ekterya.com

रग्बी कैसे खेलें

रग्बी प्रत्येक टीम पर 15 खिलाड़ियों के साथ एक तीव्र और जटिल खेल है और लंबे समय से 70 मीटर चौड़ा द्वारा 100 मीटर के एक क्षेत्र पर खेला जाता है। बुनियादी नियम बहुत जटिल नहीं होते हैं - ये उन्हें सीखने में आपको लंबा नहीं लगेगा हालांकि, रग्बी की संरचना और गेम फॉर्म को समझने के लिए आपको अभी भी खेलने के घंटे की आवश्यकता होगी। एक रग्बी खेल की अवधारणा सरल है: दो टीमों "की कोशिश करता" (फुटबॉल या बास्केटबॉल टोकरी में लक्ष्यों के बराबर) स्कोर और 80 मिनट में के रूप में कई अंक मिलते हैं। अंक विरोधी टीम के क्षेत्र में चिह्नित हैं। गेंद को केवल आगे नहीं चलना चाहिए, लेकिन पिछड़े या सीधा। टीम केवल गेंद को पारित या लात मार कर आगे बढ़ सकती है किसी भी टीम को किसी भी समय गेंद मिल सकती है। आमतौर पर आगे के समूह, जिसमें 8 खिलाड़ी हैं आपके पास रक्षा रेखा भी है, जिसमें 7 खिलाड़ी हैं। सामने समूह दो स्तंभों (1 और 3), एक हूकर या "हूकर" द्वारा बनाई है (2), दो दूसरी पंक्ति (4-5) और तीन तीसरा लाइन (6 7 8)। रक्षात्मक पंक्ति स्क्रम आधा द्वारा बनाई है (9), उद्घाटन (10), वामपंथी (11), पहले केंद्र (12), दूसरा केंद्र (13), दक्षिणपंथी (14), और रक्षक या "फुलबैक" (15)

इसके बाद, हम खेल के विवरण की व्याख्या करते हैं।

ध्यान दें: यह लेख रग्बी खेलने का सबसे सामान्य तरीका है, "रग्बी यूनियन"

