ekterya.com

मुक्केबाजी में जेब कैसे करें

यदि आप सीखना चाहते हैं तो डिब्बा

, आपको पता होना चाहिए कि जेब एक लंबी दूरी की तेज झटका है जो रिंग में आपके भाग्य का फैसला करेगा। संभवत: वह झटका जो आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं और यद्यपि यह एक है दस्तक कमजोर आप एक तसलीम जीतने में मदद कर सकते हैं 9 0% से अधिक मुठभेड़ वाले महान मुक्केबाज मुहम्मद अली ने शुरू किया था। जबड़ा का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी को दूर रखना है, उसे दर्द का स्पर्श देना, धीरे-धीरे उसे पहनना और मजबूत घूंसे के लिए उसे तैयार करना छोड़ देना है।

चरणों

भाग 1
मूल बातें मास्टर

Video: Mayweather VS McGregor Calisthenics Prep Workout | THENX

1
मुक्केबाजी स्थिति दर्ज करें इस अनुच्छेद में बाएं पहिया का उपयोग किया जाता है, एक सही पलट देने के लिए, सब कुछ उलटा होता है अपने बाएं पैर को अपने दाहिने पैर के सामने, एक छोटे से कोण को दाईं ओर रखें, प्रतिद्वंद्वी का सामना करना। अपनी ठोड़ी की रक्षा के लिए अपना हाथ बढ़ाएं, अपनी कोहनी को टक लें, अपनी ठोड़ी कम करें और सुनिश्चित करें कि आपके कूल्हों आपके पैरों के सामने हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर और हाथों को शांत रखें अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें और पिछली एड़ी को थोड़ा ऊपर उठाएं। कुछ कूदो ले लो, तो आप स्थिति के लिए इस्तेमाल किया हो सुनिश्चित करें कि आपके पैरों को कंधे की दूरी से अलग किया गया है और सामने के पैर सामने की तरफ ओर इंगित करता है जो पीछे की ओर इंगित करता है।
  • उस पैर का स्थान जो आगे है (बाएं या दाएं) वह हाथ जैसा होता है जिसके साथ आप जेब भेजना चाहते हैं। जेब एक सीधा हिट है, जिसके लिए आपको अपने विरोधी के पास स्थित होना चाहिए।
  • 2
    अपने कोहनी के साथ और अपने दाहिने हाथ से अपने बाएं हाथ से थोड़ा अधिक आगे झुकें। दहिने हाथ ठोड़ी की रक्षा के लिए एक रक्षा के रूप में कार्य करता है, जबकि बाएं हाथ को हड़ताल की प्रतीक्षा करता है यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी से लम्बे हैं और आप अपने चेहरे पर सीधा अधिकार भेजने की संभावना नहीं रखते, तो आप ताकत और दृश्यता के लिए अपना हाथ नीचे रख सकते हैं। यदि नहीं, तो ठोड़ी पर अपना हाथ रखो, उसे मारने या चलने के लिए तैयार।
  • अब आप जेब फेंकने के लिए सही स्थिति में हैं। हालांकि जब शरीर के केंद्र से आता है और हाथ से नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि जब आप जेब भेजते हैं तो आप प्रतिद्वंद्वी पर खुद को नहीं फेंकें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप बेहतर झटका नहीं देंगे। आपको थोड़ी सी प्राकृतिक रोटेशन महसूस करना चाहिए, वह सब कुछ है
  • 3
