ekterya.com

कैसे एक डोंगी पैडल करने के लिए

इसके पतला और पतला डिजाइन और खुले शीर्ष के साथ, डोंगी देशी अमेरिकियों द्वारा अपने आविष्कार के बाद से ज्यादा नहीं बदला है और अभी तक दोनों आकस्मिक टेबल टेनिस और उत्साही के लिए विकल्पों में से एक सबसे लोकप्रिय नेविगेशन बनी हुई है गंभीर। विकल्प के मुकाबले, कयाक जैसे, डोंगी में पैडल कैसे सीखना थोड़ा अभ्यास कर सकता है हालांकि, एक बार जब आप इसे लटकाते हैं, तो आप अकेले या अपने दोस्तों के साथ जंगली जमीन की कुंवारी स्ट्रिप्स पर जाने के लिए एक स्वतंत्र और पारिस्थितिक तरीके हैं। यह एक बुरा विचार नहीं है!

चरणों

भाग 1

पंक्ति अग्रेषित करें
छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 1
1
आरंभ करने से पहले उचित सुरक्षा उपकरण खरीदें या किराए पर लें सभी पानी की गतिविधियों की तरह, कैनोइंग के दौरान सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके डोंगी साहसिक पर छोड़ने से पहले आपके पास सही उपकरण है। हालांकि वे दुर्लभ हैं, दुर्भाग्य से डूबने वाले खतरे कोई मजाक नहीं हैं। नीचे आपको मिल जाएगा उपकरणों के बारे में न्यूनतम सिफारिशें उस क्षेत्र के बारे में विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय बाहरी गतिविधि प्राधिकरण (जैसे रेंजर कार्यालय) से संपर्क करें जिसमें आप डोंगी की योजना बना रहे हैं अधिक अनुशंसाओं के लिए इस लेख के अंत में "आपको आवश्यक चीज़ें भी" अनुभाग देखें।
  • एक प्रमाणित जीवनजेट और आदेश (पानी पर सभी समय पहना जाने वाला)
  • एक हेलमेट (यदि आप रैपिड्स द्वारा चप्पू जा रहे हैं)
  • एक अस्थायी ओअर जो आपके खांदे के करीब पहुंचने के लिए लगभग आपके कंधे तक पहुंचने के लिए पर्याप्त है
  • आप ले जाने वाले किसी भी उपकरण के लिए कॉम्पैक्ट और वायुरोधी आवरण
  • इसके अलावा, आपको कम से कम एक होना चाहिए यथोचित सक्षम तैराक, चूंकि डोंगी उलटा हुआ है, शुरुआती लोगों के लिए अक्सर समस्या हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 2
    2
    डोंगी में संतुलन बनाए रखने के लिए गुरुत्वाकर्षण के कम केंद्र को रखें। पहली बार जब आप एक डोंगी में आते हैं, तो आपको तुरंत नोटिस करना पड़ता है कि संतुलन मुश्किल है और प्रत्येक छोटे आंदोलन अपेक्षा से अधिक लगते हैं। इस अस्थिर महसूस का सामना करने के लिए, यथासंभव कम रहें - जब तक कि आप अधिक स्थिर न हो जाएं तब तक आप डोंगी के तल पर बैठकर घुटने बैठकर बैठ सकें। ज्यादातर डोंगी सीटों में अच्छा संतुलन तब तक देना चाहिए जब तक आप किनारे से नहीं खड़े होते हैं या खड़े होते हैं यदि आप अपने दम पर पैडल जा रहे हैं, तो अपनी टीम के सामने (धनुष) पीठ पर बैठें (धनुष) ताकि आप डोंगी चला सकें. यदि आपके पास बहुत से उपकरण नहीं हैं, तो आपको केंद्र में बैठकर अपने संतुलन को बनाए रखना आसान हो सकता है।