चरणों

भाग 1
मूल बातें समझें

प्ले रग्बी चरण 1 नामक छवि
1
अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक अंक स्कोर करके जीत स्कोर गेंद को अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रयास क्षेत्र में ले जाने की कोशिश करता है (आप भी दूसरे टीम से जुर्माना के लिए दंड की कोशिश कर सकते हैं)। कोशिश 5 अंक के लायक है
  • जब कोई प्रयास किया जाता है, तो जो टीम बनाई गई वह एक शॉट को बदल सकती है जो कि 2 अंक के लायक है।
  • अतिरिक्त अंक अर्जित करने का दूसरा तरीका पेनल्टी किक के साथ है। उन्हें तब से सम्मानित किया जाता है जब विरोधी टीम का कोई सदस्य नियम तोड़ता है या यदि उसके एक सदस्य से अधिक खेल बंद हो जाता है पेनल्टी किक 3 अंकों के लायक है।
  • अंक कमाने की आखिरी विधि "ड्रॉप" के रूपांतरण के द्वारा है गेंद किसी अन्य खिलाड़ी को वापस खेली जाती है, जो तब गेंद खेलने के दौरान क्लबों के बीच गेंद लगाने की कोशिश करती है। यह भी 3 अंक के लायक है।
  • प्ले रग्बी चरण 2 नामक छवि
    2
    क्षेत्र आधा में विभाजित है और प्रत्येक छोर पर 10 मीटर का एक क्षेत्र है जिसे "प्रयास क्षेत्र" कहा जाता है। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रयास क्षेत्र में गेंद लेते हैं, तो आपको 5 अंक प्राप्त होंगे, साथ ही साथ 2 अतिरिक्त बिंदुओं से शॉट बदलने की कोशिश की संभावना है। विजेता वह है जो 80 मिनट के खेल में सबसे अधिक अंक हासिल करता है।
  • रग्बी में स्कोर करने के लिए गेंद के साथ जमीन को स्पर्श करें प्रयास क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद, गेंद को स्कोर के लिए जमीन को स्पर्श करें।
  • आप खेल के दौरान गेंद के माध्यम से गेंद को किक कर सकते हैं (केवल एक बूंद के साथ) या रेफरी के बाद आपकी टीम को 3 अंकों की जुर्माना लगाया जा सकता है।
  • छवि रग्बी चरण 3 नामक छवि
    3
    समझें कि गेंद केवल पीछे या पक्षों को फेंक सकती है। स्कोर करने की कोशिश करने के लिए, आक्रामक दल बड़ी क्षैतिज रेखाएं बनते हैं और पक्षों के पास पास करते हैं और जब तक वे बचाव में छेद नहीं छूते हैं और आगे बढ़ते हैं। रग्बी खेलते समय यह याद रखने का एक बड़ा नियम है: आप अपने हाथों से गेंद को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं या यह एक स्वचालित दंड है। सामान्य तौर पर, अधिक शक्ति प्राप्त करने के लिए पास को शरीर के माध्यम से पार कर दिया जाता है और साथी को गेंद को तिरछे फेंक दिया जाता है।
  • गेंद को उछले या उछलते हुए आगे पारित होने के रूप में गिना जाता है, अगर यह आपके हाथों को छू लेता है, जब वह आपके सामने मैदान पर गिर जाता है।
  • बेशक, आप आगे की गेंद ले सकते हैं, लेकिन हाथ से कोई पार आगे नहीं किया जा सकता है।
  • प्ले रग्बी चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को या आपके टीम के साथी को पास करने के लिए आगे बढ़ो यद्यपि आप गेंद को आगे नहीं फेंक सकते हैं, आप किसी भी समय उस दिशा में इसे लात कर सकते हैं। एक बार जब आप गेंद को किक कर लेते हैं, तो आप के पीछे किसी भी टीम के साथी को चलने और एक बेईमानी के बिना इसे ले लो कर सकते हैं। अपनी टीम को मुसीबत से बाहर निकालने के लिए बॉल को किक करना बचाव को आश्चर्यचकित करने या गेंद को दूर करने का एक शानदार तरीका है।
  • खिलाड़ी भी खुद के लिए गेंद को लात मार सकते हैं, एक प्रतिद्वंद्वी को कम कर सकते हैं और इसे फिर से पकड़ ले सकते हैं
  • आप किसी टीम के साथी को गेंद को नहीं ला सकते जो आपके आगे है, जब तक कि आप किसी बिंदु पर नहीं चलते और पास होते हैं यदि कोई खिलाड़ी शूटिंग के बाद आपके पीछे था, तो आप गेंद को छू सकते हैं। यदि नहीं, तो यह उन्नत स्थिति में है।
  • चलायें रग्बी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दुश्मन के हमले को रोकने के लिए जो कोई भी गेंद को ले जाता है उसे निकालें रग्बी में बचाव से निपटने पर आधारित है। आप गेंद को ले जाने वाले खिलाड़ी को केवल हिट कर सकते हैं और आप अन्य टीम या खिलाड़ियों को ब्लॉक या पर्दा नहीं कर सकते। जब आप अपने प्रतिद्वंद्वी से निपटते हैं, तो आपका लक्ष्य उसे उतना तेजी से फेंक देना होता है जितना आप कर सकते हैं, साथ में गेंद के साथ आपकी मदद करने के लिए आप के आसपास के साथियों के साथ। निपटने के लिए सामान्य नियम हैं:
  • कंधे की ऊँचाई से नीचे का सामान लें
  • अपने हाथों के बीच खिलाड़ी पकड़ो, न सिर्फ आपके कंधे पर।
  • आप खिलाड़ियों को नहीं बढ़ा सकते हैं या फेंक सकते हैं, खासकर आपके सिर या गर्दन में।
  • एक बार जमीन पर खड़े हो जाओ और गेंद को पकड़ने की कोशिश करें जो आपके दुश्मन ने गिरा दिया।
  • प्ले रग्बी चरण 6 नामक छवि

