ekterya.com

कयाक और डोंगी के बीच का अंतर जानने के लिए

एक डोंगी और कयाक के बीच का अंतर उन लोगों के लिए भ्रामक हो सकता है जो पानी के खेल के लिए नए हैं। आम तौर पर, दोनों हल्के नावों को उतारने वाले लोगों द्वारा प्रेरित और नियंत्रित होते हैं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से अद्वितीय है। यद्यपि दोनों मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, साथ ही साथ पानी के खेल, मछली पकड़ने और यात्रा के लिए, कुछ महत्त्वपूर्ण मतभेद हैं जो उन्हें अंतर करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

चरणों

Video: KAYAK SINKING! मेरे धयान में नहीं!

एक कयाक और कैनो के बीच अंतर बताओ छवि चरण 1
1
बुनियादी वर्गीकरण जानें कैनो और कैक को पत्र और संख्याओं के साथ वर्गीकृत किया गया है। पत्र में इस्तेमाल की गई नाव के प्रकार को संदर्भित किया जाता है, जबकि संख्या में नाव में पैडल की संख्या का उल्लेख होता है। यद्यपि विभिन्न प्रकार की पानी की गतिविधियों, पानी की स्थिति और कौशल स्तरों के लिए कई प्रकार के कैनोओ और कयाक हैं, नाव वर्गीकरण आम तौर पर एक आम पत्र और एक संख्यात्मक प्रणाली द्वारा नियंत्रित होते हैं। उदाहरण के लिए, एकल पैडल के विशिष्ट डोंगी को सी 1 (केवल) के रूप में परिभाषित किया जाएगा, और दो पैडलरों की डोंगी को सी 2 (टेंडेम) के रूप में परिभाषित किया जाएगा। जबकि ठेठ केनो के पास कोई कवर नहीं होता है (जिसका अर्थ है कि नाव का ऊपरी हिस्सा, और परिणामस्वरूप, नाव के इंटीरियर को तत्वों से अवगत कराया गया है), अन्य प्रतियोगिताओं में या व्हाइटवॉटर परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जाने वाला स्नान बंद हो सकता है, कि वर्गीकरण बदलता है
  • इस उदाहरण में, एक पारंपरिक डोंगी को OC1 के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, जबकि बंद टब के डोंगी को सी 1 के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • एक चालक दल के सदस्य के कयाक को के 1 के रूप में प्रतिनिधित्व किया जाएगा, जबकि एक मगम कयाक K2 होगा, और एक K4 चार चालक दल के सदस्यों के एक कायाक होगा।
  • कयाक और कैनो के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 2

    Video: मछली पकड़ने के लिए पैडल वी.एस. पैडल डोंगी की सच्चाई! भाग 2

    2
    उद्देश्य में मतभेदों को नोट करें मनोरंजक समुद्री दुनिया में, कैनोओ अक्सर "ट्रकों" की तरह होते हैं, जबकि कयाक्स "स्पोर्ट्स कार" (शब्दावली बोलने वाले) हैं।
  • Canoes व्यावहारिक, बहुमुखी और प्रयोग करने में आसान माना जाता है। इन विशेषताओं को परिवार के साथ अपेक्षाकृत शांत पानी में रोइंग के लिए उत्कृष्ट बनाते हैं।
  • इसके विपरीत, कयाकों में आमतौर पर कम लोग होते हैं, और आम तौर पर कैनोओ की तुलना में तेज़ी से जाते हैं, इसलिए उन्हें अधिक खतरनाक और प्रतिस्पर्धी पानी की स्थिति के लिए पसंद किया जाता है।
  • कयाक और कैनो के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    डिजाइन में अंतर नोट करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, पारंपरिक केनोओ में आम तौर पर एक खुले डेक होते हैं, जबकि कयकों में आमतौर पर बंद डेक होता है। दो कवरों में अंतर स्पष्ट हैं: खुले कवर ऊपरी भाग और नाव के अंदर सभी को बेनकाब करते हैं, जबकि बंद कवर नहीं करते हैं। इसलिए, एक खुले डेक वाला डोंगी पैडलर्स को जाने की स्वतंत्रता देता है, जबकि एक बंद डेक के साथ एक कयाक उन्हें ढक लेता है, और उन्हें सुरक्षा और एक सुरक्षित सीट प्रदान करता है।
  • समुद्र कयाक या वाइटवॉटर (कक्षा 3 और ऊपर) जैसे अधिक कठिन जल के लिए, एक साथ बाथटब के कवर के साथ एक साथ संलग्न डेक काफी फायदेमंद है। एक टोपी कवर एक ऐसी सामग्री है जो पैडलर्स को कवर करती है और उन्हें नाव में पानी न पाने में मदद करता है।
  • Video: बच्चे कयाकिंग साहसिक || माँ सोमवार




