ekterya.com

कैसे एक बंदूक की बैरल शौकीन

ब्लैक ऑक्साइड या ब्लू-ब्लैक ऑक्साइड, एक विधि है जिसे स्टील का इलाज करने और इसके चारों ओर एक पतली सुरक्षात्मक परत बनाने में उपयोग किया जाता है। इसकी प्रक्रिया लाल लोहे के आक्साइड या जंग (फे2

हे3) काले आयरन ऑक्साइड में (Fe3हे4)। काले लोहे के ऑक्साइड की नीली काली आकृति है जो इस प्रक्रिया को उसका नाम देता है। ब्लूइंग को लुढ़का हुआ धातु से बनाया जा सकता है, लेकिन इसे बंदूक बैरल में और आग्नेयास्त्रों के अन्य घटकों में अधिक बार उपयोग किया जाता है। हथियार बंदूकें मारने के कई तरीके हैं, उदाहरण के लिए, गर्म नीला, ऑक्सीकरण, वाष्प और ठंडा।

चरणों

विधि 1
गर्म फ़र्श

ब्लू एक गन बैरल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हथियार और अन्य हिस्सों की बैरल पोलिश करें जो आप चमकाने वाले होंगे। यह किसी भी सतह जंग और अन्य लाल आक्साइड को निकालने के लिए किया जाता है जो इस प्रक्रिया के दौरान फ्लेक हो सकते हैं, साथ ही आपके पास किसी भी निशान या खरोंच हो सकते हैं। धातु को पोलिश करने के लिए आप # 000 स्टील ऊन या 600 से 1200 धैर्य सैंडपैड का उपयोग कर सकते हैं।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 2 नामक छवि
    2
    भागों को तैयार करने के लिए उन्हें सफाई और नीले रंग के समाधान में विसर्जित करें। व्हाईटवैशिंग की प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले रसायनों में कास्टिक रसायन होते हैं। मारने से पहले हथियार की धातु को साफ करने के लिए रसायन को कास्टिक भी हो सकता है, आप किस पर निर्भर करते हैं इन रसायनों के साथ काम करते समय रबड़ के दस्ताने पहनने के अलावा, उन्हें डूबने से पहले भागों को इकट्ठा करने के लिए उपयोगी होता है ताकि आप आसानी से उन्हें ब्लू बाथ से निकाल सकें।
  • बंदूक की बैरल की तुलना में अधिक नरम तार का एक टुकड़ा कट करें, ताकि यह दोनों ओर से छोरने के लिए पर्याप्त समय हो। बैरल के माध्यम से तार को रखने के बाद, दोनों छोरों को हुक बनाने के लिए मोड़ो जो कि आप बैरल को छूने के बिना पकड़ सकते हैं और जो हुक पर या कॉर्ड के टुकड़े पर या रासायनिक बाथ के बाहर तार पर रख सकते हैं।
  • आप एक स्टेनलेस स्टील के टोकरी में छोटे टुकड़े रख सकते हैं।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सफाई समाधान के साथ स्नान में बंदूक के कुछ हिस्सों को डुबकी। बाथरूम में 10 से 15 मिनट के लिए भागों को डुबो दें और उन्हें साफ़ करें जब वे सभी तेल, गंदगी या तेल जो कि ब्लूइज़िंग प्रक्रिया के रास्ते में मिलते हैं, निकाल सकते हैं। आप निम्नलिखित रासायनिक क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं, जब तक आप पढ़ते हैं और इसका उपयोग, हैंडलिंग और निपटान के लिए निर्देशों का पालन करते हैं:
  • एक रासायनिक क्लीनर, जिसे कथित रूप से बंद किया गया है, में सोडियम मेटासिलाकेट है, जिसे कई व्यावसायिक मंजिल स्ट्रिपर्स में पाया जा सकता है। इसके बजाय आप कई वाणिज्यिक डिटर्जेंट के एक घटक सोडियम ट्राइपोलॉफॉस्फेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ बफ़िंग उत्पाद निर्माताओं नेफथा का उपयोग करने और फिर एक हल्के डिशवाशिंग डिटर्जेंट के साथ धातु धोने का सुझाव देते हैं।
