ekterya.com

कैसे अपने योग में संतुलन बनाए रखने के लिए

कई योग मुद्राओं को संतुलन और एकाग्रता की आवश्यकता होती है, जैसे कि बाहों पर संतुलन के आसन से, कौवा की स्थिति, पेड़ की मुद्रा जैसे खड़ी मुद्राओं के लिए। योग और शुरुआती प्रैक्टिशनरों के शुरुआती लोगों को एक मुद्रा में संतुलन बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है, खासकर यदि वे मानते हैं कि उनके पास संतुलन का प्राकृतिक अर्थ नहीं है। गहरी साँस लेने और अपनी आँखों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तकनीक का प्रयोग करते हुए, आप अपने योग की स्थिरता में सुधार कर सकते हैं और योग के आसन में संतुलित कर सकते हैं। आप अपना संतुलन सुधारने के लिए, जब आप आस-पास में होते हैं, और अपने गोले और योग पट्टियों जैसे प्रोप, उपयोग करते हैं, तो आप ठीक से अपने शरीर को संरेखित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दृश्य दृष्टिकोण का उपयोग करें

1

Video: मानसिक दवाब से मुक्ति के लिए करें योगा

दृश्य दृष्टिकोण के उद्देश्य को समझते हैं, या द्रष्टि, योग में प्राचीन योगियों ने तकनीक विकसित की द्रष्टि जब यह देखता है कि जब कोई आसन में होता है, तो ध्यान आमतौर पर उस जगह की ओर जाता है जहां आँखें या आंखें केंद्रित होती हैं जब आप अपनी आँखें तय करते हैंद्रष्टि) एक निश्चित बिंदु पर, आपका मन विकर्षण या बाह्य वस्तुओं को अवरुद्ध कर सकता है और आप आसन में पूरी तरह से उपस्थित हो सकते हैं। फोकस अपने द्रष्टि अपने दिमाग को गहरी एकाग्रता की अवस्था में प्रवेश करने की अनुमति दे सकती है, जो बदले में आपको स्थिर और शांत रहने की अनुमति देती है। योग में, आठ हैं दृढता या दृश्य फोकस के अंक प्रत्येक को अपनी एकाग्रता बढ़ाने और अलग-अलग योग मुद्राओं में आपके संतुलन को बढ़ाने की सिफारिश की जाती है।Nasagrai drishti: अपने नाक की नोक पर अपने टकटकी ध्यान केंद्रित बनाओ जब आप कुत्ते की मुद्रा में देख रहे हों या आगे झुका रहे हों, तो नासाग्राली द्रष्टि आप उचित संरेखण और संतुलन बनाए रख सकते हैं।Angusta मा dyai drishti: अंगूठे पर आँखों पर ध्यान केंद्रित, के रूप में योद्धा की मुद्रा में या ईगल की मुद्रा।नबी चक्र द्रष्ट्टी: नाभि पर टकटकी पर ध्यान केंद्रित करें, जैसा कि कुत्ते की स्थिति को देखते हुए।पहराग्राही द्रष्ट्टी: पैर की उंगलियों पर टकटकी पर ध्यान केंद्रित करें, जैसा कि आगे-आगे वाले धक्का-चढ़ावों में या किसी खड़ी धड़ की स्थिति में।हस्तग्राही द्रष्टि: हाथों पर आँखों पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे त्रिकोण की मुद्रा या योद्धा II की स्थिति में।पारदर्शिता: पक्ष पर अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करें, जैसा एक बैठे मोड़ में है।