ekterya.com

तारों द्वारा निर्देशित कैसे किया जाए

जीपीएस और कंपास से पहले, पथ का पता लगाने का मुख्य साधन सितारों द्वारा निर्देशित होना था। यद्यपि मौजूदा तकनीक एक रास्ता खोजना आसान बनाती है, फिर भी यह सीखना मज़ेदार है कि सितारों द्वारा निर्देशित कैसे किया जाए। आप कुछ सितारों और नक्षत्रों को जानने के द्वारा उत्तर, दक्षिण, पूर्व या पश्चिम पा सकते हैं, या आप बस एक तारा चुन सकते हैं और इसके आंदोलनों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उत्तर सितारा ढूंढें (उत्तरी गोलार्ध)

नेचर ने स्टार्ट चरण 1 पर नेविगेट की गई छवि
1
पोलारिस, उत्तर सितारा के लिए देखो। पोलारिस नक्षत्र ऋक्ष स्टार, ऋक्ष में सबसे चमकीला सितारा है, और उर्सा की पूंछ (प्राचीन यूनानी, दूसरों के बीच लंबी पूंछ के साथ भालू देखा था) में पाया जा सकता। यह पोलारिस कहा जाता है क्योंकि यह कोण उत्तर आकाशीय ध्रुव में आते हैं और इसलिए रात के आकाश में स्थिर लग रहा है।
  • वर्तमान में, क्योंकि ऋक्ष के सात तारे पानी की एक छोटी सॉस पैन जैसे लगते हैं, सबसे एंग्लोफोन लोगों के रूप में "लघु डिप्पर" (लघु डिप्पर) ऋक्ष को, ऋक्ष के बजाय देखें।
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: महाभारत जब भीम ने जरासंध का वध किया | भीम और जरासंध का भीषण युद्ध | JARASANDH VADH EP#20

    उत्तर सितारा ढूंढने के लिए स्टार पॉइंटर्स का उपयोग करें हालांकि पोलारिस भूमध्य रेखा के उत्तर में अधिकांश स्थानों पर उत्तरी आकाश में दिखाई दे रहा है, अगर आपको पता नहीं है कि आप वास्तव में क्या खोज रहे हैं, तो इसकी पहचान करना मुश्किल हो सकता है। पोलारिस के रास्ते को इंगित करने के लिए आप अन्य नक्षत्रों के सितारों का उपयोग कर सकते हैं
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले इशारा करते हुए सितारे मेरक और डबहे हैं, जो उसके हैंडल के सामने बिग ड्रिप के अंत में दो सितारे हैं। जब आप बिग ड्रापर के मुंह की दिशा में इन सितारों का पालन करते हैं, तो आपको पोलारिस मिलेगा।
  • रात में, जब लघु डिप्पर क्षितिज के नीचे, और शरद ऋतु की सुबह में है, तो आप भी सितारों के माध्यम से एक लाइन महान चक्र पेगासस, अल्गेनिब और अल्फ़ेरैट्ज़ (के पूर्वी छोर पर आकर्षित कर सकते हैं जो वे का हिस्सा हैं नक्षत्र एंड्रोमेडा), और Caph के माध्यम से, अब तक कैसिओपेआ के दाईं ओर का तारा, डब्ल्यू के आकार का नक्षत्र पोलारिस खोजने के लिए।
  • विधि 2
    अपना अक्षांश खोजें (उत्तरी गोलार्ध)

    नेचर ने स्टार्ट चरण 3 पर नेविगेट करने वाली छवि
    1
    पोलारिस को ढूंढें आपकी मदद करने के लिए किसी भी स्टार-पॉइंटिंग विधियों का उपयोग करें
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: मुन्ना बजरंगी माफिया डॉन कैसे बना, सुनील राठी कौन है? बीजेपी विधायक को 400 गोलियां मारी थी!

