ekterya.com

आंखों के लिए योग कैसे अभ्यास करें

योग के अभ्यास सदियों से आसपास रहे हैं, और आंख की मांसपेशियों को आकार में रखने में मदद कर सकते हैं, साथ ही आँखें आराम भी कर सकते हैं। ये व्यायाम उन लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो आम तौर पर अच्छे आंखों के स्वास्थ्य के बावजूद, आइएस्ट्रेन से पीड़ित हैं या कंप्यूटर पर लंबे समय तक इस्तेमाल होने के कारण कई मामलों में, उनकी आंखों में काम पर दबाव डालने के लिए मजबूर हैं। ऐसे रोगों, जिनके कारण ग्लूकोमा, मैक्यूलर डिजनरेशन, या अन्य ओक्यूलर पैथोलॉजी, निदान बीमारियों के साथ, इन अभ्यासों का अभ्यास करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

चरणों

विधि 1
आँखें व्यायाम करें

डो योग आइ व्यायाम स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
पलकें मजबूत करता है आँखें चारों ओर की मांसपेशियों को शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह मजबूत किया जा सकता है। आँखों को आंशिक रूप से बंद करना, पलकें बिना एक दूसरे को छूने से शुरू होती है। आपको इस बात की संभावना है कि जब आप इस प्रयास करते हैं तो आपकी ऊपरी पलकें कांपना पड़ता है। कंपकंपी से बचने पर ध्यान केंद्रित करें
  • युक्ति: यदि आप दूर की वस्तुओं को देखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो यह आपके लिए पलकों का झंकार रोकने के लिए आसान होगा।
  • 10 से 16 सेकंड तक पकड़े जाने के बाद, अपनी आँखें बहुत धीरे से बंद करें रक्त को ऑक्सीजन करने के लिए कुछ गहरी साँस लें। जब साँस लेना, ताजा, ऑक्सीजन से भरी हुई हवा की कल्पना करें कि आपकी नाक में प्रवेश हो रहा है और आपकी आंखों तक पहुंचने के लिए। छोडती। इन श्वास को एक या दो मिनट के लिए करना जारी रखें
  • डो योग आइ व्यायाम स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी दृष्टि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अभ्यास का अभ्यास करें विभिन्न दूरीों पर वस्तुओं पर अपनी आँखों को ध्यान में रखते हुए, आप अपनी आंखों का प्रयोग करेंगे ताकि आप दूरी से स्पष्ट रूप से देख सकें और करीब आ सकें, साथ ही साथ आइडेस्ट्रेन की वजह से परेशानी कम हो सकती है दो प्रकार की दृष्टि अभ्यास आप कर सकते हैं:
  • 1) अपने विस्तारित बांह की दूरी पर अपनी आँखों से एक पेन दूर रखें कलम की नोक पर अपने टकटकी पर ध्यान दें। लगातार नाक पर धीरे-धीरे अपनी नाक से पेन ले आओ इस व्यायाम को 5 से 10 बार के बीच दोहराएं।
  • 2) अपनी नाक की नोक पर अपनी आँखें फोकस करें इसके बाद, अपनी आंखों को आगे की वस्तु पर ध्यान दें, कम से कम एक हाथ की लंबाई दूर, और अधिकतम 7 मीटर (20 फीट) पर। फिर, अपनी नाक की नोक पर फिर से देखो। इस अभ्यास को 10 बार दोहराएं
  • रचनात्मक रहें और चुनौतियां प्रस्तावित करें उन वस्तुओं का चयन करें जो उन पर आपकी आंखों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अलग-अलग दूरी पर स्थित हैं।
  • डो योग आइ व्यायाम स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    पार्श्व और मध्य आंखें फैलाएं। ये अभ्यास कुछ आंखों की मांसपेशियों को फैलाने और मजबूत करने के लिए कार्य करते हैं, जो कि आंखवाले को एक तरफ से दूसरे स्थानांतरित करने के लिए जिम्मेदार हैं उदाहरण के लिए, जब आप दाहिनी ओर देखते हैं, तो आप दायीं आंख के पार्श्व रीक्टास और बायीं आंख के मध्य रीक्टास का उपयोग करते हैं। जब आप बाईं ओर देखते हैं, तो आप बायी आंख के पार्श्व रीक्टास का उपयोग करते हैं और दाहिनी आंखों के मध्य रीक्टास का उपयोग करते हैं।
  • एक आराम से मुद्रा में बैठो, लेकिन अपनी पीठ के साथ सीधे बाईं ओर दिखना शुरू करें, जहां तक ​​आप कर सकते हैं (अपने सिर को ले जाने के बिना) तक पहुंचने और आँखों की मांसपेशियों को खींचने के लिए दबाएं। 5 मामलों के लिए खींचते रहें वह झपकी लेता है और फिर से उसकी तरफ मुड़ता है। अगला, दाईं ओर देखो, जहाँ तक आप तक पहुंच सकते हैं, और खिंचाव को 5 अंकों के लिए रखें। तीन बार दोहराएँ व्यायाम, प्रत्येक खंड के बीच निमिष
  • फिर, इस अभ्यास को दोबारा देखिए और नीचे। झपकी मत भूलना
  • डो योग आइ व्यायाम स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    विकर्ण फैलाएं बनाएं पिछले अभ्यास की तरह, विकर्ण फैलाने के लिए आपको कुछ सेकंड के लिए एक निश्चित दिशा में देखना होगा। हालांकि, इस आंदोलन में, अधिक मांसपेशियों को शामिल किया जाएगा। उदाहरण के लिए, जब आप ऊपर और बायीं ओर देखते हैं, तो आप बाईं आँख के बेहतर तिरछा और सही आंख के अवर तिरछे का प्रयोग करेंगे।
  • एक आराम से मुद्रा में बैठो, लेकिन अपनी पीठ के साथ सीधे 5 सेकंड के लिए ऊपर और दाईं ओर देखें मोर्चे पर टकटकी फिर से निर्देशित करें 5 सेकंड के लिए ऊपर और बाईं ओर देखें मोर्चे पर टकटकी फिर से निर्देशित करें 5 सेकंड के लिए नीचे और नीचे देखें मोर्चे पर टकटकी फिर से निर्देशित करें पांच सेकंड के लिए नीचे और नीचे की ओर देखें व्यायाम को 3 बार दोहराएं।
  • डू योग आइ कसरत शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आँखों के साथ एक अनन्तता चिह्न बनाएं। एक अनन्तता की कल्पना करें, या आपके सामने एक आठ क्षैतिज क्षैतिज रखा। आठ आंखें धीरे-धीरे आंखों से खींचें, और सिर को हिलने के बिना आंदोलन को दो बार दोहराएं। प्रत्येक पुनरावृत्ति के बीच झलकता है
  • डो योग आइ व्यायाम स्टेप्स 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    आंखों के साथ मंडलियां बनाएं ऐसा करने का एक आसान तरीका यह है कि आप एक घड़ी की संख्या 12 देख रहे हैं। फिर, अपनी आंखों के साथ घड़ी के आसपास की संख्या का पालन करें। व्यायाम को दूसरे दिशा में दोहराएं।
  • विधि 2
    अपनी आंखें आराम करो

