ekterya.com

कैसे एक ट्राउट को पकड़ने के लिए

मत्स्य पालन आप, अपने दोस्तों और अपने परिवार के लिए बहुत मजेदार हो सकता है हालांकि, यह आसानी से बच्चों के लिए एक निराशाजनक और बहुत उबाऊ गतिविधि बन सकता है निम्नलिखित एक उत्पादक दिन मछली पकड़ने नदी ट्राउट है और संभवतः, दूसरों के साथ गुणवत्ता का समय खर्च करने का तरीका है

चरणों

1
नियमों को जानें मत्स्य पालन आपके राज्य या प्रांत द्वारा नियंत्रित है आपको मछली पकड़ने के लाइसेंस खरीदने होंगे ज्यादातर खेल स्टोर उन्हें बेचते हैं आपके राज्य के वन्यजीव विभाग ने नियम, सीमा और प्रतिबंधों के साथ एक ब्रोशर भी प्रकाशित किया है। यह जानना और उनका पालन करना महत्वपूर्ण है, केवल इसलिए नहीं कि यह कानून है, बल्कि यह भी कि क्योंकि मछली के भंडार और पारिस्थितिकी प्रणालियों की देखभाल करने में बहुत अधिक समय और ऊर्जा का उत्पादक और यथासंभव संतुलित है।
  • 2
    अपनी टीम पाएं यदि आप खोजते हैं, तो आप रॉड और रील के संयोजन को $ 20 डॉलर तक मिल सकते हैं। आपको हुक, लाइन और सिंकर्स की भी आवश्यकता होगी यद्यपि सस्ते टीमें हैं, जितना अधिक आप अपनी टीम का भुगतान करेंगे उतना अधिक होगा और अधिक संभावना यह अच्छा है।
  • रॉड / रील फ़िशिंग लाइन के साथ पूर्व घाव में आ सकता है, अन्यथा आपको मछली पकड़ने की रेखा 4 से 8 पाउंड से खरीदनी होगी और इसे अपने आप को हवा देना होगा। कई खेल के सामान के स्टोर में थोक में उच्च गुणवत्ता वाले सिलाई मशीन हैं, और आप उन्हें बहुत ही उचित कीमत पर हवा दे सकते हैं। आपको # 6 से # 10 तक हुक की ज़रूरत होगी, विभाजित शॉट प्लमबस जो बस लाइन और नेट पर आदी हैं। पुन: प्रयोज्य पाइप लाइनों को आमतौर पर केवल कुछ सेंट की लागत होती है, और वे इसके लायक हैं आप स्टील के छल्ले खरीदना चाह सकते हैं, क्योंकि कुछ मानते हैं कि सीसा भार मछली और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है
  • 3
    सही गियर खरीदें लाइटवेट रिग्स को नदी के ट्राउट के लिए पसंद किया जाता है मछली पकड़ने वाली छड़ी में उस पर मुद्रित लाइन का वजन सीमा होगी। आपको रील खरीदना होगा जो 2 से 8 पाउंड के बीच स्वीकार करता है। गन्ना / रील कॉम्बो ख़रीदना आमतौर पर सबसे अच्छा है, और सस्ता, इसे प्राप्त करने का तरीका। कुछ मछुआरों का सुझाव है कि आप बंद मछली पकड़ने की छड़ी के उस प्रकार का उपयोग नहीं करते जिसमें एक बटन होता है जिसे आप चारा डालते समय एक पंक्ति जारी करने के लिए दबाते हैं। इस प्रकार की छड़ी को आंतरिक रूप से उलझना पड़ता है और वह नए मछुआरे को खेल से दूर रखने के मामले में निराश करेगा। दूसरी ओर, बंद किए गए नरसंहार मछली पकड़ने के लिए चारा हैं, लेकिन वे स्पिनर और अन्य चारा इस्तेमाल करने के लिए बुरे हैं। इसके अलावा, ओपन रॉड दोनों शैलियों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • 4
    एक नदी खोजें आपको प्राकृतिक ट्राउट की जरूरत है या बेहतर है, जो इन से भरा है वन्यजीव ब्रोशर में यह जानकारी होनी चाहिए एक है जो निकट है चुनें प्राकृतिक ट्राउट आबादी वाले नदियों में कभी-कभी अधिक हेराफेरी और चारा प्रतिबंध है, जैसे "केवल एक हुक के साथ केवल कृत्रिम फँसाना" ट्राउट मछली पकड़ने के लिए ये बहुत मुश्किल हैं
  • Video: डॉली वार्डेन ट्राउट

