ekterya.com

वॉलीबॉल गेम में कैसे अवरुद्ध करें

वॉलीबॉल गेम में अवरुद्ध करना उन कौशलों में से एक है जो कम से कम सिखाया जाता है लेकिन जो सबसे महत्वपूर्ण में से एक है यह विरोधी टीम से हमले के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है और कवर करने के लिए वापस रक्षा के लिए कम अदालत बनाता है। इन कुछ चरणों का पालन करके आप एक महान वॉलीबॉल अवरोधक बन सकते हैं।

चरणों

भाग 1

प्रतीक्षा स्थिति में खड़े हो जाओ
ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 1 नामक छवि
1
आपको हर समय तैयार होना चाहिए। अवरुद्ध करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक सही पल का विकल्प है - एक दूसरे के अंश का प्रतिद्वंद्वी के हमले को कवर करने और गेंद को पूरी तरह से भागने में अंतर हो सकता है इंतजार की स्थिति में होने पर आप एक ब्लॉक की कोशिश करते समय अधिक कुशलता से स्थानांतरित करने की अनुमति देंगे।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने पैरों के साथ अपने नेटवर्क के समान स्तर पर अपने कंधों की ऊंचाई पर अलग रखें। अपने पैरों को उचित दूरी पर रखते हुए, अपने फुटवर्क में मदद करेगा, अवरुद्ध करने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू। अपने कंधों और कूल्हों के साथ नेटवर्क के एक ही स्तर पर आप सीधे ऊपर तेजी से कूद कर सकेंगे।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने घुटनों झुकाव रखें अपने घुटनों को झुकाव रखते हुए इंतजार की स्थिति का एक अनिवार्य हिस्सा है। अपने घुटनों को अलग रखते हुए आप बतख निकालने के बजाय तुरंत कूदने के लिए तैयार हो जाएं और फिर ब्लॉक के लिए कूद जाएं। सावधान रहें, जब तक आप ब्लॉक करने के लिए इंतजार न करें, लज़ता और सीधे खड़े न हों।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी बाहों को ऊपर रखें कंधे की ऊंचाई पर लगभग अपनी कोहनी के साथ अपने हाथ ऊपर रखें इससे ब्लॉक के लिए अपने हथियार बढ़ाने के समय भी कम हो जाता है। यदि वे आपकी तरफ से शुरू करते हैं तो उन्हें आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ना होगा।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने हथेलियों को नेट के सामने रखें इससे उन्हें सही कोण पर अवरुद्ध कर दिया जाता है और फिर आपके हाथों को स्थिति में प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय कम कर देता है, जिससे आप एक तेज़ अवरोधक बना सकते हैं।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    नेटवर्क से एक हाथ की दूरी रहें। यदि आप ब्लॉक करने का प्रयास करते समय नेट को छूते हैं, तो आप उल्लंघन करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे गलती से नहीं छूते हैं, आपके शरीर और नेट के बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें
  • भाग 2