    2
    पोलारिस और उत्तरी क्षितिज की स्थिति के बीच की डिग्री में कोण निर्धारित करें। ऐसा करने का सबसे सटीक तरीका एक चतुर्थांश या सिकटेंन्ट की मदद से होता है, जिससे आप अपने घुमावदार अनुभाग के कोण को माप सकते हैं। कोण माप आपके भूमध्य रेखा के उत्तर के समान है
  • यदि आपके पास कोई चतुर्थांश या सिकटेंन्ट नहीं है, तो आप क्षैतिज को अपनी मुट्ठी को बढ़ाकर और एक मुट्ठी डालकर दूसरे कोण तक पहुंच सकते हैं जब तक कि आप नॉर्थ स्टार तक नहीं पहुंच पाते। आपके विस्तारित मुट्ठी में माप कोण के लगभग 10 डिग्री हैं
  • विधि 3
    दक्षिण (उत्तरी गोलार्ध) खोजें

    नेविगेट द्वारा सितारे चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओरियन नक्षत्र के लिए खोजें ओरियन तारामंडल, हंटर, एक जोड़ घंटे की घंटी की तरह लग रहा है सितारों बेलेगेज और बैलट्रिक्स उनके कंधों को दर्शाते हैं - सितारों सेफ और रिगेल उनके घुटनों (या पैर) का प्रतिनिधित्व करते हैं। तीन मध्य सितारों, अलनितक, अलनिलाम और मिंटका, ओरियन बेल्ट का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • उत्तरी गोलार्द्ध में, ओरियन विशेष रूप से सर्दियों और शुरुवाती वसंत में दिख रहा है, लेकिन देर रात गिरावट में या गर्मियों में सूर्योदय से पहले देखा जा सकता है।
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप कर सकते हैं तो ओरियन की तलवार पाएं ओरिएंस के बेल्ट के मध्य में एक सितारा, अल्निलम से लटका हुआ मंद, बेहोश और थोड़ा उज्ज्वल स्टार के लिए देखो यह ओरियन की तलवार का प्रतिनिधित्व करता है, जो दक्षिण से इंगित करता है
  • दरअसल, धुंधला "तारा" महान ओरियन नेबुला है, एक तारे के बीच का स्थान जहां नए सितारे बनते हैं।
  • विधि 4
    दक्षिण (दक्षिणी गोलार्ध) खोजें

    नेविगेट द्वारा सितारे चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    क्रूक्स, द दक्षिणी क्रॉस के लिए देखो यद्यपि आकाशीय दक्षिण ध्रुव, सिग्मा ऑक्टेंटीस के निकट एक तारा है, हालांकि दक्षिण खोज करने में आपकी मदद करने के लिए यह बहुत ही कम है। इसके बजाय, क्रुक्स, द दक्षिणी क्रॉस के उज्ज्वल नक्षत्र की तलाश करें, जिसमें चार सितारों का समावेश होता है जो ऊर्ध्वाधर भाग के अंत और एक पार करने वाले होते हैं।
    • दक्षिणी क्रॉस एक नक्षत्र इतना प्रमुख है कि यह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के झंडे में चित्रित किया गया है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक नेविगेट द्वारा चरण 8



    2
    क्रॉस की ऊर्ध्वाधर स्थिति में तारों के माध्यम से एक रेखा खींचना यह आपको दक्षिण की ओर इशारा करेगा
  • अनुप्रस्थ भाग के दो सितारों के माध्यम से एक लाइन खींचें स्टार अल्फ़ा सेंटायुरि, सूर्य के बाद पृथ्वी के सबसे करीब तारा यह सितारा भी ऑस्ट्रेलिया का ध्वज में चित्रित किया गया है इंगित करेगा, लेकिन न्यूजीलैंड में नहीं।
  • विधि 5
    पूर्व या पश्चिम का पता लगाएं (खगोलीय भूमध्य रेखा)

    नेचर ने स्टार्ट चरण 9 ने नेविगेट की गई छवि
    1
    ओरियन नक्षत्र के लिए खोजें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, नक्षत्र के धड़ एक जोड़ की घंटी की तरह दिखता है
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    ओरियन के बेल्ट के दाहिनी ओर स्टार को ढूंढें यह तारा, मिंटका, चढ़ता है और सच ईस्ट या पश्चिम की डिग्री के भीतर उतरता है
  • विधि 6
    एक स्टार की स्थिति (कहीं भी) का पालन करके दिशा खोजें