    अपना वजन आगे बढ़ाएं और जबब को भेजें इसके साथ ही पीछे के पैर (दाहिने पैर को बदल दें, लेकिन इसे जमीन को स्पर्श न करें) और बाएं पैर पर अपना वजन रखें, जबकि आप अपने बाएं हाथ को फास्ट और शक्तिशाली जेब देने के लिए फेंक देते हैं। झटके के साथ, बाएं पैर की एड़ी को थोड़ा ऊपर उठाने के साथ आगे बढ़कर अपने शरीर की पूरी बाईं तरफ बढ़ो। जब आपका हाथ आगे बढ़ता है, आपके शरीर का वजन भी आगे बढ़ना चाहिए एक ही समय में
  • अपने ठोड़ी को अपने कंधे के पीछे टक कर रखें वास्तव में, ठोड़ी के साथ कंधे को छुआ जाना चाहिए, सामान्य मुद्रा की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करना।
  • झटका सीधे फेंको अपनी कोहनी को अपनी मुट्ठी और अपने शरीर के बाकी हिस्सों में चिपककर गठबंधन रखें। आपको शरीर का कोई हिस्सा नहीं लेना चाहिए या अन्यथा आपका विरोधी आपको आसानी से मार सकता है
  • 4
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी हथेली नीचे घुमाएं जब आप अपनी ठोड़ी के विरुद्ध अपना हाथ रखते हैं, तो आपके अंगूठे आप पर दिखते हैं लेकिन जब आप जाब भेजना चाहते हैं, तो आपको अपने हाथों को घुमाए ताकि आपके हथेली जमीन का सामना कर सकें और अंगूठे एक बिल्कुल क्षैतिज काल्पनिक रेखा के नीचे थोड़ा नीचे हों। लगता है जैसे कि यह आधा सर्पिल आंदोलन था यह इस मोड़ जहां बिजली मारा जाता है, एक सचेतक की दरार की तरह कुछ में है।
  • पीठ हाथ ठोड़ी के पास हर समय स्थित होना चाहिए। अपने आप को बचाने के लिए आपको उस तरीके से अवश्य ही पता होना चाहिए
  • 5
    जैसे ही आपका मुट्ठी अपनी अधिकतम एक्सटेंशन तक पहुंचता है, जल्दी ही इसे अपने मूल स्थान पर वापस ले लें। "जल्दी से" यह कीवर्ड है। आप वापस पैर आगे भेज सकते हैं, अपने प्रतिद्वंद्वी के स्थान पर आक्रमण कर सकते हैं या पीछे की ओर ले जा सकते हैं, वजन वापस पीठ पर स्थित पैर पर रख सकते हैं। लेकिन वापस कदम नहीं है जब आप घुमाएंगे या आपके पास ताकत नहीं होगी
  • केवल प्रभाव पर मुट्ठी निचोड़ें यदि आप पहले ऐसा करते हैं, तो आप ताकत और गति खो देते हैं यह ऊर्जा की बर्बादी भी है प्रभाव के बाद, फिर से आराम करो मुक्केबाजी रुख को फिर से लेना या अपने अगले कदम के लिए तैयार हो जाओ।
  • 6
    किसी प्रकार की काउंटरेटैक की अपेक्षा करें यदि आप लंबे हैं, तो आपका लक्ष्य सही क्रॉस स्ट्रोक भेजने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी के पास पर्याप्त होना है। यदि आप छोटे और अधिक कॉम्पैक्ट हैं, तो आपको काफी करीब आने के लिए और ठोड़ी मारने के लिए अधिक जेब की आवश्यकता हो सकती है। जेब आपको दो स्थितियों में से किसी में मदद करता है
  • हालांकि यह सबसे मजबूत झटका नहीं है, यह सबसे उपयोगी है। यह रक्षा और हमले में काम करता है और एक बहुत सी शक्ति के साथ निर्वहन की तरह बहुत सटीक है आप संयोजनों को बाधित कर सकते हैं, दूरी को माप सकते हैं जो आपको अपने प्रतिद्वंद्वी से अलग करती है और तख्तापल डे अनुग्रह देने के लिए तैयार है। यह एक विकर्षण के रूप में भी परिपूर्ण है। किसी भी परिस्थिति में जबब के साथ प्रयोग करें
  • भाग 2
    बदलावों को जानें