    डू योग आइ कसरत शीर्षक वाली छवि 7
    1
    अपनी आंखें मालिश करें तनाव और तनाव को दूर करने के लिए मालिश एक सामान्य उपचार है, क्योंकि यह स्थानीय क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह को सक्रिय करने में मदद करता है। 10 सेकंड के लिए अपनी ऊपरी पलकों को मालिश करना शुरू करें इसके बाद, अपनी निचली पलकें मालिश करें
    • मालिश के दौरान हल्के दबाव लागू करें और हाथ की पहली तीन अंगुलियों का उपयोग करें। चिकनी और परिपत्र आंदोलन बनाएं
    • अश्रु ग्रंथियों पर कोमल दबाव, जो ज्यादातर आँसू पैदा करते हैं, आंसू स्राव को प्रोत्साहित करने और आंखों की नमी को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस तरह, थका हुआ आँख शांत और हाइड्रेटेड हो जाएगा।
    • जब निचली पलकों को मालिश करते हैं, तो पूरे लापरवाह हड्डी के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें, जो आंख के भीतर के अंत के पास स्थित है।
  • डो योग आइ व्यायाम स्टेप्स 8 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: आँखों के लिए डाइट और योग | नेत्र समस्याओं से NITYANANDAM श्री के लिए योग और आहार टिप्स

    चमक और अधिक निमिष आंखों को आराम करने और आराम करने की अनुमति देता है, जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है, हालांकि बहुत से लोग महत्व नहीं देते, क्योंकि यह ऐसी प्राकृतिक आंदोलन है जो आमतौर पर अनिच्छा से किया जाता है हालांकि, अधिक बार झपकी लेना प्रयास करने से थका हुआ दृष्टि की वजह से परेशानी से राहत मिल सकती है।
  • निमिष आँखें चिकनात्मक और हाइड्रेट में मदद करता है पलक केवल आँसू के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को निष्कासित करने में काम करता है, लेकिन आँख की पूरी सतह पर आँसू की परत को समान रूप से फैलाने में भी मदद करता है। इसलिए, निमिष आंखों के सूखापन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।
  • अपनी आंखों को सूखने से रखने के लिए हर चार सेकंड में एक बार झपकी लेना कोशिश करें।
  • डो योग आइ व्यायाम स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज

