ekterya.com

किसी भौगोलिक मानचित्र के उपयोग से एक सीधी रेखा में दूरी कैसे मापें

एक भौगोलिक विमान एक दो आयामी विमान है जो पृथ्वी की सतह की ऊंचाई को इंगित करने के लिए समोच्च लाइनों का उपयोग करके तीन आयामी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है स्थलाकृतिक विमान या किसी भी विमान में दूरी को मापने का मुख्य तरीका एक सीधी रेखा में है, जो एक चिड़िया के मार्ग की दूरी की तरह एक सीधी दूरी का संकेत देगा। यह उपाय भूमि या अन्य तत्वों की ढलान की गणना करने से पहले लिया जाता है जो पथ के कुल दूरी पर प्रभाव डाल सकते हैं। सीधा रेखा में इस बुनियादी दूरी को सही तरीके से मापने का तरीका जानें।

चरणों

विधि 1
ग्राफ़िक पैमाने का उपयोग करके दूरी खोजें

टोपीओ मानचित्र चरण 1 का उपयोग करते हुए एक सीधे लाइन दूरी मापने वाली छवि
1
विमान पर कागज की एक शीट रखो और इसे चिह्नित करें। विमान पर कागज के एक शीट के सीधे किनारे रखें पहले बिंदु ("बिंदु ए") और दूसरी बात ("बिंदु बी") से सीमा को संरेखित करें, जिसमें से आप उन दोनों के बीच की दूरी को मापना चाहते हैं, फिर शीट पर अपनी स्थिति चिह्नित करें।
  • सुनिश्चित करें कि कागज के शीट को दोनों अंक बनाने के लिए काफी लंबा है। ध्यान रखें कि इस विधि को ग्राफ़ स्केल के उपयोग से मापने के लिए लघु लाइनों में दूरी के साथ सर्वोत्तम काम करता है
  • शीट के किनारे को विमान पर मजबूती से पकड़कर रखें और यथासंभव सटीक रूप से चिह्नित करें जहां वह शीट दो बिंदुओं के साथ गठबंधन हो।
  • नक्शा मानचित्र का उपयोग करते हुए छवि को मापने के लिए एक सीधे रेखा दूरी शीर्षक चरण 2
    2
    ग्राफ़िक पैमाने पर माप लें स्थलाकृतिक मानचित्र में ग्राफिक स्केल का पता लगाएँ, जो आमतौर पर निचले बाएं में होता है। संकेतित दूरी पढ़ने शुरू करने के लिए ग्राफ़ पैमाने पर दो अंकों के साथ कागज की शीट की स्थिति। इस पद्धति का उपयोग करें यदि अंकों के बीच एक छोटा दूरी है जो दी गई ग्राफ़िक पैमाने के भीतर आसानी से फिट बैठता है।
  • प्रथम अनुपात का निरीक्षण करें जो ग्राफ़िकल स्केल में दर्शाया गया है। यह अनुपात इंगित करता है कि जमीन में माप की एक इकाई जमीन के एक निश्चित संख्या के बराबर होती है। उदाहरण के लिए, एक सामान्य स्थलाकृतिक मानचित्र में 1: 100 000 के पैमाने हो सकते हैं, जहां 1 सेंटिमीटर 1 किलोमीटर के बराबर है - 1: 160 9 34 के पैमाने, जहां 1 सेंटिमीटर 1 मील के बराबर या 1:24 000 के पैमाने के बराबर है, जहां 1 सेंटीमीटर 0.24 मील के बराबर होता है
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ग्राफ़िकल स्केल में आमतौर पर एक प्राथमिक स्तर होता है, जो संपूर्ण इकाइयों को प्रस्तुत करता है जो बिंदु 0 से बढ़ रहे हैं, बाएं से दाएं एक एक्सटेंशन स्केल भी है, जिसमें एक इकाई के भिन्न अंश हैं जो बिंदु 0 से बढ़ रहे हैं, दाएं से बाएं
  • टॉपो मैप का उपयोग करते हुए एक सीधे लाइन दूरी मापने वाली छवि चरण 3
    3
    प्राथमिक पैमाने का उपयोग करके दूरी के सबसे बड़े भाग की व्याख्या करें ग्राफ़ पैमाने के प्राथमिक पैमाने पर एक पूर्णांक के साथ शीट के किनारे के दायीं ओर स्थित चिह्न को संरेखित करें। बाएं निशान विस्तार पैमाने के भीतर कहीं गिरना चाहिए।
  • जिस स्थान पर आप प्राथमिक पैमाने पर सही चिह्न संरेखित करते हैं वह इस पर निर्भर करेगा कि आप इसे कितना ले जाना चाहते हैं ताकि बाएं निशान एक्सटेंशन स्केल पर गिर जाए। एक पूर्ण संख्या पर सही चिह्न रखें
  • सही संख्या जिस पर सही चिह्न रखा गया है, वह इंगित करेगा कि जमीन पर दूरी कम से कम जितनी मीटर, किलोमीटर या मील की दूरी के लिए उस संख्या के पैमाने के रूप में निर्दिष्ट है। आप एक्सटेंशन स्केल के साथ बाकी दूरी को अधिक सटीक रूप से पा सकते हैं।
  • टोपीओ मानचित्र चरण 4 के प्रयोग से चित्रित किया जाने वाला चित्र, एक सीधे रेखा दूरी मापने वाला
    4
    छोटी संख्याओं के लिए एक्सटेंशन स्केल पढ़ें ग्राफिक स्केल के विस्तार के पैमाने के उपयोग से शेष संख्याओं को मापने के लिए छोटी संख्या में निर्धारित करें। वह जगह जहां निशान गिरता है, आपके कुल आकार में एक संपूर्ण यूनिट का दसवां हिस्सा जोड़ा जाना चाहिए।
  • एक्सटेंशन स्केल के सेगमेंट आमतौर पर छोटे आयत हैं जो कि छायांकित और रिक्त स्थान पर दिखाई देते हैं ताकि पढ़ना आसान हो। आप प्रत्येक आयत को दसवां अंश में विभाजित करके छोटी संख्याओं में एक मोटे अनुमान भी बना सकते हैं और यह देख सकते हैं कि चिह्न आयताकार के भीतर कहाँ आता है।
  • उदाहरण के लिए, एक ग्राफ़िकल स्केल पर जहां 1000 मीटर सेंटीमीटर द्वारा दर्शाया जाता है: यदि सही चिह्न तीसरे आयत के साथ गठबंधन किया गया है, तो आपके पास माप में कम से कम 3000 मीटर होगा। अगर बायां निशान विस्तार पैमाने के आयत पर गिरता है जो 900 मीटर का संकेत करता है, तो आपके पास आपके माप में अतिरिक्त 900 मीटर होंगे। यदि बाएं चिह्न 900 मीटर की आयत के बीच में सही हो जाता है, तो आप आयत को मीटर के दसवीं में विभाजित कर सकते हैं और आपके पास एक और 50 मीटर की दूरी होगी। फिर, कुल उपाय 3950 मीटर होगा
  • विधि 2
    संख्यात्मक पैमाने का उपयोग करके दूरी खोजें