    1
    नरम साबुन का प्रयोग करें मजेदार होने के लिए यह एक झटका है प्रतिद्वंद्वी को विचलित करें, उसे सुरक्षा में प्रवेश करने के लिए मजबूर करें और आपको दूसरा हमला तैयार करने का समय दें। हल्के साबुन में ज्यादा ऊर्जा का प्रयोग नहीं किया जाता है, इसलिए इसका नाम। दाईं तरफ बढ़ते हुए आप केवल प्रतिद्वंद्वी को नरम हिट देते हैं
    • इस स्थिति में, बाएं के साथ प्रतिद्वंद्वी दस्ताने को नरम झटका देना आम है और उसके बाद शरीर को उसके चेहरे या हुक को एक त्वरित क्रॉस-हिट भेजना होता है। नरम साबुन को मजबूत संयोजन तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 2
    एक डबल जेब भेजें चूंकि प्रतिद्वंद्वी जेब के कार्यों को जानता है, इसलिए आप इसे पूरी तरह से एक डबल जेब के साथ अस्थिर कर सकते हैं। उम्मीद है कि आप बायीं तरफ एक जेब भेजते हैं और फिर दायीं तरफ ताकत लगाते हैं, लेकिन यह मामला नहीं होगा। डबल जेब के साथ, आप उसे बाएं-बाएं मारा, उसे पता भी नहीं होगा कि उसे किसने मारा सचमुच।
  • जब आप और आपके प्रतिद्वंद्वी 1-2 संयोजनों में फंस गए हैं तो एक डबल जेब भी घातक है। दोनों एक बायीं तरफ फेंक देते हैं और जब आपका प्रतिद्वंद्वी सही में बदलता है, तो आप बाईं तरफ ब्लॉक करते हैं और एक बिंदु जोड़ते हैं, भले ही यह हुक है आप आगे बढ़कर, बग़ल में या पीछे की तरफ से डबल जेब को निर्देशित कर सकते हैं।
  • Video: Shahrukh Khan की हीरोइन से प्रियंका की बहन तक, एक ही फिल्म में दिखीं ये एक्ट्रेसेस




    3
    कई स्तरों का उपयोग करें आप अपने प्रतिद्वंद्वी के चेहरे पर जाब भेज सकते हैं, लेकिन वहां क्यों रुके? अनुभव उच्च, मध्यम और निम्न jabs फेंक। उच्च, मध्यम शरीर और कम प्रहार प्रहार (यदि आप अपने घुटनों तुला है जब) चेहरा सदमे और मध्यम प्रहार में प्रतिद्वंद्वी पर हमला रोकने के लिए। सिद्धांत एक ही है
  • 4
    किकबैक जेब का प्रयोग करें जब आपका विरोधी आपके चेहरे के खिलाफ अपना अधिकार फेंकता है, तो उसे सही से ब्लॉक करें और (जैसा कि आपके बाएं असुरक्षित है) बाएं के साथ एक त्वरित जेब फेंकता है प्वाइंट। यह आसान लगता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप झटका तेजी से भेजते हैं लेकिन आराम से रहें। आपको जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी मुकाबला करना होगा। आप संकोच नहीं कर सकते!
  • आपको इस जेब का उपयोग करने के लिए बहुत ध्यान केंद्रित करना होगा - अगर आप उम्मीद से बैटल को भेजने या अपने शरीर को तंग करने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो आप गति, ऊर्जा खो देते हैं और आपके प्रतिद्वंद्वी आपकी गतिविधियों को पढ़ने में सक्षम होंगे। क्षण पर ध्यान केंद्रित करें, अपने प्रतिद्वंद्वी सही के साथ जारी रहें और यदि आवश्यक हो तो एक कदम वापस ले लें।
  • 5
    जब, वापस कदम, जब यदि आप एक घुमाव फेंक देते हैं और फिर एक कदम वापस लेते हैं, तो आपका विरोधी शायद अपना अधिकार फेंकता है और विफल रहता है। और फिर, एक लोमड़ी की तरह, आप वापस आते हैं और एक और घूंघट फेंक देते हैं, जो आपको उम्मीद नहीं है। इस संयोजन में चपलता और गति बहुत महत्वपूर्ण हैं। सुनिश्चित करें कि आपका प्रतिद्वंद्वी आपकी गतिविधियों को नहीं पढ़ सकता है और जब वह कमजोर होता है तो वह मजबूत झटके के साथ जारी रहता है।
  • भाग 3
    शुरुआती गलतियों से बचें