    Video: प्रमुख खेलों में खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या

    6
    गेंद को कब्जा बनाए रखने के लिए जब किसी को बुलाया जाता है तो खुली स्वर या "रूक्स" का निर्माण करें जब कोई खिलाड़ी गिरता है, तो उसे गेंद को रिलीज़ करना होगा वहां से, दोनों टीम जमीन से गेंद को जीतने के लिए लड़ सकती है और इसे कब्जा कर सकती है। यह आम तौर पर "रक" के साथ किया जाता है ए `रक "या खुले स्क्रम है जब प्रत्येक टीम से 1 और 3 के बीच खिलाड़ियों सीधे गेंद और खिलाड़ी घेरने की कोशिश की पर एक दूसरे से टकराते हैं और अधिकार प्राप्त करने की कोशिश कर धक्का दे दिया। प्रत्येक टीम पर एक खिलाड़ी "रक" के पीछे खड़ा है और जब यह अपने साथियों के पैरों के पीछे दिखाई गेंद को पकड़ने। चूंकि सामना किए हुए खिलाड़ी गेंद को वह जगह दे सकता है जहां वह चाहता है, जिस टीम को पहली जगह में गेंद होती है, वह आम तौर पर इसे नियंत्रित करती है। "रक" पर विवाद करने के लिए कई नियम और रणनीतियों हैं, लेकिन कुछ बुनियादी अनुस्मारक में शामिल हैं:
  • अपने पैरों पर रहें "रक" के दौरान, कम से कम दो खिलाड़ियों ने गेंद पर टकराया और अपने विरोधी को दूर कर दिया। आप गेंद को हथियाने या अपने हाथों से जमीन को धकेलने के करीब नहीं पहुंच सकते।
  • केंद्र दर्ज करें सुरक्षा के लिए, पैर पर रैक दर्ज करें और अन्य टीम के साथ टकराने। आपको अंतिम पंक्ति से सीधा होना चाहिए और आपके शरीर को गेंद पर सही होना चाहिए। आप तिरछे या किनारे से "रक" दर्ज नहीं कर सकते
  • पैरों के पीछे रहो यदि आप रक में नहीं हैं एक बार "रक" का गठन हो जाने के बाद, जब तक गेंद बाहर नहीं निकली तब तक आपको अपने अंतिम साझेदार के पैर पीछे रहना चाहिए, चाहे जो भी टीम मिल जाए रक की पूरी जगह एक "तटस्थ ज़ोन" है जहां कोई खिलाड़ी प्रवेश नहीं कर सकता है।
  • चलायें रग्बी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पेनल्टीज़ के विवाद के लिए "स्क्रम" फ़ॉर्म। जब आपकी टीम के लिए जुर्माना लगाया जाता है (उदाहरण के लिए, एक पास अग्रेषित करके), तो आपके पास खेल को पुनः आरंभ करने के कई विकल्प हैं, जो कि कमी के आधार पर। सबसे आम में से एक "scrum" या scrum है, जहां दोनों टीमों घेराबंदी मेढ़े में बनाई गई हैं और गेंद पर जुड़ा हुआ है। एक scrum अनिवार्य रूप से ताकत का एक परीक्षण है। एक झटके में, प्रत्येक टीम के 9 खिलाड़ी एक समान द्रव्यमान बनाने के लिए पंक्तियों में एक दूसरे से जुड़ते हैं फिर दोनों टीमों को सिर से सिर पर चढ़ाना, प्रत्येक एक दूसरे के खिलाफ खड़े होकर, उनके बीच की जमीन पर बने सुरंग के साथ।
  • घबराहट में, गेंद को दोनों टीमों के बीच में फेंक दिया जाता है क्योंकि वे गेंद को जीतने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ टकराते हैं।
  • कुंडली मैदान पर एक क्षेत्र के सबसे बड़े खिलाड़ियों को इकट्ठा करती है, जिससे अन्य सात खिलाड़ियों को अधिक मुक्त स्थान मिलते हैं। यदि आपकी टीम जीतती है, तो आमतौर पर एक बड़ी जीत हो सकती है।
  • कुंडली शायद रग्बी का सबसे खतरनाक रूप है और आपको कोच और ठीक से प्रशिक्षित खिलाड़ियों के बिना कभी भी प्रयास करना चाहिए।
  • प्ले रग्बी चरण 8 नामक छवि

    Video: GK Trick In Hindi - Sports and Stadiums | खेल और उनके मैदान - SSC, BANK, PO, Vyapam

