ekterya.com

कैसे एक अस्तित्व आश्रय बनाने के लिए

कई तरह के अस्तित्व के आश्रयों हैं, लेकिन यह सबसे जंगल क्षेत्रों के लिए सबसे आसान और सबसे ज्यादा कुशल है, खासकर जहां कोनीफिर होते हैं नोट्स। यह है कि कई वातावरण इस आश्रय के निर्माण के लिए सभी आवश्यक संसाधनों को प्रदान नहीं कर सकते, और यद्यपि यह व्यावहारिक और सरल आश्रय लगभग पेड़ के साथ कहीं भी बनाया जा सकता है, कोई आश्रय अंतिम है * किसी भी मामले में, हम का निर्माण करेगा एक प्रकार आश्रय शेड उनके अनुकूलनशीलता और क्योंकि इसकी प्रभावशीलता से समझौता किए बिना आपातकाल के मामले में इसे जल्दी से बनाया जा सकता है

  • यदि जगह में बहुत अधिक बर्फ़ है तो आपातकालीन हिमशंक्षण शिविर कैसे बनाएं

चरणों

एक जीवित शरण का चरण बनाएँ
1
एक कम-विभाजित पेड़ के ट्रंक के साथ पर्याप्त रूप से फ्लैट स्थान खोजें, जो 2 या 2.5 मीटर (6 `या 8`) की तुलना में "वी" नहीं है। ध्यान दें कि समय की कमी के कारण आपको शायद कुछ रियायतें बनाना पड़ता है। या यदि आप एक शंकुधारी जंगल में हैं, जहां पेड़ों की चड्डी आमतौर पर विभाजित नहीं होती है, तो आपको एक विभाजित ट्रंक के अनुकरण के लिए जमीन पर "वाई" आकार के साथ एक मजबूत शाखा को छड़ी करना होगा।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र बनाएं
    2
    एक लंबी शाखा खोजें - और अधिक सीधे, बेहतर। यह आपकी ऊंचाई से थोड़ा अधिक लंबा होना चाहिए और 7.5 और 15 सेमी (3 "और 6") मोटी के बीच होना चाहिए। बेहतर अगर इसकी एक मोटी परत होती है, तो फिसल जाता है। यह आश्रय की रीढ़ की हड्डी होगी, जहां बाकी फ्रेम का समर्थन किया जाएगा (आश्रय की पसलियों की तरह)।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक अस्तित्व आश्रय चरण 3
    3
    उस शाखा के एक छोर को रखें जो आपने पिछले चरण में पाया था जिसे आपने चुना था। दूसरे छोर जमीन पर मजबूती से रहना चाहिए, या यदि संभव हो तो, जमीन में कुछ इंच दफनाए जाएंगे।
  • Video: How to Build a Lean To Shelter Jungle Wilderness Survival

    छवि का शीर्षक बनाएं एक अस्तित्व का आश्रय चरण 4
    4
    कुछ छड़ और पतली शाखाओं (5 या 7 सेमी) "पसलियों" के लिए खोजें जमीन पर बड़ा क्रॉसबार (रीढ़) 45 या 50 डिग्री के बारे में है, और (बेशक) पर समर्थन किया है। मूल आश्रय फ्रेम बनाने के लिए क्रॉसबार पर उनका समर्थन करें। फिर, यह फ्रेम पर स्थिरता जोड़ने के लिए जमीन पर कुछ बड़ी शाखाओं को नाखून करने के लिए उपयोगी होगा।
  • छवि शीर्षक से एक जीवित रहने का आश्रय बनाएं चरण 5
    5
    छोटे छड़ें खोजें, जिसमें व्यास में 2.5 सेमी (एक इंच) से कम या बराबर व्यास है। मोटे "पसलियों" के बीच की जगह को भरने के लिए क्रॉसबार के खिलाफ इन शाखाओं को झुकाएं।
  • एक शीर्षक बनाओ जीवित रहने का आश्रय चरण 6
    6
    अब आपको आश्रय के लिए एक सभ्य कंकाल चाहिए - लेकिन यह अभी तक आपके लिए सोने में तैयार नहीं है आपके शरीर की गर्मी को बनाए रखने और हवा और मौसम को बाहर करने के लिए आपको थोड़ी इन्सुलेशन, या "त्वचा" की आवश्यकता है कई हरे रंग की शाखाएं लीजिए, यदि कोई हो (लेकिन पेड़ों को हरित शाखाओं से फाड़कर नहीं मार सकता) पतली शाखाएं, पत्ते, पत्ते, या मिट्टी जैसी अन्य चीजों को ढूंढें इन सामग्रियों का इस्तेमाल संयोजन में करें
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक अस्तित्व आश्रय का चरण 7
    7
    इस सब को शरण के फ्रेम में जोड़ें, आकार के घटते क्रम में, जब तक कि आपकी मुट्ठी की तुलना में कोई छेद बड़ा न हो। आप इस परत को सब कुछ जोड़ सकते हैं कि संसाधन और समय आपको अनुमति देता है। यह गर्मी प्रतिधारण और मौसम के लिए प्रतिरोध को बढ़ा देगा।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक जीवित रहने का आश्रय चरण 8