    Video: Waarrior Savitri - Official Movie Trailer | Om Puri, Lucy Pinder, Niharica Raizada & Rajat Barmecha

    1
    अपनी मुट्ठी के साथ अपनी कोहनी रखो। संभव के रूप में कुछ घूंसे के रूप में प्राप्त मुक्केबाजी में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। जब एक जेब भेजते हुए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी कोहनी को नहीं हटाते हैं आपके प्रतिद्वंद्वी की ओर दृष्टि होती है और यदि आप कॉम्पैक्ट सिल्हूट बनाए नहीं रख सकते हैं तो आपको हिट हो सकती है। यदि आपकी कोहनी पक्ष पर लटकती हैं, तो हिट होने पर शिकायत न करें।
    • ऊर्ध्वाधर विमान में अकेले चलें यदि कोई कोहनी की आवाजाही है तो कोई बाएं और दाएं नहीं है जब आप अपने शरीर से बाहर आने के झटके के बारे में सोचते हैं और न सिर्फ आपकी मुट्ठी, तो पैंतरेबाजी करना आसान होता है।
  • 2
    अपना वजन मत फेंकें बेशक झटका पैर, कूल्हे और कोर से आता है। यदि केवल "भाले" मुट्ठी में, बहुत ताकत नहीं होती। लेकिन एक ही समय में, आपको अपने सभी वजन आगे नहीं फेंकना चाहिए। यह हिट आपके पास ताकत दर्शाता है, लेकिन जब भी आप तनाव और असंतुलित होते हैं, तो किसी भी अच्छे प्रतिद्वंद्वी को जल्दी से प्रवेश करने और एक हमले से जुड़ने की क्षमता होती है।
  • वजन का मतलब ताकत नहीं है कई पेशी पुरुष जिम में जाते हैं और अपनी मांसपेशियों को तनाव में रखते हैं और सोचते हैं कि वे ताकत प्राप्त करते हैं, लेकिन फिर वे ऊर्जा से बाहर निकलते हैं और रक्षात्मक रणनीति नहीं करते हैं छोटे और पतले मुक्केबाज एक कारण (गति) के समान हैं
  • कल्पना कीजिए कि आपके पास अपनी पीठ पर एक स्टील की छड़ी है। इस तरह आप शरीर के आकार और सही तकनीक को रखें।
  • 3
    केवल अपनी बाहों पर निर्भर न करें बल के अधिकांश शक्ति धड़ के माध्यम से वजन और आंदोलन को स्थानांतरित करने से आता है। जब आप अपना वजन बढ़ाते हैं, तो आप शरीर को हाथ से ले जाते हैं केवल हाथ का उपयोग करके मारा, मूल रूप से एक लड़की के रूप में मारा गया है।
  • एक चीज जिसे आप अपने हाथ की ज़रूरत है (वास्तव में आपका हाथ) अंतिम स्पर्श देना है, जैसे कि एक कोड़ा का स्नैप आपको पोर पर बढ़ते झटके महसूस करना चाहिए, इसका मतलब है कि आप अच्छा चल रही हैं।
  • 4
    उद्देश्य के माध्यम से मारो यदि आप प्रभाव के समय तक आराम बनी रहती है और अपने हाथ टूट, आप अपनी हथेलियों को नीचे की ओर कर दिया, तो आप उसके गाल के खिलाफ कंधे का समर्थन है, आप शक्ति का एक स्वाभाविक भावना महसूस करते हैं। उस भावना का इस्तेमाल हिट करने के लिए करें अपने लक्ष्य के माध्यम से प्रतिद्वंद्वी के प्रति, प्रतिद्वंद्वी के बारे में नहीं, परन्तु प्रतिद्वंद्वी के माध्यम से जब आप अपने प्रतिद्वंद्वी को मारने अपनी ताकत और शक्ति रोक नहीं है, आपको लगता है कि ऊर्जा है कि अपने हाथ वापस बनाता है अपने गार्ड को फिर से शुरू और अगले स्ट्रोक भेजने के लिए तैयार करने के लिए महसूस करने के लिए की जरूरत है।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • जेब को लॉन्च करने का सही मौका ढूंढें हवा को फेंकने वाली ऊर्जा बर्बाद न करें।
