ekterya.com

वॉटर पोलो के नियमों को कैसे समझें (वॉटर पोलो)

वॉटर पोलो एक शारीरिक रूप से मांग वाली खेल है जो पानी में खेला जाता है इसे अक्सर फुटबॉल, तैराकी, आइस हॉकी, रग्बी और कुश्ती के संयोजन के रूप में वर्णित किया जाता है, और इनमें से कई चीजें पानी के नीचे होती हैं खिलाड़ियों को हाथों का उपयोग किए बिना पानी को पार करने की क्षमता और शारीरिक क्षमता होने की ज़रूरत है, विरोधियों को चकमा दें और गेंद को पारित करें या विपरीत गोल में स्कोर करें। एक घंटे की एक औसत गेम में, उन्हें लगभग 4 से 5 किलोमीटर (2.5 से 3 मील) के आसपास तैरना चाहिए। जल पोलो एथलीट असाधारण एथलीट हैं

चरणों

चित्र का शीर्षक जल पोलो चरण 1 के नियमों को समझना
1
खेल के नियमों को जानें।
  • उद्देश्य.
    खेल का लक्ष्य विरोधी टीम के लक्ष्य के माध्यम से गेंद को फेंकने और विरोधियों को स्कोर करना चाहते हैं लक्ष्यों से अपने स्वयं के लक्ष्य का बचाव करने के द्वारा सबसे अधिक गोल स्कोर करना है। जल संचय को रोकने के लिए हेलमेट अनिवार्य हैं।
  • खेल की शुरुआत.
    प्रत्येक टीम 7 खिलाड़ियों के साथ उनके संबंधित पक्ष की दीवार पर शुरू होती है: 6 फ़ील्ड और एक "आर्चर"। खेल शुरू करने के लिए, रेफरी ने सीटी बजाई और गेंद को केंद्र की रेखा पर फेंकता है जो पूल के बगल में दो सफेद लाइनों के द्वारा चिह्नित है दो "धावक" दो खिलाड़ी हैं, जहां रेफरी ने गेंद को फेंक दिया और आमतौर पर प्रत्येक टीम के सबसे तेज़ तैराकों के लिए दोनों टीमों को इस खिलाड़ी द्वारा गेंद को जब्त करने की कोशिश करनी चाहिए, जो तब गेंद को खिलाड़ी को उसके पास ले जाएंगे जो उनकी टीम से उनका पीछा करते हैं।
  • खेल के नियम.

    Video: एक महीने पहले से मिल जाते हैं हार्ट अटैक के संकेत | Signs of Heart Attack | warning


    टीमों में से एक को गेंद का कब्ज़ा होने के बाद, एक शॉट लगता है कि पहले 30 सेकंड की शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है जिससे टीम को एक गोल करना पड़ता है। यदि वे असफल हो जाते हैं, तो गेंद दूसरी टीम से गुजरती है और 30 सेकंड फिर से शुरू होती हैं। बॉल बदलता है जब समय समाप्त होता है।
  • फाउल्स और दंड.
    वाल पोलो में होने वाले दोष फांसी को पूरा करने के लिए साधारण कब्जे परिवर्तनों से भिन्न होते हैं:
  • हल्की कमी.
    यह वॉटर पोलो में बहुत आम है और नि: शुल्क पास के नाटकों को इस कमी के लिए नहीं रोकना चाहिए। वे प्रकाश पकड़ लेती है और धक्का देता है यदि एक डिफेंडर गलत बना देता है, तो खिलाड़ी जो गलत तरीके से पीड़ित होता है, उसे टीम के साथी के पास एक नि: शुल्क पास मिलता है, लेकिन गेंद को खिलाड़ी के हाथ से छोड़ने के बाद यह पास अवरुद्ध हो सकता है। यदि कोई हमलावर बेईमानी करता है, तो गेंद का कब्ज़ा एक अन्य पास के मुफ़्त पास से गुजरता है
  • गंभीर कमी.
    ये फ़ाउल्स तब होते हैं जब कोई डिफेंडर किसी अन्य खिलाड़ी पर बहुत आक्रामक होता है और परिणाम 20 सेकंड तक खेल के निष्कासन में होता है या जब तक कि अधिकार में परिवर्तन नहीं होता है। इसमें पानी और आंदोलन ब्लॉकों के नीचे पकड़ती, किक, शॉव्स शामिल हैं। जब वे होते हैं, तो हमला करने वाली टीम के पास एक निःशुल्क पास होता है और बचाव दल को एक कम खिलाड़ी के साथ बचाव करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, जल पोलो चरण 2 के नियमों को समझना
    2
    स्थिति जानें
  • कॉन्फ़िगरेशन 3-3.
    3-3 विन्यास वॉटर पोलो के लिए सबसे आम है और इसमें दो पंक्तियां हैं, प्रत्येक 3 खिलाड़ी सामने की रेखा के केंद्र की स्थिति "सेट" है कंप्यूटर हमेशा खिलाड़ी के लिए गेंद को पारित करने के लिए प्रयास करें और नंबर 6 अग्रिम पंक्ति के पार्श्व पदों दिया जाएगा जासूसी कर रहे हैं और संख्या 1 और 5 दिया जाता है रक्षा की केंद्रीय स्थिति "बिंदु है फ्लैट "या" ड्राइवरों "है कि धनुष के लिए जाना जब" सेट "फाउल रहा है" और संख्या 3. रक्षात्मक पंक्ति के पार्श्व स्थान नहीं हैं दिया "। इन खिलाड़ियों को 2 और 4 नंबर दिए गए हैं
    --------/ आर्क --------