  • अपनी सीट में यथासंभव सीधा बैठने की कोशिश करें अपने शरीर को पानी की सतह को लंबवत रखें (आमतौर पर, इसका मतलब है कि सीधे ऊपर और नीचे) आपको सबसे स्थिर संतुलन देता है
  • चिंता मत करो! डोंगी अधिक स्थिर हो जाएगा जब ओअर्स पानी में हैं, क्योंकि चलती हुई पानी के प्रतिरोध से इसे सीधा रखने में मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 3
    3
    ऊपरी हिस्से को एक हाथ से ऊपर रखें और दूसरा नीचे कुछ इंच। डोंगी में सुरक्षित रूप से बैठे, दोनों हाथों से पैडल पकड़ो
  • संभाल के अंत में एक हाथ रखें (आमतौर पर यहां एक गोलाकार हिस्सा होना चाहिए - यदि नहीं है, तो शीर्ष के पास हैंडल को पकड़ो) यह आपके के रूप में संदर्भित किया जाएगा डोंगी के किनारे हाथ.
  • अपने दूसरे हाथ का उपयोग करने के लिए संभाल पर एक बिंदु कम रखने के लिए आप के लिए आरामदायक होगा आम तौर पर, यह अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह मुश्किल काम करने के लिए आप बलों कम से कम चप्पू सही फ्लैट भाग के बगल में पकड़ के फ्लैट हिस्सा ऊपर 30 सेमी (1 फुट) के बारे में हो जाएगा। अपना हाथ मुड़ें ताकि हथेली के नीचे डोंगी का सामना करना पड़ रहा हो। यह आपके के रूप में संदर्भित किया जाएगा पानी की ओर से हाथ.
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 4
    4
    पैडल आगे बढ़ाएं यह आपकी पहली पंक्ति बनाने का समय है! धड़ को घुमाकर शुरू करें ताकि पानी के कंधों पर कंधे आगे बढ़ें। पैडल आगे (पानी से बाहर) को ले जाएं और फिर इसे पानी में डालें ताकि चप्पू की पैडल (लेकिन संभाल का एक बड़ा हिस्सा) जलमग्न हो। अधिक शक्ति के लिए ऊर्ध्वाधर स्थिति के लिए जितनी संभव हो उतनी करीब चप्पू का संभाल रखें।
  • रोइंग में अपने शरीर की स्थिति को मत भूलना आपको अपनी सीट से आगे बढ़ने या बहुत दूर आगे झुकने के बिना संभव के रूप में दूर तक पहुंचने चाहिए। यह आपको असंतुलित करेगा
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 5
    5
    पैडल आपकी तरफ़ वापस खींचें पैडल मुड़ें ताकि यह डोंगी (और यात्रा की दिशा) के लिए लंबवत हो। डोंगी की केंद्र रेखा के समानांतर सीधी रेखा में पानी के माध्यम से चप्पू खींचने के लिए हाथ और धड़ की मांसपेशियों का प्रयोग करें।
  • पैडलिंग करते समय डोंगी के करीब पैडल रखने की कोशिश करें (जानकारी के कुछ स्रोत भी डोंगी को छूने वाले पैडल के अंदर की तरफ रखने की अनुशंसा करते हैं) एक व्यापक पंक्ति होने के कारण डोंगी अनजाने में परिवर्तित हो सकती हैं
  • मांसपेशियों का अनुशासन कुशलतापूर्वक पैडल के लिए महत्वपूर्ण है आपको मुख्य रूप से धड़ की मांसपेशियों को शक्ति प्राप्त करने के लिए, पीठ की मांसपेशियों का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि बाद का उपयोग करने से आप अपने डोंगी यात्रा के बाद गले और असहज छोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 6
    6