    5
    छोड़ने से पहले अपना गियर व्यवस्थित करें सरल गाँठ का उपयोग करते हुए एक कुंडा में बांधने के लिए सबसे आसान काम किसी भी परिस्थिति में आधा गाँठ का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे लाइन के मोनो-रेशा को काट दिया जाएगा। लाइन में इन नॉट्स में से किसी एक को आज़माएं और इसे एक त्वरित हिला दें यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि इस गाँठ को कितना नुकसान पहुंचा है
  • 6
    यदि आप चारा उपयोग करते हैं तो आपको आमतौर पर लाइन में विभाजन शॉट वजन जोड़ना होगा। यह दो प्रयोजनों में कार्य करता है सबसे पहले, यह आपको अधिक प्रभावी ढंग से लॉन्च करने की अनुमति देता है, और आपको यह भी नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि अगर प्रलोभन जल्दी हो, हुक के नीचे लगभग 2 फीट वजन रखें और पर्याप्त बल के साथ वजन को निचोड़ने के लिए सुनिश्चित करें ताकि पूंछ लाइनें लाइन को आगे न ले जाए, लेकिन ढीले हों ताकि आप लाइन पर अपनी स्थिति को समायोजित कर सकें। ठीक-छेड़ा चिमटी की एक जोड़ी अच्छी तरह से काम करती है
  • 7
    चारा जाओ नियमों की जांच करने के लिए कि क्या प्रलोभन की अनुमति है लोकप्रिय ट्राउट के लिए तीन फँसाना चाहे रहते हैं, गश्त के कांच, सल्मन की और खेतों में मकई के कालों।
  • तुम भी छोटे घूर्णन फँसाना चाहे, चम्मच और अन्य lures का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक छोटी सी नदी में मछली पकड़ रहे हैं, तो हल्का झुकाव का प्रयोग करें। इस छोटे से बहने वाली नदियों में एक अपवाद है, इन्हें भारी झुकाव की आवश्यकता होती है।
  • 8

    Video: कुदरत का करिश्‍मा! बड़ी मछली ने छोटी को निगला ही था कि बर्फ में जम गई

    हमेशा थोड़ा अपस्ट्रीम फेंकता है यह आपके चारा या वर्तमान और अधिक बारीकी से जीवित कुछ के समान फ्लोट करने के लिए अनुमति देता है। मछली को दिखने वाली मछली की कोशिश करने के लिए अंगूठे का अच्छा नियम 20 से 50 फीट नीचे की ओर जाना है और मछली को पार करना यह दो उद्देश्य भी करता है जैसा कि पहले कहा गया है, आपको एक ऐसा आंदोलन होना चाहिए जो आपके प्रलोभन या प्रलोभन में जीवन प्रकट हो। इसके अलावा, अधिकांश ट्राउट ऊपर की ओर देखता है और उन तक पहुंचने के लिए भोजन की प्रतीक्षा करता है। इसका मतलब है कि यदि आप नीचे की ओर जाते हैं तो आप उनके पीछे हैं और कम होने की संभावना है। यदि आप मछली को डराते हैं, तो आपको उस स्थान पर फिर से 20 मिनट तक मछली की प्रतीक्षा करनी चाहिए। छोटी नदियों में, मछली पकड़ने के बाद एक स्थान को आराम करना भी महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि 15 से 20 मिनट के बीच उस जगह पर मछली लौटने से पहले, या वापस आने से पहले कुछ समय के लिए एक अलग जगह में मछली पकड़ने का इंतजार है।
  • 9
    स्थानीय मौसम पूर्वानुमान देखें मछली लगभग किसी भी स्थिति में काट लेंगी, लेकिन आपको सूखी रहने की कोशिश करनी चाहिए। आप मौसम की स्थिति में अपने प्रलोभन को समायोजित कर सकते हैं तूफान के दौरान और 24 घंटे बाद, कई गंधव नदी नदी में धोया जाएगा। यह कीड़े के साथ मछली का सबसे अच्छा समय है हवा के दिनों में, टिड्डी या क्रिक जैसे फँसाना चाहे प्रभावी हो। यह इस तथ्य के कारण है कि हवा की स्थितियों के कारण इन कीड़ों को पानी में समाप्त होता है।
  • 10