  • कुछ बफ़र्स धातु को साफ करने के लिए एक विशेष सफाई तेल और फिर एसीटोन (नेल पॉलिश रिमूवर) का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य विकृत अल्कोहल का उपयोग करते हैं। ("बेलिस्तोल" इस प्रकार के सफाई तेल का व्यापार नाम है, जो कि खनिज और वनस्पति तेल, शराब, क्षार लवण और बेंज़िल एसीटेट का मिश्रण है)।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    ठंडा पानी के साथ सफाई समाधान कुल्ला। यह प्रक्रिया 2 या 3 मिनट से अधिक नहीं लेगी।
  • यदि आप सफाई रसायन को हटाने के लिए डिटर्जेंट डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इसे कुल्ला करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्लूइंग के लिए समाधान में बंदूक के कुछ हिस्सों को विसर्जित करें। उदास गर्म उदास में इस्तेमाल किया समाधान सोडियम हाइड्रोक्साइड और पोटेशियम नाइट्रेट, के रूप में "काला पारंपरिक कास्टिक" नाम से जाना जाता कास्टिक नमक के मिश्रण है। यह काला समाधान के गठन के आधार पर, 135 और 155 डिग्री सेल्सियस (275-311 ° एफ) के बीच तापमान के लिए इस समाधान गर्मी चाहिए।
  • व्हाइटवेैशिंग के समाधान को हल करने से पहले, ब्लूइंग के लिए किसी भी तरह के नमक को हटाने के लिए मिश्रण करें, जो सतह पर या टैंक के आधार पर हो सकता है जहां समाधान होता है।
  • जब आप ब्लूइंग समाधान में बंदूक बैरल को डुबो देते हैं, ऐसा एक ऐसा कोण करें जो किसी भी हवाई बुलबुले से भागने की इजाजत देता है। सुनिश्चित करें कि आप प्रति बैरल पूरी तरह से डूबते हैं
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि टुकड़े पूरी तरह से ब्लूइंग समाधान के साथ लेपित हैं, समाधान के चारों ओर बंदूक के छोटे टुकड़े युक्त धातु की टोकरी को चालू करें।
  • 15 से 30 मिनट के लिए ब्लूइंग समाधान में टुकड़े छोड़ दें। जब आप देखते हैं कि धातु ने ब्लूइएशन के वांछित छाया तक पहुंचे तो उन्हें बाहर निकालें।
  • स्टेनलेस स्टील के टुकड़े एक अलग रासायनिक समाधान में डुबोए जाते हैं जो नाइट्रेट्स और क्रोमेट्स के मिश्रण से बना है। हाइड्रॉक्साइड और नाइट्रेट के मिश्रण के समान तापमान को गरम करें।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    ठंडे पानी में ब्लूइंग समाधान कुल्ला। ब्लूइंग लवण को साफ करने में मदद करने के लिए ठंडे पानी में टुकड़ों को मुड़ें।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उबलते पानी में बंदूक के टुकड़े डुबाना यह ब्लूइंग समाधान से किसी भी अवशेष को लुप्त हो जाएगा। सरल टुकड़े 5 से 10 मिनट के लिए डूब जाना चाहिए, जबकि जटिल या सजाए गए टुकड़ों को 30 मिनट तक की आवश्यकता हो सकती है।
  • अगर हथियार के वेल्डेड टुकड़े हैं, तो आप एक रासायनिक आवेदन कर सकते हैं जो धातु के बाकी हिस्सों से मिलान करने के लिए वेल्ड्स डाई जाएंगे। ऐसा करने के लिए, एक कपास झाड़ू का उपयोग करें
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    8
    पानी को विस्थापित करने के लिए तेल के स्नान में इलाज के भागों को विसर्जित करें। यह जंग, पसीना और शरीर के तेल के खिलाफ खत्म की रक्षा करेगा 45 से 60 मिनट के लिए तेल के नहाने के टुकड़े छोड़ दें, जब तक वे ठंडा न हो जाए।
  • विधि 2
    ऑक्सीकरण द्वारा पैवाडोना