    Video: गीजर खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए.


    ----(1) --- (6) --- (5) ---
    ----------------------
    ----(2) --- (3) --- (4) ---
    ---------------------;
  • कॉन्फ़िगरेशन 2-4.
    कॉन्फ़िगरेशन 2-4 तब होता है जब टीम में एक और खिलाड़ी होता है विन्यास के रूप में 3-3, दो पंक्तियां हैं सामने की रेखा में 4 खिलाड़ी हैं और रक्षात्मक रेखा 2 है। पदों के नाम व्यापक रूप से भिन्न हैं, इसलिए यहां संख्याओं के साथ एक ग्राफ है।
    --------/ आर्क --------
    --(1) - (2) - (3) - (4) -
    ----------------------
    ------(5) ---- (6) ------
    ---------------------;



  • चित्र का शीर्षक जल पोलो चरण 3 के नियमों को समझें
    3
    सरल रणनीति जानें
  • खेल की शुरुआत में.
    खेल की शुरुआत में, गेंद का पहला कब्जा निर्धारित किया जाता है। जब रेफरी सीटी पर चलती है, तो "रनर" गेंद के बाद जाना चाहिए और "टेलर" इसका अनुसरण करता है। अगर "धावक" गेंद का कब्जा हो जाता है, तो उसे इसे उस खिलाड़ी को पास करना होगा जो मुफ़्त है, लेकिन अगर उसे चिह्नित किया गया है तो उसे उसके पीछे "टेलर" को देना चाहिए। अब, अपराध 3-3 पर सेट है और हमले जारी है। अगर गेंद के कब्जे को हासिल नहीं किया जाता है, तो "धावक" को अन्य टीम के "टेलर" को चिह्नित करना चाहिए और "टेलर" को दूसरे टीम के "रनर" को चिह्नित करना चाहिए। अन्य खिलाड़ियों को भी विरोधी टीम के संबंधित खिलाड़ियों के साथ ऐसा ही करना चाहिए।
  • 3-3 में अप्रिय रणनीति.
    प्रारंभिक कब्जे के बाद या जब कोई अधिकार बदल जाता है, तो टीम 3-3 पर सेट होनी चाहिए।
    --------/ आर्क --------
    ----(1) --- (6) --- (5) ---
    ----------------------
    ----(2) --- (3) --- (4) ---
    ----------------------
    आम तौर पर खेलने खिलाड़ियों 2, 3 या 4 टीम फिर खिलाड़ियों के बीच गुजरता खिलाड़ी स्थिति 6. इस खिलाड़ी, "सेट" करने के लिए गेंद देने के लिए एक मौका पाने के लिए बनाने के लिए शुरू होता है शुरू होता है, एक स्कोर करने के लिए प्रयास करना चाहिए विरोध लक्ष्य में लक्ष्य जब वह गेंद को प्राप्त करता है या अन्य टीम से गड़बड़ी करने की कोशिश करता है। यदि वह एक बेईमानी प्राप्त करता है, तो "फ्लैट्स" (2 और 4) को मुक्त लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए स्वतंत्र पास और स्कोर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यदि कोई पारित नहीं किया जाता है, तो "फ्लैट्स" हो जाती हैं और छोरों को अपने पदों को कवर करने के लिए "फ्लैट्स" की स्थिति में वापस आते हैं और प्रक्रिया दोहराई जाती है।
  • अप्रिय रणनीति 2-4.
    कॉन्फ़िगरेशन 2-4 का उपयोग तब किया जाता है जब विरोधी टीम के पास एक कम खिलाड़ी होता है, जो किसी बेईमान या क्रूरता के कारण होता है।
    --------/ आर्क --------
    --(1) - (2) - (3) - (4) -
    ----------------------
    ------(5) ---- (6) ------
    ----------------------