उधार ट्रिस्ती: आकाश या छत तक देखें यह है दीर्ति जो कि पार्श्व कोण में योद्धा की स्थिति में प्रयोग किया जाता है, अर्धचाल का संतुलन और प्रार्थना में मरोड़ की स्थिति।नाईट्रायम्या ड्रर्ष: जब आँखों से आने के बजाय तीसरी आंख या माथे के केंद्र से टकटकी आती है यह एक मछली की मुद्रा, आगे और ऊपर की ओर झुकने और उल्टे योद्धा आसन II में द्रष्टि का प्रयोग किया जाता है I
  • 2
    आसन खड़े होने में दृश्य दृष्टिकोण का अभ्यास करें। यह महत्वपूर्ण है कि जब आपका ध्यान केंद्रित करते समय आपकी आंखों में तनाव न हो एक योग मुद्रा में द्रष्टि अपनी आंख की मांसपेशियों को आराम से रखें और आपकी आंखों को नरम रखें स्थायी मुद्राओं में, जो योद्धा की मुद्रा, त्रिकोण की स्थिति और पहाड़ की स्थिति जैसे संतुलन की आवश्यकता होती है, आप अपने टकटकी पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • योद्धा और त्रिभुज की मुद्रा में, द्रष्टि को अपने हाथ पर केंद्रित करना चाहिए, जो कि के रूप में जाना जाता है ताड़गांव योद्धा के आसन में, इसका अर्थ है कि हाथ के सामने टकटकी पर ध्यान केंद्रित करना और, त्रिकोण के आसन में, इसका अर्थ है कि ऊपर की तरफ ध्यान केंद्रित करने का मतलब है, जो कि आकाश को इंगित करता है।
  • पहाड़ी आसन में, आपको बनाए रखना चाहिए आपके सामने एक स्थिर स्थान पर द्रष्टि आगे।
  • 3
    को रखने की कोशिश करें संतुलन में द्रष्टि जब आप संतुलन के आसन में होते हैं, जैसे वृक्ष की मुद्रा, आधा चाँद की मुद्रा और नर्तक की मुद्रा, तो इसे बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकता है द्रष्टि आपके शरीर के एक विशिष्ट भाग पर केंद्रित है या आपके सामने एक निर्बाध बिंदु पर केंद्रित है। इसके अलावा, जब आप हथियारों पर संतुलन की स्थिति में होते हैं, जैसे कौवा की मुद्रा, पार्श्व तालिका का आसन और चार अंगों के साथ बेंत की मुद्रा, द्रष्टि या फोकस का बिंदु बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन पदों में, आपको शांत होना चाहिए और संतुलन बनाए रखने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • वृक्ष मुद्रा में, द्रष्टि को आपके या आपके हाथों के सामने एक स्थिर बिंदु में तय किया जाना चाहिए, जो कि के रूप में भी जाना जाता है ताड़गांव
  • आधा चाँद और नर्तकी की स्थिति में, द्रष्टि को छत पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो कि के रूप में भी जाना जाता है उरुद्वा द्रष्टि
  • हथियारों पर संतुलन के आसन में, कौवा के आसन या चार अंगों के साथ गन्ना के आसन की तरह, आपके सामने निर्विवाद बिंदु पर दिखना चाहिए।
  • विधि 2
    गहरी साँस लेने का प्रयोग करें