    8
    गेंद को पक्षों से बाहर आने के बाद खेल को पुनः आरंभ करने के लिए "लाइनआउट्स" का उपयोग करें यदि गेंद की सीमा से बाहर हो जाता है, तो रेफरी एक "लाइनआउट" चार्ज करेगा यह फ़ुटबॉल की तरह है, सिवाय इसके कि गेंद एक सीधी रेखा में फेंक दी जानी चाहिए। प्रत्येक टीम पिचर के आसपास के क्षेत्र में एक पंक्ति बनाता है जो टीम पिछले गेंद को "स्पर्श नहीं करती" उसे फेंक दिया जाता है फिर, गेंद को सीधे दो टीमों के बीच फेंक दिया जाता है, जो उन दोनों के बीच चार्ज करने की कोशिश करते हैं। बाद में, खेल सामान्य रूप से जारी रहता है।
  • टीमें आम तौर पर अपने "लाइनआउट्स" कमाने के लिए संकेतों और कोड का उपयोग करते हैं असल में, एक पिचर अपनी टीम को संकेत देगा कि जब वह गेंद को फेंक देगा और उसकी टीम के खिलाड़ी हवा में एक खिलाड़ी को दूसरे टीम की पहुंच से बाहर कर देंगे, तो उसे जल्दी से पकड़ने के लिए
  • प्ले रग्बी चरण 9 नामक छवि
    9
    टीम में आगे और सुरक्षा के बीच का अंतर पहचानें। प्रत्येक टीम दो छोटे खंडों से बना होती है, प्रत्येक की अपनी स्थिति और ताकत होती है आगे की ओर झुकने में भाग लेते हैं, यह रक्षकों के साथ एकमात्र वास्तविक अंतर है। वैसे भी, आगे और सुरक्षा क्षेत्र में अपनी विशिष्टताओं को विकसित किया है, जिससे उन्हें जीत के लिए आवश्यक बना दिया गया है:
  • फॉरवर्ड: ये बड़े लड़के हैं, "ठग" और पेशी जो खंभे को मजबूत करते हैं और अधिकतर रक्स जीतते हैं। आगे, सामान्य रूप से, गेंद के साथ छोटे और शक्तिशाली रन बनाते हैं, कम खर्च करते हैं और अधिकतर निपटान और बचाव करते हैं वे लगभग हमेशा मोटा और मजबूत होते हैं।
  • गढ़: वे धावक और स्पिरंटर्स हैं रक्षकों अपराध पर एक लंबे विकर्ण पंक्ति के रूप में और क्षेत्र है जहां वे बचाव में एक रक्षक 1 बनाम 1. सामना कर सकते हैं के अंत में इस के माध्यम से जल्दी से गेंद पास क्षेत्र के साथ एक दीवार के रूप में दुश्मन गढ़ पारित को रोकने के लिए । आम तौर पर सुरक्षा तेजी से, अच्छा निशानेबाजों में होती है, पास के लिए ठोस कौशल और गति और धीरज
  • प्ले रग्बी चरण 10 नाम की छवि
    10
    जटिल नियम, रणनीतियों और बारीकियों को खोजने के लिए पेशेवर रग्बी देखें। कैसे खेलने के लिए स्थानीय और पेशेवर टीमों के मैचों या अभ्यास देखें आप टीवी शो देख सकते हैं और उन्हें डीवीडी पर जला सकते हैं। वास्तविक जीवन में या रिकॉर्डिंग के माध्यम से इसे देखने से आप इस खेल की जटिलता की सराहना करने की अनुमति देंगे।
  • रग्बी में कई छोटे नियम, विशिष्ट परिस्थितियों और जटिलताएं हैं जो बिना खेलना या देखे बिना सीखना असंभव है। प्रशंसकों या रेफरी से प्रश्न पूछें जब आप भ्रमित होते हैं और हर बार जब आप खेलते हैं तो हर गेम से सीखते रहें।
  • भाग 2
    बुनियादी कौशल जानें

    प्ले रग्बी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    गेंद को प्रभाव देने वाली गति और सटीक के साथ शुरूआत। एक अच्छा रग्बी पिच शक्तिशाली और तेज है, जो गेंद के दृष्टिकोण को देखते हुए आपके टीम के साथी को कुछ बदसूरत प्रविष्टियों से बचाता है। अपने पक्ष में फेंकने का अभ्यास, मोर्चे पर नहीं। अच्छी पिच बनाने के लिए, दोनों हाथों का उपयोग करें और पहले सटीक पर ध्यान दें, हमेशा अपने साथी को सीने में दे। एक बार जब आपको लगता है कि आपके पास अच्छा सटीक है, तो आप इसे "पेशेवर" प्रभाव देने पर काम करना शुरू कर सकते हैं। अपने दाहिने हाथ से फेंकने के लिए:
    • आपके सामने क्षैतिज रूप से गेंद के साथ शुरू करो। गेंद के सामने तीसरे भाग में अपना दाहिना हाथ रखो, जिससे कि आपके हथेली नीचे दिख जाए और अपने अंगूठे को अपने लक्ष्य पर इंगित करें। बाईं ओर इंगित करने वाले अंगूठे के साथ, गेंद के निचले बाएं आधे हिस्से में अपने बाएं हाथ को रखें।
    • गेंद को अपने दाहिने ओर ले जाओ, गेंद को लगभग अपने लक्ष्य की ओर इशारा करते हुए रखें।
    • उद्देश्य और सत्ता के अधिकार के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करना, गेंद को अपने शरीर के माध्यम से अपने लक्ष्य तक ले जाएं।
    • जब आपके हाथ लगभग पूरी तरह से बढ़ाए जाते हैं, तो अपने दाहिने हाथ को आपसे वापस करें, गेंद कताई करें
    • दोनों हाथों के साथ गेंद को एक साथ छोड़ दें, अपनी कलाई को पूरी तरह बदल दें। दोनों हथियारों को पूर्ण रूप से विस्तारित किया जाना चाहिए और आपके लक्ष्य की ओर इशारा करना चाहिए और कमर की ऊंचाई के आसपास हर समय नीचे रहना चाहिए



