं तो आप को स्थानांतरित करने के लिए तैयार होना चाहिए गेंद पर हिट होने पर प्रतिक्रिया करने के लिए आपके पास कुछ ही सेकंड्स होंगे, इसलिए यदि आपकी खेल क्षेत्र की दिशा में जाता है तो आपको अपने आंदोलनों में बहुत लचीला होना चाहिए। रोल के लिए इंतजार करते समय कुछ खिलाड़ी एक तरफ से थोड़ा आगे बढ़ना पसंद करते हैं। अपने वजन को पीछे से आगे बढ़ाते हुए आपको गेंद की ओर जल्दी कूदने के लिए तैयार हो सकता है।
  • फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    गेंद के सामने चलें जब गेंद को मारा जाता है, तो उसके सामने आने के लिए तेजी से चलें। आपके द्वारा चलाया गया कोण रोल की गति पर निर्भर करता है। विभिन्न परिदृश्यों को नीचे वर्णित किया गया है:
  • यदि रोल धीमा है तो यह सुविधाजनक है कि हमले इसका मतलब यह है कि आप एक कोण पर गेंद की ओर चलते हैं जो आपको कम से कम संभव समय में जल्दी तक पहुंचने देता है।
  • यदि गेंद को जमीन पर कड़ी टक्कर मार दी जाती है तो यह जमीन की खामियों पर हिंसक प्रतिक्रिया देगा। गेंद को जल्दी से पहुंचना एक अच्छा तरीका है जो इसे आप से उछलने या उस तरह से दूर रखने से रोकता है जिससे आपको नुकसान हो सकता है
  • यदि यह तेज़ी से चलती गेंद है, तो एक कोण पर चलने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण है जो आपको आसानी से क्षेत्र में फेंकने या दस्ताने को अनुचित कोण पर खींचने की अनुमति देता है। गेंद पर हमला करने के बजाय, एक तरफ या दूसरे भाग में चलें, आप खुद की स्थिति बनाए रखें और आप की तरफ पहुंच जाएं ताकि आप इसे आसानी से पकड़ सकें।
  • थोड़ा अभ्यास के साथ आप प्रत्येक प्रकार के रोल के लिए उपयुक्त आंदोलनों को समझ पाएंगे। रोल्स को छानने की बात करते समय लय सबसे महत्वपूर्ण होता है
  • फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 4 नामक छवि
    4
    निर्णय लें कि क्या आप गेंद को एक लंबी पलटाव में या एक छोटी पलटाव में फ़ील्ड करना चाहते हैं। रोला को मैदान में उतना मुश्किल नहीं है क्योंकि वे जो झटके देते हैं वह उन्हें अछूता से बाउंस करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप लंबे बाउंस के बाद गेंद को मैदान में डाल सकते हैं, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि इसे पकड़ने के लिए दस्ताने किस स्थान पर है। छोटी पलटाव में एक रोल छानने के लिए अधिक कठिन है क्योंकि आपके पास बोटपेरोनो पर प्रतिक्रिया करने के लिए कम समय है। यदि आप इसे दस्ताने के सामने उछाल देते हैं तो यह आपके कंधे या अपने पक्षों में से एक पर कूद सकता है, जो आपको इसे हावी करने की अनुमति नहीं देगा।
  • अपनी क्षेत्ररक्षण कार्रवाई की गणना करने की कोशिश करें ताकि गेंद दस्ताने के सामने उछाल न करे। इसे पकड़ने के बाद इसे आप के सामने कुछ मीटर बाउंस कर दिया है, तो आप पर हमला करने के लिए पर्याप्त समय होगा और इसे पकड़ने।
  • अगर गेंद आपके सामने सही बाउंस करती है, तो आपको इसे पकड़ने के लिए बहुत अच्छे सजगता का इस्तेमाल करना होगा। अपने शरीर को गेंद के सामने रखें यदि यह दस्ताने पर उछलता है तो आप इसे अपने पैर या शरीर के किसी अन्य भाग से रोक सकते हैं, चाहे जो भी हो कि वह बच न सके!
  • फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    गेंद को आसानी से फ़ील्ड करने के लिए एक कोण पर अपने शरीर की स्थिति बनाएं दस्ताने वाले शरीर के किनारे का उपयोग करके गेंद को क्षेत्रफल देना आसान है। यदि आप दाहिने हाथ पर दस्ताने का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर की स्थिति निर्धारित करने की कोशिश करें ताकि गेंद थोड़ा-थोड़ा आपकी दाहिनी ओर ले जाए। यदि आप बाएं हाथ की स्थिति में दस्ताने का उपयोग शरीर को करते हैं तो आप उस तरफ इसे पकड़ सकते हैं
  • आपको हमेशा बॉल के साथ स्क्वायर करने का प्रयास करना चाहिए इस तरह से अपने शरीर की स्थिति से बचें कि आप अपने आप को फेंकने या गेंद को पकड़ने के लिए मजबूर कर रहे हैं।
  • यदि गेंद तेजी से यात्रा करती है तो आप हमेशा अपने आप को आदर्श तरीके से पेश नहीं कर पाएंगे। हो सकता है कि आपको बैकहैंड के साथ गेंद को खींचने, खिंचाव या पकड़ने की जरूरत हो।
  • विधि 2
    Filte the rola

    फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 6 नामक छवि
    1
    घुटनों को झुकाएं और वापस जमीन पर लाना। जब गेंद बंद होती है, तो आपको मोड़ना चाहिए यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह आपके पैरों के माध्यम से जाने की संभावना है, बेसबॉल खिलाड़ी के लिए बहुत ही शर्मनाक है। इस तरह से क्रॉच करें कि अगर आप बोटेप्रॉनो गेंद को पकड़ने की जरूरत है तो आप स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • फ़ील्ड एक ग्राउंड बॉल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके सामने दस्ताना बढ़ाएं यह वह जगह है जहां आपको अपना हाथ और आंखों के समन्वय का उपयोग करना पड़ता है अपनी कोहनी को थोड़ा झुकाव रखते हुए गेंद की ओर अपने दस्ताने बढ़ाएं। दस्ताने की स्थिति बनाएं ताकि गेंद उसके अंदर घुमाएं या कूद जाए।
  • एक बहुत ही आम गलती है कि एक माली बनाता है दस्ताना नहीं रख रहा है इसे जल्दी से कम करने की तुलना में दस्ताना बढ़ाने में आसान है, इसलिए यदि आप इसे कम स्थिति में रखते हैं तो आपको गेंद को पकड़ने का बेहतर मौका मिलेगा



  • फ़ील्ड एक ग्राउंड बॉल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: 1 बॉल पर 20 रन बनाने वाले खिलाड़ी की कहानी, IPL में भी नहीं देखा होगा ऐसा रोमांच

    दस्ताने के पास दूसरी तरफ रखें। नि: शुल्क हाथ गेंद के रास्ते में नहीं होना चाहिए, लेकिन इसे बंद रखा जाना चाहिए, यदि आप इसका उपयोग करना चाहते हैं। दो हाथ एक से बेहतर हैं और मुफ़्त हाथ गेंद को पकड़ने में मदद करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए, जब यह दस्ताने में प्रवेश करेगा।
  • फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    दस्ताने में प्रवेश करते समय आंखों के साथ गेंद को मार्गदर्शन करें। बेसबॉल का नंबर एक नियम यह है कि आपको गेंद पर नजर रखना चाहिए और इसे क्षेत्ररक्षण और बल्लेबाजी में लागू करना चाहिए। जब तक यह पूरी तरह से दस्ताने में प्रवेश न करे और तैयार रहें, तब तक गेंद का पालन करना सुनिश्चित करें, अगर यह कोई अप्रत्याशित आंदोलन बनाता है
  • फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मुफ़्त हाथ से गेंद को पकड़ो। जब गेंद दस्ताने में प्रवेश करती है, तो इसे कसकर बंद कर दें और इसे पकड़ने में मदद करने के लिए अपने मुफ्त हाथ का उपयोग करें। यह आपको सही स्थिति में डालता है ताकि गेंद को उस स्थान पर फेंक दिया जाए जो आपको करना चाहिए।
  • विधि 3
    स्थानांतरण और गेंद को फेंक देना

    फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    फेंकने वाले हाथ में गेंद को स्थानांतरित करें जब गेंद सुरक्षित होती है, तो आपको उसे तुरंत मुफ़्त हाथ या फेंकता करने के लिए स्थानांतरित करना चाहिए। यदि आप गेंद को पकड़ने के लिए फेंकने वाले हाथ का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे जल्दी से फेंकने के लिए उस पर एक उचित पकड़ का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप गेंद को तरफ बढ़ाए हुए दस्तक के साथ मैदान में उतारा गया है या यदि आपने उसे पकड़ लिया है, तो इसे फेंकने के हाथ में ले जाएं और बॉल को पकड़ो।
    • गेंद पर अच्छी पकड़ बनाने का अभ्यास करें गेंद अभ्यास को देखने के बिना तेजी के माध्यम से इसे पकड़ो यदि आप इस पलटाव को विकसित करते हैं तो आप उद्देश्य के लिए अपने लांच को सही करने में सक्षम होंगे और इसे पकड़ना आसान होगा।
    • गेंद हस्तांतरण जानबूझकर और जल्दी से किया जाना चाहिए आपके पास पकड़ने के बाद गेंद को हेरफेर करने में सक्षम होने के लिए थोड़ी देर है और हस्तांतरण को सचेत तौर पर अभ्यास करना चाहिए। गेंद को अपने दस्ताने से फेंकने के हाथ में स्थानांतरित करने के लिए कड़ी मेहनत करें जब आप बेंच पर होते हैं तब अभ्यास करें और उसके पास कुछ नहीं करना है
  • फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल स्टेप 12 नाम वाली छवि

    Video: Cricket Batting Tips For Kids & Beginners In Hindi Urdu ►Tennis ball Cricket Tricks & Technique

    2

    Video: How To Hit Six In Tennis Ball Cricket | Best Batting Kaise Kare | Tips & Tricks in Hindi Urdu

    उठो और जमीन पर अपने पैरों को समायोजित करने के लिए आगे बढ़ें। अब आपको खुद को गेंद फेंकने की स्थिति में रखना चाहिए। उठो और फेंकने वाले पैरों के साथ आगे बढ़ो, फिर दूसरे पैर के साथ और फिर फेंकने वाले पैर के साथ जब आप गेंद फेंक देते हैं यदि आप इन चरणों को जल्दी से करते हैं, तो यह एक अनुक्रम होगा जो आपको लगता है कि आप कूद रहे हैं। यह आपको प्रभावी ढंग से फेंक करने के लिए शरीर को सही स्थान देने की अनुमति देता है।
  • फ़ील्ड अ ग्राउंड बॉल 13 का शीर्षक चित्र
    3
    गेंद को एक तरल आंदोलन में फेंक दो। क्षेत्ररक्षण और गेंद को पकड़ने के उन्माद के बाद आपको एक अच्छी पिच हासिल करने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए। एक जंगली गोलीबारी आपके द्वारा किए गए सभी क्षेत्ररक्षण कार्य को रद्द कर देगा। एक अच्छा खेल खत्म करने के लिए एक ठोस और सीधे संबंधित आउटफिल्डर को फेंक दें।
  • तुम भी एक crouched स्थिति से फेंक अभ्यास कर सकते हैं। यह उन क्षणों के लिए उपयोगी है जब आपके पास उठने और सामान्य पिच बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं है
  • अन्य मामलों में आपको माली की ओर एक छोटी और त्वरित गति के साथ गेंद को फेंक या फेंकना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास सावधानी से अपने फुटवर्क में सुधार लाने और लय और समन्वय विकसित करने के लिए नरम रोला की गेंदों को भरना शुरू करें। तब आप कदम बढ़ा सकते हैं। प्रत्येक अभ्यास में आपको प्रत्येक प्रकार की गेंद या पिच के साथ काम करना चाहिए जो आप तक पहुंच सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा गेंद को स्थानांतरित और फेंक दें ताकि यह एक प्राकृतिक आंदोलन हो।
    • छोटे झड़पों के खेल में काम करने के लिए किसी को आपके सामने खड़े हो जाते हैं और एक नरम फुटपाथ पर गेंद को उछाल देती है।
    • इन अभ्यासों को अपने नंगे हाथ से करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • प्रैक्टिस से पहले आपको हमेशा खींचना और गर्म-अप अभ्यास करना चाहिए
    • अच्छी स्थिति में अपने दस्ताने रखें पट्टियों की जांच करें और यदि वे ढीले हैं तो उन्हें कस लें, क्योंकि एक कठिन गेंद फंस सकती है या उनके बीच से गुजर सकती है। जांच लें कि दस्ताना बैग अच्छी तरह से बना है। एक बुरी तरह से बने बैग को एक बहुत मुश्किल गेंद से खोला जा सकता है। दस्ताने की हथेली बहुत ही सपाट और चिकनी होनी चाहिए, इसलिए बल्कों को बनायें जो कि बनाई हैं। इससे गेंद को दस्तक से उछलने और बाहर निकलने से रोकने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com