ekterya.com

कम्पास के रूप में एनालॉग घड़ी का उपयोग कैसे करें

यदि आप कभी भी प्रकृति में खो गए हैं या आप समुद्र के रास्ते में नहीं रह सकते हैं, तो जानने के लिए कि आप किस दिशा में जा रहे हैं, एक एनालॉग घड़ी (या ऐसा कोई भी) कम्पास के रूप में कार्य कर सकता है और आपको पाठ्यक्रम प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आपको इस अस्तित्व की चाल के लिए सभी की आवश्यकता होगी एनालॉग घड़ी (डिजिटल नहीं) जो कि सही समय पर सेट है और सूरज का एक स्पष्ट दृष्टिकोण है। आरंभ करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें

चरणों

भाग 1

कम्पास के रूप में अपनी घड़ी का उपयोग करें

उत्तरी गोलार्ध में

कम्पास के चरण 1 के रूप में एनालॉग वॉच का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी घड़ी क्षैतिज रूप से पकड़ो सूर्य के दिखाई दे रहे दिन के दौरान आप उत्तरी गोलार्ध में कहीं भी इस चाल का उपयोग कर सकते हैं। घड़ी को विस्तारित करें और अपने हाथ की हथेली में मुंह करें ताकि उसका सामना जमीन के साथ समानांतर हो।
  • एक एम्पलॉग वॉच को कम्पास के चरण 2 के रूप में उपयोग करें
    2
    सूर्य की दिशा में घंटों का हाथ बताएं घड़ी, अपने हाथ या अपने पूरे शरीर को बारी करें ताकि हाथ सीधे सूरज पर इंगित करें। घड़ी का समय कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक यह सही नहीं है।
  • यदि आपको सूरज के साथ घंटों के हाथों को संरेखित करने में कठिनाई हो रही है, तो आप मदद के लिए एक संकीर्ण वस्तु की छाया का उपयोग करना चाह सकते हैं। जमीन पर एक टहनी या एक संकीर्ण छड़ी गोंद ताकि आप जो छाया तैयार कर रहे हैं वह स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। फिर, छाया को अपनी घड़ी पर घंटे हाथ से संरेखित करें। सूरज वस्तुओं की छाया को प्रोजेक्ट करता है, इसलिए एक संकीर्ण वस्तु के साथ घंटों का हाथ संरेखित करना मूल रूप से एक ही रूप में सूर्य के साथ ऐसा करने के समान है
  • कम्पास के चरण 3 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    दक्षिण की खोज के लिए कोण के बीच का कोण और 12 बजे का चिह्न बिन्दु करें यह जटिल हिस्सा है। घंटे की घड़ी के बीच कोण के बीच का बिंदु और अपनी घड़ी पर 12 बजे का चिह्न ढूंढें। दोपहर से पहले, आपको उपाय करना चाहिए घड़ी से घंटों की घड़ी से 12 बजे तक, जबकि दोपहर में आपको उपाय करना चाहिए प्रति घंटा से 12 बजे तक घड़ी के विपरीत। दो अंकों के बीच का मध्य बिंदु दक्षिण, जबकि इसके विपरीत बिंदु को चिन्हित करता है उत्तर.
  • उदाहरण के लिए, यदि यह दोपहर में बजे 5 बजे होता है और आप सूरज के साथ घंटे का हाथ संरेखित करते हैं, तो दक्षिणी 2 बजे और 3 बजे के बीच होता है और उत्तर इस बिंदु के ठीक विपरीत है ( वास्तव में 8 और 9 के बीच)
  • ध्यान रखें कि गर्मियों के समय के दौरान यह संभव है कि आपका घड़ी "वास्तविक समय" से एक घंटे दूर है। यदि यह मामला है, तो उत्तर और दक्षिण लाइन खोजने से पहले 1 बजे के निशान के लिए 12 बजे का स्थान बदलें।
  • दक्षिणी गोलार्ध में

    Video: Governors, Senators, Diplomats, Jurists, Vice President of the United States (1950s Interviews)

    एक कम्पास के चरण 4 के रूप में एनालॉग वॉच का उपयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपनी घड़ी क्षैतिज रूप से पकड़ो जैसा कि उत्तरी गोलार्ध में है, आपको घड़ी को बाहर ले जाना चाहिए और इसे अपने हाथ में विस्तारित करना चाहिए जब आप एक स्थान पर हों जहां आप सूर्य देख सकते हैं
  • कम्पास के चरण 5 के रूप में एनालॉग वॉच का उपयोग करें