    • एक ढीला जाब फेंक मत एक ढीला पहल में इरादा, शक्ति और गति होती है। एक अनुभवी बॉक्सर आपको एक ढीली जेब पर मार सकता है और आपको नीचे दस्तक दे सकता है।
    • ताकत हासिल करने के लिए छिद्रण बैग के साथ अभ्यास करें जब आप फेंकते हैं तो आपको एक बड़ा दरार सुना जाना चाहिए जो पूरे कमरे में घूमता है। यदि आपके पास पर्याप्त ताकत नहीं है, तो तेज़ी से अपना हाथ बढ़ाएं या अपने शरीर को और अधिक हिलाएं। आपके शरीर का भार वह है जो झटका को बल देता है।
    • लाभ की गति जेब को प्रतिद्वंद्वी को परेशान करना चाहिए और उसे थोड़ा परेशान करना चाहिए। यह एक नॉकआउट झटका नहीं है
    • यदि आप एक अच्छे जेब से जुड़ा हो, तो बाहर दस्तक करने के लिए दाएं या बाएं हुक जारी रखें। सामान्यतः, उच्चतम सेनानियों ने पूर्व का चुनाव किया, जबकि छोटे और अधिक कॉम्पैक्ट लड़ाकों ने बाद के लिए विकल्प चुना।
    • एक्सचेंज शब्द "छोड़ दिया (क)" द्वारा "सही (क)" बाएं हाथ के बॉक्सर के लिए
    • चाहे आप अपने बाएं हाथ को छोड़ दें, कभी भी कम नहीं होता, भले ही आप हिट हो जाएं एक अच्छा बॉक्सर आपको बाएं हुक के साथ दस्तक दे सकता है
    • अपने प्रतिद्वंद्वी की शैली जानने के लिए जेब का उपयोग करें यदि यह एक काउंटरपंच है, तो उसके पास कई तरह के तरीके को रोकने का प्रयास है, जो आपको इसे बाहर निकालने की कोशिश करने से पहले पढ़ना चाहिए। गलतियों को मुक्केबाजी में बहुत कुछ मिलता है
    • जब आपके प्रतिद्वंद्वी को अपने हाथ की सटीक लंबाई से दूर किया जाता है, तब जब फेंको यदि यह आगे दूर है, तो आप छोटी और कचरे वाली ऊर्जा होगी। यदि यह करीब और झुकाव या अवरुद्ध करता है, तो आप सीधे दाहिनी ओर या बाएं हुक के लिए खुले हैं

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप एक नौसिखिया मुक्केबाज हैं, तो दस्तों के बिना किसी को भी हिट नहीं करें, जब तक कि आपकी व्यक्तिगत अखंडता को खतरा नहीं है। आप मस्तिष्क क्षति या मृत्यु भी पैदा कर सकते हैं। आपसे शुल्क लिया जा सकता है और जेल भेज दिया जा सकता है।
    • जब प्रशिक्षण, हमेशा दस्ताने और सुरक्षात्मक वस्त्र पहनते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हाथों के लिए पट्टियाँ
    • दस्ताने
    • बॉक्सिंग बैग (वैकल्पिक)
    • मुक्केबाजी एमिट्स (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com