ekterya.com

युवा फुटबॉल टीम के लिए सच्चे कप्तान कैसे बनें

किसी टीम के कप्तान की भूमिका एक खिलाड़ी के लिए सभी की सबसे कठिन और पुरस्कृत भूमिका होने की क्षमता है। यदि आप अपनी युवा फुटबॉल टीम के कप्तान का नाम ले रहे हैं, तो निम्न गुणों पर विचार करें।

चरणों

एक यूथ सॉकर टीम के चरण 1 के लिए एक प्रभावी टीम कप्तान शीर्षक वाली छवि
1
याद रखें कि वास्तविक टीम के कप्तानों के पास विशेषताओं का एक सेट नहीं है। दरअसल, अच्छे कप्तानों में अलग-अलग व्यक्तित्व हो सकते हैं हालांकि, मुख्य विशेषताएं हैं कि हर व्यक्ति जो अच्छा कप्तान बनना चाहता है, उसे सीखना और अभ्यास करना चाहिए। निम्नलिखित कदम इन प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करते हैं।
  • एक यूथ सॉकर टीम के चरण 2 के लिए एक प्रभावी टीम कप्तान शीर्षक वाली छवि
    2
    मानसिक रूप से मजबूत हो इस काम का मानसिक हिस्सा सबसे कठिन हिस्सा है। सभी कप्तान मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए टीम के अंदर और बाहर, दोनों जगहों पर कप्तानों को अनिवार्य रूप से आलोचना की जाएगी।
  • यूथ सोर्स टीम के चरण 3 के लिए एक प्रभावी टीम कप्तान शीर्षक वाली छवि
    3
    केन्द्रित रहें इसके अलावा, कप्तान को खेल के दौरान तीव्र दबाव के दौरान ध्यान और जागरूक रहना होगा ताकि वह सही समय पर सही निर्णय ले सकें। इससे निपटने के लिए, इसमें बहुत अधिक मानसिक शक्ति की आवश्यकता होती है कुछ कप्तान कहते हैं कि कप्तान होने का मानसिक हिस्सा सबसे कठिन है क्योंकि इसके बारे में सोचना और साथ ही खेलते हैं।
  • एक यूथ सॉकर टीम के चरण 4 के लिए एक प्रभावी टीम कप्तान शीर्षक वाली छवि

    Video: आप इन 30 फुटबॉल क्लब 'कप्तान पहचान सकते हैं? 2017 प्रश्नोत्तरी ⚽ Footchampion




    4
    एक उत्कृष्ट संचारक रहें यह एक कौशल है जो सभी कप्तानों की आवश्यकता होती है। कप्तान को अपने साथियों को प्रोत्साहित करना चाहिए, लेकिन उन पर चिल्लाना कभी नहीं।
  • कप्तान को केवल तब चाहिए जब आवश्यक हो और अपने संचार संक्षिप्त और संक्षिप्त रखने में सक्षम होना चाहिए।
  • Video: इस कप्तान कौन है? ⚽️ फुटबॉल प्रश्नोत्तरी 2018/19

    एक यूथ सॉकर टीम के लिए एक प्रभावी टीम कप्तान शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    भावनात्मक रूप से अनुशासित रहें यह गुणवत्ता तीन मुख्य कारणों के लिए महत्वपूर्ण है:
  • एक मॉडल का पालन करने के लिए, कप्तान द्वारा निर्धारित उदाहरण खिलाड़ियों के सभी अपेक्षाओं को पूरा करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि कप्तान रेफरी से गुस्से में होता है और लगातार अपने फैसले पर सवाल उठाता है, तो वह अपने खिलाड़ियों से रेफ़री फैसले स्वीकार करने की उम्मीद नहीं कर सकता।
  • यदि कप्तान नियंत्रण खो देता है और अपने क्रोध या हताशा (या तो एक प्रतिद्वंद्वी, टीममेट या रेफरी के खिलाफ) का निर्वहन करता है, तो वह तर्कसंगत निर्णय लेने की क्षमता खो देंगे। इसी तरह, उनके प्रदर्शन के परिणाम भुगतने होंगे और भावनात्मक नियंत्रण के नुकसान से उनके सिंक्रोनाइजेशन, समन्वय और गेम को "पढ़ा" करने की क्षमता प्रभावित होगी क्योंकि उनकी धारणा खराब केंद्रित है।
  • भावनात्मक नियंत्रण का नुकसान विरोधियों द्वारा कमजोरियों के संकेत के रूप में देखा जाएगा, जिससे उनका विश्वास कम हो जाएगा, जबकि आपकी टीम का कमजोर होना चाहिए। इसका यह अर्थ नहीं है कि आपका कप्तान भावना या जुनून के बिना रोबोट बनना चाहिए।
  • एक यूथ सॉकर टीम के लिए एक प्रभावी टीम कप्तान शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    खिलाड़ियों को जानें एक कप्तान को यह याद रखना चाहिए कि फुटबॉल एक टीम गेम है, हालांकि भूमिका में उन लोगों से निपटना शामिल है जिनके पास अलग-अलग दृष्टिकोण, स्वभाव और अनुभव है।
  • कप्तान जो अपने साथी खिलाड़ियों को लोगों के बारे में जानने के लिए समय लेता है, न कि केवल खिलाड़ियों के रूप में, अंततः उनसे ज्यादा सम्मान और प्रयास लाएगा।
  • यूट सोसाइसर टीम के चरण 7 के लिए एक प्रभावी टीम कप्तान शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने आप को सुनिश्चित करें एक आत्मविश्वास से कप्तान दूसरों पर विश्वास को प्रेरित करता है यह आपके स्वयं के प्रदर्शन को बनाए रखने में भी मदद करता है यह करना आसान है जब चीजें अच्छी तरह से चल रही हैं यह अधिक कठिन है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण है, जब ऐसा करना मुश्किल होता है कप्तान को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कम से कम वह आत्मविश्वास की भावना को प्रेरित करता है। देखो और आत्मविश्वास करो, जितनी जल्दी या बाद में, आपको आत्मविश्वास मिलेगा (जब तक आप इसे प्राप्त नहीं कर पाते हैं)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com