    2
    सूरज की ओर 12 बजे के निशान को इंगित करें कम्पास के रूप में एक घड़ी का उपयोग करने की बात आती है, तो दोनों गोलार्धों के बीच मुख्य अंतर यह है कि दक्षिणी गोलार्ध में यह घंटा के बजाए 12 बजे का चिह्न है, जो आपको सूरज से संरेखित करना चाहिए। सूरज के सापेक्ष अपने घड़ी की ओरिएंटेशन को प्रतिवर्तन करने से आपको दो गोलार्धों के बीच सूर्य के उन्मुखीकरण में अंतर लेने की अनुमति मिल जाती है।
  • आप कठिनाई सूर्य की ओर इशारा करते है, तो आप यह सुनिश्चित करने के कि 12 बजे के निशान के ठीक गठबंधन है उत्तरी गोलार्द्ध में इस्तेमाल छाया का एक ही चाल का उपयोग कर सकते हैं।
  • कम्पास के चरण 6 के रूप में एनालॉग वॉच का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उत्तर खोजने के लिए, घंटे के हाथ और 12 बजे के बीच के कोण को द्विगुणित करें। 12 बजे के बीच के कोण के सही केंद्र और आपकी घड़ी पर घंटा हाथ चिन्हित करता है उत्तर, जबकि सिर्फ विपरीत अंक अंक दक्षिण.
  • उदाहरण के लिए, सुबह में अगर 9 बजे और सूरज से तालमेल निशान 12 बजे, अंक 10 और 11 बजे के उत्तर और इस बिंदु पर विपरीत है के बीच मध्य (बीच 4 बजे और 5 बजे का अंक) दक्षिण है
  • अपनी घड़ी डेलाइट बचत समय पर सेट है, तो मार्क 1 बजे के अपने संदर्भ बिंदु के रूप बजाय मार्क 12 बजे के की, बस के रूप में आप उत्तरी गोलार्द्ध में होगा का उपयोग करें।
  • भाग 2

    गोलार्द्ध को निर्धारित करें जिसमें आप हैं
    कम्पास के चरण 7 के रूप में एनालॉग वॉच का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप घर पर हैं, तो गोलार्द्ध में प्रवेश करने के लिए मानचित्र का उपयोग करें। इस लेख में वर्णन किया गया तात्कालिक घड़ी की कम्पास उत्तर और दक्षिण को निर्धारित करने के लिए आकाश में सूर्य की स्थिति का उपयोग करता है। के बाद से उत्तरी गोलार्द्ध में सूर्य आकाश (इक्वाडोर के उत्तर में भूमि का हिस्सा) दक्षिणी गोलार्द्ध (इक्वाडोर के दक्षिण भूमि का हिस्सा) की तुलना में का एक अलग हिस्से में है, यह नोट करना महत्वपूर्ण है यह कम्पास की सटीकता की गारंटी के लिए यह अंतर आमतौर पर, यह पता करने के लिए बस में जो देश आप कर रहे हैं जानते हुए भी (जैसे, दक्षिणी गोलार्द्ध दक्षिण अमेरिका, उप सहारा अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के सबसे भी शामिल है) अगर आप उत्तरी या दक्षिणी गोलार्द्ध में कर रहे हैं आसान है। यदि आप घर पर हैं (या सभ्यता के पास कहीं और), भूमध्य रेखा के संबंध में अपनी स्थिति खोजने के लिए एक मानचित्र, एक ग्लोब या भौगोलिक स्रोत का उपयोग करें
  • कम्पास के चरण 8 के रूप में एनालॉग वॉच का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप वास्तव में खो गए हैं (जैसे। सागर के बीच में एक जीवन बेड़ा में), आप किसी भी नक्शे, विश्वकोश या इंटरनेट तक पहुंच नहीं सकते हैं सौभाग्य से, यदि आप प्रकृति में गहरी कर रहे हैं और पता नहीं है में है गोलार्द्ध जो आप कर रहे हैं, तब भी आप पोलारिस, रात के आकाश में उत्तर सितारे को देखकर पता कर सकते हैं। यह सितारा उत्तरी गोलार्ध से देखा जा सकता है, लेकिन अगर आप भूमध्य रेखा के नीचे (दक्षिणी गोलार्ध) थोड़ा नीचे हैं, तो आप इसे देख नहीं पाएंगे।
  • ध्यान रखें कि इस आलेख में वर्णित घड़ी की कम्पास गिरावट और वसंत में सर्वश्रेष्ठ काम करती है, और यदि आप भूमध्य रेखा के निकट हैं तो यह गलत हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आगे आप भूमध्य रेखा से हैं, अधिक सटीक कम्पास परिणाम होंगे, क्योंकि सूर्य एक लंबी छाया का निर्माण करेगा।
    • यदि यह बादल है, तो एक खुले क्षेत्र की तलाश करें, जहां तक ​​सूर्य की बाधा आती है और एक छड़ी, शाखा, शासक या अन्य सीधे वस्तु को पकड़ कर रखता है। सबसे बुरी मौसम की स्थिति को छोड़कर सूर्य एक हल्का सा छाया देगा।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपना घड़ी "सही" स्थानीय समय पर सेट करें, अर्थात डेलाइट बचत समय के लिए समायोजन किए बिना
    • दरअसल, आपको एक घड़ी की जरूरत नहीं है, आप एक कागज के एक टुकड़े पर आकर्षित कर सकते हैं और चाल इसी तरह काम कर सकते हैं। घड़ी का उपयोग करने के अलावा इस चाल में आवश्यक नहीं है, केवल समय जानने के लिए।
    • यह डिजिटल घड़ियों के साथ काम नहीं करेगा!

    चेतावनी

    • यदि आप अज्ञात और संभावित खतरनाक स्थानों पर नेविगेट करने जा रहे हैं, तो आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता हमेशा कम्पास का उपयोग करने के तरीके को समझने के लिए हमेशा से होना चाहिए।
    • इस तरह की एक त्वरित चाल उपयोगी है, लेकिन उस जानकारी पर भरोसा नहीं करें यदि आप जीवन या मृत्यु की स्थिति में हैं
    • महंगे आइटम जिन्हें बैटरी के उपयोग की आवश्यकता होती है, वह ज्ञान के लिए एक विकल्प नहीं है जो आपके जीवन को बचा सकता है या किसी और की हो सकती है। बैटरी विफल हो सकती है या क्षतिग्रस्त हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com