ekterya.com

मछली पकड़ने के लिए अपनी खुद की कीड़े कैसे बढ़ाएं

अंडरवर्ल्ड पहला विकल्प है, जो कि अधिकांश लोग मछली पकड़ने के लिए चारा के रूप में सोचते हैं। लाल कीड़े जैसे छोटे कीड़े आमतौर पर छोटी मछलियों को पकड़ने के लिए उपयोग होते हैं, जबकि गंदव जैसे बड़े कीड़े अन्य प्रकार के मछली जैसे कैटफ़िश, बास और वाल्ले को पकड़ने के लिए उपयोगी होते हैं। मछली पकड़ने जाने से पहले कई मछुआरों ने सुबह या इससे पहले की रात चारा डीलरों से अपनी कीड़े खरीद लीं लगातार मछुआरों के लिए इसका मतलब यह हो सकता है कि पैसे का एक बड़ा व्यय है। आप कुछ पैसे बचा सकते हैं और मछली पकड़ने के लिए अपनी कीड़े जुटाने के लिए अपने घर के आसपास की मिट्टी में सुधार भी सकते हैं। निम्नलिखित कदम आपको बताएंगे कि यह कैसे करना है।

चरणों

अपनी खुद की मत्स्य पालन कीड़े बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक कीड़ा बिस्तर बनाएँ गांड की परवरिश के लिए एक बिस्तर का निर्माण आपको बढ़ती गंधवों के लिए सही परिस्थितियों में मिट्टी को रखने की अनुमति देगा। आपके पास अपने बिस्तर को कई विभिन्न सामग्रियों और विभिन्न आकारों के साथ बनाने का विकल्प होता है ।
  • आप अपने इच्छित आकार के बिस्तर का निर्माण कर सकते हैं आकार का एक अच्छा विकल्प 3 से 6 फीट (0.9 से 1.8 मीटर) लंबा, 2 से 4 फीट (0.6 से 1.2 मीटर) चौड़ा और 12 से 14 इंच (30 से 60 सेमी) मोटी है।
  • स्थानीय परिवेश के आधार पर आप अपने घर के भीतर या बाहर के घर का निर्माण कर सकते हैं। बिस्तर छायांकित जगह में जमीनी स्तर पर होना चाहिए, जहां मौसम ठंडा होने पर उच्च तापमान से उजागर नहीं होता है। जब तक कि इसे ऊपर उठाने में सक्षम न हो, तब तक बिस्तर आधार बनाना जरूरी नहीं है - जब तक कीड़े नियमित रूप से खिलाए जाते हैं, तब तक वे बचने की संभावना नहीं रहेंगे। हालांकि, बारिश की छत को तब तक स्थापित किया जा सकता है जब तक कि बिस्तर या एक तार जाल सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन हो जो कि बिस्तर को कवर करता है यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां एंटिएटर या आर्मैडिलोस हैं।
  • लकड़ी को बिस्तर बनाने के लिए एक अच्छा प्राकृतिक विकल्प है आप पक्षों के लिए 1 x 12 s उपयोग कर सकते हैं। चूंकि थोड़ी देर बाद एक सड़न बोर्ड को बदलना संभव है, दबाव की लकड़ी का इस्तेमाल करना आवश्यक नहीं है।
  • आप बिस्तर की बाड़ बनाने के लिए ठोस ब्लॉकों का उपयोग भी कर सकते हैं, जब तक आप हर समय एक ही स्थान में बिस्तर रखने की योजना बनाते हैं।
  • एक कॉम्पैक्ट वायर मेष बिस्तर बनाने के लिए भी उपयोगी है, हालांकि आप बिस्तरों को बाहर छोड़ते समय से बचने वाले कीटनाशकों की संभावना को कम करने के लिए बर्लैप के साथ पक्ष जोड़ना चाहिए।
  • यदि आप एक असली बिस्तर बनाने का फैसला नहीं करते हैं, तो एक स्टायरोफोम कूलर आपके लिए भी काम कर सकता है।
  • अपनी खुद की मत्स्य पालन कीड़े बढ़ोतरी शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    * अगला कदम पिट मोस के साथ बिस्तर भरना है सूरज की रोशनी से रक्षक के रूप में काम करने के लिए बिस्तर में पर्याप्त काई होना चाहिए, इसके अलावा बिस्तर के लिए पर्याप्त छाया होने के अलावा, कीड़े को गर्मी से सुखाने से बचाने के लिए पिट मोस आधे रास्ते के साथ बिस्तर को भरने के लिए पर्याप्त है ।
  • अपनी खुद की मत्स्य पालन कीड़े बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    पानी का काई पीट शुरू में आप इसे नली से पानी के साथ पानी के लिए पानी का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप बगीचे के लिए उपयोग कर सकते हैं, बाद में आपको इसे कभी-कभी पानी से मॉस नम रखने की कोशिश करनी चाहिए। आदर्श रूप से, मिट्टी को बनाए रखने वाली नमी को गीला स्पंज की तरह होना चाहिए। चरण 3। जेपीजी / केंद्र / 550 पिक्सल]]
  • ज्यादा पानी लागू न करें क्योंकि यह प्रक्रिया के अंत में स्थिर हो सकता है, और बहुत से पानी कीड़े डूब सकते हैं।
  • अपनी खुद की मत्स्य पालन कीड़े बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कीड़े के साथ बिस्तर भरें। अपने घर की जलवायु परिस्थितियों में रह सकते हैं जो कीड़े की प्रजातियों का चयन करें। आप एक चारा से कीड़े खरीद सकते हैं और दुकान से निपट सकते हैं या थोक वितरक से। यह आदर्श है कि आपके बिस्तर पर प्रति वर्ग फुट के लगभग दो दर्जन कीड़े हैं। ।
  • अपनी खुद की मत्स्य पालन कीड़े बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    शून्य से ऊपर के बिस्तर का तापमान रखें कीड़े बाहर क्रॉल करने की कोशिश करेंगे कि मिट्टी बहुत ठंडा है और अगर मिट्टी बहुत गर्म है तो सिकुड़ या मर सकती है। आदर्श रूप से, मिट्टी को तापमान में 5 से 10 डिग्री सेल्सियस (40 और 50 डिग्री फारेनहाइट) के बीच रखें। ।
  • अपनी खुद की मत्स्य पालन कीड़े बढ़ने वाली छवि चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति है। मूस पीट या बिस्तर के किसी अन्य आधार को ढीला होना चाहिए ताकि हवा को जमीन में घुसना हो सके। यदि आपकी कीड़ा बिस्तर पर बाड़ गैर-छिद्रपूर्ण पदार्थों से बना है, तो आप को चारों ओर छेद बनाना चाहिए ताकि हवा को स्वतंत्र रूप से प्रसारित किया जा सके।
  • तापमान का ऑक्सीजन स्तर पर भी प्रभाव पड़ता है। मिट्टी या पानी गर्म, इसमें कम ऑक्सीजन हो सकता है
  • अपनी खुद की मत्स्य पालन कीड़े बढ़ो शीर्षक 7
    7
    अपने गांडुवाओं को नियमित रूप से फ़ीड करें। और हालांकि धरती से मिट्टी के पोषक तत्वों को निकालते हैं, तो आपको भूजल कॉफी, घास की कतरन, खाद, दलिया या मकई के साथ या गीली पत्तियों के साथ मिट्टी की खाद के माध्यम से इन पोषक तत्वों को पूरक होना चाहिए। अपने बिस्तर में कीड़े के प्रत्येक पाउंड के लिए 1 पाउंड (454 किग्रा) की कंपोस्टिंग सामग्री का उपयोग करें (कुछ मछुआरों जो अपनी कीड़े बढ़ाते हैं, उन्हें कृमि को रखने से पहले बिस्तर की फर्श पर खाद सामग्री डालने की सलाह देते हैं)। ।
  • भोजन का एक बहुत अधिक गर्मी पैदा करेगा, और इससे गंदगी को निर्जलीकरण का कारण होगा। जबकि नम रखा, अतिरिक्त भोजन कवक, चींटियों, कण और तिलचट्टा का कारण बन सकता है जो बदले में ऐसे जीवों को आकर्षित कर सकते हैं जो इनटेटर्स या आर्मैडिलोस जैसे किटों पर फ़ीड करते हैं।
  • Video: दुबले पतले शरीर को मोटा करने के 5 आसान तरीके और उपाय IN HINDI

