ekterya.com

ट्रैफिक के बीच में एक साइकिल कैसे चलाना है

यातायात में साइकिल चलाना खतरनाक लग सकता है, लेकिन जब तक आप यातायात नियमों का पालन करते हैं और अपने सामान्य ज्ञान और सतर्कता का प्रयोग करते हैं, तब तक यह काफी सुरक्षित हो सकता है।

चरणों

ट्रैफिक स्टेप 1 में राइड ए साइकिल शीर्षक वाली छवि
1
हेलमेट का उपयोग करें एक हेलमेट दुर्घटना को रोक नहीं सकता है और यदि कोई अन्य वाहन आपको मारता है, तो आपको ज्यादा सुरक्षा नहीं देगी, लेकिन किसी दुर्घटना की स्थिति में हेल्मेट आपको गंभीर सिर की चोटों से बचाएगा। ड्राइविंग की तरह आप अविनाशी हैं और खाते में सड़कों के माध्यम से एक साइकिल परिवहन के लिए इस सलाह लेता है की गलती मत करना, शायद अपनी यात्रा को सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी। कुछ देशों में हेल्मेट का उपयोग करना अनिवार्य है
  • ट्रैफिक स्टेप 2 में राइड अ साइकल शीर्षक वाली छवि
    2
    आरामदायक कपड़े पहनो स्नीकर्स, पैंट और शर्ट पहनना सुनिश्चित करें जो एक साइकिल चलाने के लिए आरामदायक और उपयुक्त हैं। यदि आप उन कपड़ों का उपयोग करने की कोशिश करते हैं जो साइकिल के पहियों में फंस सकते हैं या आप ड्राइविंग करना शुरू करते हैं, तो आप असहज महसूस करेंगे। सही जूते फ्लैट होना चाहिए और एकमात्र फिसलन नहीं होना चाहिए।
  • ट्रैफिक स्टेप 3 में राइड ए साइकल शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी साइकिल के साथ सहज हैं इसका मतलब यह है कि आप सभी बुनियादी चालन करने में सक्षम हैं, जैसे कि तेज, परिवर्तन करना, ब्रेकिंग करना, अपने कंधे को देखने और सिग्नल देते समय ड्राइविंग करना। सीट की ऊंचाई और ब्रेक जैसी कुछ विशेषताओं को समायोजित करना एक बड़ा अंतर बना सकता है।
  • ट्रैफ़िक स्टेप 4 में राइड ए साइकल शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Bike Accident Out of control truck!!बाइक चलाते हुए इन बातों का रखें खयाल, हमेशा रहेंगे सेफ

    आसान सड़कों पर ड्राइविंग शुरू करें यदि आप एक अनुभवहीन साइकिल चालक हैं, तो एक ही ट्रैफ़िक के इस्तेमाल से पहले सड़कों पर चलने की कोशिश करने का जोखिम लेने का अच्छा विचार नहीं होगा। सहायक सड़कों पर शुरू करें जहां बहुत से वाहन नहीं हैं और जब कारें और अन्य प्रकार के वाहन होते हैं तो ड्राइविंग के लिए इस्तेमाल होता है। सबसे शांत घंटे या दिनों के दौरान इन स्थानों पर अभ्यास करके व्यापक ताकत में धीरे-धीरे अपनी शक्ति बढ़ाएं। इससे आप अपने आप को सड़कों से परिचित कर सकते हैं और बाधाओं से उत्पन्न हो सकते हैं। अंत में, ट्रैफ़िक की घनत्व को समायोजित करें जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • आवागमन चरण 5 में राइड ए साइकल शीर्षक वाली छवि
    5
    सड़कों के नियमों का पालन करना हमेशा ट्रैफ़िक दिशा में ड्राइव करें फुटपाथ पर ड्राइव न करें, जब रोशनी लाल हो जाती है, जब स्टॉप सिग्नल होते हैं और सभी अन्य ट्रैफिक सिग्नल का पालन करते हैं तो रोकें। यहां तक ​​कि अगर आप को रोकने के लिए पर्याप्त कारण नहीं लगता है यदि वे देखते हैं कि आप नियमों का पालन करते हैं, तो मोटर चालित वाहन आपकी अधिक सम्मान करेंगे। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने साइकिल चालकों को यह करते हैं, लाल बत्ती को पार नहीं करते हैं
  • ट्रैफिक स्टेप 6 में राइड ए साइकल शीर्षक वाली छवि
    6
    देखभाल के साथ पार्क किए गए वाहनों को पास करें आदर्श रूप से, आपको 1 मीटर या 1.5 मीटर (3 या 5 फीट) दूर रहना चाहिए, भले ही इसका मतलब है कि आपको मोटर गाड़ियों के वाहनों पर चलना होगा। पार्क किए गए वाहनों की रोकथाम के कारण झिंजियांग से बचें, क्योंकि यह कई युद्धाभ्यास का उत्पादन करता है "अस्थायी" आपके पीछे ट्रैफ़िक में आप एक कार एक छोटी सी जगह के साथ खड़ी करने के लिए स्थानांतरित करने के लिए की जरूरत है, पीछे की खिड़की के माध्यम से देखने के रूप में आप कार के दृष्टिकोण और, यदि आप एक चालक को देखने, वहाँ एक महान संभावना है कि आप नहीं देखा और दरवाजा खोलने गया है interposing आपके रास्ते पर आपके सामने और पीछे ट्रैफ़िक की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो दूर हो जाए।