    उचित तकनीक का उपयोग करें
    ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सही क्षण चुनने के लिए जानें गेंद को देखने से पहले गेंद को देखो और फिर इसे देखें बिंदु गार्ड को देखने के बाद, वह गेंद का अनुसरण करता है और हमलावर को दिखता है। सिर्फ हमलावर या गेंद के बजाय पूरे अनुक्रम को देखते हुए आपको सर्वश्रेष्ठ ब्लॉक तैयार करने में मदद मिलेगी।
    • जहाज के कई सुरागों की तलाश में देखो यदि शिपहोल्डर के पास एक विशेष स्थिति या कोण पर है, तो यह प्लेसमेंट के लिए शिपवायर के विकल्प को सीमित कर सकता है। आप यह भी देख सकते हैं कि मालिक के कंधों को झुका हुआ है या वह कहाँ देखना चाहता है जहां वह गेंद को लगाने की योजना बना रहा है।
    • अपने ब्लॉक को बढ़ाने में मदद करने के लिए प्लेसमेंट के ठीक बाद गेंद को देखो यदि गेंद प्लेसमेंट के बाद नेट से दूर है तो हमलावर शायद सीधे समाप्त नहीं हो पाएंगे और स्थिति में आने में अधिक समय लगेगा। शॉट को अवरुद्ध करने के लिए आपको अपनी छलांग में थोड़ी देर में विलंब करना होगा और उच्चतर कूदना होगा। यदि प्लेसमेंट नेट के करीब है तो आपको अपने ब्लॉकिंग प्रयास में अधिकतम प्रवेश हासिल करना होगा। यदि प्लेसमेंट बहुत कम है तो आपको ब्लॉक के लिए तेजी से कूदने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे गेंद को तेजी से मार देंगे।
    • विभिन्न सुरागों की तलाश में आक्रमणकर्ता को देखो। यह देखने के लिए अपने दृष्टिकोण के कोण को देखें कि ब्लॉक की तैयारी करते समय आपको किनारा चाहिए। यदि हमलावर के कंधों और धड़ को घुमाए तो वह शरीर को मारने के लिए तैयारी कर सकता है। यदि आपके कंधों या आपके कोहनी गिरावट, तो आप एक शॉट के लिए तैयार कर सकता है।
    • हमलावर गेंद के साथ संपर्क कर रहा है जब सही कूदो। गेंद की स्थिति और हमलावर के आधार पर आपको थोड़ा समायोजित करना पड़ सकता है।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने साथियों के साथ संवाद करें अधिकांश टीम एक व्यक्ति (आमतौर पर मध्य ब्लॉकर) को अवरुद्ध कप्तान के रूप में ब्लॉक के संबंध में संचार में सहायता करने के लिए निर्दिष्ट करेंगे। यह अन्य ब्लॉकर्स को सर्वश्रेष्ठ अवरोधन रणनीति तैयार करने के लिए समन्वय करेगा।
  • यह हमलावरों और बिंदु गार्ड को देखने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ये लोग हैं जिनके खिलाफ आपकी रक्षा को रोकने की कोशिश करते समय प्रतिक्रिया होगी।
  • यह ब्लॉकर्स के लिए उपयोगी है कि बिंदु गार्ड के स्थान पर चिल्लाने के लिए और जो लोग आपकी टीम के बचाव को तैयार करने से पहले हमलावर हैं
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    उचित फुटवर्क का उपयोग करें ब्लॉक करने के लिए अपने शरीर को हमलावर के प्रमुख कंधे के सामने रखने के लिए अपने पैरों पर जल्दी से स्थानांतरित करना महत्वपूर्ण है फ़ुटवर्क के दो पैटर्न हैं जिनका उपयोग आपको सही स्थिति में करने के लिए किया जा सकता है: पार्श्व कदम और पार किया गया कदम
  • पक्ष चरण का प्रयोग तब किया जाता है जब हमलावर 0.9 से 1.5 मीटर (3 से 5 फुट) दूर हो। हमलावर के निकट पैर के साथ एक कदम उठाएं और फिर दूसरे पैर से आगे बढ़ें ताकि वे कंधे की ऊंचाई पर फिर से अलग हो जाएं। अपने कूल्हों और कंधों को नेट के स्तर पर रखें जैसा कि आप बग़ल में कदम रखते हैं यदि हमलावर तक पहुंचने के लिए दो से अधिक कदम उठाते हैं, तो क्रॉस चरण का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • क्रॉस चरण का उपयोग तब किया जाता है जब आपको अधिक फ़ील्ड को कवर करने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए यदि हमलावर आपके पास से 1.5 मीटर (5 फीट) से अधिक है हमलावर के सबसे करीब पैर के साथ एक कदम पहले ले लें और फिर अपने शरीर के सामने दूसरे पैर को पार करें। यद्यपि आपका कूल्हे क्रॉस-पास के दौरान हमलावर की ओर झुका सकती हैं, लेकिन आपके कंधों को एक ही स्तर पर नेट के रूप में रहना चाहिए। हमलावर की सबसे निकटतम पैर के साथ एक और कदम उठाएं ताकि आपके पैर आपके कंधे की ऊंचाई पर फिर से अलग हो जाएं और अपने कूल्हों को नेटवर्क के समान स्तर पर वापस कर लें।
  • Video: - Ep 19 - Sub English, PT BR, Español, Japanese, Indo, Chinese, vietnamese, Hindi




    ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीधे ऊपर कूदो अपने आप को हमलावर के प्रमुख कंधे के सामने सीधे स्थिति में रखें और एक ब्लॉक का प्रयास करने के लिए सीधे कूद जाएं। सुनिश्चित करें कि आप कूदने से पहले संतुलित होते हैं और एक ही समय पर हमलावर गेंद के साथ संपर्क बनाते हैं।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने हाथों को अंदर की ओर झुकाएं जैसे कि आप गेंद को पकड़ने जा रहे थे। आपके हाथ बंद होने चाहिए (लगभग 10 से 15 सेमी या 4 से 6 इंच के बीच) इससे नाकाबंदी को प्रतिद्वंद्वी के अदालत में वापस भेज दिया जाएगा और अपने दूसरे रक्षकों से दूर जाने की संभावना कम हो जाएगी। अपने हाथों को एक साथ रखते हुए गेंद को उन दोनों के बीच से गुजरने से रोकता है।
  • यह अनुशंसित नहीं है कि आपके हाथ एक सपाट सतह बनाते हैं या गेंद कई अलग-अलग दिशाओं में विचलित हो सकती है।
  • अगर आप अदालत के किनारे के पास हैं, तो अपना हाथ और अपने बाहरी हाथों को अंदर से घुमा दें ताकि यदि आप किसी शॉट को हटा दें तो आप अदालत में प्रवेश करेंगे और लाइन से बाहर नहीं होंगे
  • यदि आप एक छोटे खिलाड़ी हैं और दूसरी तरफ घुसना नहीं कर सकते हैं या किसी अन्य कारण से घुसना नहीं कर सकते, तो अपने हाथों को वापस मुड़ाकर रखें। यह गेंद को अवरुद्ध करने के बजाय अपने रक्षकों के लिए छू के माध्यम से धीमा करने की कोशिश करना है।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी उंगलियां खुली और आराम से रखें लेकिन सीधे उन्हें अलग रखते हुए गेंद के लिए एक बड़ी सतह बनाता है और अपनी उंगलियों को थोड़ा नरम बनाता है ताकि बड़ी विचलन उत्पन्न न हो। बड़े विचलन अन्य रक्षकों के लिए गेंद तक पहुंचने में मुश्किल हो सकता है।
  • अपनी उंगलियों को तनावपूर्ण, फ्लेक्स और कठोर रखते हुए गेंद को निर्देश करना असंभव बना देगा। अक्सर गेंद अदालत में बाउंस करती है, भले ही आप उसे ब्लॉक कर दें। कठोर बिना बिना सीधे और फर्म होने की सलाह दी जाती है
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी कलाई को कठोर रखें कड़ी मेहनत के खिलाफ काम करने के लिए आपको अपनी कलाई कठोर रखने की आवश्यकता होगी अपनी कलाई से सावधानी बरतें क्योंकि वे चोट या चोट पहुंचा सकते हैं यदि आप उन्हें कठोर नहीं रखते हैं
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने हथियार नेट पर एक कोण पर रखें। हथियारों को सीधे होना चाहिए और संभवत: नेटवर्क पर होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप इस तकनीक के साथ कुछ ऊंचाई खो देते हैं, तो अतिरिक्त ऊंचाई की तुलना में अदालत के दूसरी तरफ घुसना अधिक महत्वपूर्ण है। इस तरह, गेंद को दूसरी दिशा के बजाय विरोधियों के कोर्ट में वापस ले जाया जाएगा।
  • जब आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने कूल्हों को आगे नहीं बढ़ाएं यह बेहतर है कि आपका धड़ आपके पेट के साथ आगे बढ़ रहा है जिससे आप अपने धड़ को हमलावर की ओर ले जाए।
  • यदि आप एक छोटे अवरोधक हैं, तो बेहतर है कि अपनी बाहों को अपनी उंगलियों के साथ थोड़ी सी ओर वापस रखना चाहिए। यह भी काम करता है अगर आप पीछे गिरते हैं और दूसरी ओर घुसना नहीं कर सकते।
  • भाग 3