    नक्शा मानचित्र का प्रयोग करते हुए एक सीधे रेखा दूरी मापने वाली छवि चरण 5
    1
    कागज की एक शीट के किनारे को चिह्नित करें दो बिंदुओं के नीचे स्थित विमान पर कागज़ की शीट के सीधे किनारे रखें, जो आप उन दोनों के बीच की दूरी जानना चाहते हैं। "बिंदु A" को इंगित करने के लिए शीट के किनारे पर एक चिह्न बनाएं और दूसरा "बिंदु बी" इंगित करें।
    • कागज़ की शीट को दो बिंदुओं पर मजबूती से और सावधानी से पकड़ो, ताकि आप जितना संभव हो उतना सही अंक बना सकें।
    • यदि आप चाहें, तो आप विमान पर सीधे एक शासक या टेप का उपयोग कर सकते हैं, और यूनिट के सबसे छोटे संभावित अंश के साथ माप लिख सकते हैं।
  • टॉपो मैप का उपयोग करते हुए एक सीधे रेखा दूरी मापने वाली छवि चरण 6



    2
    एक शासक के साथ दूरी को मापें एक शासक या टेप के माप को कागज़ की शीट पर रखें, जिसमें दो अंक होते हैं और उनके बीच की दूरी को लिखते हैं। इस पद्धति का उपयोग करें जब हवाई जहाज़ में दी गई ग्राफ़िकल स्केल के लिए दूरी बहुत बड़ी है या जब आप संख्याओं का उपयोग करते हुए एक सटीक माप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • अगर आप सेंटीमीटर में मापने जा रहे हैं, निकटतम मिलीमीटर की दूरी ढूंढें यदि आप इंच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक इंच के नजदीकी आठवीं दूरी तक दूरी का पता लगाएं।
  • विमान के निचले हिस्से में दिए गए पैमाने का ध्यान रखें। इसे सेंटीमीटर और इंच में एक अनुपात और ग्राफ़िकल स्केल दिखाया जाना चाहिए, ताकि आप यह चुन सकें कि कौन सी इकाई को मापने के लिए उपयोग किया जा सकता है यदि एक इकाई का प्रकार एक पूर्ण संख्या के बराबर है, जैसे कि 1 सेंटीमीटर = 1 मील, तो आपको उस इकाई को चुनना पड़ सकता है ताकि वह आसानी से माप सकें।
  • Video: In Conversation With General GD Bakshi

    नक्शा मानचित्र का उपयोग करते हुए चित्र मापने वाला एक सीधे रेखा दूरी शीर्षक 7
    3
    प्राप्त उपाय का उपयोग करके वास्तविक दूरी की गणना करें। हवाई जहाज़ के माप के आधार पर वास्तविक दूरी को खोजने के लिए विमान के संख्यात्मक पैमाने या अनुपात का उपयोग करें। पैमाने की संख्या द्वारा मापा दूरी गुणा करें
  • उदाहरण के लिए, 1:10 000 के पैमाने वाले विमान के लिए: यदि आप बिंदु बी की छिद्र से 10 सेंटीमीटर मापा, तो आपको 10 गुणा 10 000 गुणा करना होगा, जिसका परिणाम 100 000 सेंटीमीटर होगा, वास्तविक दूरी बिंदु ए से बी तक की मिट्टी
  • उसके बाद आप संख्या को अधिक प्रासंगिक दूरी पर बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, 100 000 सेंटीमीटर 1 किलोमीटर के बराबर है, जो लगभग 0.62 मील है।
  • विधि 3
    अतिरिक्त उपाय लें