    Video: केसी हो आपकी दिनचर्या। भाग- २

    1
    गहरी साँस लेने की तकनीक के लाभों को ध्यान में रखें योग में, ठोस अभ्यास के लिए गहन साँस लेने आवश्यक है। हर बार जब आप योग का अभ्यास करते हैं, तो आपको आसन का पूरा लाभ लेने के लिए गहन और सचेत साँस लेने का भी अभ्यास करना चाहिए। योग में, गहन साँस लेने को इस तरह के रूप में जाना जाता है प्राणायाम, जो इसका अनुवाद करता है "महत्वपूर्ण ऊर्जा का नियंत्रण"।
    • अभ्यास करें
    प्राणायाम के पास कई शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक लाभ हैं गहरी साँस लेने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके मस्तिष्क सहित आपके सभी महत्वपूर्ण अंगों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। यह आपकी मांसपेशियों और अंगों को भी खिलाती है और आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि
  • प्राणायाम मानसिक एकाग्रता में सुधार और तनाव को कम करता है जब आप अभ्यास करते हैं योग करके प्राणायाम, आप ध्यान की अवस्था के बहुत करीब जाते हैं। अपने सांस लेने पर अपना ध्यान रखते हुए योग का अभ्यास करते समय आप संतुलन बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं।
  • 2
    गहन साँस लेने का अभ्यास कैसे करें अभ्यास करने के लिए प्राणायाम, आपको डायाफ्राम में श्वास को सक्रिय करना चाहिए और नाक के माध्यम से पूरी तरह से श्वास और छांटने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • अपने पैरों के साथ एक आरामदायक स्थिति में पार कर शुरू करें। पसलियों के ठीक नीचे, अपने डायाफ्राम पर अपने हाथ रखें। नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास लेना, पेट क्षेत्र के माध्यम से श्वास। जब डाँस लगाना फैलता है, और जब उसका श्वास लेने की कोशिश करें,
  • चार सेकंड के लिए गहरा साँस लेना
  • धीरे-धीरे चार सेकंड के लिए नाक के माध्यम से चलो। लगता है कि कैसे डायाफ्राम अनुबंध exhaling जब नाक के माध्यम से उछाल के रूप में एक आवाज़ ध्वनि बनाएं। कल्पना कीजिए कि आप अपने सांस से अपने सामने एक दर्पण के साथ विचलित करना चाहते हैं।
  • रुकने के अंत में जब आपके फेफड़े खाली होते हैं तब बंद करो श्वास चक्र दोहराएं। श्वास और नाक के माध्यम से श्वास। जब आप श्वास और साँस छोड़ते हैं तो एक आवाज़ ध्वनि बनाएं आपको महसूस करना चाहिए कि श्वास लेने के दौरान डायाफ्राम का विस्तार और अनुबंध कैसे होता है।
  • 3
    पूरे योग के पूरे अभ्यास में गहरी साँस लेने पर ध्यान दें। योग मंत्र अक्सर होता है "एक सांस, एक आंदोलन"। इसका मतलब यह है कि हर बार जब आप योग में जाते हैं, तो आपको श्वास या श्वास छोड़ना चाहिए। अपने सांस लेने के साथ योग में अपनी गति को सिंक्रनाइज़ करना यह सुनिश्चित करता है कि जब आप आसन में हों और आप अपने श्वास, आंदोलन और कुछ और पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप हमेशा सही तरीके से साँस लेंगे।
  • अपने श्वास के साथ सूर्य को शुभकामनाएं सिंक्रनाइज़ करने का प्रयास करें ताकि आप योग कर गहन साँस ले सकें। श्वास के रूप में आप पहाड़ की स्थिति में अपने हथियार उठाते हैं और फिर आगे बढ़ने के आगे बढ़ने के रूप में आगे बढ़ते हैं। फिर, अपने पैर की उंगलियों के सामने देखकर श्वास, रीढ़ की हड्डी को सीधा कर दें और अपने पैरों को आपके पीछे और नीचे की मेज पर रखकर श्वास छोड़ें।
  • जब कुत्ते की मुद्रा में चढ़ते हुए चढ़ते हुए देख लेते हैं और श्वास छोड़ते हैं, तो कुत्ते के आसन को देखते हुए नीचे आते हैं। श्वास के रूप में आप अपने घुटनों को मोड़ लेते हैं और आगे बढ़ते हैं जैसे आप आगे बढ़ते हैं ताकि दोनों चटाई के शीर्ष पर एक साथ हो। श्वास के रूप में आप आगे देखो और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा और श्वास के रूप में आप अपने आप को आगे खड़े के flexion को कम श्वास के रूप में आप पहाड़ की स्थिति में वापस चढ़ते हैं और खड़े प्रार्थना की स्थिति में सूर्य नमस्कार के अंत में श्वास छोड़ते हैं।
  • एक बार जब आप सूरज की शुभकामनाओं के साथ अपनी श्वास को सिंक्रनाइज़ करते हुए महसूस करते हैं, तो स्थायी पदों में भी गहरी साँस लेना और शेष राशि शरीर को उठाने पर हमेशा श्वास करना सुनिश्चित करें और नीचे जाने पर हमेशा श्वास छोड़ें। शेष आसन धारण करके, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी एक साँस लेने का चक्र बनाए रखना चाहिए कि आप ध्यान केंद्रित और शांत हो।
  • Video: Yoga for Hormonal Imbalance | हार्मोन्स के असंतुलन को दूर करेंगे ये आसन | Boldsky