  • प्ले रग्बी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पूरे शरीर से निपटना, न सिर्फ अपनी बाहों के साथ। Taclear एक कौशल है जो आप अपने जीवन भर विकसित कर सकते हैं, लेकिन मूल बातें सरल हैं। अपने पूरे शरीर को आपकी रक्षा करने के लिए काम करें और सुनिश्चित करें कि आप प्रतिद्वंद्वी को जमीन पर ले जाएं, न कि सिर्फ अपने हथियार। निम्न चरणों का एक साथ अभ्यास करें: अपना सिर रखो, अपने कंधे से आगे बढ़ें, अपनी बाहों को एक साथ रखो, फर्श की ओर धक्का:
  • सुनिश्चित करें कि आप झटके को प्राप्त करने के लिए एक अच्छे एथलेटिक स्थिति में हैं: घुटनों झुके, मांसपेशियों को आराम, अपने पैर की उंगलियों पर आराम
  • अपने सिर को ऊपर रखें और अपनी जांघों या पेट को इंगित करें आने वाले झटका और लाइन को देखने के लिए अपना सिर रखें। यह सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • अपने कंधे के लिए अपने जांघों के ऊपरी भाग के साथ संपर्क बनाने के लिए निशाना लगाओ अपने सिर को अपने बट के करीब स्लाइड करें और इसे सुरक्षित रखने के लिए अपने कंधे से आगे बढ़ें।
  • अपनी बाहों को उसकी जांघों के चारों ओर लपेटें और एक बड़ा गले लगाने के साथ उसकी जांघों को खींचो। इससे आपके प्रतिद्वंदी को संतुलन जल्दी से खोना होगा
  • अपने पैरों के साथ इसे जमीन पर ले जाने के लिए दबाएं। जब आप स्थिति में अपना सिर और अपनी बाहों को लपेटते हैं, तो अपने पैरों के साथ इसे गिरने के लिए दबाएं
  • छवि रग्बी चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    खेल के संतुलन को बदलने के लिए रूक्स पर हमला करें। एक दल को कब्जे को पकड़ने या चोरी करने का औसत मौका है और एक अच्छा "रूकर" एक टीम के लिए अमूल्य है। यदि आप देखते हैं कि एक साथी गेंद के साथ गिरता है और आप करीब हैं, तो रक में सबसे पहले होने का प्रयास करें। गेंद पर एक पैर रखो ताकि यह आपके नीचे हो और फिर कम एथलेटिक स्थिति में झुका जाए। जब आप किसी के साथ संपर्क बनाते हैं, ताकत और लाभ उठाने का उपयोग कर रक जीतें:
  • प्रतिद्वंद्वी के नीचे जाओ और ऊपर और बाहर धक्का। यदि आप अपने कंधे या सिर को अपनी छाती के नीचे रख सकते हैं, तो इसे ऊपर धक्का दें जिससे कि यह अपना संतुलन खो देता है और फिर पीछे की तरफ से इसे बाहर निकालने के लिए।
  • बर्खास्त मैचों को जीतने के लिए पीछे से अपने टीम के साथी को पुश करें। अगर ऐसा लगता है कि आपकी टीम को मदद की ज़रूरत है, तो अपनी रक को धक्का दें जैसे कि यह एक छोटी सी चीख थी। हालांकि, याद रखें कि 2 या 3 से अधिक खिलाड़ियों के एक रैक में बचाव के कई छेद छोड़ देता है यदि आप खो देते हैं
  • अपने पैरों को रक के दौरान चलते रहें वास्तव में रॉक्स को नष्ट करने के लिए, प्रत्येक चरण के साथ आगे बढ़ें कल्पना कीजिए खिलाड़ी के माध्यम से दूसरी तरफ एक सीधी रेखा में चलना। इसे "सफाई" कहा जाता है और कई जगह खुलती हैं। यदि आप रक्षात्मक पर हैं और आप किसी चीर को साफ कर सकते हैं, भले ही आप तुरंत गेंद नहीं जीत पाएं, तो आप दूसरी टीम को बेदखल कर देंगे।
  • प्ले रग्बी चरण 14 नामक छवि
    4
    हमेशा अपने सहपाठियों की मदद करने के लिए स्थिति में रहें रग्बी एक व्यक्ति व्यक्तियों का वर्चस्व नहीं है यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को उनके साथियों की मदद के बिना कुछ भी करने में असमर्थ हैं, क्योंकि कुछ क्षण हैं जब एक एथलीट के पास निजी गेम बनाने के लिए स्थान या समय होता है। दोनों पदों, रक्षात्मक और आक्रामक, टीम की मदद करने के लिए सर्वोत्तम स्थान पर होना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि:
  • रक्षा में, अपने साथियों के साथ एक क्षैतिज रेखा रखें, दाएं नीचे स्लाइड करें और किसी भी छेद को बंद करने के लिए बाएं जो प्रतिद्वंद्वी पास करना चाहता है जब एक टीममेट एक निपुण हो जाता है, तो रक में कूदें, अगर वह खुली हो या जीती या साथी के दो पहलुओं में से एक को स्थानांतरित करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि दूसरी टीम उस समय का लाभ नहीं लेती जब यह जमीन पर हो।
  • अपराध में, फैलाने और अन्य टीम को कई कोणों को कवर करने के लिए मजबूर करते हैं जब कोई पार्टनर चल रहा है, तो पास रेंज में हमेशा 1 या 2 लोगों के साथ उसके पीछे रहें। अगर वे सामना कर रहे हैं, वे आप के रूप में वे गिरने के रूप में एक त्वरित पास की कोशिश करेंगे, आप चलाने के लिए बहुत समय दे।
  • भाग 3
    गेम व्यवस्थित करें