    टॉपो मैप का इस्तेमाल करते हुए एक सीधे लाइन दूरी मापने वाली छवि चरण 8
    1
    एक ग्राफ़िक स्केल के लिए बहुत लंबी दूरी की दूरी निर्धारित करें निर्धारित करें कि दो अंकों के बीच की दूरी ग्राफ़ पैमाने पर संख्याओं से मेल खाने के लिए बहुत लंबी है। इस स्थिति में, आप कुल प्राप्त करने के लिए ग्राफ़िकल स्केल के साथ कई माप ले सकते हैं या एक शासक या टेप का उपयोग कर सकते हैं।
    • बड़े पैमाने पर ग्राफ़ स्केल का उपयोग करने के लिए, प्राथमिक पैमाने से आगे के नंबर पर सही निशान लगाएं। कागज़ की शीट पर एक अन्य चिह्न बनाएं जहां विस्तार का स्तर बाईं ओर समाप्त होता है और दूरी को इंगित करता है। सही चिह्न के रूप में इस नए चिह्न का उपयोग करें और सामान्य तरीके से ग्राफ़ स्केल का उपयोग करके मापें। कुल दूरी प्राप्त करने के लिए इस संख्या को पिछले संख्या में जोड़ें।
    • यदि आप एक नियम का उपयोग करते हुए एक विमान में अंकों या दो बिंदुओं के बीच की दूरी को मापने जा रहे हैं जो लंबे समय तक पर्याप्त नहीं है, तो टेप का उपयोग अधिक कवर करने के लिए करें।
  • टॉपो मैप का उपयोग करते हुए एक सीधे लाइन दूरी मापने वाली छवि 9
    2
    सीधी रेखा के सेगमेंट के साथ एक घुमावदार रेखा को मापें निर्धारित करें कि जिस मार्ग से आप उपाय करना चाहते हैं, वह कई बिंदुओं पर है या किसी सीधी रेखा के बजाय वक्र का आकार लेता है। इस मामले में, कई सीधी रेखाओं का माप लें और उन्हें जोड़ें।
  • विमान में दूरी को चिह्नित करने के लिए, पिछले चरणों में, सीधे किनारों के साथ पेपर की एक शीट का उपयोग करें। बिन्दु A से बी को इंगित करने के बजाय, घुमावदार मार्ग के साथ कई सीधी रेखाएं मापें और उन्हें जोड़ें। या सीधी रेखा के अंक की एक श्रृंखला बनाने के लिए पिछले अंक से कागज की शीट को बदल कर अग्रिम, और फिर पहले से लेकर ग्राफ़ स्केले के आखिरी तक मापें।
  • अधिक सटीकता के लिए, घुमावदार मार्ग के साथ छोटी सी सीधी रेखाओं की एक बड़ी संख्या को मापें।
  • नक्शा मानचित्र का उपयोग करते हुए एक सीधे रेखा दूरी मापने वाला चित्र 10
    3
    विमान के बाहर एक बिंदु के लिए दूरी की गणना करें निर्धारित करता है कि क्या विमान अपने किनारों में से किसी एक से दूसरे लोकप्रिय गंतव्य तक दूरी को इंगित करता है कि प्रदर्शित नहीं किया जाता है (जैसे कि कोई शहर, राजमार्ग या एक चौराहे)। इस दूरी को अपने दूसरे बिंदु से एक सीधी रेखा से लेकर विमान के किनारे तक जोड़ें
  • सबसे पहले, सीधा किनारों या शासक के साथ कागज के एक टुकड़े का उपयोग करके विमान ए और विमान के किनारे के बीच की दूरी को मापें, जैसा कि पिछले चरणों में है। फिर, कुल दूरी प्राप्त करने के लिए हवाई जहाज़ की सीमांत जानकारी में उपलब्ध कराए गए शहर या राजमार्ग की दूरी को जोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि माप की इकाइयां दो दूरी जोड़ने से पहले समान हैं।
  • चेतावनी

    • आम तौर पर, यह यात्रा की यात्रा का निर्धारण करने के लिए किसी सीधी रेखा में दूरी का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि वे उन्नयन या किसी अन्य भूवैज्ञानिक तत्व के परिवर्तनों को ध्यान में नहीं रखते हैं। आपके यात्रा पथ की दूरी एक सीधी रेखा मापन के माध्यम से मिली जमीन पर दूरी की तुलना में अधिक हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक भौगोलिक मानचित्र
    • सीधे किनारों के साथ पेपर की एक शीट
    • एक पेंसिल या पेन
    • एक शासक या टेप उपाय (वैकल्पिक)
    • एक कैलकुलेटर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com