    Video: आंखों के रोग और भेंगापन कैसे दूर करें।

    3
    ब्रेक ले लो यदि आप अपनी आंखों को अधिक समय के दौरान आराम कर देते हैं, खासकर कंप्यूटर स्क्रीन के सामने, आंखों पर दबाव डालने के लिए, आप आइडेस्ट्रेन की वजह से असुविधा को कम कर देंगे।
  • 20-20-20 विधि की कोशिश करें हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए 20 फीट (7 मीटर) स्थित ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करते हुए, स्क्रीन को देखें।
  • यदि आपको ब्रेक याद करने में परेशानी होती है, तो एक अलार्म लगाओ जिससे आपको याद आती है कि आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं।
  • आप समय-समय पर अपनी आंखें भी खोल सकते हैं और बंद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों का सुझाव है कि यह क्रिया थका हुआ दृष्टि, थकान और सूखी आंखों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है।
  • Video: आँखों के लिए योग || by-Dr. S. B. Tiwari

    डो योग आइ कसरत शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    4
    उन्हें आराम करने के लिए अपने हाथों के हथेलियों के साथ अपनी आंखों को कवर करें। यह करना बहुत आसान है। आपको बस कुछ ही मिनटों के लिए अपनी आँखों पर अपने हाथों के हथेलियों को स्थान देना होगा।
  • आराम से बैठें और अपनी पीठ के साथ सीधे एक कुर्सी पर। आराम के लिए एक तकिया या कंबल पर आराम करते हुए, अपने कोहनी को एक मेज पर रखें आंखों पर रखने से पहले कुछ गर्मी पैदा करने के लिए अपने हाथों को रगड़ें (इस तरह से, विश्राम का उत्पादन अधिक होगा)। दोनों हाथों का कप और अपनी आँखें बंद करें प्रत्येक आँख पर एक हाथ रखें 5 से 10 मिनट की अवधि के लिए इस स्थिति में आम तौर पर श्वास और आराम करें यदि आप चाहें, तो आप आराम के समय को नियंत्रित करने के लिए अलार्म सेट कर सकते हैं।
  • यदि एक बार अलार्म लगता है तो आपको विश्राम लगता है, यह एक संकेत है कि समय सही है। अगर आपको अपनी आंखों को विश्राम नहीं लगता है, तो पांच मिनट तक जारी रखें और देखें कि क्या कोई बदलाव है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप ये व्यायाम और अन्य छूट तकनीकों को करना शुरू करते हैं, तो आपको दैनिक अभ्यास करना होगा आंखों के व्यायाम के लिए प्रति दिन 30 मिनट को समर्पित करने का प्रयास करें यदि आप अपनी दृष्टि क्षमता में कुछ सुधारों को ध्यान में रखना शुरू करते हैं, तो आप व्यायाम सत्रों को स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • जब भी आप अपनी आँखों को छूने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास साफ हाथ हैं अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धो लें ताकि आँखों में गंदगी या बैक्टीरिया को स्थानांतरित न करें। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास नाखूनों को आपकी आँखों में चिपकाने या अपने आप को खरोंच करने से बचने के लिए छोटी नाखियां हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी प्रकार के दर्द, बिगड़ा हुआ दृष्टि, चक्कर आना या अन्य चिंताजनक लक्षण अनुभव करते हैं, तो तुरंत व्यायाम छोड़ें यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • अपनी सामान्य आंखों की देखभाल की नियमितता के साथ हमेशा जारी रखें, चाहे उसे दवा के प्रयोग की आवश्यकता हो या चश्मा पहनने या आपके नेत्र चिकित्सक द्वारा निर्धारित संपर्क लेंस पहनने की आवश्यकता हो।
    • ध्यान दें कि, हालांकि आंख अभ्यास के नियमित अभ्यास चश्मे या कुछ मामलों में संपर्क लेंस की आवश्यकता को कम कर सकते हैं, आपकी दृष्टि भी कार्यों में टूट जाता है (के खिलाफ लिखने जैसा मजबूर करने के लिए है कि द्वारा सुधार किया जा जाएगा आपके कंप्यूटर की स्क्रीन)। ज्यादातर मामलों में, व्यायाम आंखों की मांसपेशियों को इस तरह के निकट दृष्टि, दूरदृष्टि दोष, दृष्टिवैषम्य और जरादूरदृष्टि (उम्र से संबंधित लेंस की कठोरता) के रूप में सबसे आम समस्या है, को समाप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है, यह आवश्यक है सुधारात्मक चश्मे का उपयोग आंखों के लिए व्यायाम मोतियाबिंद या धब्बेदार अध: पतन के इलाज के लिए उपयोगी नहीं हैं। सबसे हाल ही में अध्ययनों से संकेत मिलता है कि वहाँ कोई चिकित्सा पद्धति आंख अभ्यास यदि आवश्यक हो तो चश्मा उपयोग करने से बचें, और कुछ नेत्र रोगों के विकास को रोकने में मदद करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com