    इस विन्यास की सामने की रेखा दो मीटर लाइन पर है और पीछे की रेखा लगभग 5 मीटर (16.5 फीट) है। पदों 2 और 3 आर्क पोस्ट पर हैं। ये पद 3-3 के समान हैं। मुद्दा यह है कि पदों 2 या 3 चाप को गोली मारता है या उस स्थिति में 5 और 6 को स्कोर मिलते हैं जितना वे स्कोर कर सकते हैं। अपमानजनक रणनीति 3-3 के समान होती है, सिवाय इसके कि कोई बेईमानी नहीं होने पर कोई फ्री किक नहीं है।
  • आदमी को रक्षा आदमी.
    जब प्रत्येक टीम में पानी की समान संख्या में खिलाड़ी होते हैं और इसका मुख्य लक्ष्य यह सुनिश्चित करने के लिए होता है कि कोई अन्य खिलाड़ी अन्य टीम से नि: शुल्क नहीं है ताकि वे पास नहीं बना सकें। प्रत्येक खिलाड़ी को विरोधी टीम के एक खिलाड़ी का चयन करना चाहिए, जो इसे चिह्नित करें और पास तक पहुंचने से उसे रोकें। जब यह विधि सही तरीके से उपयोग की जाती है, तो हमला करने वाली टीम समय समाप्त हो जाएगी या उनके पास अवरुद्ध करेगी।
  • रक्षा क्षेत्र में. बचाव की इस पद्धति का उपयोग किया जाता है जब दूसरी टीम में एक और खिलाड़ी या परिस्थितियों में जहां खेल की सामान्य स्थिति बेकार हो जाती है। इस बचाव का आधार उन खिलाडियों को चिह्नित करना है, जिनके पास सबसे ज्यादा मौका है यदि बॉल आती है और प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करता है अगर गेंद एक ऐसे खिलाड़ी तक पहुंचती है जो मुफ़्त है। इस रक्षा का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय क्षेत्र को कवर करना है ताकि गेंद परिधि पर मौजूद खिलाड़ी तक पहुंच सकें, स्कोरिंग की संभावना कम हो जाती है। जब इस पद्धति को प्रभावी तरीके से खेला जाता है, तो दूसरी टीम समय से बाहर हो जाएगी या केवल पक्षों से चाप शॉट बनाने में सक्षम होगी, जो ब्लॉक करना आसान है।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर समय, रेफरी की आँखें गेंद पर केंद्रित होती हैं और यही वह जगह होती है जहां सबसे अधिक फॉल्ट होते हैं।
    • खेल के नियमों को समझने का सबसे अच्छा तरीका एक लाइव गेम देखना है
    • वॉटर पोलो काफी भौतिक खेल है और एक सामान्य नियम यह है कि अगर कुछ पानी के नीचे होता है, तो यह गिनती नहीं है। इसका मतलब है कि कई बार किक, क्लैम्प आदि होते हैं। कि रेफरी आरोप कभी नहीं यह बहुत आम है कि रेफरी इन दोषों को नहीं देखता है या वह उन्हें अनदेखा करना पसंद करता है।
    • वॉटर पोलो एक जटिल खेल है, बस किसी भी टीम के खेल की तरह ये कुछ असंख्य कारक हैं जो गेम में शामिल हैं।
    • एफआईएनए (अंतर्राष्ट्रीय तरण फेडरेशन) के पास खेल के नियमों और विवरणों के बारे में एक लंबी और पूरी किताब है।

    चेतावनी

    • रेफरी के साथ कभी बहस न करें याद रखें कि वह आपको खेल से बाहर ले जा सकता है और संभवत: टीम को दंडित कर सकता है। जो कुछ भी होता है वह रेफरी के विवेक पर होता है
    • न सोचें कि खेल के बारे में पढ़कर बस आप इसे अभ्यास करने में अच्छा लगेंगे। इस खेल में तैराकी और शामिल है Eggbeater लगातार शारीरिक रूप से मांग की जा रही होने के अलावा ज्यादातर खिलाड़ियों को सप्ताह में कई बार पूल में होना चाहिए, व्यायाम करना और आकार में रहने के लिए उनकी खाने की आदतों का ध्यान रखना होगा।
    • आम तौर पर खेल के दौरान आप पूल से परिवेश तक पर्याप्त पानी छप लेते हैं, इसलिए यदि आप पास हैं, तो आप शायद भिगोएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com