    ब्लॉक करने के लिए ट्रेन
    ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कूद कौशल पर काम करें ऊंचाई, हथियारों की लंबाई और कूदने की क्षमता वॉलीबॉल में अवरुद्ध करने में अत्यधिक मदद कर सकती है। आप अपनी ऊंचाई नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप अपनी जंपिंग क्षमता को सुधारने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए स्क्वाट्स, बछड़ा उठाने या शक्ति प्रशिक्षण अपनी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें और अपनी कूद की क्षमता में सुधार करें।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने फुटवर्क का अभ्यास करें तेजी से पैर किसी भी अवरोधक का एक अनिवार्य पहलू है। खेल बहुत तेज़ हो सकते हैं और आप को विचलित करने के लिए जाल शामिल कर सकते हैं अपने पार्श्व और पार कदम का अभ्यास करें
  • जब हमलावर निकट है तब पार्श्व चरण का उपयोग किया जाता है हमलावर के निकट पैर के साथ एक कदम उठाएं और फिर दूसरे पैर से आगे बढ़ें ताकि वे कंधे की ऊंचाई पर फिर से अलग हो जाएं। पक्ष के कदम उठाते समय अपने कूल्हों और कंधों को नेटवर्क के समान स्तर पर रखें नेट के सामने एक तरफ से दूसरे ओर इस कदम का अभ्यास करें, अपने पैरों को यथासंभव प्रकाश और तेज़ रखें।
  • जब आपको अधिक क्षेत्र को कवर करने की आवश्यकता होती है, तब क्रॉस चरण का उपयोग किया जाता है। सबसे पहले पैर के साथ हमलावर की ओर कदम रखें और फिर अपने शरीर के सामने दूसरे पैर को पार करें। यद्यपि आपका कूल्हे क्रॉस-पास के दौरान हमलावर की ओर झुका सकती हैं, लेकिन आपके कंधों को एक ही स्तर पर नेट के रूप में रहना चाहिए। अपने कंधों की ऊंचाई पर अपने पैरों को अलग करने के लिए हमलेवर के करीब पैर के साथ एक और कदम उठाएं और अपने कूल्हों को नेटवर्क के समान स्तर पर वापस करें। नेट के सामने एक तरफ से दूसरे ओर इस कदम का अभ्यास करें, अपने पैरों को यथासंभव प्रकाश और तेज़ रखें।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने हाथों और हथियारों की स्थिति का अभ्यास करें। एक सहायक को नेट के दूसरी तरफ गेंद को पकड़ो। कूदो और गेंद को पकड़ो और इसे अपने पक्ष में वापस ले जाओ। अपने हाथों और बाहों को नेट पर झुका जाना चाहिए, लेकिन इसे छूना नहीं चाहिए। यह अवरुद्ध करने के लिए हाथों और हथियारों की उचित स्थिति का प्रथा करता है।
  • गेंद को आपके कौशल को प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए दूसरी तरफ जितनी संभव होनी चाहिए।
  • आपको कभी भी अपनी बाहों को सीधे अवरुद्ध करने पर नहीं बढ़ना चाहिए, लेकिन उन्हें नेट पर थोड़ा आगे बढ़ना चाहिए। अवरुद्ध करते समय यह अभ्यास उचित तकनीक की नकल करेगा।
  • गेंद को पकड़ते समय हाथ एक-दूसरे के पास होना चाहिए, जो अवरुद्ध होने पर उचित तकनीक है।
  • प्रशिक्षण को अग्रिम करने के लिए सहायक को गेंद को दाएं और बाएं ओर ले जाना चाहिए ताकि आपको विभिन्न प्रकार के शॉट्स जैसे कोण शॉट्स और लाइन शॉट्स को अवरुद्ध करने में मदद मिल सके।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने हाथों को कड़े और बड़े रखें अधिक विस्फोटक और ऊंची छलांग लगाने के लिए शक्ति प्रशिक्षण भी करें।
    • बाहर हमलावर हमेशा अपने अंदर हाथ से अवरुद्ध करना चाहते हैं और अपने बाहरी हाथ से कवर करना चाहते हैं, जबकि मध्य ब्लॉकर्स अपने बाहरी हाथ से अवरुद्ध करना चाहते हैं और अपने अंदर हाथ से कवर करना चाहते हैं (जब तक कि वे निश्चित रूप से अपने मध्य ब्लॉक नहीं लेते)
    • हालांकि शारीरिक क्षमता ब्लॉकर्स की सहायता कर सकती है, अवरुद्ध करने का मानसिक पहलू अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। देखने के लिए सक्षम होने और अपने कूद को उचित रूप से ब्लॉक सफलता में महत्वपूर्ण कारक है।
    • भले ही कोई ब्लॉकर आप कितना अच्छा है, हमेशा कुछ हमलावर होते हैं कि आप आसानी से ब्लॉक नहीं कर सकते हतोत्साहित न करें और अपने कौशल का अभ्यास और सुधार करें।

    चेतावनी

    • हमेशा कूद और दोनों पैरों से गिरना ताकि आप अपने आप को चोट न करें और हवा में रहने के दौरान विचलन से बचें।
    • अवरुद्ध करते समय नेट को छूने के लिए सावधान रहें। यदि रेफरी देखता है कि आप नेट को छूते हैं तो यह विरोध टीम को इंगित करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com