    ब्लू एक गन बैरल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन हिस्सों को पोलिश करें जिन पर आपको गर्व होगा। फिर, एक स्टील की ऊन या 600 से 1200 धैर्य वाली सैंडैप्ड धातु के हथियार से किसी भी जंग, निशान या खरोंच को दूर करने के लिए काम करेगा।
    • यदि आप बफिंग से पहले बंदूक की फैक्टरी खत्म करने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ लोग ऐसा करने के लिए फॉस्फोरिक एसिड के आधार पर एक मोटर वाहन डीओक्सीडिजर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। अन्य सफेद सिरका का उपयोग करते हैं क्योंकि इसमें एसिटिक एसिड होता है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी शेष गंदगी, तेल या तेल को रासायनिक रूप से साफ करें यह संभावना है कि उन्नीसवीं शताब्दी के हथियार जो इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करते थे, उन्हें गर्म-रगड़ने से पहले साफ-सुथरे धातु के हथियारों के लिए रसायनों तक पहुंच नहीं थी, लेकिन रासायनिक सफाई से नीले रंग की प्रभावशीलता में सुधार हुआ। आप हॉट-ब्लूइंग के लिए सफाई चरण में वर्णित किसी भी रसायनों का उपयोग कर सकते हैं और फिर क्लीनर को हटाने के लिए कुल्ला कर सकते हैं जैसा rinsing के चरण में वर्णित है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3



    हाइड्रोक्लोरिक और नाइट्रिक एसिड के मिश्रण के साथ हथियार के धातु भागों कोट। एसिड समाधान धातु में ऑक्सीकरण को उत्तेजित करता है, लेकिन ऐसा एक समान रूप से करता है।
  • एसिड समाधान के साथ टुकड़ों को कोटिंग के बजाय, आप एक घंटी में बंदूक के भागों के साथ एसिड समाधान के एक खुले कंटेनर को रख सकते हैं और 12 घंटे की अवधि के लिए इसे मुहर सकते हैं। एसिड कंटेनर से वाष्पीकरण करता है और हथियार की धातु के चारों ओर घनी होती है। इस पद्धति को वापा ब्लूइंग कहा जाता है।
  • एक अन्य तरीका ऑक्सीकरण द्वारा नीले रंग के समाधान के साथ हथियार के धातु भागों को कोट करना है और फिर उन्हें 12 घंटों के लिए एक धूआं हुड (या एक गीली घंटी) में रख दिया जाता है। अक्सर, पहली परत को टुकड़े को दूसरी बार कोटिंग करने से पहले आधार के रूप में लागू किया जाता है और फिर उन्हें गीले हुड में डाल दिया जाता है।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    आसुत जल उबलते हुए हथियार के धातु भागों को विसर्जित करें यह एसिड समाधान निकालने से ऑक्सीकरण प्रक्रिया को रोक देगा।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह रेड ऑक्साइड की जंग को रोकता है जो कि काले ऑक्साइड खत्म होता है जो कि नीचे है। सतह के जंग को एक ब्रश या कार्डिंग डिस्क के साथ सामान्य रूप से हटा दिया जाता है जिसमें बहुत नरम और पतले तार ब्रिकेट होते हैं।
  • Video: बल्ली भालपुर का सुपर हिट रसिया || कब्जा कौ जडगौ || Balli Gurjar Rasiya Dance

    ब्लू एक गन बैरल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    एसिड उपचार दोहराएँ, उबाल लें और साफ़ करें जब तक आप ब्लूइएन्टी का वांछित स्तर हासिल नहीं कर लेते हैं। कुछ मामलों में, धातु संभवतः सबसे गहरे रंग के रंग को विकसित करने के लिए संभव है, यही वजह है कि अधिक ब्लूइंग उपचार करना अनावश्यक और अप्रभावी होगा।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 15 नामक छवि
    7
    तेल के साथ बंदूक के अंग को कोट करें तेल जंग के गठन को रोकता है और गंदगी, पसीना, शरीर के तेल और पहनने के खिलाफ धातु के खत्म की रक्षा करता है। एक बार जब आप तेल को लागू करते हैं, तो बंदूक जमा करने से पहले टुकड़ों को एक रात के लिए आराम दें।
  • विधि 3
    शीत फ़र्श

    Video: सरसो का पीला फूल लग रहा बालन में नया मेवाती गाना new Newark song asmian siral no.777

