ekterya.com

वॉलीबॉल में पम्पिंग कैसे करें

वॉलीबॉल में पम्पिंग सबसे बुनियादी और आवश्यक स्पर्श है पम्पिंग को गेंद को मारने के लिए उपयोग किया जाता है जब यह सिर के स्तर के नीचे होता है, और आम तौर पर एक सेवा या शॉट प्राप्त करने के लिए पहला स्पर्श होता है। यदि आप एक अच्छा वॉलीबॉल खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो आपको गेंद को प्राप्त करने और उसे पारित करने के लिए पंपिंग करना होगा।

चरणों

बम्प्ट वॉलीबॉल चरण 1 नामक छवि
1
स्थिति में खड़े हो जाओ अपने पैरों को कंधे-चौड़ा के साथ अलग रखें, आगे थोड़ा सा झुकाव करें घुटनों को थोड़ा मोटा होना चाहिए ताकि आपके पैरों को जल्दी से प्रतिक्रिया हो। गेंद को प्राप्त करने से पहले हाथों को अंतिम क्षण में एक साथ होना चाहिए। जब आप गेंद के लिए जाते हैं तो आप अपने हाथों को लगभग 15 सेमी (आधा पैर) की दूरी पर अलग रख सकते हैं, और फिर उन्हें रिसेप्शन के समय एक साथ रख सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो स्वागत समारोह की उचित स्थिति में अपने आप को स्थानांतरित करने के लिए आप को पैंतरेबाज़ी करना मुश्किल होगा।
  • बम्प्ट वॉलीबॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    हथियारों के साथ एक मंच बनाएं मंच कलाई और कोहनी के बीच बनाया गया आधार है, गेंद को मारने के लिए एकदम सही क्षेत्र है। प्लेटफॉर्म बनाने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने हाथों को सही ढंग से बंद करना और अपने हाथों को सीधे आपके सामने रखें, कमर के ठीक नीचे, कंधों से आगे बढ़ने के साथ अपने हाथों को अपने सामने, अपने अंगूठे से एक साथ अपनी अंगुलियों को बीच में मत डालें, क्योंकि इससे आप गेंद पर नियंत्रण खो देंगे।
  • आप या तो एक मुट्ठी बंद कर सकते हैं और दूसरे हाथ से इसे लपेट कर सकते हैं, या हथेली के नीचे एक अंगूठे को फ्लेक्स कर सकते हैं और उस हाथ को दूसरे पर, कप के आकार का आराम कर सकते हैं।
  • यदि आप कप-आकार के कप वाले हाथ विधि का उपयोग करते हैं, तो अंगूठे को एक दूसरे के समानांतर होना चाहिए, और प्रत्येक हाथ की अन्य चार अंगुलियां भी होनी चाहिए।
  • अपने कोहनी को बंद रखने और अपने घुटनों को झुकाव रखने के लिए याद रखें।
  • Video: You Bet Your Life: Secret Word - Name / Street / Table / Chair

    बम्प्ट वॉलीबॉल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पैर का उपयोग करें घुटनों और कुछ हाथ की शक्ति का उपयोग करना, गेंद को दबाएं। लोगों को लगता है कि सभी काम हथियार द्वारा किया जाता है, लेकिन वास्तव में पंपिंग घुटनों को पैरों से ढकने के लिए झुकने और शक्ति के साथ गेंद को हिट करने की दिशा में अधिक संबंधित है।
  • बम्प्ट वॉलीबॉल चरण 4 नामक छवि

    Video: How to Pump Up a Soccer Ball - Using a Bike Pump and Ball Needle - Inflate or Blow Up a Football

