ekterya.com

हथियारों को मजबूत कैसे करें

अक्सर "समुद्र तट की मांसपेशियों" कहा जाता है क्योंकि वे एक टैंक टॉप या स्विमिंग सूट पर अच्छे लगते हैं, हथियार किसी भी बॉडीबिल्डिंग व्यवस्था का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। तीन मुख्य मांसपेशियों के समूह हैं जिन पर आपको हथियार को मजबूत करने पर ध्यान देना चाहिए: मछलियां, तीरियां और डलोटियां। इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना आसान है, क्योंकि वे अच्छी तरह से परिभाषित हैं और बहुत अलग आंदोलनों का उपयोग करते हैं।

चरणों

विधि 1
त्रिशूल व्यायाम करें

अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों को चरण 1 बनाएं
1
अपने ट्राइप्स को पहचानें त्रिशूल तीन मांसपेशियों का एक समूह है जो कोहनी के बाहर से हाथ की पीठ के साथ कंधे तक फैलता है। वे कोहनी के विस्तार के लिए उपयोग किया जाता है, जो तब होता है जब आप हाथ को फैलते हैं या कोहनी के बाहर मोड़ देते हैं आप उन्हें सीधे हाथ रख कर देख सकते हैं और कोहनी हल्के से त्रिशिस्क मांसपेशियों एक "वी" बाहरी हाथ में कर रहे हैं फैलाने के लिए कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि ऊपरी बांह की मांसपेशियों को तैयार करें
    2
    त्रिस्टेक्स एक्सटेंशन झूठ बोलें। उचित रूप से "स्कुलब्रेकर" करार दिया गया, यह अभ्यास पूरी तरह से तिरछे को अलग करता है दोनों हाथों में एक बार के साथ एक बेंच पर बाहर निकलें कंधे की ऊंचाई को इंगित करते हुए कोहनी के साथ माथे पर बार रखें और हाथों को कंधे की ऊंचाई पर अलग करना। केवल कोहनी से झुकाव, पट्टी को ऊपर तक दबाएं जब तक तकहों लगभग पूरी तरह से विस्तारित नहीं हो जाती। पूर्ण पुनरावृत्ति करने के लिए धीरे-धीरे माथे पर बार लौटें। 10 से 12 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें।
  • कोहनी थोड़ी सी परेशान कर सकती हैं, लेकिन आपको उन्हें यथासंभव शरीर रखने की कोशिश करनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक बनाएं अपने ऊपरी बांह की मांसपेशियों को चरण 3 बनाएं
    3
    ट्रिसप फंड बनाएं धन आपके पूरे शरीर के वजन का उपयोग करते हैं, जो इन अभ्यासों को त्रिशूल के विकास के लिए महत्वपूर्ण बनाते हैं। विस्तारित बाहों के साथ अपने शरीर को उठाने, समानांतर सलाखों का एक सेट पकड़ो। अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ दो और अपने टखनों को पार करें। जब तक आपके कोहनी 90 डिग्री से कम न हो जाए तब तक धीरे-धीरे अपने शरीर को कम करें, फिर से दोबारा उठाएं। 8 से 10 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें
  • धार को लगभग फर्श पर सीधा रखें।
  • अपने कोहनी को खोलने न दें
  • इमेज शीर्षक से ऊपरी बांह की मांसपेशियों का निर्माण करें चरण 4
    4
    रस्सी या केबल के साथ त्रिशूल एक्सटेंशन बनाएं यह केवल एक जिम में काम करता है, एक समायोज्य वजन वाले सिर के ऊपर रस्सी का उपयोग करता है रस्सी को देखकर खड़े हो जाओ, अपने पैरों के साथ कुछ इंच अलग। अपने हाथों के साथ रस्सी के छोर को 90 डिग्री के कोण पर रखें, फिर रस्सी को जांघों की तरफ खींचने के लिए अपनी कोहनी मोड़ें। रस्सी धीरे धीरे शुरू की स्थिति में लौटें अपने कंधे की सांस लेने जैसा कि आप व्यायाम करते रहें - केवल आपके कोहनी और किनारे नीचे जाएंगे
  • इसे और भी मुश्किल बनाने के लिए, कलाई को धीरे-धीरे नीचे से इस तरह से गुना कर लें कि हथेलियां बाहर की ओर इशारा कर रही हैं
  • Video: किस देश की सेना में है कितना दम और इनमें कहां हैं हम