    चित्र शीर्षक से नेविगेट द्वारा सितारे चरण 11
    1
    जमीन पर 2 दांव रखें दांव 91 सेमी (1 यार्ड) से विभाजित किया जाना चाहिए।
  • सितारे के चरण 12 द्वारा नेविगेट शीर्षक छवि
    2
    किसी भी स्टार को रात आसमान में देखते हुए चुनें आप इस के लिए किसी भी स्टार का उपयोग कर सकते हैं, यद्यपि आप सबसे अच्छे सितारों में से एक चुनने की संभावना है
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    दोनों दांव के शीर्ष के साथ स्टार को संरेखित करें
  • नेविगेट द्वारा सितारे चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    तब तक रुको, जब तक दांव के साथ स्टार की स्थिति नहीं आती है पृथ्वी से पूर्व की ओर से पृथ्वी के रोटेशन से आकाश के सितारों को पूरी तरह से, पूर्व से लेकर पश्चिम तक घूमता है। जिस दिशा में स्टार ने अपनी मूल स्थिति के संबंध में स्थानांतरित किया है, जिसमें आपने देखा था वह आपको बताएगा कि आप किस दिशा के होते हैं।
  • यदि स्टार गुलाब, आप पूर्व सामना कर रहे हैं
  • यदि स्टार का उदय हुआ, तो आप पश्चिम का सामना कर रहे हैं
  • यदि स्टार बाएं ओर चले गए, तो आप उत्तर का सामना कर रहे हैं
  • अगर तारा दायीं ओर चले गए, तो आप दक्षिण का सामना कर रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • पोलारिस दुनिया भर में खगोलीय नेविगेशन के लिए विमानवाहक और नाविकों द्वारा उपयोग किए गए 58 सितारों में से एक है। सूची के कुछ संस्करण पोलारिस को बाहर करते हैं क्योंकि इसकी लगभग निश्चित स्थिति नेविगेटर को दूसरे अक्षरों की स्थिति जानने के बिना उनके अक्षांश को खोजने के लिए संभव बनाता है
    • सप्तऋषि, के रूप में "हल" या "चार्ल्स `वेन" (शब्द वैगन या स्पेनिश में गाड़ी से) इंग्लैंड में जाना जाता है, बड़े नक्षत्र, सप्तऋषि का हिस्सा है। आप पोलारिस के अलावा अन्य सितारों को खोजने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। apuntadoras सितारे, मेरक और डुभे के माध्यम से एक लाइन खींचें, दूर से सप्तऋषि नक्षत्र सिंह, शेर में चमकदार सितारा रेगुलस की ओर जाता है। ट्रेस सप्तऋषि के हैंडल में स्टार से एक चाप नक्षत्र कन्या, वर्जिन में चमकदार सितारा स्पाइका को चमकदार सितारा आर्कटुरस के लिए सबसे पहले होता है, बूटेस नक्षत्र बूटेस में, और उसके बाद।

    Video: तबाही - द डिस्टॉयर - फुल HD हिंदी मूवी - मिथुन चक्रवर्ती, अयूब खान, इंदिरा, दिव्या दत्ता, मुकेश ऋषि

    चेतावनी

    • सितारों का उपयोग धीरे-धीरे किस दिशा ग्रह के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों की ओर इशारा करते बदलता है पृथ्वी की धुरी, के अग्रगमन की वजह से पुरानी संदर्भ बन जाएगा दिशाओं का पता लगाने के लिए निर्देश। यह अलग सितारे उत्तर और दक्षिण खगोलीय खंभे के करीब जाने के लिए प्रेरित करेगा। पोलारिस तो केवल उत्तर सितारा कुछ वर्षों के लिए, नक्षत्र सेप्हेउस की दिशा में उत्तर आकाशीय ध्रुव चाल के रूप में किया जाएगा। निर्देश एक स्टार की स्थिति पर नज़र रखने के अपना पता लगाने के लिए, अंत में जब तक पृथ्वी पश्चिम से पूर्व की बारी बारी से के रूप में संचालित करने के लिए जारी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com