ekterya.com

अमेरिकी फुटबॉल कैसे खेलें

अगर आपने कभी खुद से पूछा है कि खेलने के लिए मूलभूत नियम क्या हैं (या कम से कम समझना) अमेरिकी फुटबॉल, आप केवल एक ही नहीं हैं यह खेल है, बार-बार जोड़ने से लोगों के एक समूह की तरह लग रहे जब तक आप बुनियादी सिद्धांतों को समझने में और रणनीतियों शामिल दिखाई देना शुरू कर सकता है।

चरणों

भाग 1
नियमों और शब्दावली को समझें

चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 1 नामक छवि
1
खेल का उद्देश्य पता है। अमेरिकी फुटबॉल का लक्ष्य 10 यार्ड (9 मीटर) के एक क्षेत्र में 100 यार्ड (9 0 मीटर) लंबी और 52 गज की दूरी पर (50 मीटर) चौड़ा क्षेत्र के प्रारंभिक बिंदु से गेंद को आगे बढ़ाना और दोनों तरफ से स्कोर करना है। क्षेत्र के छोर, जिसे अंतिम क्षेत्र या एनोटेशन कहा जाता है स्कोर करने के लिए, प्रत्येक टीम अन्य टीमों तक नहीं पहुंचने का प्रयास करते हुए, उनके सामने एक का उपयोग करती है। प्रत्येक एनोटेशन ज़ोन में एक "वाई" आकार की संरचना होती है जिसे एक लक्ष्य पोस्ट कहा जाता है जो नीचे की रेखा पर बैठता है। यह विशेष किक के साथ स्कोर करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • एक टीम के बचाव के स्कोरिंग क्षेत्र को "इसके" स्कोरिंग क्षेत्र कहा जाता है इस प्रकार, जिस टीम को एक टचडाउन स्कोर करने के लिए 70 गज की दूरी (64 मीटर) की यात्रा करना है, उसके अंत क्षेत्र से 30 गज की दूरी (27 मीटर) होगी।
  • कड़े नियमों के अनुसार टीमें गेंद का कब्ज़ा करते हैं जिस टीम को गेंद होती है उसे "अप्रिय" कहा जाता है और दूसरा, "डिफेंडर"।
  • चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    जानें कि समय कैसे विभाजित है। अमेरिकन फ़ुटबॉल को प्रत्येक 15 मिनट के चार अवधियों में वितरित किया जाता है, जिसमें दूसरे और तीसरे के बीच एक ब्रेक होता है जिसे "आधा समय" कहा जाता है और आम तौर पर 12 मिनट तक रहता है। घड़ी चल रही है, जबकि खेल "छोटे नाटकों" में विभाजित है
  • एक नाटक तब शुरू होता है जब गेंद को खेतों से खिलाड़ियों के हाथों में ले जाया जाता है और जब वह जमीन को छूता है या समाप्त हो जाता है, तो उस व्यक्ति को घुमाया जाता है और कम से कम एक घुटने या कोहनी के साथ क्षेत्र को छूता है। अंत में, रेफेरी नामक आधिकारिक गेंद को गज की उपखंड में रखा जाएगा जिसमें यह माना जाता है कि जिस खिलाड़ी के पास यह रुक गया था उसे आगे बढ़ना है। प्रत्येक टीम में 4 नाटक हैं, और उनमें से, उन्हें शुरुआती बिंदु से 10 गज की दूरी पर आगे बढ़ना है (9 मीटर) यदि टीम 4 की चाल में ऐसा करने में विफल रही है, तो उन्हें दूसरी टीम को गेंद देना होगा। अगर आक्रामक दल 4 नाटकों में 10 गज की दूरी पर 9 मीटर से आगे बढ़ने का प्रबंधन करता है, तो उसे 10 गज की दूरी पर (9 मीटर) अधिक स्थानांतरित करने के लिए एक और 4 कदम होंगे। टीमों के गठन में 30 सेकंड का समय लगता है और अगले गेम शुरू होता है।
  • खेल के समय कई कारणों से रोका जा सकता है, जैसे कि जब खिलाड़ी मैदान की सीमाओं को छोड़ देता है, तो एक बेईमानी चिह्नित होती है, एक झंडा उठाया जाता है या कोई पास फेंका जाता है कि कोई भी पकड़ नहीं पाता (अपूर्ण पास)। घड़ी बंद हो जाएगी, जबकि रेफरी इस मामले को सुलझाएगा।