  • छवि का शीर्षक ट्रैफ़िक चरण 7 में राइड ए साइकिल
    7
    श्रवण विकर्षणों से बचें यदि आपको एक सेल फोन पर बात करना है, तो रुक जाएं और सड़क के किनारे पार्क करें। संगीत को मत सुनो यह बहुत कारों तुम्हारे पीछे आ रहा है, खाता है कि एक साइकिल कोई दर्पण को ध्यान में रखकर सुनने के लिए अपनी क्षमता में बाधा है, तो आप बार-बार वापस देखने के लिए की क्षमता नहीं है, यह वजह है कि यह सबसे अच्छा है इन distractions से बचने के लिए सभी मामलों देखने के लिए बारी के बिना आपको गति, रिश्तेदार स्थान और वाहन के प्रकार की गणना करने में सक्षम होना चाहिए। रात में आपको किसी गुजर वाले वाहन की हेडलाइट्स के सिग्नल के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, उन्होंने आपको आगाह किया है कि एक आ रहा है। पीछे या हाइब्रिड कारों में इंजन वाले अधिकांश वाहनों को सुनने में कठिनाई होती है, इसलिए आपको बहुत सावधान रहना चाहिए ताकि एक बस आपके ऊपर चलने वाला न हो।
  • ट्रैफ़िक स्टेप 8 में राइड अ साइकल शीर्षक वाली छवि
    8
    सड़क के अधिकार का पालन करें सड़कों पर गलत पक्ष पर कभी भी मत जाओ, क्योंकि आप अपने आप को खतरे में डाल देंगे। यदि आपकी बाइक और दूसरे वाहन के बीच की समाप्ति की गति अधिक है, तो आप टकराने में लगेगा। यदि आप इसे घेर नहीं कर सकते, तो फुटपाथ का इस्तेमाल करना बेहतर है।
  • ट्रैफिक स्टेप 9 में राइड ए साइकिल शीर्षक वाली छवि
    9
    अपनी सावधानी बरतें और सतर्क रहें जब ड्राइविंग, हमेशा सड़क पर अन्य वाहनों के लिए सचेत रहें। इस बात पर ध्यान दें कि कई ड्राइवर साइकिल चालकों की सूचना नहीं देते हैं इस कारण से, आपको हमेशा अन्य वाहनों से अवगत होना चाहिए। अभी तक अपने कंधे या बेहतर को देखें, रियरव्यू मिरर प्राप्त करें, जिसे आप अपनी हेलमेट या हैंडलर से जोड़ सकते हैं। आपको हर समय अपने परिवेश के सतर्क रहना चाहिए।
  • ट्रैफिक स्टेप 10 में राईड ए साइकल शीर्षक वाली छवि
    10
    मुखर रहें खड़ी कारों के बहुत करीब ड्राइव न करें ये साइकिल चालकों के लिए एक बाधा हो सकती है अगर कोई व्यक्ति अचानक एक दरवाजा खोलता है या जल्दी से छोड़ देता है हमेशा एक दरवाजे की दूरी की दूरी पर रहें, चाहे आप कितने स्थान पर विचार करें कि चालक को पास करना होगा आपकी सुरक्षा आपके समय से ज़्यादा ज़रूरी है
  • ट्रैफिक स्टेप 11 में राइड ए साइकल शीर्षक वाली छवि
    11