    8
    सूखे पत्ते, देवदार शाखाओं, या किसी अन्य नरम और टिकाऊ सामग्री है कि छोड़ा जा सकता है जाओ और आश्रय यदि आप एक माउस की जरूरत नहीं है की फर्श पर उन्हें तितर बितर (अगर कोई वैसे भी होना चाहिए)। यह आपके शरीर की गर्मी को अवशोषित करने से ठंडे मिट्टी को रोक देगा।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र बनाएं
    9
    क्रॉसबार पर कई स्थानों पर सावधानीपूर्वक प्रकाश दबाव डालने से आपके आश्रय की स्थिरता की जांच करें। बहुत सावधानी से करो! आपको संरचना की सुरक्षा की जांच करनी होगी, वह जगहें ढूंढें जहां यह रास्ता दे सकती हैं, लेकिन आप वास्तव में दबाव के साथ इसे पैदा नहीं करना चाहते हैं।
  • एक शीर्षक जीवित शिल्प बनाएँ

    Video: लालू पर SC के फैसले से बिहार बीजेपी में संकट, नीतीश की बल्ले-बल्ले

    10
    यदि आपको एक कमजोर बिंदु मिल जाए, तो आपको इसे "वाई" जैसी अच्छी तरह से रखी गई "पसलियों" के आकार के साथ समर्थन कॉलम बनाना होगा (शायद अंदर से)। अगर आपको सेवा देने के लिए कोई "वाई" -शैंपी शाखा नहीं मिलती है, तो आपको फ्रेम के असमान वजन को राहत देने के लिए शायद "त्वचा" के वजन को पुनर्वितरित करना होगा।
  • छवि शीर्षक से एक जीवित आश्रय का निर्माण चरण 11
    11
    अपने काम खत्म करो! इस समय, आप शायद आग लगाना चाहते हैं, अगर आपने इसे अभी तक नहीं किया है सुनिश्चित करें कि आप कैम्प फायर के लिए चट्टानों का एक चक्र बनाते हैं, जितना बर्फ आप सर्कल के केंद्र से कर सकते हैं (माना जा रहा है कि जमीन पर बर्फ है)।
  • छवि बनाएँ एक जीवित रहने का आश्रय चरण 12

    Video: आत्मसाक्षात्कार का विज्ञान : Episode 02 आनंद की खोज - श्रीमान प्रशांत मुकुंद दास

    12

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    जब आपके पास अपना आश्रय और नियंत्रित अग्नि होता है, तो आप आश्रय में गर्मी को फिर से आग लगाने के लिए आग की तरफ एक बड़ा सपाट स्टोन रोकने की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक जीवित आश्रय का निर्माण चरण 13
    13
    अपने उपकरण को एक कंबल या कचरा बैग के साथ कवर करें (यदि आपके पास अपना उपकरण पैक किया गया है), और अपने नए मोटल में साइन अप करें "मैं गर्म हूँ और निश्चित रूप से मर नहीं"! (जो कि, आपकी शरण है ...)
  • युक्तियाँ