    विधि 3
    सही शरीर संरेखण का उपयोग करें

    1
    खड़े पदों पर अपने संरेखण की जांच करें। स्थिर आसन में संतुलन सुधारने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका शरीर सही ढंग से गठबंधन किया गया है। अपने शरीर को पोजिशनिंग करना ताकि आपके कंधों और कूल्हों आपके पैरों से गठबंधन हो सकें, आप गुरुत्वाकर्षण के गुरुत्वाकर्षण केंद्र को बनाए रखने और लंगर महसूस करने में मदद करेंगे।
    • जब आप किसी भी खड़े पदों में होते हैं, तो आपको हमेशा अपने पैरों के साथ अपने कूल्हों की दूरी पर अलग होना चाहिए और चटाई पर विस्तारित पैर की उंगलियों के साथ। यदि आप अपने पैर की उंगलियों का विस्तार नहीं कर सकते हैं, तो नीचे झुकाएं और अपने हाथों से ऐसा कर लें कि उनके बीच रिक्त स्थान हो। उंगलियों को हर समय जूते और मोज़े के अंदर ही सीमित कर दिया जाता है इसलिए शायद वे खींचने के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं।
    • देखें कि जब आप सीधे खड़े होते हैं, तो आपके वजन का वितरण कब होता है सुनिश्चित करें कि आप दोनों पैरों पर वज़न की समान मात्रा का समर्थन करते हैं और एड़ी या पैर की गेंदों पर आपके सभी वजन का समर्थन नहीं करते हैं। मेहराबों को उठाने की कोशिश करें ताकि पैर सक्रिय हो सकें और मांसपेशियां काम कर रही हों।
    • पैरों से शुरू, अपने शरीर को ऊपर ले जाएं, प्रत्येक पेशी को सक्रिय करें सुनिश्चित करें कि पैर की मांसपेशियों को सक्रिय कर रहे हैं, साथ ही साथ पेट और धड़ की मांसपेशियों फर्श पर कोक्सेक्स को इंगित करने की कोशिश करें ताकि कूल्हों के वर्ग और कंधों के साथ गठबंधन हो। जब आप आसन खड़े होते हैं, तब भी वजन वितरण और सक्रिय मांसपेशियों को आप गुरुत्वाकर्षण केंद्र बनाए रखने में मदद करते हैं और आपको लगता है कि आप दृढ़ जमीन पर हैं।
  • 2
    संतुलन के आसन में अपने संरेखण को देखें जब आप संतुलन के आस-पास होते हैं, जैसे वृक्ष की मुद्रा या बड़ी पैर की अंगूठी, संतुलन बनाए रखने के लिए संरेखण आवश्यक है। इन पदों में से किसी में प्रवेश करने पर, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि समर्थन पैर फर्म है और कूल्हों को गठबंधन किया गया है। समर्थन पैर पर वजन रखने से यह सुनिश्चित होगा कि आसन के लिए आपके पास एक ठोस आधार है।
  • इसके अलावा, जब हथियारों पर संतुलन बनाते हैं, जैसे कौवा की मुद्रा और चार अंगों के साथ गन्ना के आसन, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि संरेखण सही है। पैर की उंगलियों को अलग करने के बजाय, आपको उंगलियों को हाथ से अलग करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वजन उन पर समान रूप से वितरित किया जाता है। जमीन के खिलाफ हाथ की हथेली दबाएं ताकि हाथ अच्छी तरह से जड़ें हो। यह आपको एक ठोस नींव देगा जब आप योग की मुद्रा में अपने हथियारों पर संतुलन बनाएंगे।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि बैठे पदों में संरेखण उचित है हालांकि यह बैठे मुद्राओं में आसानी से संतुलन खोने के लिए की संभावना नहीं है, तो आप यह सुनिश्चित आप एक ठोस नींव है जब आप ऐसे बैठे या आगे बैठे मोड़ झुकने के रूप में इन पदों में हैं, अपने योग के अभ्यास को गहरा कर सकते हैं।
  • अपने हड्डियों को फर्श या चटाई के साथ जोड़कर इसे करें। जमीन के मुकाबले खूनी हड्डियों को महसूस करने के लिए, आपको पीठ के नीचे त्वचा को ऊपर खींचना होगा और श्रोणि को आगे बढ़ा देना चाहिए। यह आपको सही संरेखण सुनिश्चित जब पुश-अप प्रदर्शन या मोड़ और अपने शरीर के प्रत्येक पक्ष पर वजन का कोई असमान वितरण बैठेंगे।
  • विधि 4
    जोड़ों में योग सहारा और योग का प्रयोग करें