    ब्लू एक गन बैरल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    पोलिश और हथियार की धातु को साफ करें आप नीले रंग की अन्य प्रक्रियाओं के रूप में स्टील ऊन या सैंडपापर के साथ धातु को पॉलिश कर सकते हैं, लेकिन जिस तरह से आप धातु को साफ करते हैं वह इस पर निर्भर करेगा कि क्या आप पूरे हथियार को ढकने की योजना बना रहे हैं या आपके पास पहले से मौजूद ब्लूएनेस को छूने की योजना है।
    • यदि आप पूरे हथियार को ढंकना चाहते हैं, तो सफाई के समाधान में धातु को विसर्जित करें, जैसा कि गर्म-नीले रंग की प्रक्रिया के लिए वर्णित है
    • केवल योजना सुधार करने वाले काला पहले से ही है, तो तेल सफाई भागों जहाँ आप पुराने उदास हटाने चाहते लागू होता है और उदास ठंड (तेल की सफाई के लिए धातु तैयार करता है काला भंग पहले से ही है आप अतिरिक्त लागू करता है, तो )। एसीटोन के साथ कपास गेंदों का प्रयोग करें तेल सफाई हटाने के लिए। इस प्रक्रिया में कुछ खरोंच आप sanding या चमकाने की आवश्यकता होगी छोड़ सकते हैं।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    हल्के धातु को गर्म करें यद्यपि इस प्रक्रिया को ठंडा-नीले रंग कहा जाता है, मस्तिष्क को लागू करने से पहले हथियार की धातु को थोड़ा गर्म करने से आपको ब्लूएस को बेहतर ढंग से अवशोषित करने और बेहतर ढंग से खत्म करने में मदद मिल सकती है। धातु को गर्म करने के लिए आप उसे सूरज में कई घंटों तक छोड़ सकते हैं, फ्लेमरथर या ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं या इसे सामान्य तापमान पर सामान्य ओवन में डाल सकते हैं।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 18 नामक छवि
    3
    ब्लूइंग समाधान को लागू करें धीरे-धीरे उस इलाके के समाधान को लागू करें जिसे आप एक साफ applicator के साथ पॉलिश कर सकते हैं, जैसा कि आप कर सकते हैं। छोटे क्षेत्रों या 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) के बड़े हिस्से को कवर करते हुए और फिर स्टील ऊन के साथ चिकना करने के लिए एक एकल पास के साथ समाधान को लागू करें। इससे दाग होने से मुंह बंद हो जाएगा।
  • बड़े क्षेत्रों में नीले रंग लगाने के लिए शुद्ध कपास या नए ब्रश के पुराने ध्रुवों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। छोटे क्षेत्रों के लिए, एक कपास की गेंद, एक कपास झाड़ू, या एक फ्लैट टूथपिक का उपयोग करें जो आपके द्वारा कवर किए जाने वाले क्षेत्र से बड़ा नहीं होगा।
  • आप छोटे हिस्सों को गीला कर सकते हैं जैसे कि शिकंजा या ब्लूइंग समाधान के साथ कवर करने के लिए मुश्किल क्षेत्र। यदि आपके पास रिक्रिल्ड क्षेत्र को गीला करने के लिए पर्याप्त नीले रंग का समाधान नहीं है, तो इसे एक साफ स्प्रे बोतल में रखें और इसे एक ग्लास कंटेनर (पायरेक्स) या प्लास्टिक ट्रे पर आसानी से स्प्रे करें। क्षेत्र पूरी तरह से कवर होने के बाद, आप बचे हुए समाधान को वापस बोतल में डाल सकते हैं और इसे पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 1 नामक छवि
    4
    समाधान को कई बार लागू करें जब तक कि आप चाहते हैं कि ब्लूएनेस का स्तर न हो। एक नया applicator के साथ प्रत्येक परत को लागू करें और प्रत्येक नई परत को पॉलिश करने के लिए स्टील ऊन के नए टुकड़े का उपयोग करें।
  • आपके द्वारा लागू की जाने वाली अधिक परतें, गहरे नीले रंग हालांकि, प्रत्येक नई परत पिछले एक की तुलना में कम प्रभावी है ज्यादातर मामलों में, ब्लू ब्लैक फिनिश हासिल करने के लिए सात परतें पर्याप्त हैं।
  • यदि स्पॉट्स जो अंधेरे नहीं हैं, तो प्रक्रिया फिर से शुरू होती है। समाधान को लागू करने से पहले एक 320 से 400 धैर्य वाली सैंडपैड के साथ दागें रेत करें, रेत को केवल दाग तक छोड़ दें, जो छोड़ना नहीं चाहते हैं
  • ब्लू एक गन बैरल चरण 20 नामक छवि
    5
    आप चाहते हैं कि blueness के स्तर एक बार बंदूक तेल के साथ समाप्त कोट। हर एक घंटे (कुछ घंटे) हथियारों के लिए तेल के एक कोट को लागू करें और एक को लागू करने से पहले पिछली परत को निकालने के लिए एक कपास की गेंद का उपयोग करें (मूल रूप से आप पानी के बजाय हथियारों के लिए तेल के साथ ब्लूइंग के समाधान की सफाई कर रहे हैं )।
  • इस प्रक्रिया के लिए सफाई तेल का उपयोग न करें क्योंकि यह आपके लिए इतनी मेहनत से काम करने वाले ब्लूनेस को हटा देगा
  • युक्तियाँ