    पहली बार वह केवल नदी को देखता है जब आप पहुंचें, तो अपनी सारी मछली पकड़ने वाली चीजों को कार में छोड़ दें और स्थिति का पता लगाएं। तट पर अन्य मछुआरों की तलाश के बारे में सावधान रहें आसानी से सुलभ समुद्र तट पर अच्छा साफ़-साफ़ छिपाएं। तुम भी थोड़ा वर्तमान, या किसी भी क्षेत्र में गहरे पानी के स्थानों की तलाश करना चाहते हैं जिसमें नदी गहरी से उथले या उथले से गहरी तक जाती है अभिसरण धाराओं को देखने के लिए एक और चीज है। अगर यह कई मछलियों के साथ एक नदी है, तो बहुत से लोग मछली पकड़ने वाले होंगे सामान्य तौर पर, वे अच्छे लोग हैं, और यदि आप बंद करो और आश्चर्य मछली काटने या मछली रहे हैं वे किसी भी है, तो आप करने के लिए तरह हो सकता है और समझाने के लिए कहाँ और कैसे उस विशेष नदी में मछली करके बहुत खुशी हो जाएगा।
  • 11
    अपने मछली पकड़ने के निपटान को ढूंढने के लिए वापस जाएं और उन क्षेत्रों में से एक पर जाएं जहां आपको क्षेत्र का पता लगाया जाना चाहिए।
  • 12
    हुक पर चारा डालो एक कीड़ा का उपयोग कर, तो आप जब तक कीड़ा हुक के अंत तक पहुँच जाता है अंत से इसके माध्यम से हुक धक्का और हुक से कीड़ा की पूरी लंबाई के पारित करने के लिए है, तो कीड़ा के अंत तक बाद की नोक आकर्षित इसे उजागर करने के लिए छोड़ दें हुक से 1 इंच के फांसी के बाकी हिस्सों को छोड़ दें ताकि टिप से एक छोटा सा हिस्सा लटका हुआ हो। यदि आप रोटी या मकई का उपयोग कर रहे हैं, तो बस टिप से गुजरने वाले हुक पर कुछ टुकड़े डाल दें।
  • 13
    लांजा। यह सरल लगता है लेकिन यह मुश्किल हो सकता है
  • फिर, जिस दिशा में आपको लॉन्च करना होगा अपस्ट्रीम है, फिर आप चारा और लाइन को मौजूदा के साथ नीचे की ओर स्लाइड करने की अनुमति दे सकते हैं। जब आप नदी का सामना कर रहे हैं, तो 11 बजे की स्थिति का शुभारंभ करें। यदि आप लालच के साथ मछली पकड़ रहे हैं, तो उसे उसी क्षेत्र में फेंक दें, लेकिन धीरे-धीरे अपनी छड़ी को धीरे-धीरे खींच दें ताकि पानी में प्रलोभन हो, ताकि लाइन को चुनने से पहले यह बढ़ जाए।
  • धीरे-धीरे छड़ी की नोक को खींच कर तब तक दबाएं जब तक कि आपके पीछे न हो और अपने अंगूठे के साथ छड़ी के बटन को दबाए रखें। चारों ओर छड़ी की नोक जल्दी ले जाएं और सीधे सामने जाएं और लॉन्च के माध्यम से बटन मिडवे छोड़ दें। सावधान रहें कि रॉड को बहुत मुश्किल नहीं लगाया जाए या आपके चारा को हुक से निकाल दिया जाए।
  • यदि आप किसी बटन के बिना किसी रॉड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो लाइन को पकड़ने के लिए अपने सूचकांक का उपयोग करें, फिर लाइन (छोटी बार) ऊपर की तरफ फ़्लिप करें और लाइन को जारी रखें। ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें, आधा लांच रखने और जाने दें।
  • 14
    चारा फ्लोट चलो, छड़ी की नोक रखते हुए, लगभग आपके चेहरे के स्तर पर एक बार हुक अपनी तरफ से गुजरता है, रेखा कसने शुरू हो जाएगी, इसलिए अपनी आँखों को छड़ी की नोक पर रखें और जहां रेखा आपके परिधीय दृष्टि में प्रवेश करती है रॉड की नोक पर किसी भी छोटे से पुल को चट्टानों से उछलने वाले हुक हो सकते हैं, या यह चारा का परीक्षण करने वाला ट्राउट हो सकता है। जब तक ट्राउट चारा नहीं लेता तब तक प्रतीक्षा करें तुम्हें पता चलेगा कि जब मछली छड़ी की नोक पर पुल महसूस करते हैं,
  • 15
    हुक रखो इसे रॉड की नोक जल्दी 1 या 2 फुट हिलाने से करो यदि आप मछली को झुकाते हैं, तो आपकी छड़ी लगातार झुकेंगे धीरे धीरे लाइन रोल करें और अपने सिर के ऊपर की छड़ी की नोक रखें। यदि आप छड़ी की नोक को कम करते हैं, तो पानी में हिंसक रूप से मिलाते हुए मछली हुक से बच सकती है। एक बार जब आप पानी से मछली निकाल देते हैं, तो अपना नेटवर्क ले लो और उसे इसमें डाल दिया।
  • कैच ब्रुक ट्राउट शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि
    16