    इमेज का शीर्षक बनाएं अपने ऊपरी बांह की मांसपेशियों को चरण 5 बनाएं
    5

    Video: Nick Vujicic: STAND STRONG (Most Powerful Speech)

    डंबबेले एक्सटेंशन करें प्रत्येक हाथ में एक डंबेल के साथ बैठो उन्हें इस तरह से आकाश की ओर धक्का दें कि कोहनी कान की ऊंचाई पर हैं और हथेलियां एक दूसरे पर इंगित करें। अपने कोहनी झुकने से धीरे धीरे अपने सिर के पीछे डंबल्स को कम करें कंधों को ठोस होना चाहिए एक बार वजन आपके सिर के पीछे है, कोहनी को उजागर करें और हाथों को आकाश की तरफ खींचें 10 से 12 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें।
  • वजन कम करते समय सावधानी बरतें - यह अनुशंसित नहीं है कि आपको लगता है कि आप अपने पीछे अपने हथियार खींच रहे हैं नियंत्रण में वजन रखें
  • आप इस कवायद के लिए एक केबल का उपयोग भी कर सकते हैं, एक तार को अपनी पीठ के पीछे कम ऊंचाई पर आकाश की ओर खींचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि ऊपरी बांह की मांसपेशियों के निर्माण का शीर्षक शीर्षक 6
    6
    बेंच पर बंद लिफ्टों को चलाने के लिए अपने हाथों को एक साथ रखें या टिपिस पर ध्यान केंद्रित करने वाले बंद-पकड़ वाली छाती को धक्का दें। अपनी सामान्य छाती के अभ्यास का उपयोग केवल अधिक हाथों को इकट्ठा करके, लगभग 15 या 20 सेंटीमीटर (6 से 8 इंच) के अलावा टिपिस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करें। आपको शायद बेंच पर लोहे के लिफ्टों के वजन को कम करना होगा या छाती के दबाव के लिए दोहराव को कम करना होगा।
  • छाती प्रेस: उंगलियों के नीचे एक हीरा बनाने के लिए अंगूठे और सूचकांक उंगलियों का उपयोग करते हुए, अपनी छाती के केंद्र के नीचे एक साथ अपने हाथ रखो। बढ़ाया शरीर और पैर की उंगलियों के साथ, अपने शरीर को कम करें जिससे कि कोहों को बाहर जाना चाहिए, फिर शुरू करने की स्थिति में लौटने के लिए आगे बढ़ें।
  • बैंक में बार सर्वेक्षण: कंधों के बजाय निपल्स की ऊंचाई पर अपने हाथों से इसे पकड़े हुए बार के नीचे बैठो। अपनी छाती के लिए पट्टी को कम करें, फिर तीरियों को शुरुआती स्थिति में वापस धकेलने के लिए उपयोग करें। हमेशा की तरह, यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक "पर्यवेक्षक" के पास बार पकड़ने के लिए है, जब यह निकल जाता है
  • विधि 2
    मछलियां व्यायाम करें

