ekterya.com

एक बेहतर वॉलीबॉल खिलाड़ी कैसे बनें

वॉलीबॉल की गति, चपलता और टीम वर्क की आवश्यकता होती है भले ही आप अनुभव वाले या बिना किसी खिलाड़ी के खिलाड़ी हैं, अच्छे खिलाड़ी जानते हैं कि आप हमेशा सुधार कर सकते हैं। अपने गेम के क्षेत्रों के बारे में जानकारी रखने के लिए आपको थोड़ी सी काम की आवश्यकता हो सकती है जिससे आपको एक खिलाड़ी के रूप में विकसित करने, अपने कौशल में सुधार, आपकी टीम वर्क और आपकी शारीरिक स्थिति भी मिल सकती है।

चरणों

भाग 1

अपने कौशल में सुधार
1
सिर के ऊपर सेवा करने के लिए जानें जबकि सबसे अच्छे खिलाड़ियों ने कूद सेवा को सिद्ध किया है, सिर के ऊपर एक साधारण एक बस के रूप में प्रभावी हो सकता है। सर्विस लाइन के पीछे रहें, गेंद को अपने सिर के ऊपर एक आरामदायक ऊंचाई पर फेंक दें और अपने हाथ की हथेली के साथ इसे नेट पर बढ़ाएं जितना मुश्किल हो सके। गेंद अदालत के विपरीत दिशा की सीमाओं के भीतर होना चाहिए। जबकि कंधे से नीचे की सेवाएं और पक्ष खेल में गेंद डालते हैं, वे सिर के ऊपर प्रदर्शन के रूप में लौटना मुश्किल नहीं होते हैं और सीखने के लिए भी पसंदीदा नहीं हैं।
  • अपनी सेवा का अभ्यास करें दोनों प्रकार की सेवा के लिए, आपको गेंद को उस हाथ से फेंक देना चाहिए जिसका उपयोग आप इसे मारने के लिए करेंगे और इसका सबसे कम भाग लक्ष्य करना होगा। हाथ की हथेली के साथ हिट करने की कोशिश मत करो, लेकिन अधिक सटीक सेवा प्राप्त करने के लिए धनुष के हिस्से के साथ। सुनिश्चित करें कि आप स्वयं की स्थिति रखते हैं और सही ढंग से लक्ष्य रखें या गेंद को विक्षेपित कर दिया जाएगा।
  • बल लगाने का प्रयास करें बहुत ज्यादा क्या है? बहुत कम क्या है? बहुत जल्द आपकी मांसपेशियों को याद होगा कि क्या काम करता है और आप गेंद को लक्ष्य कर सकते हैं जैसे कि यह एक बंदूक में गोली थी।
  • 2
    पास बनाने और सही तरीके से प्राप्त करना सीखें अपनी सेवा के विकास के बाद आपको सीखना चाहिए पहली चीजों में से एक प्लेसमेंट की स्थिति में एक खिलाड़ी को प्रभावी ढंग से गेंद को पारित करना है और इस प्रकार अपनी टीम को एक अंक स्कोर करने का सबसे अच्छा मौका देना है। सबसे अच्छा राहगीरों और सेटर्स अपनी बारी को समाप्त करके गेंद को नियंत्रित कर सकते हैं और इसे अपने ऊपर की स्थिति के लिए सेटर समय देने के लिए पर्याप्त रूप से ऊपर उठाने में मदद कर सकते हैं।
  • पास बनाने और प्राप्त करने का सही तरीका विकसित करें। अपने सीधे हाथ आपके सामने रखो और गेंद को गाइड करने के लिए अपनी कोहनी और कलाई के बीच की जगह का उपयोग करके दूसरे के अंदर एक हथेली रखें। कप एक हाथ और उसके ऊपर दूसरे को जगह। अपने अंगूठे को इकट्ठा करें ताकि वे विपरीत दिशा में आप के सामने दिखें, लेकिन उन्हें पार करने के बिना।
  • जब आप गेंद को प्राप्त करते हैं, तो आपको इसे पहले भाग के अंदर से मारा जाना चाहिए। शुरुआत में यह जटिल हो जाएगा, लेकिन यह आपको एक सपाट और नियमित सतह बनाने की अनुमति देगा ताकि गेंद उछाल सकें। एक साझेदार के साथ अपनी गोल यात्राएं करें, हर बार उसी स्थान पर गेंद को लगाने का प्रयास करें। आपको नेटवर्क की ज़रूरत नहीं है
  • 3
    प्रभावी तरीके से सीखना सीखें एक अच्छे स्थान का उद्देश्य अन्य खिलाड़ियों को स्कोर करने का अवसर देना है। बास्केटबॉल या सॉकर की सहायता के रूप में एक प्लेसमेंट, खेल के प्रवाह में योगदान करने और अपनी टीम को लीड लेने का मौका देने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप सहायता करते हैं या नहीं, तो आप को नीलामी के लिए कॉल करना चाहिए।
  • अपने हाथों को अपने सिर से ऊपर रखें, ताकि जब आप अपनी इंडेक्स की अंगुलियों को देख लें और अंगूठे एक त्रिकोणीय आकृति बनायें (एक दूसरे को छूने के बिना)। जब एक नाटक लगाने की कोशिश करते हैं, तो इस त्रिकोण के अंदर गेंद को केन्द्रित करने का प्रयास करें और इसे वापस ऊपर खींचने के लिए केवल उंगलियों का उपयोग करें।
  • प्लेसमेंट और रिसेप्शन के दौरान अपनी बाहों को झुकने और झुकाव करते हुए अपने कंधे को झांकना की कोशिश करें। यदि आप अपनी कोहनी ले जाते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको अधिकतम शक्ति नहीं मिलेगी। जब रखकर, अपने हाथों से एक हीरे बनाने और अपने आप को एक स्थिति में रखना उपयोगी है जैसे कि आप गेंद को खत्म करने जा रहे थे
  • 4
    शक्ति के साथ खत्म करने के लिए जानें सामान्य तौर पर, शॉट गेंद का तीसरा स्पर्श होना चाहिए। यदि सही ढंग से किया गया है, तो आपको अपनी टीम के लिए एक बिंदु के साथ समाप्त होना चाहिए। हालांकि नेट के साथ अभ्यास करना बेहतर होता है, खिलाड़ियों को अपने दम पर कलाई को सही करने के लिए मिल सकता है।
  • एक साथी के साथ शॉट्स का अभ्यास करें, जिससे आप उसे वापस कर देते हैं, तो वह आपको शॉट बना देता है ताकि आप शॉट बना सकें और आप गेंद को प्राप्त कर सकें। इस प्रक्रिया को विपरीत रोटेशन में दोहराएं। कुछ राउंड के बाद, आप बुनियादी कौशल विकसित कर सकते हैं और उन्हें काफी सुधार कर सकते हैं।
  • 5

