ekterya.com

कैसे सही ढंग से ऊपर उठाने के लिए

कब की तरह आप घर में भारी वस्तुओं को ले जाते हैं

, आपको जिम में उचित उठाने की तकनीक सीखने की ज़रूरत है सही ढंग से उठाने का मतलब उचित रूप और आंदोलनों का उपयोग करना, दोहराव को अधिकतम करना और अभ्यास को धीरे-धीरे और समझदारी से निष्पादित करके आपको सुरक्षित रखना आप केंद्रीय मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करना सीख सकते हैं ताकि मांसपेशियों को तुरंत विकसित कर सकें, ध्यान से और सही ढंग से उठा सकें। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1

उचित उठाने तकनीक का उपयोग करना
इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 1 बुलेट 1
1
सदैव गर्म हो जाओ उठाने से पहले एक त्वरित दिनचर्या के साथ अपने मांसपेशियों को आराम से, अपने वार्मिंग को गर्म करके और भारोत्तोलन के लिए तैयारी करके अपने रक्त के प्रवाह को ऑक्सीजन बनाना महत्वपूर्ण है यदि आप मांसपेशियों का निर्माण करना और चोट से बचने के लिए चाहते हैं, तो वार्मिंग अप आवश्यक है।
  • का एक बिट के साथ शुरू करो छाती पुशअप और पेट बुनियादी, प्रत्येक व्यायाम के कुछ सेटों के बीच उनके बीच थोड़े आराम की अवधि होती है कुछ सेट करें, धीरे-धीरे हर एक की पुनरावृत्ति बढ़ रही है आप प्रत्येक के 10 से शुरू कर सकते हैं और 50 तक पहुंच सकते हैं।
  • अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं हम वजन उठाने शुरू करने से पहले हर बार धीरे धीरे जाओ, कम से कम अपनी बाहों को खींचकर जब तक आप उन्हें 15 को गिनें, तब तक आराम न करें। अपनी मांसपेशियों को उछाल न दें या उन्हें बहुत तेज़ न करें या आप खींचने या फाड़ डालने का जोखिम उठाएं।
लिफ्ट को सही ढंग से लिफ्ट छवि 1 बुलेट 2 दिखाएं
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 2
    2

    Video: HOW TO ADD VOLUME TO YOUR HAIR FOR permanently !! बाल कैसे खड़ा करे!! Technical farhan

    वजन की सही मात्रा चुनें आदर्श रूप से, "मांसपेशी विफलता" प्राप्त करने की सलाह दी जाती है, वह बिंदु जहां आप सेट के अंतिम पुनरावृत्ति में नहीं उठा सकते हैं और फिर अपने सेट को पूरा करने के लिए इसे दूर कर सकते हैं। इस तरह आप जानते हैं कि आपके पास उचित वजन है, जिसे आप समय के साथ सीखेंगे।
  • कम से शुरू करो, एक भार के साथ जिसे आप जानते हैं कि आप उठा सकते हैं, तब तक इसे थोड़ा बढ़ाएं जब तक कि आप इष्टतम बिंदु नहीं पाते। जैसे ही आप उठते हैं, वह बिंदु धीरे-धीरे आपके प्रशिक्षण के साथ बढ़ेगा, लेकिन अपना पहला लक्ष्य अपने इष्टतम बिंदु को खोजना है।
  • बहुत भारी वजन उठाने का जोखिम उठाने का एक तरीका है और उच्छृंखल उठाने का तरीका है, जबकि हल्के वजन उठाना सही तरीके से व्यायाम करके मांसपेशियों के विकास के लाभ के बिना अपने जोड़ों पर दबाव डालता है। किसी भी तरह से, आप अपना समय बर्बाद कर रहे होंगे
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 3
    3
    दोहराव को अधिकतम करें उचित प्रशिक्षण का मतलब जरूरी नहीं है कि आप उठाए गए अधिकतम वजन को उठाना चाहिए, क्योंकि उचित प्रशिक्षण में दोहराव को अधिकतम होता है, वजन नहीं। दूसरे शब्दों में, मांसपेशियों को विकसित करने के लिए कम वज़न कम करने के लिए सलाह दी जाती है
  • अपने पुनरावृत्तियों को अधिकतम करने का एक अच्छा तरीका "पिरामिड में सेट" करना है, जिसमें आप धीरे-धीरे प्रति सेट दोहराव की संख्या या कुल सेटों को बढ़ाते हैं। बिस्पास कर्ल या डंबेल सेट के लिए, आप 10 हाथों के एक सेट से शुरू कर सकते हैं, आराम कर सकते हैं और 15 का एक सेट बना सकते हैं, फिर आराम कर सकते हैं और पिरामिड के नीचे वापस जाने से पहले 20 सेट बना सकते हैं।
  • धीरे-धीरे बढ़ते वजन के एक ही पुनरावृत्ति के द्वारा "सीमा तक पहुंच" जब तक आप अब नहीं कर सकते, यह जानने के लिए मजेदार और शिक्षाप्रद हो सकता है कि आप कितना मांसपेशियों का विकास कर रहे हैं, लेकिन व्यायाम करने का सबसे अच्छा तरीका यह नहीं है। इसे एक नियम के रूप में प्रयोग करें, एक उद्देश्य के रूप में नहीं। प्रत्येक दो महीनों में एक बार से अधिक सीमा तक पहुंचने का प्रयास न करें।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 4
    4
    गति की अपनी अधिकतम सीमा को बढ़ाएं प्रत्येक कसरत के लिए उचित उठाने की तकनीक थोड़ा अलग है: आप एक लिफाफा लिफ्ट के लिए उसी फॉर्म का उपयोग नहीं करेंगे जैसे कि आप डैडलिफ्ट के लिए होते हैं, लेकिन प्रत्येक लिफ्ट में क्या समानता है, यह है कि आपको पूरी तरह से अपने आप को विस्तारित करने और आंदोलन को पूरा करने की आवश्यकता है एक बेंच पर एक लोहे की ढोढ़ी लिफ्ट अपनी छाती तक पहुंचने और आंदोलन की नोक पर एक पूर्ण विस्तार के साथ बंद करने की जरूरत है। प्रत्येक पुनरावृत्ति पूरी तरह से और सही तरीके से करो, जो भी व्यायाम
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 5
    5
    धीरे धीरे जाओ यह आपके प्रशिक्षण को खत्म करने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन जितनी अधिक समय आप खर्च करते हैं, धीरे-धीरे और जानबूझकर जा रहे हैं, आपका समय बेहतर होगा। एक अच्छी कसरत को कम से कम एक घंटे तक रहने की जरूरत है, लेकिन 2 या 3 घंटे से ज्यादा नहीं। दोहराव को पूरी तरह से करने के लिए अपना समय लें, जो कि आपकी सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा और मांसपेशी को ठीक से विकसित करने के लिए प्रत्येक पुनरावृत्ति के बीच आराम करने के लिए समय ले जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 6
    6