    अपने ऊपरी बांह की मांसपेशियों को तैयार करें शीर्षक 7 चित्र
    1
    अपने मछलियां पहचानें मछलियां दो मांसपेशियों का एक समूह है जो कोहनी के अंदर से ऊपरी भुजा तक फैली हुई हैं जहां यह धड़ में शामिल होती है। यह उभड़ा हुआ पेशी है जिसे आप देखते हैं जब आप 90 डिग्री के कोण पर अपना हाथ फ्लेक्स करते हैं और यह आपका प्राथमिक कार्य है मछलियां कोहनी के बल के लिए या हर बार जब आप हाथ मोड़ के लिए उपयोग किया जाता है
  • अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों के चरण 8 को बनाएं
    2
    बिस्पास कर्ल करो पुश-अप के साथ, मछलियां के लिए सबसे बुनियादी और शक्तिशाली प्रशिक्षण, आपको बेहतर लाभ मिलेगा दोनों हाथों के साथ एक बार लें और दोनों हथियारों के साथ जांघों के स्तर पर पकड़ो, लेकिन थोड़े मुड़े। छाती को बार फ्लेक्स करें, फिर धीरे-धीरे इसे कम करें 10 से 12 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें। हालांकि, यह सही तरीके से करना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है:
  • अपने कंधों को नीचे रखें
  • व्यायाम को आसान बनाने के लिए झुकने या झुकाव के बिना, वापस सीधे होना चाहिए।
  • व्यायाम धीरे-धीरे और नियंत्रण में करें - अपनी गति का मतलब है कि आप मांसपेशियों का उपयोग नहीं करेंगे
  • छवि का शीर्षक बनाएं अपने ऊपरी बांह की मांसपेशियों को चरण 9 बनाएं
    3
    लापरवाह पकड़ के साथ झुकाव बनाओ। अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग खड़े हो जाओ। कमर पर पीएं (वापस नहीं) ताकि आप लगभग 45 डिग्री के कोण पर हो एक औंधा पकड़ के साथ एक बार पकड़ो, ताकि हथेलियों की ओर इशारा कर रहे हैं और हथियार सीधे हैं। छाती की ओर ऊपर की तरफ खींचो, कोहनी का बैक अप लें और एक ही समय में ऊपर की तरफ फेंक दें। 3 से 5 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें।
  • इस व्यायाम के फोकस को बदलने के लिए विभिन्न मांसपेशियों, जैसे पीठ या मछलियां, के अनुबंध के बारे में सोचें।
  • अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों को तैयार करें शीर्षक 10 शीर्षक चित्र
    4
    लापरवाह पकड़ के साथ वर्चस्व बनाओ इस तरह दोनों हाथों से एक पुल-अप बार लें कि हथेलियां आप की ओर इशारा कर रही हैं और दोनों छोटी उंगलियां पकड़ के अंदर हैं हाथों को कंधों की ऊंचाई से थोड़ा कम करना चाहिए घुटनों को थोड़ा मोड़ो और टखनों को पार करें। धड़को सीधे पट्टी पर रखते हुए, ठोड़ी को पट्टी पर खींचो। जितना आप कर सकते हैं, उतने पुनरावृत्त करें - वर्चस्व के बिना प्रशिक्षण के बहुत मुश्किल हैं।
  • यदि यह आपके लिए कठिन है, तो उलझन पकड़ के साथ उलटा पुल-अप का प्रयास करें एक बॉक्स में चढ़ो जो आपको बार पर अपनी ठोड़ी के साथ शुरू करने की अनुमति देता है और फिर अपने पैरों को उठाएं। अपने शरीर को धीरे धीरे (3 से 5 सेकंड के दौरान) बॉक्स पर वापस लाएं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं अपने ऊपरी बांह की मांसपेशियों को कदम 11
    5
    व्यक्तिगत पुश-अप करें इस अभ्यास के लिए कई भिन्नताएं हैं, लेकिन वे सभी एक ही विचार का उपयोग करते हैं। एक हाथ में एक डंबल लें और किसी अन्य मांसपेशियों का उपयोग किए बिना कंधे की तरफ अपना वजन फ्लेक्स करें। दांये का दबाना और कोहनी में केवल एक ही स्थान होना चाहिए, जो मछलियां एक पूर्ण कसरत प्राप्त करने की इजाजत देता है।
  • बैठने पर अपनी कोहनी को अपनी जांघ पर रखने की कोशिश करें। फिर आप इसे फ्लेक्स करते समय दूसरे स्थान पर रख सकते हैं
  • पुश-अप आपको एक ही समय में दोनों हथियारों का इस्तेमाल करने की अनुमति दे सकते हैं, जैसे कि आप पुश-अप करते हैं। आप मछलियां के थोड़ा अलग हिस्सों तक पहुंचने के लिए कलाई के कोण को भी बदल सकते हैं। कलाई को ऐसे तरीके से घूमते हुए कि अंगूठे ऊपरी भाग में हैं, मछलियां थोड़ा अलग तरीके से अभ्यास करती हैं - इस अभ्यास को "हथौड़ा धक्का-अप" कहा जाता है
  • विधि 3
    डेल्टोइड्स व्यायाम करें