  • रेफरी मैदान में एक पीले रूमाल को फेंक कर दोषों को इंगित करते हैं जब वे एक को देखते हैं। यह सभी को पता है कि एक दंड होगा ये आम तौर पर टीम से मिलकर 5 से 15 गज की दूरी पर (5 और 13 मीटर) फ़ील्ड के बीच गड़बड़ हो रही है। कई फ़ाउल्स हैं, लेकिन अक्सर हम में से "ऑफसाइड" या खेलने से बाहर (कोई गेंद को मारने के समय शुरुआती लाइन के गलत साइड पर है) - इसे अपने हाथों के साथ दूसरे को ठीक से अवरुद्ध करने की बजाए पकड़ो और न ही खिलाड़ी के पास गेंद होती है - "झूठी शुरुआत", जब कोई खिलाड़ी गेंद से पहले चला जाता है - "अनसामानी आचरण", जब कोई खिलाड़ी कुछ ऐसा करता है जो अनुपालन-रहित आचरण दर्शाता है - और संपर्क करें दूसरी टीम से खिलाड़ी के साथ कमर के पीछे और नीचे जो गेंद को नहीं लेती है
  • चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 3 नामक छवि
    3
    जानें कि गेम कैसे विकसित होता है अमेरिकी फुटबॉल दो मूलभूत तत्वों से बना है जो गेम निर्देशित करते हैं। यह किकॉफ़ सिस्टम या आद्याक्षर और चढ़ाव है
  • किकऑफ़: खेल की शुरुआत में, मुख्य रेफरी हवा में एक सिक्का फेंक देगा और घर टीम के कप्तान का कहना होगा कि किस पक्ष का सामना करना होगा यदि सफल हो, तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं या अन्य कप्तान को निर्णय लेने की इजाजत दे सकते हैं। एक बार यह तय हो जाता है कि किस टीम को किक मिलेगा और किसको मिलेगा, जो सिक्का से हार गए टीम का कप्तान तय करेगा कि किस टीम के बाद पहली छमाही में उनका बचाव होगा। इस प्रारंभिक नाटक को किकऑफ़ कहा जाता है और आम तौर पर एक टीम के क्षेत्र से दूसरे तक एक लंबी किक होती है, और लात मारने वाली टीम दूसरे के खिलाफ गेंद को अपने अंतिम क्षेत्र में ले जाने से रोकती है। आधे समय के बाद, एक दूसरा किकऑफ़ होगा जो कि उस टीम के अनुरूप होगा जो शुरुआत में नहीं किया था दूसरे छमाही के दौरान, अंत क्षेत्र जो प्रत्येक टीम का बचाव पहले छमाही के विपरीत होगा।
  • Downs: इस शब्द का मतलब अमेरिकी फुटबॉल में "अवसर" या "खेल" है। आक्रामक टीम को अंत क्षेत्र की दिशा में कम से कम 10 गज की दूरी पर (9 मीटर) गेंद को स्थानांतरित करने के लिए चार "डाउस" बनाने की अनुमति है प्रत्येक नाटक का एक नया साथ समाप्त होगा अगर आप चौथे नीचे से 10 यार्ड (9 मीटर) के लक्ष्य तक पहुँचते हैं, तो उलटी गिनती पहले नीचे से शुरू होगी, जिसे "पहले और दस" के रूप में जाना जाता है। इससे पता चलता है कि उन्हें फिर से 10 गज की दूरी (9 मीटर) की यात्रा करना होगा ताकि पहले नीचे से गिनती शुरू हो। अन्यथा, इन्हें एक से चार तक गिना जाएगा। यदि चार छोर और खाता फिर से शुरू नहीं होता है, तो गेंद का नियंत्रण दूसरी टीम से हो जाएगा।
  • इसका मतलब यह है कि एक टीम जो 10 यार्ड (9 मीटर) या अधिक प्रत्येक नाटक में गेंद को स्थानांतरित करती है, वह दूसरी बार कभी नहीं जाएगी हर बार जब आप यह दूरी या सही दिशा में आगे बढ़ते हैं, तो अगला कदम अगले 10 गज की दूरी पर होगा (9 मीटर)।
  • नीचे की संख्या को पुनरारंभ करने के लिए आवश्यक दूरी संचयी है, इसलिए पहले नीचे 4 गज की दूरी पर (4 मीटर), दूसरे में 3 गज (3 मीटर) और तीसरे में 3 गज (3 मीटर) अगले नाटक के लिए यह फिर से फिर से पहली बार होगा।
  • यदि खेल समाप्त होता है और गेंद प्रारंभिक रेखा के पीछे होती है, तो पहली बार नीचे आने के लिए आवश्यक कुल संख्या में अंतर जोड़ा जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप मैदान के मार्शल से 7 यार्ड (6.5 मीटर) लाइन से पहले सामना करते हैं और उसके पास गेंद होती है, तो अगले नाटक को "दूसरा और 17" कहा जाएगा, जिसका मतलब है कि आपको 17 गज की दूरी पर (15.5 मीटर) अगले तीन चरणों में पहली बार फिर से शुरू करने के लिए।