    Video: Jio Phone Video Call - कैसे करें जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल ? - By TECH MUKANS

    सांस लेते हैं। प्रत्येक पुनरावृत्ति के साथ, वजन कम करने और इसे कम करने के दौरान अपने नाक से सांस लेने के दौरान आपको अपने मुंह से छूकर अपने शरीर को ऑक्सीजन बनाना होगा। स्वाभाविक रूप से और आराम से साँस लें (अतिसंवेदनशील मत करो!) और विवरणों पर ध्यान न दें। आपको अपने श्वास से अवगत होने की आवश्यकता नहीं है और कोई रहस्य नहीं है, बस सुनिश्चित करें कि आप उठते समय अपनी सांस नहीं रख सकते, क्योंकि यह चक्कर आना या बेहोश होने का अच्छा तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 7
    7
    हमेशा एक पर्यवेक्षक के साथ उठाओ कभी अकेले नहीं उठाएं, विशेष रूप से ढीला भार के साथ। यहां तक ​​कि अगर आप एक राशि को बढ़ा रहे हैं जो आपको लगता है कि आसानी से प्रबंधनीय है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पास के कोई व्यक्ति है जो आपको आवश्यक हो तो आपको देख सकता है और आपको सहायता दे सकता है। चोट लगने की स्थिति अधिक होती है जब वेटलिफ्टर्स अकेले ट्रेन की कोशिश करते हैं और मुसीबत में पड़ जाते हैं। मदद के लिए पूछने से डरो मत
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट, सही ढंग से चरण 8
    8
    कूलिंग अभ्यास करें जब आप शांत हो जाते हैं, तो आपके पास एक गतिविधि या एक विशिष्ट अभ्यास हो सकता है जिसे आप करना चाहते हैं या आप अपने गर्म-अप को दोहरा सकते हैं। कुछ हल्के हिस्सों को करना और धीरे-धीरे कसरत करने से आपका शरीर खत्म होने की संभावना कम हो जाएगी कि आप अगले दिन कष्ट करेंगे या चोट की संभावना कम कर देंगे या फाड़ सकते हैं।
  • भाग 2