    छवि ऊपरी बांह की मांसपेशियों को तैयार करें
    1



    अपने deltoids पहचानें डलोटिड्स कंधों के बाहर की मांसपेशियां हैं वे कंधे से एक त्रिभुज बनाते हैं जो हाथ की ओर इंगित करता है, 10 और 12 सेंटीमीटर (4 और 5 इंच) के बीच में बंद होता है। डलोटियों का इस्तेमाल हथियारों को एक हड़बड़ी गति में बढ़ाने के लिए किया जाता है, जहां कोहांस बाहर जाते हैं। मजबूत डलोटॉइड कन्टेन में मुख्य संयुक्त, रोटेटर कफ की भी रक्षा करते हैं।
  • अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों को तैयार करने वाला शीर्षक चित्र 13
    2
    डंबेल लिफ्टों में खड़े रहें प्रत्येक हाथ में एक डंबल के साथ, अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई के साथ अलग रखें। डंबल को इस तरह से उठाएं कि हथियार 90 डिग्री के कोण पर मुड़े हुए हैं और डंबल आपके कानों के करीब हैं। हथेलियों को बाहर की ओर इंगित करना चाहिए एक तरल आंदोलन के साथ, अपने हाथों को आकाश की तरफ खींचें, जैसे कि आप आत्मसमर्पण कर रहे थे। दोहराव को पूरा करने के लिए कान की ओर धीरे धीरे वजन लौटाएं 10 से 12 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें।
  • एक अच्छा प्रारंभिक वजन 4 से 6 किलो (10 से 15 पाउंड) है।
  • छवि का शीर्षक बनाएं आपका ऊपरी बांह की मांसपेशियां चरण 14
    3
    कंधे के एक्सटेंशन प्रदर्शन करें कंधों की ऊंचाई पर अलग-अलग पैरों के साथ हथियार की तरफ आते हैं। प्रत्येक हाथ में एक डम्बल के साथ, एक 90 डिग्री के कोण पर अपनी बाहों मोड़ ताकि डम्बल कमर की ऊंचाई के बारे में पर अपने शरीर के सामने कर रहे हैं। कोहनी और पक्षों को ऊपर उठाएं, जैसे कि वे पंख होते हैं एक बार कोहनी कंधों के साथ स्तर के होते हैं, धीरे धीरे उन्हें फिर से कम करें किनारों और कलाई फर्म रखने और कोहनी के साथ गठबंधन पर ध्यान लगाओ - उन्हें कोहनी जोड़ों को कम करने और कसने न दें। 10 से 12 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें।
  • आप अपनी बाहों को सीधे रख सकते हैं और केटलबॉल का उपयोग कर सकते हैं, जो डंबल के बजाय संभाल पर लटका है।
  • आप प्रतिरोध बैंड के साथ इस अभ्यास को भी कर सकते हैं। बैंड के बीच में खड़े होकर प्रत्येक हाथ को एक छोर के साथ रखें। पक्षों तक विस्तारित हथियार के साथ, बाहों को हथियार बढ़ाएं, जैसे कि वे पंख होते हैं, फिर उन्हें नियंत्रित रूप से पक्षों में वापस ले जाएं।
  • अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों को तैयार करें शीर्ष 15
    4
    ऊब खड़े हो जाओ कंधे की ऊंचाई पर अलग-अलग हाथों से एक बार लें सीधे अपने हाथों के साथ बार पकड़ो, सीधे खड़े हो जाओ ठोड़ी की तरफ, धड़ के ऊपर, ऊपर की ओर खींचो दोनों कोहनी को इंगित करना चाहिए जब बार ठोड़ी की ऊंचाई पर है अपनी पीठ और धड़ सीधे रखने के लिए याद रखें जब आप बार उठाते हैं 10 से 12 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें।
  • आप वजन प्रशिक्षण केबल्स का उपयोग कर भी कर सकते हैं। केबल को समायोजित करें ताकि यह फर्श से शुरू हो और उसे बार की तरह खींच दें
  • छवि का शीर्षक बनाएं अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों को चरण 16 बनाएं
    5
    हथियारों के सामने की तरफ प्रदर्शन करता है एक हाथ में एक डंबल लें, अपनी पीठ सीधी रखो और अपने पैरों को मजबूती से लगाया। हाथ पूरी तरह से आपके पक्ष द्वारा बढ़ाया जाना चाहिए आपके शरीर के सामने, अपने हाथ के साथ वजन बढ़ाएं, जब तक कंधे आपके सामने कंधे की ऊंचाई पर नहीं होती। धीरे से फिर से वजन कम करें प्रत्येक बांह के साथ 10 से 12 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें
  • वजन कहीं भी घुमाए न दें, क्योंकि इससे संयुक्त क्षति हो सकती है।
  • अभ्यास को आसान बनाने के लिए अपनी पीठ या झुकाव न करें
  • छवि का शीर्षक बनाएं अपने ऊपरी बांह की मांसपेशियां चरण 17