    Video: जुगाड़ से बना दी ऐसी बाइक की लोग देखते ही रह गए

    चौराहों पर अधिक ध्यान दें यदि वाहनों की बारी देखने के लिए इंतज़ार कर रहे हैं, तो संभवतया टकराव से बचने के लिए किन दिशा में जायेंगे देखें। वक्र के पास खड़ी वाहन आपकी बाइक के संबंध में आपकी दृश्यता को कवर कर सकते हैं, इसलिए इस संभावना को ध्यान में रखें और प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें। सही स्थान पर जाने के लिए जगह में बाधा मत करो और ध्यान दें कि यदि कोई वाहन उस पीछे पीछे आ जाता है जो बारी हो। सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आप वहां और रास्ते से बाहर हैं जब आप एक चौराहे को पार करते हैं, तो जांच लें कि कोई भी वाहन नहीं है जो दायीं ओर जाते हैं, क्योंकि वे ऐसे हैं जो आपको देखने की अधिक संभावना नहीं हैं और आपको किनारे पर चला सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह grilles और सीवर कवर के लंबित रहता है, वर्तमान स्थान जहां साइकिल के पहिये को डॉक किया जा सकता है। कुछ सीवर गेट्स के पास सड़क के समांतर समानांतर रिक्ति है और एक ट्रैक बाइक के पहिया के लिए पर्याप्त विस्तृत है। सबसे अधिकतर फुटपाथ में सीवर के छेद और दाने के बीच की जगह होती है, आमतौर पर बाईं तरफ। यदि दोनों पहिया फंस जाता है तो दोनों रिक्त स्थान आपको बाइक से उड़ान भरने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। सीवर कवर आम तौर पर एक व्यापक उद्घाटन नहीं है, लेकिन एक recessed क्षेत्र में हो सकता है कि यह एक बड़ी गड्ढा बनाता है
    • ट्राम को पार करते समय सावधान रहें यदि आप 30 डिग्री के कोण से भी कम पार करते हैं, तो आपके पहिये रेल में फंस सकते हैं, जिससे आप अपना संतुलन और गिरावट खो देंगे। सामने का पहिया वह है जो आमतौर पर फंस जाता है। यदि संभव हो तो, ट्रामवे रोड पर फ्रंट व्हील के साथ कूदो और सड़क के बीच या किनारे से ड्राइव करें। अगर आप कोई आसन्न ट्रैफ़िक नहीं हैं तो आप ट्रामवे रोड पर जल्दी से घूम सकते हैं और ड्राइव कर सकते हैं।
    • ट्राम के रूप में सावधान रहें आप एक के बगल में हो सकते हैं या आप एक वाहन के दरवाजे खोल सकते हैं जो आपके पक्ष में है (ट्राम के खिलाफ धक्का) आप पहियों के नीचे गिर सकते हैं और एक विच्छेदन कर सकते हैं। यदि यात्री ट्राम से बोर्डिंग या उतरते हैं, तो पास होने से पहले इसे समाप्त होने की प्रतीक्षा करें।
    • जब आप एक चौराहे पर हैं, तो लेन में वाहनों की ओर ध्यान दें, क्योंकि एक ड्राइवर आपको नहीं देख सकता है और आपको किनारे पर चला सकता है।
    • यह दिन और रात दोनों बार-बार चमकती प्रकाश का उपयोग करता है चमकती रोशनी एक मिरर में आपके सिल्हूट से बेहतर माना जाता है इससे वाहन चलाने से या दरवाजे में दुर्घटना हो सकती है।
    • याद रखें कि बाएं मुड़ें बाएं लेन से या बायीं तरफ बारी करने के लिए लेन से बनाई जानी चाहिए। (विपरीत देशों में जहां यह बाईं तरफ संभाला जाता है) का मामला है। वक्र से इस मोड़ को बनाने की कोशिश मत करो
    • अपने परिधीय दृष्टि का उपयोग करें अपने पथ का विश्लेषण करने और बाधाओं की जांच करने के लिए अपने दृष्टिकोण के केंद्रीय भाग का उपयोग करें यह दृश्य आपको आसपास यातायात के प्रवाह को देखने में मदद करेगा।
    • "का उपयोग करता है" लेन जब आवश्यक हो इसका मतलब यह है कि आप लेन के केंद्र पर कब्जा कर लेते हैं और ड्राइवरों को लेन देने के लिए आपको पास करें लेन-देन आपके पीछे वाहन के लिए बहुत ही संकीर्ण है जब आप सुरक्षित रूप से या कानूनी रूप से पारित कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों के कई राज्यों में न्यूनतम सीमा 1 मी से 1.5 मीटर (3 `से 5`) दूर करने के लिए है। यदि वाहन के लिए जगह है, तो आपके लिए साइकिल चालक के रूप में, सड़क के किनारे से एक सुरक्षित दूरी और कानून के मुताबिक न्यूनतम रनवे स्थान, आप लेन साझा कर सकते हैं। आम तौर पर, एक लेन पक्षों के बारे में 4.5 मीटर (15 `) होनी चाहिए, उपनगरीय सहायक सड़कों पर निश्चित रूप से आम है और कुछ पुराने दो लेन की सड़कों पर।
    • रात में अंधेरे कपड़े मत पहनना यदि संभव हो तो, पीले, नारंगी या सफेद शर्ट या जैकेट और हल्के पैंट का उपयोग करें। यह आपको ट्रैफ़िक में अधिक दिखाई देगा, क्योंकि आपकी सिल्हूट अधिक आसानी से विशिष्टता प्राप्त होगी।
    • अंधे स्पॉट्स में छिपाओ मत यदि संभव हो, तो आगे या पीछे रहें
    • साइकिल की आम तौर पर 60 किमी / घंटा की गति सीमा होती है और अधिकतम गति 30 किमी / घं है। आप बंद होने की गति को कम करना चाहेंगे, जिससे आप के पीछे वाहन को जितना संभव हो सके उतना ही समय मिल सके और उचित तरीके से प्रतिक्रिया दें। ट्रैफ़िक के अनुसार अग्रिम करने के लिए आपको उच्च गति सीमाओं के साथ सड़कों पर तेज़ी से चलाने की कोशिश करनी चाहिए। भारी यातायात एक फायदा हो सकता है क्योंकि यह वाहनों की गति सीमा पर या कम गति पर ड्राइव करने के लिए मजबूर करता है लेकिन अगर यातायात बहुत भारी नहीं है, तो यह वास्तव में अधिक खतरनाक है, हो जाएगा जब से तुम से बचने के लिए प्रयास करने से वाहनों वे एक हल्का यातायात में कर सकता, मिल करीब बजाय गलियों को बदलने के लिए करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    • देखें कि कोई गड्ढे नहीं हैं वक्र के बगल में फुटपाथ के किनारों पर कई बाधाएं बनती हैं
    • यातायात संकेतों के कारण तरंगों में आवागमन बहती है मुश्किल चालकों को करने के लिए यातायात में अपने ब्रेक का उपयोग करें, जैसे किसी जगह पर छोड़ दिया जाए जहां आप सही या इसके विपरीत ड्राइव करते हैं
    • आम तौर पर, साइकिलें ऐसे स्थानों में एक बड़ी हानि होती हैं जहां गति सीमाएं उच्च होती हैं और स्टॉप संकेत कुछ और बीच में होते हैं। यह उपनगरीय सड़कों और उन इलाकों पर होता है जहां ट्रकों का प्रसार होता है, विशेषकर भारी यातायात में। यह बेहतर है कि साइकिल इस तरह के रास्ते से बचें।
    • आंख के संपर्क स्थापित करें यदि कोई ड्राइवर विचलित हो रहा है या त्रुटि के बारे में है। जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आप क्या करने जा रहे हैं, तब तक अपना रास्ता पार करने की कोशिश न करें। यदि संभव हो तो, इस चालक के पीछे रहें।