    एक कयाक और कैनो के बीच अंतर बताओ छवि 4 चरण
    4
    बैठने की स्थिति में अंतर नोट करें एक डोंगी में, पैडलर्स आमतौर पर दो तरह से बैठते हैं: बैठा या घुटना टेकना जब बैठा हुआ, पैडलर अपने घुटनों को ऊपरी किनारे और नाव के किनारे पर रखता है घुटने टेकने पर, पैडलर सीट के मोर्चे के करीब स्थित होता है और स्थिरता के लिए नाव के किनारों के सामने घुटने दबा देता है। आम तौर पर, कैक में, पैडल नाव के पतवार (नीचे) से नीचे बैठते हैं, बाथटब में होते हैं और कयाक के अंदर अपने पैरों को आगे बढ़ाते हैं, और घुटनों को जांघों पर आराम देते हैं।
  • एक कयाक और कैनो के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 5
    5
    ओअर्स में मतभेदों को नोट करें एक डोंगी में, पैडलर आमतौर पर एकल-पत्ती चप्पू का उपयोग करता है कारक आम तौर पर एक दो पत्ती चप्पू का उपयोग करते हैं इसका कारण यह है कि वे आम तौर पर डोंगी पैडलर्स से कम बैठते हैं (पानी रेखा से ऊपर की स्थिति के साथ ही एक डोंगी में पानी के ऊपर बहुत ऊपर बैठने का विरोध), और एक एकल पैडल नहीं है पर्याप्त प्रणोदन प्रदान करता है
  • दो पत्ती चप्पू का उपयोग करने के कुछ लाभ इसकी आसान तकनीक सीखने और इसकी तीव्र गति है।
  • एकल-पत्ती चप्पू का उपयोग करने के कुछ फायदे ऊर्जा का संरक्षण और पानी में झिग्जगिंग की कमी है।
  • युक्तियाँ

    • आपको नौकाओं दोनों के बीच अंतर दिखाने के लिए एक अनुभवी पैडल से पूछें। बाहरी दुकानों के कर्मचारियों को भी दोनों प्रकार की नौकाओं के बीच के अंतर के बारे में जानकारी हो सकती है, इसलिए आप जानते हैं कि आपके लिए कौन सही होगा।

    चेतावनी

    • ओवरबोर्ड गिरने के मामले में सुरक्षा के लिए हमेशा जीवनजेटक का उपयोग करें। यह सबसे शांत दिन पर भी होता है। सफेद पानी में या किसी भी प्रकार के पानी में हेलमेट की भी आवश्यकता होती है जो चट्टानों के करीब है।
    • व्हाइटवेटर नौकायन एक बहुत ही जोखिम भरा खेल है, लेकिन समुद्री कायाकिंग या समुद्री नौकायन भी जीवन-धमकाने वाली स्थिति पेश कर सकता है।
    • किसी भी रोइंग स्पोर्ट के उपक्रम से पहले, सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक सावधानी बरतने के लिए जोखिमों से परिचित हैं, या अपने प्रशिक्षक से पूछें कि जोखिम और सुरक्षा उपायों को किस प्रकार लिया जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com