    Video: 7 दिन में हथियार लम्बा और मजबूत करें Erectile Dysfunction Remedies

    6
    एक तटस्थ पकड़ के साथ वर्चस्व बनाओ तटस्थ पकड़ का अर्थ है कि दोनों हथेलियां एक-दूसरे की तरफ इशारा करते हैं सीढ़ी पकड़ से पुल-अप पट्टी ले लो, ताकि अंगूठे आप की ओर इंगित करें और छोटी उंगलियों के बाहर की ओर। छाती को हाथ की ऊंचाई पर छड़ी तक की छाती पर लिफ्ट करें - आप फर्श के साथ लगभग 45º कोण का कोण बना सकते हैं। वह धीरे धीरे नीचे चला जाता है, अपने धड़ को सीधे। 3 से 5 पुनरावृत्तियों के साथ आरंभ करें जितनी सीरीज आप कर सकते हैं।
  • विधि 4
    अपने अधिकांश व्यायाम करें

    अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों के चरण 18 को बनाएं
    1
    वजन उठाने से पहले खींचो तनाव के दौरान अभ्यास के दौरान अधिक लचीलेपन की अनुमति होगी। यह समय की मात्रा बढ़ाता है जब आप व्यायाम कर सकते हैं और मांसपेशियों को फाड़ने की संभावना कम कर सकते हैं। प्रत्येक खंड को 12 से 15 सेकंड के लिए करें कुछ अच्छे हिस्सों में शामिल हैं:
    • बाहों तक विस्तारित हथियारों के साथ, उन्हें छोटे हलकों में घुमाएं धीरे-धीरे हलकों के आकार में वृद्धि करें जब तक आप एक चक्की की तरह बड़े आंदोलनों को नहीं बनाते हैं।
    • कंधे की ऊंचाई पर सीने पर एक हाथ क्रॉस करें दूसरे हाथ को ले लो और हाथ की तरफ खींचें जिससे आप तीरियों में पकड़ लें।
    • आपके पीछे एक हाथ रखें और इसे अपनी पीठ के बीच में खींच दें जिससे कि आपकी कोहनी का संकेत हो। कोहनी को दूसरे हाथ से ले जाओ और इसे नीचे सावधानी से धक्का लें जिससे कि आपको बांह की पीठ में खिंचाव लगे।
    • उंगलियों को गूंथें, हथियार का विस्तार करें और उंगलियों के बीच से हल्के से बाहर धकेलिए, उन्हें घूमकर रखें।
  • छवि का शीर्षक बनाएं अपने ऊपरी बांह की मांसपेशियों को चरण 19
    2
    प्रत्येक कसरत में प्रत्येक पेशी समूह के लिए 2 से 3 अभ्यास करने का लक्ष्य। इन सभी अभ्यासों को एक ही दिन में करने की कोशिश करना, खासकर जब आप पहली बार शुरू करते हैं, तो बहुत मुश्किल होगा। इसके बजाय, एक दिन बिताने के लिए अपने हाथों का प्रयोग करें जहां आप प्रत्येक पेशी समूह के लिए 2 से 3 व्यायाम करते हैं। अगली बार जब आप व्यायाम करते हैं, तो प्रत्येक पेशी के लिए 2 से 3 अलग-अलग व्यायाम करें यह आपको शांत रखता है और मांसपेशियों को प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल करने से रोकता है, जो शरीर सौष्ठव को धीमा करता है