    प्ले रग्बी चरण 15 नामक छवि
    1
    एक बड़े, फ्लैट क्षेत्र खोजें रग्बी किसी भी बड़े क्षेत्र पर खेला जा सकता है, जबकि यह अपेक्षाकृत फ्लैट और सममित है। मैदान के आकार पर निर्भर करता है कि आप खेल के बारे में कितनी गंभीरता से सोचते हैं। यदि आप कुछ दोस्तों के साथ खेल खेलना चाहते हैं, तो किसी भी बड़े क्षेत्रफल के साथ एक स्थानीय पार्क पर्याप्त होगा। हालांकि, यदि आप एक असली गेम खेलना चाहते हैं, तो अतिरिक्त बिंदु के लिए आपको दो क्लबों के साथ एक फ़ील्ड की आवश्यकता होगी अपने क्षेत्र के क्षेत्रों के बारे में जानने के लिए अपने स्थानीय पार्क और मनोरंजन विभाग या आस-पास के रग्बी क्लब से संपर्क करें।
    • जब तक आप प्रत्येक टीम के लिए प्रयास क्षेत्रों को चिह्नित कर सकते हैं, तब तक कोई भी आयताकार घास क्षेत्र पर्याप्त होना चाहिए।
    • हालांकि आयाम थोड़ा अलग हैं, एक फुटबॉल मैदान का उपयोग रग्बी फ़ील्ड के रूप में किया जा सकता है।
  • प्ले रग्बी चरण 16 नामक छवि