    चेतावनी

    • कभी भी अपने हैंडलबार या अपनी साइकिल के किसी अन्य भाग से लटका बैग न रखें। अपने भार को एक बैकपैक में रखें और उसे अपनी पीठ पर सुरक्षित रखें ताकि यह स्थानांतरित न हो। वैकल्पिक रूप से, आप विशेष बैग प्राप्त कर सकते हैं (जैसे कि पैनियर्स) जिसे बाइक पर लंगर किया जा सकता है। यह विकल्प वजन का बेहतर वितरण प्रदान करता है और एक बैकपैक के साथ संभाल भी आसान होता है।
    • यदि कोई चालक आपको मजबूर करने की कोशिश करता है, तो उसे पास करना बेहतर होता है, जब तक कि इसे पास करने से अधिक खतरनाक न हो।
    • यदि आप अंधेरे में ड्राइव करते हैं, तो एलईडी रोशनी का उपयोग करें आपके हेलमेट पर एक उज्ज्वल रोशनी बहुत उपयोगी हो सकती है, क्योंकि यह सीधे निर्देशित करना आसान है।
    • यदि आप अक्सर बाइक से गिरते हैं तो आपको हमेशा एक मामला का उपयोग करना चाहिए, चाहे आप शहर के यातायात में या रेगिस्तानी सड़क पर ड्राइव करें।
    • अन्य वाहनों के साथ किसी प्रकार के विवाद से बचें, क्योंकि इन्हें आपको रास्ते से निकालने की क्षमता होगी। एक संभावित टक्कर के दौरान गुस्से में और बल दिया जाने से सड़क पर आपका ध्यान विचलित हो जाएगा और दुर्घटना का कारण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com