    • ब्लूइंग करने की प्रक्रिया के लिए वैज्ञानिक नाम "passivation" है Passivation स्वाभाविक रूप से होता है या एल्यूमीनियम और सिलिकॉन जैसे अन्य धातुओं में प्रेरित हो सकता है। सिलिकॉन के मामले में, एक ऑक्साइड परत का सफल गठन कंप्यूटर सर्किट और सौर कोशिकाओं में सिलिकॉन के उचित प्रदर्शन के लिए आवश्यक है।
    • हॉट-ब्लूइंग सबसे टिकाऊ धातु रंग प्रक्रिया है, जबकि ऑक्सीकरण और वाष्प-चरण ब्लूइंग जंग गठन के खिलाफ सबसे अधिक सुरक्षात्मक हैं।

    चेतावनी

    • ऊपर वर्णित buffing प्रक्रियाओं में से किसी का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि बंदूक लोड नहीं की गई है! इसके अलावा हथियार के हैंडल या पत्रिका को हटा दें
    • सभी नीले रंग की प्रक्रियाओं के लिए अच्छा वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में कार्य करें। हॉट-सेटिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले कास्टिक लवण विशेष रूप से हानिकारक होते हैं।
    • हॉट रोल्ड एल्यूमीनियम के लिए प्रक्रिया को करने की कोशिश न करें इससे कास्टिक लवणों के स्नान के साथ एक हिंसक प्रतिक्रिया पैदा होगी जो गंभीर रासायनिक जल के कारण हो सकता है। यह भी सलाह दी जाती है कि पुराने शॉटगन या दो बैरल के लिए हॉट-ब्लूइंग का प्रदर्शन न करें जो चांदी से वेल्डेड हो गए हैं, क्योंकि ब्लूइंग लवण मिलाप को भंग कर देगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    सभी प्रक्रियाओं के लिए:

    • इस्पात ऊन (सुंदरता 000)
    • सैंडपेपर (अनाज 600 से 1200)
    • लेटेक्स या रबर के दस्ताने
    • सुरक्षा चश्मा
    • रासायनिक सफाई एजेंट (उदाहरण के लिए मुख्य आलेख देखें)
    • सुरक्षात्मक हथियार या स्नेहक के लिए तेल
    • Applicators (swabs, कपास गेंदों या पोल, ब्रश, टूथपिक्स)

    गर्म रगड़ के लिए:

    • कास्टिक लवण (आमतौर पर सोडियम हाइड्रोक्साइड और पोटेशियम नाइट्रेट)
    • कटोरे, टब या टैंक (साफ करने के लिए, पैवोनर और फोड़ा)
    • पानी (कुल्ला और फोड़ा)
    • हीट स्रोत

    ऑक्सीकरण या वाष्प चरण में नीले रंग के लिए:

    • हाइड्रोक्लोरिक और नाइट्रिक एसिड का मिश्रण
    • मिश्रण के लिए आवेदक (ऑक्सीकरण द्वारा जंग खाए जाने के लिए)
    • बंदरगाह के कुछ हिस्सों और मिश्रण के साथ कंटेनर को पकड़ने के लिए पर्याप्त वाटरटेम बेल (वाष्प ब्लूइंग के लिए)
    • कटोरे, टब या टैंक (साफ और फोड़ा करने के लिए)
    • पानी
    • ब्रश और कार्डिंग डिस्क

    ठंडे रगड़ के लिए:

    • ठंड के लिए हलचल (आमतौर पर सेलेनियम डाइऑक्साइड कहा जाता है)
    • ब्लूइंग समाधान (सूर्य, फर्नेस, फ्लेमथ्रॉवर या ड्रायर) को लागू करने से पहले हथियार की धातु को गर्म करने की एक विधि
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com