    4
    दोनों हाथों से गेंद को मारो अपने आप को स्थिति दें ताकि आप दोनों हथियारों के साथ गेंद को हिट कर सकें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप इसे पता नहीं दे पाएंगे और संभव है कि झटका असफल हो। अगर गेंद एक अप्रत्याशित कोण से आती है, तो रिसेप्शन कुछ मुश्किल हो सकता है, लेकिन हमेशा सही ढंग से स्थिति दोनों के समान ही हथियार का उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण है, निर्देश दे और सही ढंग से मारना
  • बम्प्ट वॉलीबॉल चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    गेंद की ओर बढ़ो ताकि आप सीधे सामने आ जाए। आप बेशक गेंद को पंप कर सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद, आपको अपने सामने संपर्क करना सुनिश्चित करना चाहिए (शायद आपको नेट से दूर जाना होगा)। आपको कंधे और शरीर के सामने के साथ खड़े होना चाहिए, जिस दिशा में गेंद का स्वागत करने का एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए आता है।
  • यदि आपको गेंद को वापस मारना नहीं पड़ता है, तो अपनी बाहों को फेंक कर या कंधे के ऊपर ले जाना चाहिए। यदि आपको इसे पीछे की तरफ मारना पड़ता है, तो हथियार को पीछे की तरफ फेंक दो, जिसको आवश्यक है।
  • बम्प्ट वॉलीबॉल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    गेंद को पास करें गेंद पर अपनी नजर रखें गेंद के प्रक्षेपवक्र का पालन करें क्योंकि यह नीचे जाता है और जैसे ही आप उसे मारते हैं। लगभग कमर की ऊंचाई पर गेंद को मारो जब गेंद केवल आपके सामने से ऊपर होती है, तो संपर्क करने के लिए अपने पैरों को फैलाएं। किनारे (हाथ और कोहों के बीच का क्षेत्र) का उपयोग करके गेंद के साथ संपर्क बनाने की कोशिश करें। इसी समय, आपको अपने हथियार को बिना किसी रिहा किए बिना थोड़ा और आगे बढ़ाना चाहिए। बहुत से लोग क्या सोचते हैं, इसके विपरीत, अधिकांश आवेग पैरों से आता है।
  • बम्प्ट वॉलीबॉल चरण 7 नामक छवि
    7
    गेंद को डायरेक्ट करें गेंद को दिशा देने के लिए कंधे को कम या घुमाएं। आप किनारे के साथ दिशा नहीं दे सकते, क्योंकि आपको उन्हें अच्छा रिसेप्शन प्लेटफॉर्म देने के लिए फ्लैट रखना है। कंधों से हथियार को एक साथ रखने के लिए आगे बढ़ाएं और बढ़ाएं, जैसे कि वे एक इकाई थे। यदि संभव हो तो, गेंद के साथ बैठो (अपने लक्ष्य के लिए अपने पैरों के साथ लक्ष्य), ताकि आप उसे आगे बढ़ा सकें। याद रखें कि गेंद को नेट के दाहिनी ओर थोड़ा सा लक्ष्य करना है, चूंकि हमलावर स्थित है।
  • आपको अपने कंधों को छोड़ देना चाहिए और वजन को गेंद पर स्थानांतरित करना चाहिए, इसे अपने लक्ष्य की दिशा में निर्देशित करना होगा। आपको दिशा देने के लिए अपने हथियारों से बनाया गया मंच का उपयोग करें
  • बम्प्ट वॉलीबॉल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    इसे पंप करने के बाद गेंद पर अपनी आंख रखें। केवल आंखों के साथ गेंद का निरीक्षण करें, संपूर्ण शरीर से नहीं। अपनी ठोड़ी को नीचे रखें, क्योंकि यह स्थिति आपको बेहतर गेंद को नियंत्रित करने की अनुमति देगा। कुछ डिब्बों, यहां तक ​​कि, आप अपने मुंह के साथ शर्ट की गर्दन पकड़ अपनी ठोड़ी नीचे रखने के लिए
  • एक बार जब आप गेंद से संपर्क खो देते हैं, अपने हाथ अलग करते हैं, लेकिन उन्हें करीब 15 सेंटीमीटर (आधा पैर) की दूरी पर रखें, बॉल की अगली आवाजाही की आशंका करें और उसे फिर से मारने के लिए तैयार हों।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप निम्न स्तर रखें वॉलीबॉल के अधिकांश पहलुओं के लिए यह महत्वपूर्ण है नियंत्रण और शक्ति बढ़ाने के लिए आपको नीचे रखना चाहिए
    • जब आप गेंद को पास करते हैं तो अपनी बाहों को स्विंग न करने का प्रयास करें यदि आप करते हैं, तो पास बहुत मोटा या शक्तिशाली हो सकता है आपको कंधे के स्तर से ऊपर अपनी बाहों को नहीं ले जाना चाहिए। गेंद के साथ उन्हें चक्कर करने की कोशिश करें, ताकि आप इसे आगे बढ़ा सकते हैं या, यदि यह संभव नहीं है, तो अपने कंधे के उद्देश्य को कम करें
    • एक शक के बिना, पम्पिंग सीखना अभ्यास आवश्यक है। अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है दीवार के खिलाफ गेंद को कई बार पंप करना क्योंकि आप बस एक बैठक में कर सकते हैं।