    Video: किस खेल मे कितने खिलाडी होते है || khel or khiladi ki sankhya

    2
    खिलाड़ियों की एक ही नंबर के साथ टीमों की एक जोड़ी फार्म। रग्बी के तीन प्रकार होते हैं जो आमतौर पर खेले जाते हैं, जहां खिलाड़ियों की संख्या में सबसे बड़ा अंतर होता है। प्रत्येक टीम में रियल गेम्स के 15-10 या 7 खिलाड़ी हैं, लेकिन आप जितने चाहें खिलाड़ियों के साथ खेल सकते हैं यदि आप दोस्तों के बीच में हैं प्रत्येक खिलाड़ी के पास होना चाहिए:
  • स्नीकर्स, अधिमानतः एकमात्र पर टॉपिंग के साथ
  • लाइट कपड़े
  • मुंह गार्ड या सिर संरक्षक
  • पानी
  • प्ले रग्बी चरण 17 नामक छवि
    3
    तय करें कि स्ट्राइकर एक विशेष स्थिति में स्क्रोम में कैसे खेलेंगे। फ़ॉरवर्ड्स को आमतौर पर स्क्रोम के आधार पर स्थितियों में रखा जाता है और उनके पदों पर इसका असर नहीं होता है, जहां बाकी का खेल होगा। क्या बात सबसे अधिक scrum में उसकी स्थिति है:
  • पहली पंक्ति पहली पंक्ति में तीन खिलाड़ी होते हैं: दाएं और बाएं खंभे, जो उनके बीच वेश्या या "हुक्कर" पकड़ते हैं वेश्या की भूमिका को खरोंच के दौरान बॉल का कब्ज़ा करना है और आम तौर पर गेंद को लाइनआउट में फ़ील्ड में फेंकना होता है। खंभे की भूमिका हुकुम को खरोंच के दौरान मदद करने के लिए है, लाइनआउट के दौरान अन्य खिलाड़ियों की मदद और रक्स और "मौस" (सहज मेलस) में अपनी ताकत के साथ मदद करते हैं। खंभे 2 सबसे बड़े खिलाड़ी हैं
  • दूसरी पंक्ति दूसरी पंक्ति में दो होते हैं "दूसरी पंक्ति"। ये टीम में सबसे ज्यादा खिलाड़ी हैं और आम तौर पर गेंद के कब्जे के लिए लाइनआउट में इस्तेमाल होता है। वे अपने कंधे से खम्भों तक आगे बढ़ते हैं और खंभे और रूक्स की मोटर्स हैं।
  • वापस पंक्ति. स्ट्राइकर की पिछली पंक्ति में तीन खिलाड़ी होते हैं: दो "फ्लैंकर्स" (पंख) और एक "नंबर 8"। वे दोनों पक्षों और पीठ को बंद करते हैं और अगर यह बाहर आता है तो गेंद के साथ-साथ गेंद की दिशा को नियंत्रित करते हैं। आम तौर पर, ये तीन सबसे तेज़ अग्रिम हैं, क्योंकि जब गेम पुनरारंभ हो जाता है तो वे जल्दी से बाहर निकल सकते हैं।
  • प्ले रग्बी चरण 18 नामक छवि
    4
    गेंद के साथ गति और कौशल के अनुसार अपनी रक्षा रेखा बनाएं रक्षा के लिए अपने हाथों से अच्छा होना चाहिए और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को गेंद को छूने के लिए सबसे पहले होना चाहिए। अपनी रक्षात्मक रेखा की कल्पना करने के लिए, मैदान की दाईं ओर गेंद की कल्पना करें। प्रत्येक खिलाड़ी 3 मीटर और 4.5 मीटर के बीच (10 से 15 फीट के बीच) दूसरे के बाईं ओर तिरछे होगा, जो हाथापाई या "झुकना-आधा" से शुरू होता है:
  • हाथापाई या "झटका-आधा": उन्होंने गेंद को एक चीर या स्क्रोम में डाल दिया, इसे हटा दें और गेंद को पाने के लिए पहले खिलाड़ी का निर्धारण करें। वे हल्के, छोटे होते हैं और उन्हें हर पहले चीर और झुंड तक पहुंचने में काफी प्रतिरोध होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें पूरे क्षेत्र को देखने और तदनुसार गेंद को वितरित करने की आवश्यकता है।
  • खोलना या "फ्लाई-आधा": रक्षा के धावक वे बहुमत में फेंकने और चलने के नाटकों (जैसे पास की अनदेखी करना या झूठे पास करना) के लिए प्रतिद्वंद्वी बचाव को तोड़ने की कोशिश करते हैं
  • केंद्र या "केंद्र": उनमें से दो हैं और सामान्य तौर पर वे अच्छे खिलाड़ी हैं जो बचाव में अच्छी तरह से निपट सकते हैं, चलाने और बीच में अच्छी तरह से पारित कर सकते हैं, साथ ही साथ किक अगर आवश्यक हो। वे गेंद को बार-बार प्राप्त करते हैं और विरोधी रक्षात्मक लाइन चुनौती देते हैं।
  • घोंसले या "पंख": मैदान के दोनों किनारों पर रहने वाले दो नेवें आम तौर पर सबसे तेज खिलाड़ी हैं आपका लक्ष्य उन इलाकों में गेंद को प्राप्त करना है, जहां वे बड़े पैमाने पर लाभ के लिए गति में विरोधी ओरी को हरा सकते हैं।
  • ज़ाग्र्वे या "फ़ुलबैक": वह लाइन के पीछे लगभग 15 मीटर की दूरी पर है, एक प्रतिद्वंद्वी के शॉट को पकड़ने के लिए तैयार है, अंतिम-दूसरे से निपटने के लिए तैयार है या अप्रत्याशित रूप से अपराध में शामिल होने और टीम को अधिभार प्रदान करने के लिए आगे चलाया जाता है। यह बहुमुखी, किक करने और पकड़ने में सक्षम होना चाहिए, साथ ही साथ तेज़ी से भी।
  • प्ले रग्बी चरण 1 नामक छवि
    5
    दंड एकत्र करने के लिए एक रेफरी नियुक्त करता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें जुर्माना प्राप्त किया जा सकता है, और जो भी हो सकता है हर अवरोधन के लिए सतर्क रहना असंभव है। मामूली अवरोधन की संभावना अन्य टीम के लिए सम्मानित एक scrum में परिणाम होगा। अन्य रेफरी को ज़्यादा कठोर कार्रवाई कर सकते हैं, पेनल्टी किक दे सकते हैं, एक "बैक दस" (जब टीम को गेंद के साथ चलाने के लिए 10 मीटर फ्री) या समय के लिए एक खिलाड़ी को आकर्षित कर सकते हैं।
  • आम फ़ाउल्स में एक गलत कड़ी शामिल होती है, पैर को हटाकर फेंकने के बाद, जब फर्श पर गेंद को हथिया लिया जाता है और गलत तरीके से रक्सों में प्रवेश किया जाता है, तो एक चीड़ टूट जाती है या रक जाती है।
  • जिन दंड को दंड दिया गया है, उनमें कई विकल्प हैं। आप अपने पैरों के साथ एक शॉट बना सकते हैं, जिससे आप मैदान में स्थिति हासिल कर सकते हैं, 3 अंक के लिए क्लबों के लिए एक शॉट बना सकते हैं, या दंड के स्थान पर सभी को झटका लगा सकते हैं।
  • Video: प्रमुख खेलों में एक पक्ष के खिलाड़ियों की संख्या