    Video: राजगढ़ ग्राम पंचायत में चल रहा है भ्रष्टाचार

    कूल्हे से रोइंग आंदोलन फिर से शुरू करें पैडल आपकी हिप तक पहुंचने पर पैडल को बिजली लगाने से रोकें पैडल ऊपर और पानी से बाहर ले जाने के लिए शुरू करो पैडल मुड़ें जिससे कि पैडल सतह के समानांतर हो, जैसा कि आप इसे अगले पैडलिंग के लिए आगे बढ़ाते हैं।
  • अब आप अपने प्रारंभिक स्थिति में वापस आ गए हैं! पैडलिंग को जारी रखने के लिए ऊपर उल्लिखित चरणों को दोहराएं - डोंगी को गति लेने चाहिए और अच्छी गति से आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि, यदि आप डोंगी के एक तरफ केवल पंक्ति रखते हैं, तो आप सर्कल में चलना शुरू कर देंगे। क्रॉस रोइंग पर जानकारी के लिए नीचे पढ़ें
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 7
    7
    उस पक्ष को बदलें, जिसमें आप प्रत्येक निश्चित संख्या में स्ट्रोक लगाते हैं। अगर आपने कभी एक डोंगी में किसी पैडल को देखा है, तो आप शायद ध्यान दिला रहे हैं कि वह पानी से बाहर चप्पू को लेता है और हर ओर पैडल लगाता है और विपरीत दिशा में पैडलिंग शुरू करता है। यह डोंगी एक सीधी रेखा में चलती रहती है। यदि आप केवल एक तरफ से पंक्ति रखते हैं, तो आप देखेंगे कि आप पैडल के विपरीत दिशा में बदलना शुरू करते हैं। पार करने के लिए, जब वह आपके कूल्हे की ऊँचाई पर होता है तो उस पानी से बाहर निकालें। इसे डोंगी पर सीधा लिफ्ट और दूसरी तरफ ले जाएं, जबकि ऊपर और नीचे स्थित हाथों की स्थिति का आदान प्रदान करना। यह स्वाभाविक लगता है पहले और जैसा पानी और पंक्ति में चप्पू दर्ज करें
  • पक्षों को बदलने के बारे में "गति" के विचार पाने के लिए इसे कई बार अभ्यास करने का प्रयास करें अधिकतर के लिए, कुछ संख्या में पैडलिंग बेहतर होने के बाद बदलते हैं - सटीक संख्या भिन्न होगी कि आप कैसे पंक्ति और कैसे मजबूत आपके पैडल हैं।
  • यदि आप एक साथ पैडलिंग कर रहे हैं (यानी, डोंगी में किसी अन्य व्यक्ति के साथ), तो आपको अपने पार्टनर के साथ बदलाव का समन्वय करना होगा। साथी के साथ रोइंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।
  • भाग 2

    नेतृत्व
    छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 8

    Video: GETTING READY FOR OUR FIRST POOL PARTY! | We Are The Davises

    1
    एक तरफ लगातार चिकनी मोड़ के लिए पंक्ति डोंगी को बदलने का सबसे सरल तरीका शायद सबसे सहज ज्ञान युक्त है यह मानते हुए कि आप कठोर (पीठ) या डोंगी के केंद्र में बैठे हैं, केवल पंक्ति के रूप में आप आम तौर पर एक तरफ से अंततः विपरीत दिशा में चालू करना शुरू कर दें यही है, बाईं ओर, दाएं तरफ पंक्ति और, दाएं बारी करने के लिए, बाईं तरफ पंक्ति। आपको ध्यान देना चाहिए कि डोंगी का कोर्स प्रत्येक स्ट्रोक के साथ थोड़ा बदलता है।
    • यह विधि डोंगी के दौरान मामूली सुधारों के लिए बहुत अच्छी है, क्योंकि जब यह तेजी से चालू नहीं करता है, तो यह आपको धीमा नहीं करता है उदाहरण के लिए, यदि आप 100 मीटर (330 फीट) पर पानी से निकलने वाली एक रेत बैंक देखते हैं, तो संभवत: इसे बदलने के लिए इस मोड़ शैली का उपयोग करना उचित है - आप जल्दी में नहीं हैं
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 9
    2
    अधिक नियंत्रित चालू करने के लिए "जे" आकार का स्ट्रोक का उपयोग करें डोंगी, अंत में आप पाते हैं कि जबकि डोंगी के एक तरफ paddling एक प्रभावी तरीका कई स्थितियों में यह ड्राइव करने के लिए है, वहाँ कई बार कर रहे हैं जब तेजी से बदल जाता है की आवश्यकता है। इस सरल तकनीक का उपयोग करने के लिए, आपको आदर्श रूप से कड़े भाग में बैठना चाहिए।
  • जम्मू-आकार की पंक्ति बनाने के लिए, अपने पीछे के पानी में चप्पल रखो ताकि यह लगभग डोंगी के किनारे के निकट हो, जो लगभग छूना चाहिए। ऐसा करने पर, धड़ को घुमाए ताकि कंधे की डोंगी के किनारों के समान समांतर हो। धड़ के मांसपेशियों को पीछे की ओर मुड़ने के लिए पीछे मुड़ने के लिए उपयोग करें - यह चप्पू को थोड़ा सा ओर बारी करने के लिए और डोंगी को चालू करना चाहिए पैडल की एक ही तरफ, जैसे कि आप एक पतवार का उपयोग कर रहे थे
  • इस पैडल का प्रयोग करने से बचें जबकि यह आपको तेजी से स्पिन करेगा, आपके आगे की गति भी कम हो जाएगी।