    निर्णय लें कि आप मछली के साथ क्या करेंगे क्या आप इसे रखेंगे या जारी करेंगे? फिर, आपको नियमों को मछली के आकार के बारे में जानना होगा जो आप रख सकते हैं। हैचरियां आमतौर पर लंबाई में 9 इंच होती हैं, छोटे लोग पट्टिका के बहुत छोटे होते हैं, लेकिन वे पूरे तैयार करने के लिए स्वादिष्ट होते हैं। कुछ ऐसे हैं जो पकड़े जा सकते हैं (12 "या अधिक) यदि आप मछली को पट्टिका नहीं करते हैं, तो इसे खाना पकाने से पहले आपको इसे साफ़ करना होगा (एंटरियल निकालें) कृपया केवल आप जो भी खाएँगे उसे रखें। हैचरियों सर्दियों या नस्ल से शायद ही कभी जीवित रहती हैं, और जंगलों के साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं। रात के खाने के लिए हैचरी से कुछ मछली रखने और सभी जंगलों को मुक्त करने के लिए बेहतर है
  • कैच ट्राउट शीर्षक 17 शीर्षक वाली छवि
    17
    मछली को सुरक्षित रखें यदि आप मछली को नहीं रखना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यदि संभव हो तो उसे बिल्कुल स्पर्श न करें। ट्राउट, सभी मछलियों की तरह, उनके पास लार की सुरक्षात्मक कोटिंग है। उन्हें छूने से इसे हटा दिया जाता है और, वास्तव में, संपर्क के स्थान पर इसे जलता है। अधिकांश ट्राउट पर्याप्त मात्रा में रिलीज मछली को संभालने से पहले अपने हाथों को गीला करें और नेट को गीला करें। मछली को पानी में रखने की कोशिश करें और वक्र के चारों ओर हुक लें, या तो अपनी उंगलियों के साथ या चिमटी के साथ, और मछली को सावधानी से छूटे। यह विचार उस जगह को हुक निकालने के लिए है, जिस पर वह दर्ज किया गया था। यदि मछली ने हुक को निगल लिया है, तो आपको लाइन को काटने और इसे बहुत ज्यादा खींचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि आप अंदर मछली को फाड़ सकते हैं और संभवत: बच नहीं पाएंगे। मछली को निचोड़ने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह आंतरिक खून बह रहा है और बहुत धीमे और दर्दनाक मौत का कारण होगा।
  • कैच ट्राउट चरण 17 पूर्वावलोकन शीर्षक वाली छवि
    18
    ट्राउट को हुक बंद करना और वापस पानी में चलो धीरे से ऊपर की ओर मछली पकड़ो, वर्तमान के विपरीत दिशा का सामना करना पड़ता है, जब तक कि उसके संतुलन को फिर से नहीं मिलता है और दूर तैर जाता है। एक उच्च ऊंचाई से मछली को फेंक या टॉस न करें, क्योंकि इससे पानी के नीचे की तरफ तैरने में सक्षम होने के लिए हवा के ब्लैडर को उड़ा दिया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • नदियों में मछली पकड़ने के बारे में कुछ याद रखना चाहिए कि यदि आप ट्राउट देख सकते हैं, तो वे आपको भी देख सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ट्राउट का नीला और हरा कपड़ों का पता लगाने में कठिन समय है। ट्राउट कंपन के प्रति भी संवेदनशील होते हैं, तो धीरे से चलें और कूद, चिल्ला या कुछ और शोर करने से बचें।
    • धीरज रखो, आराम करो और प्रकृति में होने का आनंद लें। मत्स्य पालन मछली पकड़ने से ज्यादा है, यह प्रकृति का आनंद ले रहा है और आपके तनाव को भूल रहा है।
    • समय और मौसम का सबसे अच्छा काम करता है कि चारा प्रभावित करेगा
    • मक्खी मछली पकड़ने नदी के बाहर जाने और ट्राउट के साथ कुछ समय का आनंद लेने का एक बढ़िया तरीका है।
    • यदि रेखा किसी चट्टान या पेड़ में फंस जाती है, तो इसे काटने से पहले अपनी लाइन को खींचने के बिना संभव के करीब पहुंचने की कोशिश करें - या आप अलग-अलग दिशाओं में खींच कर इसे जारी करने की कोशिश कर सकते हैं (यह हो सकता है या सफल न हो, इसलिए यदि सब कुछ विफल हो जाए, रेखा कट)
    • यदि आप किसी मछली को नहीं पकड़ते हैं, तो 20 से अधिक मिनटों के लिए एक ही स्थान पर मछली न करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने हुक से हुक निकाल दें मछली से हुक हटाने, या इसे आप से लेना बहुत आसान है