    Video: मा॰ कर्मपाल और मंजू शर्मा की सुपर हिट पेशकस #New Super HIt Ragni

    ब्लॉक करने के लिए जानें वॉलीबॉल में आक्रामक से ज्यादा कुछ शामिल है टीम के रूप में अपने ब्लॉकों को समन्वयित करने के लिए जानें और प्रतिद्वंद्वी रन बनाए जाने से बचने के लिए जानें और आपको अदालत में अपनी स्थिति सुधारने के लिए जानें। यह एक सरल कौशल है, लेकिन गेंद के रास्ते में तेजी से प्रतिक्रिया करने और कूदने के लिए अभ्यास करना आवश्यक है।
  • ब्लॉकिंग अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका तीन लोगों और एक नेटवर्क शामिल है, अन्य खिलाड़ियों को एक ही समय में अपने शॉट का अभ्यास करने की इजाजत देता है। अपनी टीममेट को गेंद रखें, किसी और ने इसे मारा और आप इसे रोकते हैं दो आक्रामक खिलाड़ियों को प्लेसमेंट का अभ्यास करने की अनुमति दें और जितना संभव हो उतना ऊंचा कूदने की कोशिश करते हुए और ब्लॉक प्रदर्शन करें।
  • यदि आपके पास कोई नेटवर्क नहीं है, तो अपने काम करने पर रोकें अभ्यास करें ऊर्ध्वाधर कूद. छलांग प्रभावी ढंग से अभ्यास करें और अपनी शक्ति और अपने कूद की ऊंचाई में सुधार करें।
  • भाग 2

    टीम का विकास करना
    बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर 6

    Video: खोरठा में सबसे मस्त कॉमेडी विडियो सोंग नाचे सम्धिन्या || New Khortha Funny Video Song 2017