  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 10
    3
    तंग मुड़ें के लिए बड़ी रियर स्वीप का उपयोग करें ऊपर वर्णित जे-आकार वाले पैडलिंग वास्तव में एक विशेष रोइंग तकनीक का एक छोटा संस्करण है, जिसे "वापस व्यापक" कहा जाता है। बाद के झाड़ू के आकार में वृद्धि करके, आप जिस गति को बदलते हैं उसे बढ़ाते हैं। हालांकि, बड़ी रियर स्वीड भी आप को धीमा कर देगी, इसलिए उन्हें उन परिस्थितियों के लिए आरक्षित करना चाहिए जहां आपको उनकी आवश्यकता होती है या फिर आपको स्पीड को फिर से विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
  • बाद में एक झाड़ू आकार जे इस बार sculling धड़ को सीधा करते के लिए जैसा कि आप आप के पीछे चप्पू के साथ शुरू होता करने के लिए, चप्पू जाने को पूरी तरह से एक तरफ स्विंग के किनारे करने के लिए खड़ा होना चाहिए डोंगी जब आप आंदोलन खत्म आपको तत्काल ध्यान देना चाहिए कि डोंगी बदल जाता है ओर की एक ही ओर की तरफ।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 11
    4
    वैकल्पिक रूप से, बंद मोड़ के लिए ट्रेलरों का उपयोग करें। डोंगी में बंद किए जाने के लिए एक अन्य तकनीक "ड्रैग" है यह तकनीक प्रभावी है, लेकिन क्योंकि इसका आकार अन्य पैडल से अलग है, जब तक कि आप एक अनुभवी रोवर नहीं होते तब तक ले जाने के दौरान इसे निष्पादित करने के लिए अधिक असुविधाजनक हो सकता है। एक गंभीर स्थिति में इसका उपयोग करने से पहले उसे कम गति पर परीक्षण करने का प्रयास करें
  • एक खींचें करने के लिए, पानी में चप्पल डाल दिया सीधे ओर से आपकी बाहों को जितना संभव हो उतना सीधा होना चाहिए, जितना संभव हो उतना ऊर्ध्वाधर होना चाहिए, और डोंगी के किनारे पर अपना हाथ आपके सिर के ऊपर होना चाहिए। डोंगी की ओर पैडल खींचें जब तक यह इसे छूता नहीं है या इसके बहुत करीब है, जब यह कर रहा है तो डोंगी के किनारे के समान पैडल को रखकर। यह मानते हुए कि आप कड़ा में बैठे हैं, डोंगी को चालू करना होगा चप्पू के विपरीत दिशा में
  • पैडल के उन्मुखीकरण को बदलने के बिना इसे वापस धकेलकर पानी से चप्पल हटाएं। यहां से, आप एक मानक अग्रेषण पंक्ति या जम्मू-आकार की पंक्ति में एक आसान संक्रमण कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक साथी के साथ पैडलिंग
    छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 12
    1
    डोंगी के विपरीत छोर पर बैठो रोइंग एक साथ पैडलिंग के समान है, कुछ महत्वपूर्ण मतभेदों के साथ। जब दो लोग एक ही डोंगी में बैठे हैं, तो पानी में "संतुलित" रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए, एक व्यक्ति को धनुष (सामने) में बैठना चाहिए और दूसरे को कड़ा (पीछे) में बैठाना चाहिए। यह व्यवस्था होना चाहिए जो सबसे अधिक प्राकृतिक और संतुलित हो।
    • यदि एक व्यक्ति दूसरे की तुलना में काफी भारी है, तो आपको वजन को वितरित करने के लिए समान रूप से अपने उपकरणों को अधिक से अधिक रखने पर विचार करना पड़ सकता है।
    • पारंपरिक डोंगी शब्दों में, धनुष में बैठे व्यक्ति को कहा जाता है धनुष धनुष और कठोर व्यक्ति को कहा जाता है कठोर रोवर.
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 13
    2
    धनुष पर रोष की गति सेट करें जब एक टीम के रूप में पैडलिंग, उन्हें अधिकतम शक्ति प्राप्त करने के लिए पैडलिंग (एक ही समय में शुरू और खत्म करना) सिंक्रनाइज़ करना होगा। क्योंकि अग्रेसर वाला आगे देख रहा है और कठोर रोवर को नहीं देख सकता, धनुष रोलर गति सेट इसका मतलब यह है कि धनुष के साथ अपने पैडलिंग का समन्वय करने के लिए कठोर रोवर की जिम्मेदारी है, न कि अन्य तरह के आसपास। बेशक, दोनों rowers एक सहज गति का फैसला करने के लिए (और चाहिए) बात कर सकते हैं - अच्छी संचार एक तेज और खुश यात्रा के लिए महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 14