    केन्द्रीय मांसपेशी समूहों को ध्यान में रखते हुए
    इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 9 बुलेट 1
    1
    अपने पेपरल काम करें छाती की मांसपेशियों, मांसपेशियों जो कंधों के ऊपरी भाग से और छाती के साथ विस्तारित होती हैं, एक फ्लैट या "झुकने" झुका गति में ढीले या हल्के वजन उठाने के द्वारा प्रयोग किया जा सकता है।
    • एक बेंच पर पट्टी उठाने यह एक कारण के लिए सबसे प्रसिद्ध लिफ्ट है: जब आपकी पीठ पर झूठ बोलना होता है, आमतौर पर वजन उठाने के लिए एक बेंच पर, यह कंधे की ऊंचाई पर अपने हाथों से बार पकड़ने की सलाह दी जाती है अपने पैरों को बेंच के हर तरफ रखें, पट्टी को खोल दें और अपनी छाती पर (हमेशा एक पर्यवेक्षक की मदद से) स्थिति में रखें, अपनी मांसपेशियों को तनाव में रखते हुए धीरे-धीरे वजन कम करें जब तक आप अपनी छाती को छू नहीं लेते हैं, तब बल को ऊपर उठाते हैं, इसे वापस लौटाते हैं और इसे "ऊपरी" या "ईमानदार" स्थिति में बढ़ाते हैं।
    • डंबेल लिफ्टों में एक बेंच पर एक लोहे का दंड उठाने के समान तकनीक शामिल होती है, लेकिन प्रत्येक हाथ में व्यक्तिगत डंबल का उपयोग किया जाता है।
    इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 9 बुलेट 2
  • भी, छाती पर का कवच inflections वे समान हैं, हालांकि आप अपने हथियार सीधे रखेंगे और उन्हें बाहरी रूप से विस्तारित करेंगे, जैसे एक पक्षी अपने पंखों को फड़फड़ाता है



  • लिफ्ट को सही ढंग से लिस्ट छवि 10 बुलेट 1 दिखाएं

    Video: पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कैसे करे - How to Concentrate on Studies | By Sandeep Maheshwari

    2

    Video: अगर अंग्रेज़ी मुश्किल लगती है तो अब से नहीं लगेगी | English Speaking Course | Awal

    अपनी पीठ को व्यायाम करें. नि: शुल्क भार का उपयोग अपनी पीठ को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है, जिसके परिणामस्वरूप एक टोंड काया, साथ ही शक्ति और परिभाषा सामान्य रूप में होती है। अपने कंधे की मांसपेशियों को व्यायाम करना और अपनी पीठ किसी भी कुल उठाने वाले दिनचर्या में जरूरी है।
  • मृत वजन करें. डेडलिफ्ट एक और उन्नत लिफ्ट है और केवल एक पर्यवेक्षक या एक कोच के साथ पूरा किया जाना चाहिए जो आपको मदद कर सकता है। मृत वजन करना बहुत खतरनाक हो सकता है यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, क्योंकि इसमें जमीन से बार उठाने और उसे सीधे स्थिति में धकेलने के लिए शामिल है कुछ मायनों में, आप इसे अपनी ठोड़ी या अपने सिर पर उठा लेंगे
  • डम्बेल्स के साथ श्रृंखला करो. वजन-उठाने वाली पीठ पर घुटने टेकने से, एक समय में एक हाथ का काम करना, एक डंबल फर्श से अपनी सीने तक उठाकर इसे पुनरावृत्ति को पूरा करने से पहले, फिर वैकल्पिक बग़ल में
    लिफ्ट को सही ढंग से लिफ्ट छवि 10 बुलेट 2 दिखाएं
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 11
    3
    अपने मछलियां विकसित करें. यदि आप मांसपेशियों के शो के लिए अपने टिकट जमा करना चाहते हैं, तो अपने मछलियां ध्यान में रखते हुए उन्हें बड़ा और मजबूत बनाने के लिए वजन बढ़ाने शुरू करें।
  • बिस्पास कर्ल करो उन्हें विकसित करने के लिए, चाहे खड़े हो या बैठे हों अपने पक्ष द्वारा लटका एक उपयुक्त वजन के एक डंबल को छोड़कर, अपने मछलियां फिसलने से इसे अपनी छाती में ले आओ। प्रशिक्षण को पूरा करने के लिए हथियार को वैकल्पिक करें।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 12
    4
    स्क्वेट करें अपने पैरों की उपेक्षा न करें, जो एक बड़े पेशी समूह को अनदेखा करना आसान बनाते हैं जो आप ढीला वजन के साथ काम कर सकते हैं। Squats करने के लिए, अपने कंधों पर बैठनेवाला स्टेशन के पट्टी को पकड़ो, इसे अपने सिर के पीछे दृढ़ रूप से पकड़कर रखें और अपने सोंच पर बैठ जाएं, अपनी पीठ सीधी रखें और फिर खड़े रहें।
  • भाग 3