    1
    संतुलन बनाए रखने में मदद के लिए योग ब्लॉक का प्रयोग करें आप अपने स्थानीय स्टूडियो, ऑनलाइन या खेल के सामान भंडार में योग ब्लॉक खरीद सकते हैं। ये ब्लॉकों अक्सर कॉर्क या फोम से बने होते हैं और शुरुआती लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं जो अपने संतुलन, लचीलेपन और संरेखण में सुधार करना चाहते हैं।
    • सोचो एक वाहक संतुलन आसन में उपयोग आपके नियुक्ति गहरा करने के लिए कर सकते हैं या मदद करने के लिए आप रखने के रूप में योग ब्लॉक, जबकि इन पदों में लंगर डाले। उदाहरण के लिए, आप वर्धमान की स्थिति बनाने, ब्लॉक हाथ अतिरिक्त सहायता देने के लिए और मदद से आप उचित संरेखण बनाए रखने के लिए नीचे है पर रख कर योग ब्लॉक का उपयोग कर सकते हैं।
    • तुम भी योग ब्लॉक या मोड़ का उपयोग जब धक्का आगे कर मदद से आप अपने लचीलापन में सुधार और आप या गिरने के बारे में चिंता पर्ची सकता है बिना अधिक गहराई से फैलाने के लिए अनुमति देने के लिए कर सकते हैं।
  • 2
    संतुलन बनाए रखने के लिए योग पट्टा का उपयोग करने की कोशिश करें, खासकर खड़े आसन में। योग पट्टियाँ आपके लचीलेपन को बेहतर बनाने और समर्थन प्रदान करने के लिए बहुत अच्छे हैं जब आप स्थिति को गहरा करना चाहते हैं आप उन्हें अपने स्थानीय योग स्टूडियो या खेल के सामान भंडार पर खरीद सकते हैं। अधिकांश पट्टियां झटके झेलने के लिए डिजाइन किए गए बुने हुए सामग्रियों से बने हैं।
  • सीमित लचीलेपन वाले लोगों के लिए नर्तक की मुद्रा जैसी स्थायी बैलेंस पोस्टर्स मुश्किल हो सकती हैं। आप ऊंचे पैर के चारों ओर एक योग का पट्टा लपेटकर दूसरे स्थान पर रखकर इस स्थिति को बढ़ा सकते हैं। इससे आप अपने संतुलन को खोने के बारे में बहुत मुश्किल या चिंता किए बिना आसन की पूर्ण अभिव्यक्ति प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • 3
    अपने संतुलन में सुधार करने के लिए जोड़ों में योग का अभ्यास करें। आप दूसरों के साथ योग का अभ्यास करने और अपने संतुलन और अपने लचीलापन में सुधार करने के लिए एक इंटरैक्टिव रास्ता तलाश में रुचि रखते हैं, जोड़ों में एक योग कक्षा लेने पर विचार करें। जोड़ों में योग कुछ ऐसे पदों का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है, जो आपकी सुरक्षा का नेट या आपके समर्थन वाला है। इन वर्गों में, आप एक साथी के साथ कई आसन का अभ्यास कर सकते हैं, पहिया की मुद्रा से आगे झुकने के लिए, गिरने या अपने संतुलन को खोने के डर के बिना।
  • आप और अधिक अनुभव है, तो आप अपने साथी के शरीर पर संतुलन बनाए रखने के, acroyoga के एक वर्ग है, जहां आप एक साथी के समर्थन के साथ-साथ एक पर्यवेक्षक का उपयोग कर सकते हैं। Acroyoga सबसे उन्नत माना जाता है और हमेशा एक प्रमाणित योग प्रशिक्षक द्वारा एक कक्षा में सुरक्षित रूप से किया जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com