ekterya.com

कैसे अपने घुटनों को मजबूत करने के लिए

अपने घुटनों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आपकी गतिशीलता सीमित न हो जाए क्योंकि आप बड़े होते हैं कई बार, हम घुटनों के स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं, यह महसूस किए बिना कि हमें एक समस्या है, जब तक कि हम दैनिक गतिविधियों जैसे बक्से उठाने या डाउनहिल में चलने में दर्द महसूस करना शुरू करते हैं अपने घुटनों को मजबूत करने और यथासंभव लंबे समय तक सक्रिय रहने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
घुटने के स्वास्थ्य को समझें

छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 1
1
शरीर रचना विज्ञान के बारे में बुनियादी ज्ञान प्राप्त करें घुटने शरीर में सबसे बड़ा संयुक्त है, और यह फिरुम (जांघ की हड्डी) के निचले छोर, टिबिया (शिन की हड्डी) और पेटी के ऊपरी छोर से बनाई गई है। ये हड्डियां स्नायुबंधन और कार्टिलेज से जुड़े हैं, जिसमें मेनिसस भी शामिल है, जो उस क्षेत्र को कुशन देता है जहां स्मरूर और टिबिअ मिलते हैं।
  • छवि को मजबूत करें आपका घुटनों चरण 2
    2
    सबसे अधिक घुटने की चोटों को जानें शरीर के सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले जोड़ों में से एक होने के कारण, घुटने की विभिन्न चोटों के लिए अतिसंवेदनशील है। जितना अधिक आप अपने आप को इस बारे में सूचित करते हैं, उतना ही तैयार किया जाएगा कि आप इन परिस्थितियों से बचने या इन चोटों को बढ़ाना चाहते हैं।
  • Iliotibial बैंड मोटी ऊतक का क्षेत्र है जो श्रोणि के बाहर से घुटने के बाहर चलता है। Iliotibial बैंड शारीरिक गतिविधियों के दौरान घुटने को स्थिर करने में मदद करता है। अधिक उपयोग से अतिभारित होने पर यह सूजन पैदा कर सकता है। इस समस्या को iliotibial बैंड सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है धावक, वॉकर और अन्य शारीरिक रूप से सक्रिय लोग इस चोट को अक्सर बार-बार पीड़ित करते हैं।
  • पूर्ववर्ती क्रूसिऐट लिगामेंट एक कूद में चलने, कूद या लैंडिंग जैसी गतिविधियों के दौरान अक्सर आँसू करता है। अन्य स्नायुबंधन भी फाड़ा जा सकता है।
  • मेनिसस, जो प्रभाव से घुटने की रक्षा के लिए सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करता है, आसानी से घूमने और मुड़ने जैसी गतियों के साथ फाड़ सकता है, या जब कम हो सकता है
  • Video: HOW TO FIX PROBLEM OF KNOCK KNEE IN HINDI, घुटना दर्द

    छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 3
    3
    समझें कि शरीर के अन्य भाग घुटनों को कैसे प्रभावित करते हैं। घुटनों को पैरों की अन्य मांसपेशियों द्वारा आयोजित किया जाता है, विशेष रूप से क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लाइसाइट्स द्वारा। इन मांसपेशियों को मजबूत रखना आपके घुटनों को स्वस्थ रखने और चोटों से बचने के लिए आवश्यक है।
  • भाग 2
    घुटनों को मजबूत करने के लिए अभ्यास अभ्यास

    छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 4
    1
    Iliotibial बैंड को बढ़ाएं गहन गतिविधि शुरू करने से पहले iliotibial बैंड को फैलाने और गर्म करने के लिए कुछ समय लेना, घुटनों को मजबूत और संरक्षित रखने के लिए एक अच्छा तरीका है।
    • अपने बाएं पैर के साथ अपने दाहिने सामने पार करो और अपने सिर पर अपने हथियार खींचो। अपने धड़ को आगे और बाईं तरफ झुकाएं, जहां तक ​​आप अपने घुटनों को ढके बिना भी पहुंच सकते हैं। व्यायाम को बाएं के सामने दाएं पैर के साथ दोहराएं और धड़ को नीचे और नीचे दाईं ओर झुकाएं
    • अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठो तुम्हारे सामने फैला हुआ है दूसरे के ऊपर एक पैर को पार करें और छाती की ओर घुटनों की तरफ खींचें जितना आप कर सकते हैं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। पैरों के पार को बदलते हुए व्यायाम को दोहराएं।
    • Iliotibial बैंड को जारी करने के लिए एक और और अधिक तीव्र व्यायाम शुरू करने से पहले तेज गति से चलें
  • छवि शीर्षक के साथ व्यायाम मजबूत करना घुटने चरण 15
    2
    सर्जरी के बाद पुनर्वास अभ्यास करना यदि आपके पास घुटने की सर्जरी है या इसे बदल दिया है, तो आपको संभवतः कुछ खींचने और खींचने की ज़रूरत है जो आपकी गति की सीमा को बढ़ा सके। सर्जरी के बाद खींचने के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। कुछ सामान्य आंदोलनों जो आप कर सकते हैं निम्नलिखित हैं:
  • बैठे घुटने के बल: एक फर्म की कुर्सी पर बैठो और कुर्सी के निचले भाग में एक पैर स्लाइड करें जितना आप कर सकते हैं। अपनी जांघों में कुर्सी पर फर्म बने रहना चाहिए। पांच सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर शुरू होने वाली स्थिति पर वापस लौटें। दूसरे चरण के साथ भी यही करें
  • घुटने बैठे: अपने पैरों के साथ एक फर्म की कुर्सी पर बैठो। धीरे धीरे एक पैर बढ़ाएं जब तक कि यह पूरी तरह से सीधा न हो और उस स्थिति को पांच सेकंड तक पकड़ कर फिर से दोबारा कम करें। दूसरी तरफ व्यायाम को दोहराएं
  • सीधे पैर की लिफ्ट: एक पैर की झुकाव के साथ झूठ बोलना और जमीन पर अन्य फैला। बाद में धीरे-धीरे लिफ्ट करें और फिर इसे धीरे धीरे फिर से कम करें प्रत्येक चरण के साथ व्यायाम दो बार दोहराएं।
  • छवि को मजबूत करें आपका घुटनों को मजबूत करें चरण 5
    3
    क्वैड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूशन काम करता है।
  • क्वाडीआरसप्स काम करने के लिए बड़ी प्रगति करें अपने कूल्हों पर अपने हाथों से खड़े हो जाओ बाएं पैर के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं और धड़ को फर्श पर कम करें, जब तक कि दाएं कोण पर बाएं पैर को flexed नहीं किया जाता है जब तक यह फर्श को छूने के बारे में नहीं है, तब तक पीछे का पैर उतर जाएगा। व्यायाम को कई बार दोहराएं और पैर को बदल दें।
  • एक कदम चढ़कर हेमस्ट्रिंग को मजबूत करता है ऊंचा सतह और अभ्यास के सामने खड़े हो जाओ दूसरे के साथ एक पैर और नीचे के साथ कदम फिर, पक्ष बदल दें
  • नितंबों को मजबूत करने के लिए स्क्वेट करें खड़े हो जाओ और बस, अपने घुटनों झुकाकर और अपनी पीठ सीधी (बैठने की स्थिति) रखकर नीचे बैठो। यदि आप इस अभ्यास का एक हल्का संस्करण अभ्यास करना चाहते हैं, तो एक कुर्सी के सामने खड़े होकर बैठकर एक पंक्ति में कई बार उठो
  • व्यायाम के साथ ट्रीट कटिस्नायुशस शीर्षक छवि 4
    4
    अपने हैमस्ट्रिंग को मजबूत बनाएं मांसपेशियों की मांसपेशियां जांघ के पीछे स्थित हैं एक दिन में उन्हें एक बार खींचकर और सप्ताह में दो बार व्यायाम करने से आपको घुटने के दर्द में मदद मिल सकती है और आपकी गतिशीलता में सुधार हो सकता है।
  • अपने पैर की उंगलियों को छूएं सीधे ऊपर खड़े हो जाओ और अपने शरीर को आगे बढ़ाएं, जबकि आपकी रीढ़ की हड्डी सीधे रहती है और आपके पेट का अनुबंध होता है। फिर, फिर से सीधा। यदि आपके लिए अपनी उंगलियों या टखनों को छूना मुश्किल है, तो आप के सामने एक कुर्सी रखें और जब तक आप सीट को स्पर्श न करें तब तक आपको फ्लेक्स करें।
  • एड़ी लिफ्टों को भी उपयोगी हो सकता है सबसे पहले, अपने पैरों के समानांतर और आगे की तरफ इशारा करते रहें। फिर एड़ी को वापस ले लें, जब तक कि यह आपके नितंबों को छू नहीं देता।
  • गधा की किक बनाएं एक कुर्सी के पीछे खड़े हो जाओ और बैकस्ट पर अपने हाथ रखो। एक पैर वापस लिफ्ट करें, जबकि आपके घुटने को फ्लेक्स किया गया है। फिर, अपने पैरों को कम करें और दोनों पैरों के साथ व्यायाम को दोहराएं।
  • पुल व्यायाम करने के लिए, अपने घुटनों के झुंड के साथ झुकाओ धीरे-धीरे कूल्हों को कुछ इंच ऊपर उठाते हुए नितंबों को दबाएं। एक सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर धीरे-धीरे फिर से कम करें। यह व्यायाम केवल आपके हैमस्ट्रिंग के लिए काम नहीं करेगा, बल्कि आपके कूल्हों और नितंबों के लिए भी।