    एक प्रशिक्षण व्यवस्था का निर्माण करना
    इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 13
    1
    अपने प्रशिक्षण को अलग करें यदि आप बार-बार किसी भी बेंच पर बार-बार लिफ्ट नहीं करते हैं, तो आप वजन सही ढंग से नहीं उठा रहे हैं। एक बनाएं सामान्य यह मांसपेशियों में भिन्नता है, जिसमें आप सभी सप्ताह काम करेंगे, इसे पुनर्गठन करेंगे लेकिन फिर भी उन मांसपेशियों समूहों को उजागर करेंगे जिन पर आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और अपनी अच्छी तकनीक के साथ मजबूत कर रहे हैं। एक साप्ताहिक आहार इस तरह दिख सकता है:
    • सोमवार: काम पेक्स
    • मंगलवार: पैर काम कर रहे
    • बुधवार: एरोबिक्स करना और चलाना
    • गुरुवार: अभ्यास धड़ और वापस
    • शुक्रवार: व्यायाम पेट
    • सप्ताहांत: बाकी
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 14
    2
    धीरे-धीरे वजन की एक छोटी और आरामदायक मात्रा जोड़ें उचित तकनीक के साथ, आपको ध्यान देना शुरू करना चाहिए कि आपका नियमित दिनचर्या थोड़ा आसान हो जाता है, जिसका मतलब है कि आप मजबूत होते जा रहे हैं और मांसपेशियों का निर्माण शुरू कर रहे हैं। वेटलिफ्टर्स इस "डेडलॉक" को कहते हैं और इसका प्रयोग एक संकेत के रूप में करते हैं कि यह वजन जोड़ने के लिए समय है और मांसपेशियों को खोने से बचने के लिए नियमित रूप से भिन्न होता है।
  • वजन जोड़ने के लिए, वजन का उपयोग करें जो कि अभी भी आराम से हैं, लेकिन उन पिछले अधिक कठिन दोहराव बनाने के लिए पर्याप्त भारी, उस इष्टतम बिंदु को खोजने के लिए जहां मांसपेशियों को लगभग विफल हो।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 15
    3
    पिरामिड में सेट बनाना जारी रखें और अपने ब्रेक में बदलाव करें। वास्तव में प्रशिक्षण में भिन्नता और प्रशिक्षण में हृदय व्यायाम पेश करने के लिए, आप अपने सेट के बीच आराम करने के लिए समय की मात्रा के साथ खेल सकते हैं। यदि आप अपने हाथों के सेटों के बीच एक पूर्ण मिनट दे रहे हैं, तो इसे 15 या 30 तक कम करें और नोट करें कि यह कितना मुश्किल होता है।
  • अपने शरीर को सुनो और जल्दी मत करो जब आप थके हुए होते हैं तो दूसरे सेट पर तुरंत चलना एक गलती करने और चोट लगने का एक अच्छा तरीका है। सावधान रहें और अपनी गति से ट्रेन करें
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही तरह से चरण 16
    4
    सिर्फ एक हफ्ते में कई बार भार उठाते हैं। शुरुआती जिम में एक सामान्य गलती यह है कि यह सोचने के लिए है कि दिन में तीन बार उठाने से मांसपेशियों और परिभाषा का निर्माण करने का सबसे तेज़ तरीका है यह मामला नहीं है। अतिरिक्त प्रशिक्षण में चोट लग सकती है, आपको हफ्तों या महीनों के लिए ठीक से व्यायाम करने के बिना किनारे पर छोड़ दिया जा सकता है वज़न सही तरीके से कुछ समय से ऊपर उठाएं और आप मांसपेशियों को तेजी से विकसित करना शुरू कर देंगे, जितना कि आप भार उठाने से भी अक्सर
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 17
    5
    मांसपेशियों में दर्द से निपटने के लिए ठंडा होने के बाद गर्म हो जाओ अपने प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद, हमेशा एक शॉवर या गर्म स्नान ले लो सौना कसरत के बाद भी लोकप्रिय हैं, जिससे आपकी मांसपेशियों को अपनी गति से गर्म और "ठंडा" रहना पड़ता है। आप देखेंगे कि प्रशिक्षण के बाद आपकी मांसपेशियों को उचित देखभाल के साथ कम खराबी होगी
  • युक्तियाँ

    • सही उठाने की स्थिति बनाए रखने में आपकी सहायता के लिए एक बैक सपोर्ट का उपयोग करें
    • समझे कि अच्छा आसन क्या है अपने दैनिक जीवन में अच्छी स्थिति बनाए रखने से केवल पीठों की चोटों की संभावना कम ही नहीं होगी बल्कि आपको वजन ठीक से बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।
    • जिस वस्तु को आप उठा रहे हैं उसे पकड़ने में मदद करने के लिए दस्ताने का उपयोग करें

    चेतावनी

    • किसी वस्तु को उठाने से पहले अपने घुटनों को बिना झुकने के कमर पर झुकने से आपके निचले हिस्से पर अत्यधिक दबाव डाला जाएगा और आपको पीठ की चोट से ग्रस्त होने का बहुत खतरा होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com