    • शरण एक पहाड़ी (एक आवश्यक समझौता कभी कभी) के पक्ष में है, तो पेड़ की चोटी पर खड़ी निर्माण करने के लिए कोशिश करता है, और सोता के साथ अपने पैरों ढलान रात में शूटिंग गिरने की संभावना को कम करने के लिए।
    • अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास! व्यक्तिगत अनुभव को बदल नहीं सकता!
    • यह काफी छोटा होना चाहिए ताकि झूठ बोलते हुए आप झुकाव को झुका सकें। जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, यदि आश्रय के इंटीरियर बहुत अधिक है, तो यह ज्यादा गर्मी बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा।
    • "आश्रयों पर मैनुअल" (या जो भी आप इसे कॉल करना चाहते हैं - आर्किमिडीज, उदाहरण के लिए) का सहारा लेने के बाद आप बिना अच्छी शरण कर सकते हैं, तो आप अभ्यास के अगले चरण के लिए तैयार होंगे। एक निर्धारित समय सीमा के साथ, जितनी जल्दी हो सके कई आश्रयों का निर्माण करने की कोशिश करें यदि आप निर्धारित समय में शरण खत्म नहीं करते हैं, तो आप इसे समाप्त कर सकते हैं यदि आपके पास कम कमी है या इसे निशाना बनें और पुनः प्रयास करें। जब आप किसी साइट की तलाश कर रहे हैं उस समय को मापना शुरू करें, और इसे पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें कि जब आप संरचनात्मक अखंडता परीक्षणों को पारित करने के बाद पहले से ही आश्रय में हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप इसे सबसे सस्ती सतह पर बना सकते हैं, जो कि पहाड़ी के ऊपर, घाटी के नीचे से, और किसी भी अन्य अवसाद या बाढ़ के क्षेत्र से बचने में है, जिसमें ठंडी हवा सुरक्षित है।
    • शरद ऋतु और वसंत अभ्यास शुरू करने के लिए दो अच्छे समय होते हैं, क्योंकि तापमान आमतौर पर काफी सहज है। जब आप बेहतर हो जाते हैं, सर्दी में भी अभ्यास करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह पूरी तरह से कुछ अलग है न केवल यह ठंड से अधिक कठिन बना दिया है, लेकिन बर्फ भी जिस तरह से आपको शरण बनाने का तरीका बदल सकता है।
    • हालांकि आपको कुछ समय के लिए एक अच्छी जगह की तलाश करना चाहिए, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको अपना आंदोलन कम से कम रखने की संभावना बढ़ने की संभावना है। आपको यह भी याद रखना चाहिए कि आश्रय हमेशा आपके द्वारा पूर्वानुमानित समय से अधिक समय लगेगा और रात को पकड़े जाने का जोखिम नहीं उठा सकता है, क्योंकि बिना दिन के उजाले के बिना इसे समाप्त करने के लिए कम से कम दो बार लगेगा।
    • यदि आप अक्सर शिविर करते हैं, या बेहतर अभी तक, यदि आप एक जंगली इलाके में रहते हैं, तो कुछ शुक्रवार की रात आप द्वारा निर्मित आश्रय में खर्च करें। जल्दी शुरू करो और हर बार आपको पहले आश्रयों के निर्माण की ज़रूरत बिताने - तनाव मत करो, क्योंकि यह सिर्फ एक गेम है अधिकांश शिक्षा परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से किया जाता है, इसलिए आपके द्वारा अभ्यास करने के लिए बने आश्रयों पर नोट लेना सुनिश्चित करें। पहले और बाद में एक तस्वीर ले लीजिए, और क्या करना है की एक सूची बनाएं और प्रत्येक शरण के जितना संभव हो उतना सीखना न सीखें। कई अलग-अलग आश्रयों में कुछ रात बिताए और अपनी प्रभावशीलता के दस्तावेज के बाद, आप सीखेंगे कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
    • जब आप अभ्यास आश्रयों का निर्माण कर रहे हैं, तो आप इसे उसी स्थान पर शुरुआत में कर सकते हैं अभी के लिए, आप निर्माण तकनीकों का अभ्यास करेंगे बाद में, "दूसरे चरण" में, आपको वास्तविक समय में अपने कौशल का अभ्यास करने के लिए हर बार एक नया स्थान मिलना चाहिए, जहां आपको संभवतः इलाके (खासकर अगर रात में किया जाता है) नहीं पता है।
    • यदि संभव हो तो एक मजबूत और स्थिर रॉक दीवार के पास अपने आश्रय का निर्माण करें इस तरह से आप हवा को कम कर सकते हैं और अगर आप इसे आश्रय और चट्टान के बीच प्रकाश में लाते हैं, तो उसे गन्दा की गर्मी को फिर से करना चाहिए। हालांकि, सावधान रहना चाहिए कि सर्दी में सीधे चट्टान के खिलाफ आग न करें, क्योंकि गर्मी पत्थर का विस्तार करेगी और इसे टूटने के कारण हो सकता है इसके अलावा, पानी आमतौर पर पत्थर में जमा देता है, बड़ी दरारें उत्पन्न करती हैं जो इसे अस्थिर कर सकती हैं, इन दरारों में बर्फ को पिघल कर रहे हैं। यह, पत्थर के विस्तार के साथ मिलकर, रात के मध्य में आपके सिर पर कुछ टन चट्टानों में समाप्त हो सकता है (कुछ बहुत सुखद नहीं)।