    • यदि आप तीन से ज्यादा लोगों के साथ खेलते हैं, तो आप "मिया!" कहकर गेंद की मांग कर सकते हैं उसे पाने के लिए सब कुछ एक साथ नहीं जाना
    • याद रखें कि आपको अपना हथियार सीधे और स्तर रखना चाहिए यदि आप अपने हाथों को एक तरफ झुकाते हैं, तो गेंद एक दिशा में लंबित कोण से बाहर निकल जाएगी। आप टीम के साथी को गेंद को पास करने के लिए जानबूझकर यह कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप आगे पंप करने में सक्षम हैं, ताकि आप गेंद के दिशा को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकें, जब आपको किसी गेम के दौरान इसे मारना पड़े।
    • अगर गेंद आपको बहुत अधिक गति तक पहुंचती है, तो संभवतः आपको इसे ऐसी शक्ति से पंप नहीं करना पड़ेगा। बस गेंद को अपनी बाहों से उछाल डालें और अपने पैरों को अपने लक्ष्य की ओर इंगित करके दिशा दें।
    • शांत रहें और ध्यान केंद्रित करें
    • गेंद को चलाने के लिए डरो मत, या अपने लिए इसे फेंक देना। हालांकि, यदि आप गेंद के लिए दौड़ते हैं, तो इसे अपने हाथों से एक साथ मत करो। इससे आपको धीमा कर दिया जाएगा और आप गेंद को खो देंगे
    • गेंद की तरफ झुकना न करें या अपनी पीठ मोड़ो। ये आदतों को नियंत्रण की कमी उत्पन्न होती है अपने घुटनों को फ्लेक्स और एक कदम आगे या पीछे ले जाकर कूदो। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विचलित गेंद के बाद अपनी सारी ताकत के साथ चलते हैं, तो केवल अत्यधिक परिस्थितियों में झुकें।
    • हालांकि आप नेट पर गेंद को वापस करने के लिए पम्पिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उन्नत गेम में इसका प्रयोग आमतौर पर टीम के अंदर गेंद को नियंत्रित करने और नीलामी के रिसेप्शन के लिए किया जाता है।
    • स्ट्रोक के दौरान वजन को स्थानांतरित करके आप पम्पिंग के दौरान अधिक शक्ति प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने हाथों को एक कप में एक साथ न रखें क्योंकि यह पंप को बहुत अधिक शक्ति दे सकता है और गेंद को बाहर निकलने का कारण बन सकता है।
    • यदि आप लंबे समय में पहली बार वॉलीबॉल खेलने के बाद अपने हथियारों पर छोटे घाव प्राप्त करते हैं, तो डरे मत। वे कुछ दिनों तक दुख देंगे, लेकिन तब वे गायब हो जाएंगे और आपके हाथ अधिक प्रतिरोधी होंगे।
    • हमेशा संचार का उपयोग करें मैचों के दौरान "मेरा" या "मेरे पास" कह कर बोलने के लिए कहें, ताकि आपके टीम के सदस्यों को पता चले कि उन्हें एक तरफ कदम उठाना चाहिए और एक दूसरे के साथ टकराने से बचने चाहिए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा अपने पैर की उंगलियों पर वजन होता है। जब आप गेंद के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो कभी भी अपनी ऊँची एड़ी के जूते को मत छोड़ दें, क्योंकि आप इतनी जल्दी प्रतिक्रिया नहीं कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा या हड्डी की बाहों है, तो आप अपने सामने चोट लग सकते हैं जब आपको कई बार गेंद को मारना पड़ता है चिंता न करें, यदि आप अभ्यास करते हैं और ऊर्जा से प्रभावित होते हैं, तो आप इसे समाप्त करने के लिए समाप्त हो जाएंगे और यह आपको परेशान कर देगा।
    • बढ़ोतरी मत करो या गेंद को "ले" न करें पम्पिंग एक त्वरित हिट होना चाहिए यदि गेंद शरीर के साथ लंबे समय तक संपर्क में रहती है, तो इसे एक बेईमानी माना जा सकता है, जो एक बिंदु को घटाना होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगलियों को पार नहीं करते हैं यह चोटों का कारण बन सकता है अगर गेंद दुर्घटना से हाथों को हिट कर देती है।
    • अपने हाथों से गेंद को मत मारो बहुत से लोग कहते हैं कि वॉलीबॉल खेलना दर्दनाक है, लेकिन आम तौर पर यह इसलिए होता है क्योंकि वे अपने हाथों से गेंद को मारते हैं। इसके अलावा, हाथ रिसेप्शन का एक फ्लैट बेस प्रदान नहीं करते हैं, क्योंकि अधिक संभावना होगी कि झटका असफल हो सकता है।
    • किसी भी परिस्थिति में अपने अंगूठे को पार मत करो, क्योंकि रिसेप्शन स्पर्श के दौरान ऐसा करने से एक हड्डी टूट सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com