  • चौथे नीचे तक खेलने के बजाय, आक्रामक टीम एक पंट बना सकती है, जो कि एक लंबा शॉट है जो गेंद को दूसरे टीम को नियंत्रित करता है, लेकिन वह इसे सामान्य से आगे की शुरुआत करने के लिए बाध्य करने की संभावना है।
  • चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 4 नामक छवि
    4
    टीम की संरचना के बारे में जानें प्रत्येक क्षेत्र में ग्यारह खिलाड़ी होने की अनुमति है। टीम के सदस्यों के पास मैदान पर विभिन्न पदों और कर्तव्यों की होती है। सबसे प्रतिस्पर्धी टीमों में वास्तव में तीन अलग-अलग समूह हैं जो एक निश्चित प्रकार के कार्य को पूरा करने के लिए मैदान में घूमते हैं।
  • आक्रामक दल यह निम्नलिखित खिलाड़ियों से बना है:
  • फ़ील्ड मार्शल: धावक (वापस चल रहे), रक्षक, रिसीवर या तंग अंत के लिए एक पास बना देगा - या धावक के लिए गेंद को बचाता है
  • आक्रामक लाइन: केंद्र द्वारा एकीकृत, दो गार्ड और दो tacklers जो बचाव के अन्य खिलाड़ियों को जब गेंद को सौंप दिया है या पारित कर दिया है की रक्षा करेगा। केंद्र फील्ड मार्शल के सामने सीधे होगा और गेंद अपनी दिशा में वापस फेंक देगा। गार्ड केंद्र के कंधों के दोनों ओर होंगे, और tacklers गार्ड के कंधे पर लाइन होगा
  • रिसीवर: प्रारंभिक लाइन पर चलेंगे और गेंद को पास करते हैं अगर वे पास करते हैं
  • धावक: फ़ील्ड मार्शल की गेंद ले जाएगा और अंत क्षेत्र में भाग लेंगे।
  • तंग अंत: लाइन के बाहरी किनारों की रक्षा करने में मदद करेगा और यह एक पास को प्राप्त करने पर भी गेंद को पकड़ने में मदद करेगा।
  • रक्षात्मक दल यह निम्नलिखित खिलाड़ियों से बना है:
  • लाइनबैकर: पास के नाटकों का बचाव करेंगे और क्वार्टरबैक से निपटने के लिए लाइन को भी पारित करेंगे।
  • रक्षात्मक रेखा: आक्रामक रेखा पर दबाव डालता है
  • कॉर्नर और गहरी: खिलाड़ियों से बचाव करते हैं जो पास प्राप्त करने का प्रयास करते हैं या बचाव की रेखा से गुजरने वाले मैदान में गेंद को लेने की कोशिश करते हैं वे फील्ड मार्शल से भी निपट सकते हैं
  • तीसरा कहा जाता है विशेष उपकरण और किसी भी समय कार्रवाई में जाएंगे जो गेंद को किक करने जा रहा है। आपकी नौकरी यह है कि जिस व्यक्ति को आप परेशान कर रहे अन्य टीम के बिना एक स्वच्छ किक फेंकता है
  • चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने बुकमार्क पंजीकृत करें खेल का उद्देश्य अन्य टीम के मुकाबले अधिक अंक अर्जित करना है। एक ड्रा के मामले में, आमतौर पर एक अतिरिक्त 15 मिनट खेला जाता है। एनोटेशन निम्नलिखित तरीकों से किया जाता है:
  • एक टचडाउन तब होता है जब कोई खिलाड़ी गेंद को सही अंत क्षेत्र में ले जाता है (या जब वह इसे अंदर खड़े करते समय पकड़ता है)। यह 6 अंक के लायक है
  • एक अतिरिक्त बिंदु यह तब होता है जब एक खिलाड़ी लक्ष्य पदों के बीच गेंद को किक करता है, उसके बाद उनकी टीम एक टचडाउन करती है यह 1 बिंदु के लायक है जब टचडाउन को एक किक के बजाय अंतिम ज़ोन के पास पास किया जाता है, तो इस खेल को कहा जाता है दो बिंदु रूपांतरण और अंक की वह संख्या इसके लायक है
  • एक फील्ड गोल यह तब होता है जब एक खिलाड़ी पिछले प्ले पर एक टचडाउन के बिना गोल पदों के बीच गेंद को किक करता है। यह 3 अंक के लायक है इन लक्ष्यों को अक्सर बंद गेमों के अंत में आखिरी कोशिश की रणनीति के रूप में देखा जाता है।
  • एक सुरक्षा यह तब होता है जब एक खिलाड़ी मैदान में इतने दूर पीछे होता है कि वह अपने ही अंतिम क्षेत्र में है और गेंद को पकड़ते समय उसे सामना करता है। यह 2 अंक के लायक है
  • भाग 2
    खेल के बुनियादी सिद्धांतों को मास्टर करें

    चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 6 नामक छवि
    1

    Video: बॉलीवुड स्टार्स को बाबा रामदेव ने सिखाया फुटबॉल खेलना @ HINDI KHABAR 25 JULY 2016

    करियर के कदमों के साथ आगे बढ़ें आम तौर पर, इस प्रकार का खेल होता है जिसे अक्सर अमेरिकी फुटबॉल में देखा जाता है पास की तुलना में सामान्य रूप से कम दूरी आमतौर पर प्रत्येक जाति के साथ प्राप्त की जाती है, लेकिन दुर्घटना से अन्य टीम को गेंद के नियंत्रण की संभावना कम होती है। इसके अतिरिक्त, क्वार्टरबैक के हाथों से गेंद को आगे बढ़ने का अतिरिक्त लाभ होगा, इससे पहले एक आक्रामक बचाव उसकी स्थिति तक पहुंच सकता है और टीम को अतिरिक्त गज के माध्यम से जाने का कारण बन सकता है। यदि गेंद को चलने के दौरान जारी किया जाता है, तो उसे गिरा दिया गया गेंद कहा जाएगा दूसरी टीम इसे अपने नियंत्रण में रखने के लिए इसे उठा सकती है
    • फ़ील्ड मार्शल सामान्य रूप से करियर खेलने के लिए टीम के साथी (आमतौर पर एक धावक) को गेंद बचाता है, लेकिन वह खुद को इसके साथ चलाने का फैसला कर सकता है। जल्दी से सोचने और स्थिति को बदलने के लिए, जैसा कि आप बदलते हैं, क्वार्टरबैक के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है, क्योंकि यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आप खुद कब गेंद चला सकते हैं
    • करियर के नाटकों का फायदा यह है कि रक्षात्मक रेखा के पीछे से उन्हें विस्तार से देखना मुश्किल है बहुत बार, अपराध अनुकरण करके यह धोखा देने की कोशिश करेगा कि वह गेंद को दो या तीन अलग-अलग धावकों में भी वितरित करेगी। जब स्ट्रैटेजम काम करता है, तो रनर जो वास्तव में गेंद होता है, वह कभी-कभी रक्षात्मक रेखा से गुजरती है इससे पहले कि उन्हें पता चल गया कि क्या हुआ है, और बिना किसी कठिनाई के टचडाउन प्राप्त करने के लिए मैदान में चलेगा।
  • चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 7 नामक छवि