  • चित्र शीर्षक व्यायाम 18

    Video: घुटनों को मज़बूत करने की एक्सरसाइज | Knee Strengthening Exercises To Reduce Injury Risk

    5
    कूल्हों और नितंबों को व्यायाम करें हिप फ्लेक्सर्स और नितंब भी पैरों के आंदोलन में शामिल होते हैं। उन्हें मजबूत रखने से, आप घुटने पर अत्यधिक तनाव को रोका जा सकता है एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, कई व्यायाम जहां कूल्हे और नितंबों का उपयोग किया जाता है, हेमस्ट्रिंग की मांसपेशियों के लिए भी उपयोगी होते हैं।
  • क्लैम व्यायाम करें अपने घुटनों के झुंड के साथ अपनी तरफ झूठ बोलना ऊपर स्थित पैर की घुटने उठाएं, लेकिन पैरों को अलग करने के बिना। एक दूसरे के लिए स्थिति पकड़ो और फिर फिर से कम। दूसरे चरण में जाने से पहले दस या बार बार व्यायाम दोहराएं।
  • घुटनों की समस्याओं वाले लोगों के लिए गति की थोड़ी दूरी के साथ स्क्वेट भी अच्छे हैं सीधे खड़े हो जाओ और अपने घुटनों को ठोके और अपनी पीठ सीधा रखकर फूहड़ का प्रदर्शन करें। यदि आप इस अभ्यास का कम सशक्त संस्करण करना चाहते हैं, तो एक कुर्सी के सामने खड़े होकर बैठकर खड़े हो जाओ।
  • छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 7
    6
    पूरे शरीर की मांसपेशियों को टोन करने वाले अवकाश गतिविधियों का अभ्यास करने की कोशिश करें यदि आपके पास मजबूत पैर की मांसपेशियां नहीं हैं, तो आपको मजबूत घुटनों नहीं होंगे।
  • योग एक कम प्रभाव गतिविधि है जो पैरों की मांसपेशियों को टोन करता है। इसके अलावा, कई योग मुद्राओं को घुटनों को खींचने और सक्रिय करने की आवश्यकता होती है।
  • स्विमिंग आपके घुटनों और पैरों को मजबूत करने और आराम करने का एक और शानदार तरीका है।
  • चलना और साइकिल चलाना ऐसी गतिविधियां हैं जो अपने घुटनों और पैरों को आकार में रखने में सहायता करते हैं ताकि आप अन्य, अधिक गहन गतिविधियों का अभ्यास कर सकें।
  • छवि डबल डच चरण 4 पर क्लिक करें
    7
    कूदो के साथ सावधान रहें कूदते व्यायाम, जैसे रस्सी कूदता, पैर की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद कर सकता है, लेकिन अनुचित तरीके से किया जाने वाला कारण चोटों का कारण बन सकता है। यदि आप उन्हें करने का निर्णय लेते हैं, तो यह सही तरीके से करें यदि आप अपने घुटनों के साथ सीधे बैठते हैं, तो आप जोड़ों पर बहुत अधिक दबाव डालेंगे और आप घायल हो सकते हैं घुटनों को मजबूत करने के लिए, घुटनों के झुकाव और ऊर्ध्वाधर शीन के साथ आधा बैठने की स्थिति में जमीन। यदि आप ऊर्ध्वाधर झोंके के साथ जमीन नहीं ला सकते, तो आपके पास संरेखण समस्याएं हो सकती हैं। यदि यह मामला है, तो कूदने से बचें।
  • भाग 3
    अपने घुटनों को मजबूत करने के लिए अपनी जीवन शैली बदलें

    छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 8

    Video: प्राचीन यूनान का ऐसा नुस्खा जो आपके जोड़ो, हड्डियों और घुटनों को मजबूती देगा और दर्द से राहत दिलाएगा

    1
    अपने आहार में विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ शामिल जब जोड़ों में सूजन हो जाती है, तो जोड़ों को कमजोर और दर्द होता है, इसलिए अपने आहार में उनके विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाने वाले खाद्य पदार्थों को भी शामिल किया जा सकता है जिससे आपके घुटनों को मजबूत हो सके।
    • मछली, flaxseed, जैतून का तेल, avocados और ताजे फल और सब्जियों उनके विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता खाद्य पदार्थ हैं
  • छवि को मजबूत करें आपका घुटनों को मजबूत करें चरण 9
    2
    सुनिश्चित करें कि आपको सभी विटामिन ई मिलें जो आपको चाहिए। विटामिन ई एंजाइमों के उत्पादन में बाधा डालने के लिए जाना जाता है जो जोड़ों के उपास्थि को फ्रैक्चर करता है। पालक, ब्रोकोली, मूंगफली, आम और कीवी विटामिन ई में बहुत समृद्ध हैं
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका घुटनों को मजबूत करें चरण 10
    3
    अधिक कैल्शियम खाएं मजबूत घुटनों के लिए अस्थि स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए। गाय का दूध, दही, पनीर और बकरी का दूध कैल्शियम के महान स्रोत हैं। बादाम और हरी पत्तेदार सब्जियां भी कैल्शियम में समृद्ध होती हैं।
  • छवि को मजबूत करें, अपने घुटनों को सुदृढ़ करें चरण 11
    4
    आपके लिए दर्दनाक गतिविधियों का अभ्यास करना बंद करें यदि आप कुछ गतिविधियों का अभ्यास करते समय घुटने में किसी प्रकार का दर्द भुगतते हैं, तो यह संभव है कि यदि आप उनका अभ्यास करते रहें, तो शरीर के इस क्षेत्र को मजबूत न करें। अपने घुटनों को आराम करने और पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए कुछ समय के लिए कम तीव्र अभ्यासों का अभ्यास करने की कोशिश करें। जब आप कुछ महीनों के लिए अपनी पैर की मांसपेशियों को मजबूत और फ्लेक्स करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप घुटनों में दर्द या असुविधा महसूस किए बिना अपने पसंदीदा गतिविधियों का अभ्यास कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • कड़ी पक्की सतह पर चलने से आपके घुटनों को लंबे समय तक नष्ट कर दिया जा सकता है। हमेशा उचित चलने वाले जूते का उपयोग करें, और इसे ज़्यादा नहीं करें
    • अपने पैरों को घुमाने या मोड़ न करें ताकि आपको घुटनों को बाद में मजबूर करनी पड़े। स्नायुबंधन जो घुटने के संयुक्त स्थान पर रखे हैं, वे एक स्थायी अंतर या आंसू पी सकते हैं, क्योंकि मांसपेशियों के विपरीत, उन्हें खंडित करने के लिए नहीं किया जाता है।
    • यदि आप जिस तरह से अभ्यास करते हैं, उसके कारण आपको कुछ प्रकार के दर्द का अनुभव होता है, तुरंत बंद करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com