    प्ले रग्बी चरण 20 नामक छवि
    6
    खतरनाक चोटों से बचने के लिए खेलने से पहले गर्म हो जाओ रग्बी गेम शारीरिक रूप से तीव्र है, इसलिए यदि आप तैयार नहीं करते हैं, तो आप अविश्वसनीय रूप से चोट लगने की संभावना रखते हैं। एक अच्छा वार्म-अप रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और चलने वाली चोटियों के लिए मांसपेशियों को तैयार करता है। प्रारंभ करने के लिए एक अच्छा सरल वार्म-अप शामिल होता है:
  • 10 मिनट के लिए लाइट ट्रॉट कठोर शारीरिक गतिविधियों के लिए रनिंग एक उत्कृष्ट गर्म-अप पद्धति है 5 मिनट के लिए ऊर्जा के साथ चलना शुरू करें और चलने से पहले तैयार करने के लिए 10 मिनट की रोशनी चलती रहें।
  • गतिशील खींच रहा है अपने घुटनों के साथ भागो, प्रत्येक चरण के साथ अपनी एड़ी के साथ टखने को दबाएं, कुछ स्क्वेट करें, एक स्थान पर कूदें, अपनी बाहों को झुकाएं और रस्सी कूदें। ये अतिरंजित और मोबाइल हिस्सों मांसपेशियों को एक स्थैतिक खिंचाव की तुलना में काफी बेहतर आराम देते हैं।
  • रग्बी कौशल को ऊपर उठाना किसी साथी के साथ गुजरता है, कुछ शॉट्स बनाएं और कुछ रोशनी बनायें। आधा गति से निपटने सहित विशिष्ट रग्बी कार्यों के लिए इस्तेमाल हो जाओ आपके आगे कुछ अभ्यासों और लाइनआउट्स को करना चाहिए और आपके बचाव को ऑनलाइन जाने के लिए उपयोग करना चाहिए
  • पानी पी लो और खेलने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना। शारीरिक गतिविधियों में हाइड्रेशन आवश्यक है। व्यायाम के दौरान बड़ी मात्रा में पानी की हानि का मुकाबला करने के लिए, दिन के दौरान अच्छी हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेषकर गतिविधि के ठीक पहले। व्यायाम के दौरान आपके शरीर द्वारा इस्तेमाल और निष्कासित अन्य आवश्यक पोषक तत्व नमक और पोटेशियम हैं इसलिए, दुबला मांस, फल, सब्जियां और पेय या खेल भोजन खाएं।
  • छवि रग्बी चरण 21 नामक छवि
    7
    प्रारंभिक किक के साथ खेल शुरू करें पारम्परिक रूप से, यह निर्धारित करता है कि किस सिक्के को गेंद के मालिक होने का निर्धारण करने के लिए यह एक सिक्के के पोट के साथ शुरू होता है आप एक सिक्का फ्लिप कर सकते हैं या तय कर सकते हैं कि कौन अलग तरीके से शुरू करेगा। क्षेत्र के केंद्र में स्थित, जिस टीम को शुरू में अधिकार है वह दुश्मन की ओर गेंद को लात मार देगा।
  • अधिकांश नियम कहते हैं कि यह किक होना चाहिए। गेंद को खेला जा सकता है इससे पहले कि वह 10 मीटर पहले पहुंचने की जरूरत है
  • यदि आप टीम में हैं जो गेंद को किक करता है, तो आप शूटर को पास नहीं कर सकते जब तक कि गेंद ने अपना पैर नहीं छोड़ा है।
  • आपकी टीम एक बार कोशिश करने के बाद, दूसरी टीम को फिर से आपकी तरफ आना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • शारीरिक संपर्क के बारे में चिंता करने से पहले थोड़ा "स्पर्श रग्बी" मोड खेलते हैं, जहां आप केवल दो हाथों से निपटने के लिए नियम और बुनियादी रणनीतियों को सीखते हैं।

    चेतावनी

    • रग्बी एक खतरनाक खेल है अगर आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं। प्रैक्टिस, जब तक आप उन्हें आत्मसात नहीं करते हैं तब तक आधा गति पर रूक्स और स्क्रम्स का सामना करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com