    2
    पार नाटकों के साथ बचाव को पार करें यद्यपि वे दौड़ खेलने की तुलना में कम समय में कम होते हैं, गुजरता है, वे खोए हुए दूरी को ठीक करने का एक शानदार तरीका हैं, अगर वे पूरा हो जाएंगे। आम तौर पर, बचाव के लिए सतर्क रहने के लिए कैरियर नाटकों के साथ लघु पास का उपयोग किया जाता है एक पास खेलने का महान लाभ यह है कि यह पूरी तरह जमीन पर एक मजबूत रक्षा से बच सकता है। अधूरा गुजरता है (जब कोई भी फेंकने के बाद गेंद को पकड़ नहीं लेता है) घड़ी को बंद कर दें और नाटक समाप्त करें।
  • आम तौर पर, क्वॉर्टरबैक को चलाने के लिए पास से अधिक समय की आवश्यकता होगी, इसलिए आक्रामक लाइन सामान्य से अधिक प्रतिरोधी होनी चाहिए, जबकि वह मैदान में एक मुक्त रिसीवर की तलाश में दिखता है ताकि वह पकड़ा न जाए। गेंद को पकड़े हुए शुरू लाइन के पीछे से निपटना)। एक मौके की पहचान करने के बाद, आपको फेंक की दूरी का मूल्यांकन करना होगा ताकि रिसीवर गति में गेंद को पकड़ सके।
  • यदि बचाव पास पकड़ता है, तो इसे एक अवरोध कहा जाएगा। एक गिरा दिया गेंद जब यह आक्रामक खिलाड़ियों के हाथों से जारी किया जाता है और एक डिफेंडर इसे ले जाता है (और आक्रामक खिलाड़ी बन जाता है) दिया जाता है। यह जानना उतना ही जरूरी है कि जब गेंद को रोक लिया गया तो नाटक बंद न हो। जिस रक्षक ने अवरोध उत्पन्न किया है वह तुरंत आक्रामक (और आमतौर पर होता है) में बदल सकता है और उस गेंद को मैदान के किनारे ले जा सकता है जहां वह एक रोमांचक टचडाउन स्कोर करने के लिए आया था।
  • चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 8 नामक छवि
    3
    पास और कैरियर नाटकों का मिश्रण। आपकी आक्रामक टीम को इन दो चालकों के मिश्रण के उपयोग की योजना बनानी चाहिए ताकि दूसरी टीम यह न सोचें कि वे क्या करने जा रहे हैं अपनी टीम के साथ कुछ अलग प्रथाओं का अभ्यास करें और उनके निष्पादन को स्वामी करें।
  • विशेष रूप से क्वार्टरबैक को गेंद के सटीक फेंकने का अभ्यास करना है - इसके अलावा, उन्हें रनर्स के लिए एक ठोस झूठा डिलीवरी करना सीखना चाहिए।
  • एक सुनहरा नियम यह है कि जब तक वे रक्षकों का जवाब न दें तब तक आपकी टीम कुछ कैरियर नाटकों से शुरू करे। एक रक्षात्मक टीम जो गेंदों को छूने में बहुत अच्छी है, जमीन पर या फिर इसके विपरीत नहीं हो सकती है।
  • स्थिति के अनुसार आपके नाटकों के संयोजन के लिए समायोजन करें। यदि आप बचाव के लिए जा रहे हैं, खिलाड़ियों की स्थिति को सावधानी से देखें और यह आशान्वित करने की कोशिश करें कि अगले कदम दौड़, एक छोटा पास या एक लंबे समय से होगा - ताकि आप इसे प्रभावी ढंग से सबसे प्रभावी तरीके से बचाव कर सकें। याद रखें, क्वार्टरबैक पर कब्जा करने के समान ही गति के साथ कोई नाटक नहीं रोकता है, इसलिए यदि आप मौका देखते हैं, तो इसके लिए जाएं।
  • छवि अमेरिकन फुटबॉल चरण 9 नामक छवि
    4
    बहुत अभ्यास करें अमेरिकी फुटबॉल में सुधार का सबसे अच्छा तरीका अक्सर अभ्यास करना है इस गेम में विशेष कौशल की आवश्यकता होती है जो कि जीवन के कई हिस्सों में नहीं देखी जाती हैं, इसलिए आपको अपने गेम को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम करना होगा।
  • यदि संभव हो, तो अपनी टीम के साथ अभ्यास करें गेंद को पकड़ो, इसे पकड़ो और इसके साथ चलें। अन्य खिलाड़ियों को देखकर अभ्यास करें ताकि क्षेत्र के दूसरे हिस्सों में क्या होता है इसके अनुसार आप जो भी कर रहे हैं उसे बदल सकते हैं।
  • शक्ति और प्रतिरोध प्रशिक्षण भी बहुत महत्वपूर्ण है।
  • रणनीतियों और विशेष नाटकों (जैसे क्षेत्रीय लक्ष्यों) को एकसाथ अभ्यास करने के लिए मत भूलना, इसलिए जब खेल का दिन आता है, तो आप बाहर जा सकते हैं और बुद्धिमान टीम के रूप में काम कर सकते हैं।
  • चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 10 नामक छवि