    1
    विभिन्न पदों से अभ्यास करें एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए, आपको सभी पदों से खेलना सीखना होगा नेट से लेकर बेसलाइन तक, आपको अपनी ऊंचाई और इसे लगाने की क्षमता की परवाह किए बिना अदालत में अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक स्थान पर विशेष रूप से अच्छे हैं, तो सभी पर खेलना सीखें।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर का शीर्षक चित्र 7
    2
    अपनी गति का अभ्यास करें प्रत्येक गेंद के पीछे जाओ, भले ही आपको नहीं लगता कि आप इसे तक पहुंच सकते हैं। प्रत्येक गेंद के पीछे जाओ जैसे कि यह आपका आखिरी शॉट था, हर बार जब आप अदालत में होते हैं तो आप सब कुछ देते हैं। यदि आप 110% पर केंद्रित नहीं हैं, तो भी सभी को दबाव महसूस होगा। बहुत जल्द, आपके सभी उपकरण अपनी अधिकतम क्षमता में होंगे।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर चरण 8
    3
    अपने सभी साथियों के साथ संवाद करें वॉलीबॉल का गेम अच्छा संचार पर आधारित है और अदालत में सबसे अच्छी टीम आमतौर पर सबसे अधिक बोलती है। चिल्लाओ "मेरे पास" या "यह मेरा है" बल के साथ आप और आपके टीममेट्स के बीच कुछ भ्रम से बचने के लिए चिल्लाने अगर गेंद अंदर या बाहर रहता है यदि आप अपनी दिशा में एक गेंद देखते हैं, तो अपनी टीम को बताएं। यह एक ही खिलाड़ी के लिए पर्याप्त है ताकि सभी को फायदा हो।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर का शीर्षक चित्र 9



    4
    सीखना जारी रखें अच्छी वॉलीबॉल खिलाड़ियों को पता है कि उन्हें हमेशा बेहतर बनाने की जरूरत है। सुधार के लिए आलोचना और रचनात्मक सुझावों को स्वीकार करना सीखना बेहतर खेल विकसित करने का एक महत्वपूर्ण अंग है, चाहे आप वॉलीबॉल टीम में हों या यदि आप मित्रों के साथ अनौपचारिक रूप से खेलते हों अगर किसी को, यह एक कोच या एक टीममेट बनता है, एक सुझाव देता है, खुले तौर से सुनता है और अपने व्यावहारिक दिनचर्या में नए विचारों को एकीकृत करने का प्रयास करता है। इसे सुधारने के लिए एक लक्ष्य बनाएं
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर स्टेप 10 नामक छवि
    5
    एक मानसिक रूप से दृढ़ खिलाड़ी बनें यदि आप किसी गेंद को फेंक देते हैं या एक पास खो देते हैं, तो सकारात्मकता बनाए रखने की कोशिश करें। बस आगे बढ़ो और अगली सेवा पर ध्यान केंद्रित करें वॉलीबॉल एक मानसिक खेल है और यदि आप निराश हो जाते हैं, तो आपका गेम नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा। ध्यान केंद्रित और जीतने के लिए दृढ़ रहें। एक क्षेत्र खोजें और वहां रहें। जब आपके टीम के सदस्यों को आप तीव्रता और आत्मविश्वास के साथ खेलना देखते हैं, तो वे एक समूह के रूप में संक्रमित हो जाएंगे और सुधारेंगे।
  • सतर्क रहने के लिए, भले ही आपकी टीम लगभग 10 अंकों से आगे बढ़ रही है, चूंकि गेम को सेवा में अच्छे खिलाड़ी की सहायता से बदल दिया जा सकता है। अंत तक एक गेम पर ध्यान केंद्रित करें और जब तक आप नौकरी खत्म नहीं करते, तब तक एकाग्रता नहीं खोना चाहिए।
  • एक अच्छे खिलाड़ी बनें ध्यान रखें कि अगर आप जीत नहीं सकते हैं, तो आप हमेशा एक और गेम खेल सकते हैं और अगली बार कड़ी मेहनत से गेंद को दो बार दबा सकते हैं। आपकी टीम-मैट्स आपके प्रदर्शन की परवाह किए बिना, आपके अच्छे रवैए की सराहना करेंगे।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर चरण 11
    6
    अपने साथियों को प्रोत्साहित करें हाथों को तोड़ने, शब्दों को प्रोत्साहित करना और सकारात्मक वाइब रखने के लिए हमेशा अच्छे खिलाड़ियों से आना चाहिए। चाहे आप अदालत में हों या बैंक में, हमेशा आपकी टीम को प्रोत्साहित करें और खेल पर ध्यान दें।
  • भाग 3

    अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करें

    Video: Our Miss Brooks: Business Course / Going Skiing / Overseas Job

    1

    Video: الفرق بين كرات كاس العالم 1930 . 1970 . 2018 | The difference between World Cup balls