  • अपनी ऊपरी बांह की मांसपेशियों को तैयार करें
    3
    व्यायाम के बीच एक दिन आराम करो आपकी मांसपेशियों को बढ़ने के लिए समय की आवश्यकता होती है, क्योंकि बॉडीबिल्डिंग में पुराने फाइबर को फाड़ डालने और उन्हें नए लोगों के साथ बदलने की आवश्यकता होती है। यदि आप हर दिन कसरत करते हैं तो आपके शरीर को मांसपेशियों का निर्माण करने का अवसर कभी नहीं होगा और आपको चोट लगने की संभावना है। हालांकि, आप मध्यवर्ती दिनों के दौरान अन्य मांसपेशियों को व्यायाम कर सकते हैं, जैसे लेग कसरत करना
  • छवि ऊपरी बांह की मांसपेशियों को तैयार करें शीर्षक 21
    4
    एक वजन चुनें जो आपको चुनौती देता है लेकिन आपको चोट नहीं पहुंचाता कम वजन के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे बढ़ो जैसे आप मजबूत हो जाते हैं। जब शुरू हो, पहले 2 या 3 श्रृंखला के पिछले 3 पुनरावृत्तियों में आपको चुनौती देने वाली वज़न की तलाश करें, तो आप वास्तव में आखिरी श्रृंखला में चुनौती देते हैं। चुनौती का मतलब है कि आप उस वजन के लिए लक्ष्य करना चाहिए जो आप अभी भी उठा सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको ऐसा करने का प्रयास करना होगा। आपको पिछले कुछ पुनरावृत्तियों में थोड़ा सा लागत चाहिए, लेकिन आप श्रृंखला को पूरा करने के लिए एक प्रयास कर सकते हैं।
  • आपको दर्द महसूस नहीं होना चाहिए - यह एक संभावित चोट का संकेत है थकान के कारण मुश्किल नहीं होना चाहिए, दर्द नहीं होना चाहिए
  • छवि ऊपरी बांह की मांसपेशियों का निर्माण करें शीर्षक 22
    5
    धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं जैसे आप मजबूत होते हैं तुम अब 10 repetitions के बाद थक जाते हैं, यह वजन जोड़ने के लिए समय है। अधिकांश हाथ की मांसपेशियों वजन का एक बहुत कुछ सहन नहीं कर सकते, तो 4 से 6 किलो (10 से 15 पाउंड) और ऊपर या इस बिंदु से 1 से 2 किलो (2.5 से 5 पाउंड) नीचे के साथ शुरू करते हैं। याद रखें यह अच्छा आंदोलन और नियंत्रित उपयोग करने के लिए प्रत्येक में व्यायाम अचानक उठाते हैं और वजन कम नहीं सलाह दी जाती है।
  • युक्तियाँ

    • बहुत से पानी पी लो और एक स्वस्थ, उच्च-प्रोटीन आहार खाने के लिए अपनी मांसपेशियों को तेजी से विकसित करें।

    चेतावनी

    • आपके लिए बहुत अधिक वजन नहीं लेते

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com