    Video: दुनियाँ के 10 सबसे लोकप्रिय खेल | Top 10 Popular Sports in the World

    5
    रणनीतियों का अध्ययन करें यह गाइड केवल खेल के सबसे बुनियादी तत्वों को नाम देता है। प्रशिक्षण और टीम की रणनीतियाँ यहां प्रस्तुत जानकारी से परे हैं उनमें से कुछ के बारे में पढ़ें और इस बारे में सोचें कि आपकी टीम इस क्षेत्र में लाभ पाने के लिए उनका उपयोग कैसे कर सकती है।
  • भाग 3
    स्थिति जानें

    छवि अमेरिकन फुटबॉल चरण 11 नामक छवि
    1
    फील्ड मार्शल यह व्यक्ति आक्रामक का मूलभूत तत्व है। क्वार्टरबैक खिलाड़ी है जो खेल के प्रारंभिक रिलीज को प्राप्त करता है। अक्सर, खिलाड़ी यह चुन सकता है कि वह गेंद को धावक में से किसी एक को दे सकता है, खुद को चलाने के लिए या किसी एक टीम के साथी को पास कर सकता है।
  • चलायें अमेरिकन फुटबॉल चरण 12
    2
    धावक। ये एक पास के दौरान क्वार्टरबैक की सहायता के लिए गेंद को चलाने या ब्लॉक करने के लिए जिम्मेदार हैं। एक धावक के पास प्रत्येक डिफेंडर को चकमा देने में सक्षम होने के लिए तेज पैर और पैर होने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • गेंद को अपने शरीर से और अपने हाथों से दूर पकड़ो - फिर इसे करीब ले आओ यह आपके शरीर से उछलने से बचाएगा जब आप इसे पकड़ने की कोशिश करेंगे।
    • गेंद को चलाने के दौरान गेंद को सुरक्षित रखने के लिए, गेंद के किसी एक युक्ति पर अपने हाथों में से किसी एक की हथेली और दूसरे हाथ को अपने हाथ के अंदर से गुना करें, जहां आपकी कोहनी है तब अपनी तरफ अपनी ओर ले आओ, ताकि गेंद आपके शरीर के खिलाफ दबायी जा सके। जब कोई आपको मारने वाला है, तो अपना मुफ़्त हाथ गेंद पर रखें और उसे तंग रखें। गज की दूरी खोना और गेंद को जीतने की तुलना में बेहतर रखना बेहतर होता है और फिर गिरा दिया गेंद के साथ खत्म होता है
    • अमेरिकी फुटबॉल एक कठिन खेल है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपको बहुत मुश्किल मारा गया है और अपने आप को चोट पहुँचा है तो सहायता के लिए पूछने में संकोच न करें

    Video: फीफा वर्ल्ड कपः एशियाई टीमों के सफर पर एक नजर

    चेतावनी

    • अमेरिकी फुटबॉल एक कठिन खेल है, इसलिए हिट होने के लिए तैयार रहें। यदि आप कुल संपर्क के फुटबॉल से बचना पसंद करते हैं, स्पर्श (जिसमें आप अन्य खिलाड़ियों को खेलते हैं) या रुमाल के बारे में सोचें, जहां यह माना जाता है कि किसी खिलाड़ी का "सामना करना पड़ता है" जब किसी विरोधी टीम से कोई टेप निकाल देता है या रूमाल
    • फ़ुटबॉल खेलते समय थके हुए या हिट करना सामान्य है, लेकिन अगर आपको एक मजबूत या लगातार दर्द महसूस हो रहा है, तो रोको और पहले डॉक्टर को देखने के लिए जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com