    Video: जानिए मशीन के सभी पार्ट को कैसे ठीक किया जाए

    3
    कठोर रोवर डोंगी ड्राइव को संभालने दें नाव की कड़ाई में बैठे व्यक्ति को धनुष में बैठे व्यक्ति की तुलना में डोंगी की दिशा निर्धारित करना लगभग आसान होगा। इसलिए कठोर रोवर यह सुनिश्चित करने के लिए उत्तरदायी है कि डोंगी सही दिशा में जाती है। डोंगी आगे बढ़ने के लिए आपको अपने सामान्य पैडलिंग का उपयोग करना चाहिए, साथ ही जे स्ट्रोक और स्वीप जैसी विशेष तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। धनुष वाम चालक मोड़ में शामिल हो सकता है, लेकिन आम तौर पर कमांड भूमिका नहीं हो सकती।
  • कारण है कि कठोर रोवर का डोंगी के ड्राइविंग पर अधिक नियंत्रण है, उस पर प्रतिरोध बल के साथ क्या करना है, जिस पर पानी निकलता है। मूलतः, क्योंकि डोंगी का धनुष पानी के माध्यम से "काटने" के लिए जिम्मेदार है, यह लगातार पानी के प्रतिरोध को महसूस करता है जो डोंगी रास्ते से बाहर निकलता है। दूसरी ओर, कठोर, इस समस्या की ज़रूरत नहीं है, इसलिए वह आम तौर पर उसके चारों ओर पानी की एक छोटी "धक्का" महसूस करता है, जिससे यह मुड़ना आसान हो जाता है।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 15
    4
    एक सीधी रेखा में स्थानांतरित करने के लिए साइड परिवर्तन सिंक्रनाइज़ करें। आगे बढ़ते समय, डोंगी के विपरीत पक्षों से होने वाली दोनों पंक्तियों को आम तौर पर सबसे अच्छा परिणाम देता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गलती से दूसरे पैडलर के रूप में एक तरफ पेडलिंग शुरू न करें और डोंगी को चालू करने का कारण बनें, एक ही समय में पक्ष बदलना सुनिश्चित करें आम तौर पर, कठोर रोवर चिल्लाना "बदलें!" जब ऐसा करने का समय आता है
  • ध्यान दें, क्योंकि कठोर रोवर का डोंगी की दिशा पर अधिक नियंत्रण होता है, यह आम तौर पर धीरे-धीरे उस पक्ष से दूर हो जाता है जिसके द्वारा कठोर रोवर पैडलिंग है, भले ही धनुष रोवर रोइंग हो विपरीत दिशा इसलिए पक्ष बदलना महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 16
    5
    धनुष की रोशनी के लिए कैनोइंग तकनीक में मतभेदों से अवगत रहें। एक दूसरी रोवर के साथ, एक डोंगी चलाकर थोड़ा अलग हो जाता है जबकि पिछली खंड में वर्णित सभी कठोर रोइंग ड्राइविंग तकनीकों को सामान्य रूप से काम करना होगा, जबकि धनुष के चलने के लिए डोंगी चलाने की कोशिशें आगे की स्थिति में रोवर की स्थिति के कारण अलग तरीके से काम कर सकती हैं। अगर धनुष वार्समैन इन मतभेदों को समझता है, तो वह डोंगी चलाने में मदद कर सकता है नीचे आपको तकनीकों का सार मिलेगा, जो धनुष के लिए ड्राइव करने में मदद कर सकता है:
  • रोइंग आगे काम करता है सामान्य रूप से (डोंगी बारी होगी धनुष रोवर की रोइंग के विपरीत दिशा में)
  • ट्रेवल्स काम करते हैं पिछड़ा (डोंगी बारी होगी धनुष रोवर की रोइंग की ओर)
  • बाद में झाड़ू बनाने के बजाय, धनुष रोवर एक तकनीक का उपयोग करता है जिसे कहा जाता है पिछले झाड़ू डोंगी ड्राइव करने में मदद करने के लिए यह अनिवार्य रूप से पीछे के झाड़ू के विपरीत है - अग्रेषित करने वाला यंत्र वायु को आगे बढ़ाता है और फिर इसे पानी की सतह पर एक विस्तृत चाप में वापस और बाहर खींचा जाता है। यह नियमित आगे बढ़ने वाला एक मजबूत संस्करण की तरह काम करता है, डोंगी बदल रहा है ओर्स्मन के ओअर के विपरीत दिशा में
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अकेले चप्पू जा रहे हैं, तो डोंगी सममित है और आप पीछे की सीट पर धनुष की सीट को पसंद करते हैं, डोंगी को बदलने की कोशिश करें (रियर में धनुष सीट लगाकर) और आगे की सीट पर बैठकर आगे बढ़ें (आपकी दिशा में विस्थापन के) यह आपकी रोइंग तकनीक को प्रभावित किए बिना आपको आपकी पसंदीदा सीट में जगह देगा।
    • यदि आप अकेले चप्पू जा रहे हैं और कड़े में बैठे हैं, तो आपको डोंगी को संतुलित रखने के लिए विपरीत छोर पर पत्थरों का एक थैला या पानी का एक जग रखा हो सकता है आप बस डोंगी के बीच में बस बैठ सकते हैं या घुटने टेक सकते हैं, हालांकि यह ड्राइव करने की आपकी क्षमता कड़ी मे थोड़ा अधिक होगा।