    चेतावनी

    • अपने पर्यावरण को नजरअंदाज नहीं करें! गर्मियों में आपको सांपों और अन्य खतरनाक जानवरों का ध्यान रखना होगा जो आम तौर पर आश्रयों के निर्माण के लिए या सामग्री की तलाश करने के लिए उपयुक्त स्थानों में समय बिताते हैं। कुछ जगहों पर बड़े जानवर हो सकते हैं, जैसे कि मूस, जंगली कुत्तों और अन्य प्राणियों जो आपको बहुत ध्यान से ख्याल रखना है। आपको उस क्षेत्र के विशिष्ट खतरों को पता होना चाहिए जिसमें आप हैं इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उस स्थान पर क्या कानूनी कार्य कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप नामित स्थानों को छोड़कर शायद आग लगाना नहीं कर सकते।
    • यदि आप निजी संपत्ति पर हैं, तो हमेशा अनुमति के लिए भूमि के मालिक से पूछें और अपनी रुचियां ध्यान में रखें।
    • जब आप अभ्यास कर रहे हैं तो एक विशिष्ट योजना और एक बैकअप योजना तैयार करें अन्य लोगों को पता चलें कि आप कब और कहां जा रहे हैं, और जब आप वापसी की उम्मीद करते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप उस जगह जाते हैं जहां सेल फोन कवरेज अच्छा नहीं है। आश्रय के पास एक तम्बू तैयार करें, या बेहतर अभी तक, यदि आप अपनी संपत्ति पर नहीं हैं तो 100 से कम या 150 मीटर से कम आश्रय का निर्माण करें - ये दो अच्छी बेझिझक बैकअप योजनाएं हैं
    • केवल मत जाओ! जब भी आप कर सकते हैं, कम से कम एक व्यक्ति को अपने साथ ले लें यदि आप किसी को भी आपके साथ जाने नहीं देते हैं, तो आप बाहर नहीं जाना चाहिए जब तक कि आप अपने पिछवाड़े में अभ्यास नहीं कर रहे हों यह सुनिश्चित करना भी एक अच्छा विचार है कि आपके पास कम से कम एक में पर्याप्त बैटरी और सिग्नल वाला सेल फोन है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको आपातकालीन सेवाओं को सूचित करने की आवश्यकता कहाँ है अधिक विशिष्ट, बेहतर उदाहरण के लिए: युवा शिविर क्षेत्र, प्लॉट नंबर 9, मार्ग के पश्चिम में।
    • यदि आप इसे सावधानीपूर्वक नहीं बनाते हैं या स्थिरता की जांच करते हैं, तो आपका आश्रय रात में गिर सकता है। कुछ मामलों में, बर्फ का संचय संभावित खतरनाक (और शायद अप्रिय) पतन का कारण हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अर्ध-सीधी लंबी शाखा लगभग 15 सेमी (6 इंच) मोटी होती है
    • छोटी शाखाएं, लाठी, काई, पत्तियां, पाइन शाखाएं, कीचड़, या जो भी जगह में मिल सकती है, आश्रय की दरारें मुहरने के लिए
    • उचित ऊंचाई के वी के साथ पेड़,
    • अनुशासन और दृढ़ता (आपकी पहली शरण थोड़ी देर लग सकती है)
    • अभ्यास के लिए उपयुक्त वातावरण के साथ सुरक्षित और कानूनी क्षेत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com