    अपनी खुद की मत्स्य पालन कीड़े बढ़ोतरी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    आपको हर छः महीने में आधा मंजिल की जगह चाहिए बिस्तर के एक तरफ कीड़े को स्थानांतरित करने के लिए एक कठोर रेक का उपयोग करें। मिट्टी को हटाने के बाद से गंदगी को अलग करके लॉन के लिए उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, पिट मोस ताजा होने के साथ बिस्तर के तल की जगह। ।
  • युक्तियाँ

    • कीड़े को सीधे सूरज की रोशनी से संरक्षित किया जाना चाहिए, यदि आपको लगता है कि आपकी कीड़े बिस्तर के किनारे पर रेंगने से बचने के लिए बचना चाहते हैं, तो कृत्रिम रोशनी को बिस्तर से सीधे भागने के लिए सलाह दी जाती है ताकि वे भागने से बच सकें।
    • यदि आप अधिक कीटनाशकों को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं, आप उन्हें एक चारा की दुकान में बेच सकते हैं या उन्हें बेचने के लिए युवाओं के एक समूह को दान कर सकते हैं और धन जुटाने में मदद कर सकते हैं।
    • जब आप मत्स्य पालन करते हैं और कीड़े लेते हैं, तो उस राशि को ले जाने की कोशिश करें जो आपको लगता है कि आपको उस दिन की आवश्यकता होगी। आप इस उद्देश्य के लिए बने विशेष कंटेनरों में कीड़े रख सकते हैं, जो छिद्रपूर्ण पक्ष हैं या आइसक्रीम का एक दफ़्ती का उपयोग करें जो काई का पिट या कृमि बिस्तर की सामग्री से भरा है, छेद वाले ऑक्सीजन के प्रवाह की अनुमति देते हैं। ।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कीड़े के लिए बिस्तर
    • शराब पीट या बिस्तर के लिए अन्य सामग्री
    • पानी
    • बिस्तर के फर्श के तापमान को नियंत्रित करने का मतलब है
    • कीटनाशकों को खिलाने के लिए सामग्री खाद बनाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com