    चेतावनी

    • यदि आप कभी भी प्रकृति के बीच नहीं रहे हैं, तो पास के अन्य जानवरों के साथ सावधान रहें, विशेष रूप से वाइपर के साथ। लेकिन चिंता न करें, जब तक कि आप सड़कों तक सीमित रूप में और जमीन पर नजर रखना, सबसे अधिक संभावना किसी भी नहीं देख सकेंगे, क्योंकि वे लंबे समय से पहले अपनी उपस्थिति नोटिस करेंगे और या दूर बारी या छिपाना। लेकिन सड़क पर रुकावटों के साथ सावधान रहें, जब आप लॉग्स जैसी चीज़ों पर कदम उठाते हैं।
    • ट्राउट ठंडे पानी (45 ° एफ - 55 ° एफ) में रहते हैं, इसलिए यदि आप मछली के लिए नदी में जाना चाहते हैं, तो आप सुरक्षात्मक आवरण पहनना चाहिए या आप जल्दी से हाइपोथर्मिया होगा।
    • कुछ नदियों में बांध हैं। आपको पता होना चाहिए कि किनारे किनारे हैं और यदि वे पनबिजली हैं ये बांध किसी भी समय पैदा करना शुरू कर सकते हैं और नदी के कारण बड़े पैमाने पर बढ़ने का कारण बन सकता है, जिससे बेहद खतरनाक धाराएं पैदा हो सकती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मत्स्य पालन छड़ी
    • चारा, चारा या मक्खियों
    • मछली पकड़ने की लाइन
    • मत्स्य पालन लाइसेंस (यह अनुदान देने के लिए न्यूनतम आयु राज्य से भिन्न होता है)
    • लॉर बॉक्स
    • पानी में मछली रखने के लिए स्ट्रिंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com