    अपनी गति विकसित करें. एक आम गलती यह है कि वॉलीबॉल एक खेल है जिसमें हाथ की ताकत की आवश्यकता होती है। दरअसल, अच्छी वॉलीबॉल खिलाड़ियों ने सही समय पर सही जगह पर सीखा है और सही तकनीकों का इस्तेमाल किया है। जबकि ताकत महत्वपूर्ण है, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को हमेशा मजबूत नहीं होता है, लेकिन वे अदालत में प्रभावी ढंग से और आसानी से स्थानांतरित करने में सक्षम हैं।
    • जल्दी से और प्रभावी ढंग से अदालत के चारों ओर स्थानांतरित करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए अपने त्वरण और आंदोलन की ओर से एक तरफ से अभ्यास करें सही समय पर सही जगह पर होना सीखो।
  • 2
    अपने प्रशिक्षण में plyometric अभ्यास शामिल Plyometric अभ्यासों में प्रतिरोध के रूप में आपके शरीर का उपयोग शामिल है, जिसका अर्थ है कि आप किसी भी समय और अपने दम पर इसे कहीं भी अभ्यास कर सकते हैं। अपनी छलांग का अभ्यास करना और अपने वजन का इस्तेमाल प्रतिरोध के रूप में करने से आपको आकृति में रहने और वॉलीबॉल खेलने के लिए उस रास्ते पर रहने में मदद मिलेगी।
  • 3
    अपने ऊर्ध्वाधर छलांग में सुधार करें. एक उच्च ऊर्ध्वाधर छलांग वॉलीबॉल कोर्ट पर एक हमलावर या ब्लॉकर को कई फायदे देती है। रस्सी को कूदकर, चक्कर लगाकर और छलांग का अभ्यास करके, और अपनी ऊर्ध्वाधर छलांग में काफी सुधार होगा। कुंजी को बनाए रखने के लिए है
  • रस्सी छोड़ें यह सामान्य रूप से शारीरिक फिटनेस के लिए सबसे अविश्वसनीय टूल में से एक है, क्योंकि यह आपके प्रतिरोध को बढ़ाता है और मांसपेशियों को मदद करता है जो आपको कूदने में मदद करता है। रस्सी कूदने के लिए कुछ अच्छे दिनचर्या के बारे में पता करें।
  • 4
    चपलता अभ्यास के साथ ट्रेन. वॉलीबॉल में, आपको प्रतिक्रिया देने और गेंद को पास करने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि प्रशिक्षण को आपकी सभी चपलता और मांसपेशियों की प्रतिक्रिया समय सुधारने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • 5
    आपके शरीर के निचले हिस्से के साथ ही ट्रंक मांसपेशियों को मजबूत करता है. वॉलीबॉल खिलाड़ियों ने बहुत समय बिताने के लिए तैयार किया है, क्योंकि उनके घुटनों ने आंशिक रूप से घुटने लगाए हैं, जिससे उन्हें निकट गेंद को जल्दी और शक्तिशाली प्रतिक्रिया देनी पड़ती है। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो इस स्थिति को लंबे समय तक बनाए रखने से आपको जल्दी से निकाला जा सकता है, इसलिए निचली निकाय और ट्रंक में ताकत बढ़ने से आपको खेल भर में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने में मदद मिलेगी। ट्रंक में अपनी ताकत बढ़ाने के द्वारा अपने प्रतिरोध को बढ़ाएं।
  • दीवार पर अपनी पीठ के साथ चक्कर बनाओ यदि आप "दीवार पर बैठते हैं", आपके जांघों की मांसपेशियां मजबूत होंगी वॉलीबॉल में, आपको मजबूत जांघों की आवश्यकता होती है क्योंकि आप यह दिखाने के लिए थोड़े से अनुकूल स्थिति में होंगे कि आप प्रतिक्रिया के लिए तैयार हैं।
  • एक करें सर्किट प्रशिक्षण व्यवस्था, यदि आप अपनी वॉलीबॉल कौशल को लाभान्वित करने वाली किसी भी स्थिति के लिए उपयुक्त शारीरिक स्थिति चाहते हैं। एरोबिक व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण और प्रतिरोध विकास कौशल को शामिल करने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है, जिससे आप एक खिलाड़ी के रूप में सुधार कर सकेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने साथियों के साथ संवाद करने के लिए मत भूलना
    • हमेशा अपने टीम के साथी को प्रोत्साहित करें जब एक गेंद निराश होने से पूरी टीम को रोकने में नाकाम रही।
    • एक अच्छा हमलावर बनने में समय लगता है, इसलिए अभ्यास करना जारी रखें और आप एक बन जाएंगे।
    • ट्रे की स्थिति (अपने हथियार का आंतरिक भाग जिसे आप प्राप्त करते हैं) को फ्लैट में रखें ताकि गेंद सही दिशा में आप चाहते हो।
    • एक टीम के रूप में कार्य करें, अलग-अलग नहीं। एक अच्छा पास के बिना, वे एक अच्छी सेवा कैसे कर सकते हैं और एक शॉट रख सकते हैं?
    • अपने सभी पास, प्लेसमेंट और रिसेप्शन कौशल में सुधार के लिए एक दीवार के खिलाफ अभ्यास करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप दाहिने हाथ के सभी आंदोलनों को जानते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com