    चेतावनी

    • हमेशा नाव में उतरने की योजना है! कपड़े, भोजन, जीवित रहने वाले गियर, वॉलेट, चाबियाँ और अन्य आवश्यक उपकरणों के हाथों में बदलाव करने के लिए सूखे बैग का उपयोग करें। बैग को डोंगी या उपकरण पर टाई दें, जो चलती हुई पानी में एक रोलओवर होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यक्तिगत प्लवनशीलता उपकरण (डीपीएफ) (यह जीवन जैकेट का उपयोग करना बेहतर है)
    • ओअर्स (प्लस एक अतिरिक्त)
    • बेयलर और स्पंज (ब्लीच की एक बोतल कट कर रस्सी जोड़)
    • मूरिंग (डोंगी के प्रत्येक छोर पर रस्सी कम से कम डोंगी की लंबाई, लेकिन अब अधिक हो सकती है)
    • मानचित्र, यात्रा पर नोट करता है
    • बैग या निजी सूखे बैग (प्रति व्यक्ति एक)
    • पानी की बोतल
    • बारिश, टोपी, सनस्क्रीन, होंठ बाम के लिए उपकरण
    • पट्टियाँ, फ्रेम, हेक्सागोनल रिंच क्लैंपिंग
    • जल निकासी बैग (नदियों में यात्राएं के लिए)
    • सीटी
    • चाकू
    • स्कर्ट, रिंग्स
    • हेलमेट, सैंडल, न्योप्रेन मोजे
    • नेप्रीन सूट, पैडलिंग के लिए जैकेट
    • जीवन रक्षा किट (जल शोधक, प्राथमिक चिकित्सा किट, अग्नि, आश्रय आदि)
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com